ekterya.com

बायोस को अपडेट कैसे करें

पीसी के मूल इनपुट / आउटपुट सिस्टम (BIOS) कंप्यूटर के मदरबोर्ड में शामिल एक कंप्यूटर प्रोग्राम है। यह पहला प्रोग्राम है जो कंप्यूटर को चालू होने वाले समय से पीसी ड्राइव, माउस और कीबोर्ड जैसे अन्य घटकों का उपयोग करने के लिए पीसी लोड करता है।

यह गाइड आपको आपके सिस्टम के BIOS को अपडेट करने, आवश्यक सावधानी बरतने और प्रक्रिया के दौरान आपको मार्गदर्शन करने में मदद करेगा, चरण-दर-चरण सभी पीसी पर समान BIOS निर्माता नहीं होगा, एक ही अद्यतन प्रक्रिया बहुत कम है, हालांकि, यह सभी अपडेट कुछ कदम और इसी प्रकार की सावधानी बरतें जब वह इसे अपडेट करने के लिए आता है।

चरणों

आपका कंप्यूटर अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र` class=
1
अपने BIOS के वर्तमान संस्करण को खोजें जब आप अपने मदरबोर्ड के निर्माता की वेबसाइट पर जाएं तो यह जानकारी उपयोगी होगी।
  • विंडोज में "सिस्टम सूचना" उपकरण चलाएं Windows Vista और 7 में, दर्ज करें msinfo32 खोज फ़ील्ड में (या रन कमांड में Windows XP में), और उसके बाद क्लिक करें प्रणाली का सारांश.
  • पीसी के प्रोसेसर गति के नीचे BIOS संस्करण प्रदर्शित होता है। संस्करण की संख्या और दिनांक (यदि यह दिखाई देता है) को रिकॉर्ड करें।
  • आपका कंप्यूटर अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    अपने सिस्टम की उत्पत्ति का निर्धारण करें अपने BIOS के अपडेट के सही संस्करण को खोजने और डाउनलोड करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहला कदम है।
  • क्या आपने पीसी को अपने सभी हिस्सों और सामानों के साथ खरीद लिया है, जैसे कि पूर्व-निर्मित सिस्टम, या यह खरीदा हुआ घटक अलग से इकट्ठा किया जाता है? यदि यह एक पूर्व-निर्मित सिस्टम है, उदाहरण के लिए एक डेल पीसी, तो उसी की वेबसाइट पर जाएं कंप्यूटर के लिए, जो इसके विपरीत, "मापने के लिए बने" हैं, आपको फर्मवेयर प्राप्त करने के लिए निर्माता की मदरबोर्ड की साइट पर जाना चाहिए - एक बार इसमें, "ड्राइवर और डाउनलोड" जैसे किसी भी विकल्प पर गौर करें।
  • अपने मदरबोर्ड मॉडल के लिए BIOS अपडेट डाउनलोड करना सुनिश्चित करें। यदि आपके द्वारा डाउनलोड किया गया BIOS सही नहीं है, तो यह आपके सिस्टम के BIOS को एक और मदरबोर्ड के लिए इंगित कर सकता है, भयानक परिणाम के साथ ... कम से कम आपके पास एक नया कागज़ात है, है ना?
  • सुनिश्चित करें कि आप फ़ाइल रीडमी या अद्यतन से संबंधित अन्य दस्तावेज़ भी डाउनलोड करते हैं, और ज़ाहिर है, इस बार उन्हें पढ़ें! यह निश्चित रूप से सुधार करने का समय नहीं है। एक से अधिक महत्वपूर्ण एहतियात हो सकती है कि आपको अपने BIOS को अपडेट करने से पहले पता होना चाहिए और लेना चाहिए, और उन्हें अनदेखा करना ही न केवल दिन को नष्ट कर सकता है, बल्कि पीसी भी हो सकता है।
  • आपका कंप्यूटर अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र` class=

    Video: कैसे आपका बायोस अद्यतन करने के लिए - Windows 10 (हर कंप्यूटर) 2016!

