ekterya.com

रचनात्मक लेखन उत्तेजनाओं का उपयोग कैसे करें

आमतौर पर, रिक्त पृष्ठ को देखने से आपको लेखन शुरू करने में मदद नहीं मिलेगी। कभी-कभी, आपको उस पहली कठिनाई पर काबू पाने में मदद की आवश्यकता होगी, क्योंकि रिक्त पृष्ठ थोड़ा डरावना हो सकता है। उत्तेजना लेखन फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ये आपकी प्रेरणा आपको आवश्यकतानुसार शुरू करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हालांकि, जब आप उनका उपयोग करते हैं तो आपको कुछ बुनियादी नियमों को ध्यान में रखना चाहिए।

चरणों

भाग 1

उत्तेजना के साथ काम करने के लिए इस्तेमाल करें
क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 1 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
1
प्रारंभिक बिंदु के रूप में लेखन उत्तेजनाओं का उपयोग करें एक लेखन प्रोत्साहन कई रूप ले सकता है यह एक विशिष्ट परिदृश्य हो सकता है, जैसे एक दैनिक दृश्य या कुछ और शानदार
  • उदाहरण के लिए, उत्तेजना कुछ ऐसा हो सकता है: "आप अपनी कोठरी का दरवाजा खोलते हैं, लेकिन आपको पता चलता है कि आपके कपड़े अब नहीं हैं। इसके बजाय, आप देखते हैं कि कुछ घोड़े की गाड़ी और लोग ऐसे स्थान पर चल रहे हैं जो लंदन जैसा दिखता है। आगे क्या होगा? "
  • यह एक पुराना पोस्टकार्ड हो सकता है, जहां आप छवि से संबंधित कुछ चीज़ों के बारे में लिखते हैं। यह एक पेचीदा प्रश्न हो सकता है (जैसे "आधा वे झूठ बोलते हैं जो मेरे बारे में सत्य नहीं हैं।" योगी बेरा द्वारा) या किसी और के लेख भी।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 2 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2
    वास्तव में उत्तेजना का पालन करने के लिए मजबूर महसूस नहीं करते यद्यपि एक लेखन प्रोत्साहन एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन आपको ईमानदारी से उत्तेजनाओं का पालन नहीं करना है एक बार शुरू करने के बाद, अपने विचारों को आप पर ले जाएं जहां आप जाना चाहते हैं।
  • वहाँ उत्तेजना लेखन का पूरा अर्थ है: आप लिखने में मदद करने के लिए, हालांकि आप अपने विचारों को विकसित करने की इजाजत दे सकते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 3 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3
    जो कुछ भी दिमाग में आता है उसे लिखें। इस समय, आप शायद विचारों का निर्माण करना चाहते हैं। कुछ इस स्तर पर भयानक होंगे, यह ठीक है: यह उस तरह से होना चाहिए। हालांकि, आपको कुछ बहुत अच्छा विचार भी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए यदि आप खुद को थोड़ी सी छूट देते हैं।
  • आपको जो लिखा जाना चाहिए, इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो, बस लिखिए। अपने मस्तिष्क के विश्लेषणात्मक भाग को बंद करने की कोशिश करें, जो आप करते समय संपादित करना चाहते हैं।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 4 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    याद रखें कि आपका लेखन आपके पहले ड्राफ्ट में सही नहीं होना चाहिए। हमेशा याद रखें कि जो भी आप लिखते हैं वह परिपूर्ण नहीं होना चाहिए, खासकर पहले प्रारूप में। वर्तनी को टाइपो से मुक्त नहीं होना पड़ता है और प्रत्येक वाक्य को अगले एक के साथ पूरी तरह से फिट होना जरूरी नहीं है
  • यदि आप लिखने से पहले अपने लेखन को सही होने की उम्मीद करते हैं, तो आप कभी भी कुछ नहीं लिखेंगे। इसके बजाय, आप लेखक के ब्लॉक से नाराज होंगे
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रोम्प्ट्स चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    अपने लेखन को व्यवस्थित और विकसित करें एक बार जब आप विचारों को पैदा करने और स्वतंत्र रूप से लिखने में कुछ समय बिताते हैं, तो विचार करें कि आपने जो भी विचार उत्पन्न किए हैं, उसे कैसे विकसित किया जाए।
  • हो सकता है कि आप एक छोटे से मार्ग लेना चाहते हैं और इसे एक लंबी कहानी में विकसित करना चाहते हैं। शायद आपके पास कई विचार हैं जो कविताओं की एक श्रृंखला में काम करेंगे। हो सकता है कि आपके पास एक लगभग पूरी कहानी है जिसमें संशोधन की आवश्यकता है।
  • उन विचारों को हाइलाइट करें जिन्हें आप पसंद करते हैं यदि आप वास्तव में पैराग्राफ पसंद करते हैं, लेकिन यह बाकी के साथ फिट नहीं है, तो इसे बाद में वर्ड दस्तावेज़ में सहेजें शायद आप इसे कहीं और का उपयोग कर सकते हैं



