ekterya.com

आईईएलटीएस परीक्षा में एक निबंध लिखते समय मुहावरों का उपयोग कैसे करें I

निबंध लिखते समय रमज़ों का विशेष कार्य होता है। वे लिखित रूप में मूलभूत हैं और कई लेखकों ने उन्हें एक अजीब तरीके से विषय समझने के लिए पाठकों का इस्तेमाल किया है। हालांकि, मुहावरों का इस्तेमाल करने का नकारात्मक पक्ष उन्हें संदर्भ को समझने और पाठ को बहुत ही सरल बनाने के बिना इस्तेमाल करना है अधिक शब्दों वाले

. यहां उनको ठीक से उपयोग करने के कुछ चरण दिए गए हैं

चरणों

आईईएलटीएस में उपयोग आयोडियों का शीर्षक चित्र 1 चरण में लिख रहा है
1
उन्हें इस्तेमाल करने की कोशिश करने से पहले मुहावरों के विचार को समझें मुहावरे विशेष रूप से किसी व्यक्ति, विद्यालय, काल या मीडिया की कलात्मक अभिव्यक्ति की शैली है वे व्यक्त करते हैं कि वर्तमान स्थिति पिछले इतिहास के अनुरूप है। इस प्रकार, वे पाठ को और अधिक सुखद और प्रभावशाली बनाने के लिए सर्वोत्तम उपकरण हैं।
  • आईईएलटीएस निबंध लेखन में उपयोग आयोडियों का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपने काम को अधिक केंद्रित और प्रभावशाली बनाने के लिए लेखन करते समय मुहावरों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "सफेद हाथी" इस मुहावरे का अर्थ है "लाभहीन निवेश" इसका इस्तेमाल अक्सर सरकारी संस्थानों को करने के लिए किया जाता है जो अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। इसलिए, एक वाक्य जो "यह संस्थान नगर निगम के लिए एक सफेद हाथी बन गया है" स्पष्ट रूप से इसका अर्थ देता है कि संस्था नगर निगम के लिए लाभहीन हो गई है। लेखन के लिए यह अप्रत्यक्ष संदर्भ लेख या निबंध स्पष्ट और समझाने बनाता है



  • आईईएलटीएस में निबंध इमेज नाम वाली छवि निबंध लेखन चरण 3
    3
    याद रखें कि आईईएलटीएस परीक्षा में लेखन करते समय मुहावरों का इस्तेमाल महत्व और वरिष्ठता के द्वारा दिया जाता है इसका मतलब यह है कि प्रमुख रूढ़िवाद सीखना और उनका उपयोग करना IELTS परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आईईएलटीएस निबंध लेखन में उपयोग आयोडियों का शीर्षक चित्र 4 चरण
    4
    सावधान रहें जब आप मुहावरों का इस्तेमाल करते हैं कभी-कभी मुहावरे दोधारी तलवार की तरह होते हैं गलत उपयोग का आपके ग्रेड पर नकारात्मक असर हो सकता है, इसलिए आईईएलटीएस परीक्षा के लिए तैयार होने के दौरान उन्हें ठीक से सीखने पर ध्यान दें।
  • युक्तियाँ

    • मुहावरों का अत्यधिक उपयोग केवल पाठक को भ्रमित करेगा। यह संभव है कि कई पाठकों को आप क्या लिखना समझ में नहीं आता।
    • आप एक 250 शब्द निबंध में अधिकतम दो मुहावरों का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप व्यंग्य लिखना चाहते हैं, तो मुहावरों का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com