    3
    शुरू करने से पहले, पहले अपने वर्तमान BIOS का बैकअप लें! यदि आप BIOS अद्यतन के लिए एक प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं जो Windows या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाया जा सकता है, तो सुनिश्चित करें कि वर्तमान BIOS छवि का बैकअप पहले से बनाएं। BIOS अद्यतन के लिए अधिकांश प्रोग्राम में यह अंतर्निर्मित कार्यक्षमता (जैसे "सहेजें" या "बैकअप बनाएँ") है, और वे आपको अपडेट से पहले एक बैकअप बनाने की सलाह देंगे। BIOS को बैकअप लेने के निर्देश के लिए निर्माता की वेबसाइट पर जाएं।
  • आपका कंप्यूटर अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    अपने सिस्टम को ट्यून करें BIOS को अद्यतन करते समय सबसे बड़ा खतरा यह है कि प्रक्रिया के दौरान बिजली कटौती होती है। आपके पास स्थानीय बिजली कंपनी को नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन आप अपने कार्यों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, यह नियंत्रित कर सकते हैं।
  • यदि आप एक लैपटॉप पर BIOS अद्यतन कर रहे हैं, तो सबसे पहले यह सुनिश्चित बैटरी पूरी तरह से चार्ज किया जाता है तो प्रक्रिया बैटरी में संग्रहित जब तक आप इसे की जरूरत है ऊर्जा का उपयोग नहीं करने के लिए के दौरान मुख्य तार से जुड़ा रख कर,। अब, एक पावर आउटेज की स्थिति में, बैटरी पीसी चलाने और अद्यतन प्रक्रिया को चालू रखेगी।
  • यदि आप डेस्कटॉप पीसी के BIOS को अद्यतन कर रहे हैं, तो इसे अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए एक अप्रतिरोध्य बिजली आपूर्ति, यूपीएस या यूपीएस से कनेक्ट करना सबसे अच्छा है। लैपटॉप की बैटरी की तरह, यूपीएस इस प्रक्रिया को जारी रखेगी, और आप चुप रहेंगे, जबकि हर कोई अंधेरे में आगे पीछे आगे चला जाएगा।
  • आपका कंप्यूटर अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र` class=

    Video: How To Update or Flash your BIOS | ASUS ROG Laptops

    5



    अपडेट करें BIOS अद्यतन के लिए डाउनलोड की गई इंस्टॉलर या एक्जिक्यूटिव .exe फ़ाइल को चलाएं।
  • कार्यक्रम एक फ्लॉपी डिस्क डालने का संकेत देता है, तो एक 1.44MB 3.5 स्वरूपित का उपयोग करें "। फ्लॉपी ड्राइव में डालें और बूट करने के लिए फ्लॉपी से सिस्टम को पुनः आरंभ। कुछ फ्लॉपी छवियों को एक फ़ाइल है" autoexec.bat "चलाने के लिए BIOS स्वचालित रूप से अपडेट। दूसरों केवल अद्यतन BIOS की छवि को अद्यतन करने के आरोप में कार्यक्रम होगा और, सबसे अधिक संभावना है, एक पाठ फ़ाइल `रीडमी` के निर्देश के साथ। अगर कोई अद्यतन के लिए कोई निर्देश है, लेकिन कम से कम कर रहे हैं दो फ़ाइलों (जैसे "A06_123.bin" और "awflash.exe"), नीचे दिए गए उदाहरण इस प्रकार है। इस तरह के रूप में एक आदेश लिखें "awflash A06_123.bin" और प्रेस यह दर्ज कार्यक्रम चलेंगे को अद्यतन करने और है कि निर्दिष्ट करने के लिए A06_123.bin फ़ाइल को BIOS को अपडेट करने के लिए आवश्यक है
  • BIOS के दोनों संस्करणों की तुलना करें BIOS को अपडेट करने के लिए अधिकांश प्रोग्राम वर्तमान BIOS छवि को पढ़ सकते हैं और उसका संस्करण निर्धारित कर सकते हैं और फिर डाउनलोड की गई छवि के संस्करण के साथ तुलना कर सकते हैं। यदि BIOS का वर्तमान संस्करण आपके द्वारा डाउनलोड किया गया है, तो आप अपडेट कर सकते हैं। अद्यतन करने के लिए कार्यक्रम इंटरफेस एक कार्यक्रम से दूसरे में काफी भिन्न हो सकती है, फिर भी सभी बटन या "बर्न", "अद्यतन" या "चेक" कि BIOS अद्यतन को पूरा करेगा के रूप में विकल्प हैं।
  • आपका कंप्यूटर अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    6
    पीसी को पुनरारंभ करें अद्यतन पूरा होने के बाद, इसके लिए जिम्मेदार कई प्रोग्राम स्वचालित रूप से पीसी को पुनरारंभ करेंगे। इनमें से कुछ प्रोग्राम्स ऐसा करने के लिए अनुमति का अनुरोध करेंगे, जबकि अन्य केवल अपडेट शुरू करने से पहले आपको चेतावनी देंगे। कुछ लोग आपको सिस्टम को मैन्युअल रूप से बंद करने और चलाने के लिए कहेंगे। सिस्टम बंद करने और मैन्युअल रूप से चालू करने के लिए, निम्नलिखित करें:
  • पीसी पूरी तरह से बंद करें, या तो पावर बटन दबाकर या ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से सामान्य शटडाउन अनुक्रम की शुरुआत करके।
  • उपकरण की पीठ पर मुख्य स्विच दबाएं या बंद स्थान पर रखें, यदि कोई है तो
  • एक मिनट रुको
  • फिर से प्रेस या मुख्य स्विच को स्थिति पर ले जाएं, यदि लागू हो।
  • पीसी चालू करें
  • आपका कंप्यूटर अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    7