  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 6 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    6
    अपना लेखन जांचें एक बार जब आपको लगता है कि आपके पास कोई कहानी या कविता है, तो इसे बार-बार समीक्षा करने के लिए समय लें टाइपो और वर्तनी त्रुटियां देखें इस बारे में सोचें कि आप प्रार्थनाओं में कैसे शामिल हो गए हैं। उन्हें ज़ोर से पढ़ें, क्या वे कुछ जगहों में अजीब या जगह से बाहर हैं? आप शायद उन भागों को फिर से लिखना चाहते हैं
  • अपने काम को पढ़ने के लिए किसी से पूछने के लिए मत भूलना। वे आपको बहुमूल्य फ़ीडबैक दे सकते हैं और उन त्रुटियों को पा सकते हैं जो आपकी बच निकलीं।
  • उत्तेजना लिखने का उद्देश्य आपको आरंभ करने में मदद करना है, लेकिन, एक अच्छे लेखक बनने के लिए, आपको जारी रखने के लिए प्रोत्साहन की भी आवश्यकता है और जब आपके पास कोई कहानी या कविता का मसौदा है तो समीक्षा की जाने वाली धैर्य की समीक्षा करें।
  • भाग 2

    उत्तेजनाओं के साथ प्रयोग

    Video: WINNERS MINDSET - Best Motivational Video

    क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 7 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    1
    समूह उत्तेजनाओं का उपयोग करने की कोशिश करें एक कहानी या लोगों के समूह के साथ एक कविता लिखना आपको ऐसे विचारों की सहायता कर सकते हैं जो आपके लिए अकेले नहीं हुए। समूह में से किसी के पास आपकी बहुत अलग दृष्टि होगी निश्चित रूप से, विचार साझा करना आपको लेखक के रूप में विकसित करने में मदद करेगा समूह लेखन उत्तेजनाओं का उपयोग करने के लिए:
    • एक कहानी एक साथ शुरू करो, हर कोई विचारों को फेंकने और लिखने वाले व्यक्ति के साथ। वैकल्पिक रूप से, वे विचारों को एक साथ साझा कर सकते हैं और फिर प्रत्येक स्वयं को लिखते हैं। एक व्यक्ति लेखांकन प्रोत्साहन पढ़ सकता है और दूसरा ब्लैकबोर्ड पर लिख सकता है जो कोई लिख रहा है, उसके लिए हर कोई विचारों को फेंक सकता है।
    • एक बार साझा विचारों को पूरा करने के बाद, हर कोई प्रोत्साहन और बुद्धिशीलता के आधार पर अपने विचारों को लिख सकता है।
    • एक और तरीका यह है कि किसी व्यक्ति को उत्तेजना से लेखन शुरू करना चाहिए और फिर किसी और को पढ़ना और अगले भाग में योगदान करना है, बिना बोल के सभी
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 8 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: 2 Rebirth - मानव विकास-क्रम और पुनर्जन्म – डार्विनीय पुनर्जन्म का नव विज्ञान. न्यूरोथियोलोजी

