ekterya.com

कैसे पीसी के तापमान को जानने के लिए

यदि आपका सिस्टम ज़्यादा गरम करता है, तो यह गंभीर स्थिरता की समस्या पैदा कर सकता है और हार्डवेयर को भी नुकसान पहुंचा सकता है यदि आपको संदेह है कि आपके वेंटिलेशन सिस्टम में दोषपूर्ण है, समस्या का निदान और हल करने में तापमान का पहला कदम होगा। इस गाइड को पढ़ें ताकि आप आसानी से अपने कंप्यूटर के आंतरिक तापमान को पढ़ सकें।

चरणों

विधि 1

BIOS में तापमान की जांच करें
छवि बताएं कि कैसे गरम आपका कंप्यूटर चरण 1 है

Video: सौंफ के पानी से वज़न कम करे 5 दिनों में 10 किलो चर्बी घटाए || How To Lose Weight Fast In Hindi

1
कंप्यूटर को पुनरारंभ करें कंप्यूटर को बूट होने पर उचित कॉन्फ़िगरेशन कुंजी दबाएं निर्माता की लोगो प्रकट होने पर आप दिखाए गए कुंजी को देख सकते हैं। आम तौर पर वे एफ 2, एफ 10, एफ 12, और डेल हैं। इस कुंजी को दबाने से कंप्यूटर के BIOS मेनू खुल जाएगा।
  • छवि बताएं कि आपका कंप्यूटर कितना हॉट है चरण 2

    Video: डिजाइनर ब्लाउज बेकसाइड डिज़ाइन की कटिंग कैसे करें

    2
    कंप्यूटर सिस्टम मॉनिटर पर नेविगेट करें प्रत्येक BIOS अलग है, लेकिन ये सभी समान विशेषताओं को साझा करते हैं आपको "मॉनिटर", "स्वास्थ्य स्थिति", "सिस्टम हेल्थ", "सेंसर" आदि के नीचे तापमान रीडिंग मिलना चाहिए।
  • छवि बताएं कि आपका कंप्यूटर कितना हॉट है चरण 3
    3
    तापमान का निरीक्षण करें आप अपने पीसी के विभिन्न घटकों के लिए कई अलग-अलग तापमान देखेंगे। आप इस मेनू में GPU का तापमान नहीं देख पाएंगे। यदि यह मामला है, तो एक हार्डवेयर मॉनिटर प्रोग्राम को आज़माएं।
  • विधि 2

    कार्यक्रमों के साथ तापमान की जांच करें
    छवि बताएं कि आपका कंप्यूटर कितना गरम है चरण 4
    1
    हार्डवेयर मॉनिटर स्थापित करें कुछ मदरबोर्ड हार्डवेयर निगरानी सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं यहां उपलब्ध विभिन्न प्रकार के मुफ्त और भुगतान किए गए तापमान पर नज़र रखता है। सबसे लोकप्रिय में से एक है SpeedFan, क्योंकि यह मुफ़्त है और टीम के संसाधनों का बहुत स्थान नहीं लेता है।
    • स्पीडफ़ैन में कई उन्नत सुविधाएं हैं जो गलत तरीके से उपयोग किए जाने पर सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती हैं सिस्टम के घटकों के तापमान पर नजर रखने के लिए प्रोग्राम का उपयोग केवल तभी करें जब आप अन्य कार्यों की उपयोगिता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं



  • छवि बताएं कि आपका कंप्यूटर कितना हॉट है चरण 5
    2
    तापमान की जांच करें अपनी पसंद के स्पीडफैन या हार्डवेयर मॉनिटर खोलें स्पीडफ़ैन में, आपको सही पर फ़्रेम में तापमान की एक सूची दिखाई देगी। कई अलग-अलग तापमान होंगे जो कि मापा जाएगा, जो डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया जाएगा।
  • GPU: यह ग्राफिक्स कार्ड का तापमान है ऐसे कार्यक्रम जो ग्राफिक्स में बहुत सारे प्रयास करते हैं, जैसे कि 3 डी गेम और एचडी वीडियो खेलने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ग्राफिक्स कार्ड के तापमान में वृद्धि होगी।
  • एचडी #: यह हार्ड ड्राइव का तापमान है, इसमें एकाधिक हार्ड ड्राइव के अनुसार कई इनपुट होंगे।
  • अस्थायी #: यह कंप्यूटर केस का परिवेश तापमान है। यदि अलग-अलग आवास हैं, तो कमरे के तापमान सेंसर की एक अलग संख्या होगी।
  • कोर #: यह सीपीयू तापमान है यदि आपके पास कई कोर हैं, तो आप कई प्रविष्टियां देखेंगे। अधिकांश कंप्यूटर डबल या ट्रैड कोर हैं, इसलिए दो या चार प्रविष्टियां होंगी।
  • विधि 3

    क्यों तापमान महत्वपूर्ण है
    छवि बताएं कि आपका कंप्यूटर कैसे कदम है चरण 6
    1
    आपको समझना चाहिए कि उच्च तापमान घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। क्षति से बचने के लिए, वेंटिलेशन सिस्टम सावधानीपूर्वक विनियमित होना चाहिए। घटक, जैसे प्रोसेसर, वीडियो कार्ड और हार्ड ड्राइव जितना मुश्किल होता है, उतनी ही गर्मी उत्पन्न होगी।
    • औसत उपयोगकर्ता जो एक कंप्यूटर पहले से ही इकट्ठा करता है, के लिए, गर्मी का संचय आम तौर पर एक बड़ी समस्या नहीं है। जब आप अपना स्वयं का उपकरण इकट्ठा करते हैं या इसे अपडेट करते हैं, तो तापमान और वेंटिलेशन एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन जाते हैं।
    • उपयोग के अधिक वर्षों तक आपके पास एक कंप्यूटर है, तो आपको गर्मी की समस्याओं का सामना करने की अधिक संभावना है। वेंटिलेशन सिस्टम समय के साथ बाहर निकलेगा और विफल हो जाएगा, और धूल गर्मी फैलाव को रोका जा सकता है।
    • यदि घटक बहुत गर्म हो जाते हैं, तो वे स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं इससे सिस्टम विफलताओं और डेटा हानि हो सकती है
  • छवि बताएं कि आपका कंप्यूटर कितना गरम है चरण 7
    2

    Video: चने की खेती के लिए भूमि का चुनाव व तैयारी - Field selection & preparation for Chickpeas farming

    ध्यान रखें कि घटकों की अधिकतम स्वीकार्य तापमान सीमा आमतौर पर 80 से 90 डिग्री सेल्सियस होगी। तापमान थ्रेशोल्ड घटकों के आधार पर अलग-अलग होंगे। एक अच्छी तरह हवादार प्रणाली में औसत तापमान 40 से 60 डिग्री सेल्सियस से लेकर होगा
  • छवि बताएं कि आपका कंप्यूटर कैसे कदम है चरण 8
    3
    उपकरणों वेंटिलेशन में सुधार डिवाइस की शीतलन क्षमता में सुधार करने के कई तरीके हैं। सबसे आसान तरीका कम्प्यूटर के अंदर धूल को संपीड़ित हवा के साथ उड़ाना है धूल प्रशंसकों की गति कम हो जाएगी और गर्मी सिंक के ठंडा गुणों में बाधा पड़ेगी। अपने उपकरणों को समय-समय पर धूल छोड़ दें ताकि इसे यथासंभव ठंडा किया जा सके।
  • यदि आप डेस्कटॉप कंप्यूटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप अधिक प्रशंसकों को स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए आवास को खोलना और प्रशंसकों को आवास और मदरबोर्ड पर कनेक्ट करना आवश्यक होगा। हमारे गाइड को देखें प्रशंसकों को कैसे स्थापित करें इसके बारे में अधिक जानने के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com