    Video: What is BIOS & UEFI? (Hindi) | Kshitij Kumar

    यह वर्तमान BIOS कॉन्फ़िगरेशन को साफ़ करता है अगर ऐसा करने की अनुशंसा की जाती है यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है, और यह पिछले संस्करण की तुलना में अद्यतित संस्करण में बदल गई विशेषताओं पर निर्भर करता है। ऐसा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:
  • जब पीसी चल रहा है, तो यह तुरंत BIOS कॉन्फ़िगरेशन उपयोगिता के निष्पादन को प्रारंभ करता है। अधिकांश सिस्टम में, यह पीसी को चालू करने के बाद पहली 2 से 10 सेकंड के भीतर हटाई कुंजी को दबाकर पूरा किया जाता है। अन्य सिस्टम विभिन्न कुंजी, जैसे F2, F10, CTRL, Enter आदि का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आपको कुंजी की अनुक्रम नहीं पता है जिसे आप BIOS कॉन्फ़िगरेशन उपयोगिता में प्रवेश करने के लिए दबाएंगे, तो पावर अप प्रक्रिया के दौरान स्क्रीन पर ध्यान दें कि यह सिस्टम आपको यह दिखाता है कि क्या।
  • BIOS कॉन्फ़िगरेशन को रिक्त करने के लिए, "पुनर्स्थापना डिफ़ॉल्ट" या "लोड असफल-सुरक्षित डिफ़ॉल्ट" नाम के विकल्प को ढूंढें यह BIOS कॉन्फ़िगरेशन उपयोगिता की मुख्य स्क्रीन या मेनू के अंतिम टैब में पाया जा सकता है। विकल्पों के माध्यम से नेविगेट करने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। समाप्त होने पर, सेटिंग्स को सहेजें और BIOS सेटअप उपयोगिता से बाहर निकलें
  • आपका कंप्यूटर अपडेट करें शीर्षक वाला चित्र` class=
    8
    BIOS को कॉन्फ़िगर करें यदि आप उन मापदंडों को जानते हैं जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं, तो उन्हें अब चुनें यदि आपने पहले कभी BIOS सेटिंग्स नहीं बदली हैं, तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं है डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का उपयोग करते हुए अधिकांश पीसी ठीक काम करेंगे
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • BIOS के अपडेट आम तौर पर त्रुटियों को ठीक करने के लिए बनाए गए हैं और प्रकाशित किए गए हैं, हार्डवेयर संगतता और नए मानकों को जोड़ते हैं या नई कार्यक्षमता जोड़ें संस्करण के नोट या BIOS अद्यतन के दस्तावेज को ध्यान से पढ़ें जिसे आप यह निर्धारित करने के लिए उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं कि यह आपके पीसी के लिए उपयोगी होगा या नहीं।
    • अगर आपका सिस्टम अच्छी तरह से काम कर रहा है, तो BIOS को केवल तभी अपडेट करें जब आप अपने कम्प्यूटर के बिना एक लंबी अवधि के लिए एक गंभीर विफलता के मामले में रहने के लिए तैयार हों। उपकरण और मशीनों के निर्माताओं की assemblers आमतौर पर प्रणाली या मधुशाला जिसका BIOS अद्यतन नहीं किया जा सकता है मरम्मत में कोई समस्या नहीं होगी, जब तक यह अभी भी एक गारंटी है हालांकि, यह एक काफी लंबी प्रक्रिया है, और इसमें अक्सर निम्न चरण होते हैं:
    • तकनीकी समर्थन से संपर्क करें और सत्यापित करें कि समस्या BIOS अद्यतन से संबंधित है।
    • एक माल वापस आधिकारिकरण (आरएमए) या उत्पाद ट्रैकिंग नंबर प्राप्त करें
    • एन्सेलर या निर्माता को उत्पाद भेजें
    • अनुमोदन (परीक्षण चरण) के लिए प्रतीक्षा करें, उपकरण की मरम्मत या प्रतिस्थापन।
    • उत्पाद को वापस भेजने की प्रतीक्षा करें।
    • यदि BIOS फ़र्मवेयर क्षतिग्रस्त हो गया है और आपके पास एक समान सीपीयू सॉकेट और समान प्रकार के एक BIOS चिप के साथ एक समान मदरबोर्ड है, तो क्षतिग्रस्त BIOS की मरम्मत संभव है, जब तक आप अन्य BIOS चिप को जोखिम के लिए तैयार हैं लेख पढ़ें कैसे एक क्षतिग्रस्त BIOS की मरम्मत के लिए
    • BIOS ऑपरेटिंग सिस्टम को उपकरण की सभी हार्डवेयर जानकारी प्रदान करता है और इसे निश्चित घटकों के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। BIOS आम तौर पर एक प्रोग्राम ROM है या EEPROM विद्युत अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त, एक "फर्मवेयर" है कि उपयोगकर्ता सेटिंग के लिए विशिष्ट जानकारी की थोड़ी मात्रा की दुकान करने की क्षमता है के साथ प्रोग्राम द्वारा मिटा दिया। BIOS के घटकों को लगभग हमेशा मदरबोर्ड पर वेल्डेड किया जाता है, इसलिए उन्हें उपयोगकर्ता द्वारा बदला नहीं जा सकता। हालांकि, कुछ अवसरों में, इन्हें सॉकेट में डाला जाता है, जिससे उन्हें एक नए के साथ बदलना आसान हो जाता है।