    यदि आप उपयोग कर रहे हैं तो आपके लिए काम नहीं करने पर एक नए प्रोत्साहन की कोशिश करें। आपके लिए सभी उत्तेजनाएं बिल्कुल सही नहीं होंगी हर कोई अलग स्वाद है जबकि एक प्रकार का प्रेरणा सामान्य रूप से किसी अन्य से बेहतर नहीं है, एक निश्चित प्रकार का प्रोत्साहन आपके लिए बेहतर काम कर सकता है।
  • यदि आपने उत्तेजना के लिए एक अच्छा समय (कम से कम पंद्रह मिनट) दिया है, तो एक अलग एक का उपयोग करने का प्रयास करें। कभी-कभी, एक विशेष उत्तेजना बस पूरी तरह से फिट नहीं होगा।
  • क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट्स चरण 9 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Hommage à Aaron Swartz

    प्रेरणा का केवल एक हिस्सा उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप इस तरह वर्जीनिया वूल्फ वाक्यांश का उपयोग शुरुआती बिंदु के रूप में कर सकते हैं:
  • "जीवन का अर्थ क्या है? यह सब था: एक साधारण प्रश्न - जो कि साल के साथ अधिक दबाव बनाने के लिए उत्सुक था। महान रहस्योद्घाटन कभी नहीं हुआ था। महान रहस्योद्घाटन शायद कभी नहीं आया था इसके बजाय, छोटे रोज़ चमत्कार, रोशनी, मैचों से अचानक अंधेरे को उजागर किया गया - और ये एक भी था। "
  • इस तरह एक उत्तेजना के लिए, प्रारंभिक बिंदु "छोटा दैनिक चमत्कार" हो सकता है। यह लिखना शुरू करने के लिए प्रेरणा के रूप में उपयोग करने के बारे में है जब आप उत्तेजना लेखन का प्रयोग करते हैं, जैसे ही कुछ आपकी जिज्ञासा को प्रज्वलित करते हैं, तो लिखना शुरू करें। इसे आपको लेखन प्रक्रिया पर ले जाना चाहिए
  • Video: "Ross" und "Reiter"

    क्रिएटिव राइटिंग प्रॉम्प्ट स्टेप 10 का उपयोग शीर्षक वाली छवि
    4
    एक ही उत्तेजना से कई कहानियां बनाएं दरअसल, यदि आप इसे हर बार अलग-अलग तरीके से उपयोग करते हैं, तो आप उसी उत्तेजना का उपयोग बार-बार कर सकते हैं
  • इसके लिए, अपनी हर इंद्रियों (स्पर्श, सुनवाई, गंध, आदि) को एक ही समय में सोचने का प्रयास करें या एक ऐसी कहानियों का उपयोग करें जो आप आमतौर पर नहीं मानेंगे। शायद आप युद्ध के लिए कभी नहीं रहे हैं, लेकिन आप एक लेखन प्रेरणा का उपयोग करते हुए विभिन्न दृष्टिकोणों से एक युद्ध परिदृश्य की कल्पना करना चाहते हैं।
  • शायद उत्तेजना ऐसा कुछ है "आपके देश ने अभी तीसरी दुनिया के युद्ध में प्रवेश किया है आप कैसे शामिल हैं? " आप एक सैनिक होने के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन घर पर एक पत्नी होने के बारे में भी, राष्ट्रपति जो लोग युद्ध में भेजते हैं या दूसरी तरफ से एक व्यक्ति। दूसरे शब्दों में, प्रत्येक बार विभिन्न दृष्टिकोणों से लिखें। आप किसी श्रृंखला में भागों को विकसित करने में सक्षम हो सकते हैं, क्योंकि वे शायद सामान्य विशेषताओं को साझा करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com