    चेतावनी

    • BIOS को अपडेट करने से बचें, जब तक कि आप ठीक से नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं पत्र में निर्माता के निर्देशों का पालन न करें या आवश्यक सावधानी बरतने से आपके पीसी के BIOS को नुकसान हो सकता है।
    • BIOS अद्यतन एक नाजुक प्रक्रिया है क्योंकि इसके दौरान ऊर्जा के किसी भी अस्थिरता फर्मवेयर को अस्थिर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। आपको अपडेट को सुरक्षित और संतोषजनक ढंग से पूरा करने के लिए सावधान रहना होगा।
    • एक विश्वसनीय स्रोत या वेबसाइट से BIOS को अपडेट करने के लिए कार्यक्रम डाउनलोड करना सुनिश्चित करें। दोनों BIOS अद्यतन और निर्माता के अलावा अन्य वेबसाइटों से इसे अपडेट करने के लिए प्रोग्राम डाउनलोड करना बहुत जोखिम भरा है। उदाहरण के लिए, एक निश्चित निर्माता के मदरबोर्ड के लिए एक ही BIOS सॉफ़्टवेयर डेवलपर का प्रोग्राम किसी भिन्न मदरबोर्ड पर काम नहीं करेगा। गलत BIOS का उपयोग बोर्ड को "लॉक" कर सकता है, जिसके लिए निर्माता द्वारा बीओओएस के प्रतिस्थापना या एक ही फिर से प्रोग्रामिंग की आवश्यकता होगी क्योंकि उपकरण किसी भी तरह से शुरू नहीं हो पाएगा जब तक कि इसकी मरम्मत नहीं हो जाती।
    • सुनिश्चित करें कि BIOS को अद्यतन करते समय पीसी एक स्थिर शक्ति स्रोत से जुड़ा हुआ है। अद्यतन प्रक्रिया के दौरान किसी भी अस्थिरता या ऊर्जा की हानि इसे नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए, जब आप इसे अपडेट कर रहे हैं तो पीसी को बंद या पुनरारंभ नहीं करते हैं। यदि आप उपयोग में ऑपरेटिंग सिस्टम से BIOS अद्यतन कर रहे हैं, तो पहले सभी अनावश्यक अनुप्रयोग बंद करें और पृष्ठभूमि में प्रक्रियाओं को समाप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com