ekterya.com

जापानी सीखने के लिए कैसे

Konnichiwa (こ ん に ち は)! कि क्या आप अपना पसंदीदा संचार माध्यम जापानी (जैसे मंगा के रूप में) या जापानी भाषा में एक दोस्त से बात करने से जानकारी को अवशोषित व्यापार के लिए इसका इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, जापानी, जानने के लिए एक अद्भुत भाषा है। सबसे पहले, जापानी सीखना भयभीत हो सकता है क्योंकि इसका स्पेनिश भाषा जैसे पश्चिमी भाषाओं का कोई संबंध नहीं है। लेखन प्रणाली और औपचारिकताओं जटिल हैं, हालांकि, व्याकरण, उच्चारण और बुनियादी बातचीत वास्तव में बहुत सरल हैं। कुछ उपयोगी वाक्यांशों को सीखकर प्रारंभ करें, फिर अपने आप को जापानी लेखन प्रणालियों और ध्वनियों में विसर्जित करें।

चरणों

विधि 1

बुनियादी बुनियादी बातों को समझें
जापानी शीर्षक जानें चित्रा 1
1
जापानी लेखन प्रणालियों को जानें जापानी भाषा में चार लेखन प्रणालियां हैं, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग वर्ण हैं। ऐसा लग सकता है कि सीखने के लिए बहुत कुछ है, फिर भी, जापानी में हर शब्द, कोई बात नहीं जो लेखन प्रणाली से आता है, केवल 46 बुनियादी ध्वनियों के संयोजन के साथ स्पष्ट किया जाता है जापानी सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अलग-अलग लेखन प्रणालियों को वर्गीकृत करना है और उनका उपयोग करना है। यहां हम आपको एक संक्षिप्त सारांश देते हैं:
  • हिरागाना एक जापानी वर्णलेख है जो एक जापानी लेखन प्रणाली बनाते हैं। स्पेनिश वर्णमाला के विपरीत, प्रत्येक चरित्र एक शब्दांश का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें एक व्यंजन और स्वर ध्वनि शामिल हो सकते हैं।
  • काताकाना एक शब्दांश भी है और अक्सर विदेशी शब्दों या आद्य-शब्द संबंधी ध्वनियों (जैसे "बूम") के लिए उपयोग किया जाता है। एक साथ, हिरागण और कताकना जापानी भाषा की पूरी रेंज का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • कांजी में चीनी अक्षरों के होते हैं जिन्हें एक जापानी लेखन प्रणाली के रूप में अपनाया गया था। जबकि हिरागण और कताकाना केवल ध्वन्यात्मक पत्र हैं, लेकिन कांजी को आइडियोग्राम हैं, अर्थात् वे अक्षर जो अर्थ हैं। वहाँ हजारों कांजी वर्ण हैं और लगभग 2000 में आम उपयोग हैं। हिरागण और कटकना इन पात्रों से प्राप्त हुए थे। कांजी का उच्चारण करने के लिए 46 अक्षरों का इस्तेमाल किया जाता है जो कि हिरागण और कताकाना का उच्चारण करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • लैटिन वर्णमाला जापानी में संज्ञाहरण, कंपनी के नाम और सौंदर्य के कारणों के लिए अन्य शब्दों को लिखने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे रोमाजी ("रोमन अक्षरों") कहा जाता है, इस तरह, जापानी को लैटिन अक्षरों में भी लिखा जा सकता है। यह जापान में नहीं किया गया है, लेकिन जापानी बोलने वालों ने जापानी वर्णों को "व्याख्या" करने के लिए इसका उपयोग करना शुरू कर दिया है। हालांकि, जापानी में कई ध्वनियों को लैटिन पत्रों में व्यक्त करना मुश्किल है, कई समानार्थी शब्द (स्पेनिश की तुलना में बहुत अधिक) के अतिरिक्त, इसलिए वे भ्रमित हो गए हैं। इस कारण से, जापानी छात्रों को जितनी जल्दी हो सके जापानी अक्षर सीखना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वे समर्थन के रूप में लैटिन पत्रों के उपयोग से बचें।
  • शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 2
    2

    Video: ऐसे 20 काम जो हमें जापान से सीखने चाहिए 20 THINGS ONLY HAPPEN IN JAPAN

    जापानी उच्चारण का अभ्यास करें 46 जापानी भाषा ध्वनियों या पांच स्वर लगता है में से एक एक स्वर और व्यंजन, लेकिन वह केवल एक व्यंजन के होते हैं एक ध्वनि का एक संयोजन शामिल। स्वर ध्वनियों परिवर्तित नहीं होते हैं (क्योंकि यह स्पेनिश के कुछ व्यंजन, उदाहरण के लिए उच्चारण कैसे के साथ करता है: "गेंद" में "पी" "परत" में "पी" से अलग है)। हिरागण और कताकाना के प्रत्येक चरित्र को सीखना सीखें ताकि आप उच्चारण का अभ्यास करना शुरू कर सकें। दृष्टि इस वेबसाइट तो आप उदाहरणों को देख सकते हैं कि कैसे ध्वनियाँ स्पष्ट की जाती हैं।
  • विभिन्न ध्वनियों के स्वर में ध्यान केंद्रित करें ध्वनियों में भिन्नता आपके उच्चारण शब्दों के अर्थ को बदलते हैं। जब एक छोटा ("या" बनाम "ओओ") होता है, तो एक लंबा शब्दांश एक ही ध्वनि का पूरी तरह से अलग अर्थ हो सकता है।
  • शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 3
    3
    बुनियादी ध्वनियों के भिन्नरूपों को जानें जापानी अक्षरों के चिह्नों से यह संकेत मिलता है कि उन्हें थोड़ा अलग उच्चारण किया जाना चाहिए, इसलिए कभी-कभी शब्दों का अर्थ बदल सकता है, स्पेनिश में यह "एस" के समान है, जब कभी-कभी "z" जैसा लगता है।
  • हार्ड व्यंजनों की आवाज़ दो ध्वनियों के बीच एक कठिन रोक के साथ स्पष्ट कर दी जाती है
  • लम्बी स्वरों की आवाज़ (स्वर को एक अतिरिक्त स्ट्रोक के साथ स्वर में रखा गया है) छोटे ध्वनियों से अलग हैं, जो एक अलग शब्द को इंगित करता है।
  • शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 4
    4
    जापानी व्याकरण जानें यदि आप कुछ बुनियादी व्याकरण संबंधी नियमों को जानते हैं, तो आप जापानी समझ सकते हैं और अपना स्वयं का वाक्यांश बना सकते हैं। जापानी व्याकरण सरल और लचीला है, इसलिए शब्दों को एक साथ एक तरह से जोड़ना आसान होता है जो समझ में आता है।
  • विषय वैकल्पिक है और इसे छोड़ा जा सकता है।
  • यह वाक्य हमेशा वाक्य के अंत में होता है।
  • नामों में कोई लिंग नहीं है और अधिकांश में भी अलग बहुवचन रूप नहीं होते हैं
  • विषय के अनुसार क्रिया नहीं बदलते (वह, वह)। न ही वे संख्या (एकवचन और बहुवचन, जैसे "मैं" और "हम" या "वह" और "वे") के अनुसार बदलते हैं।
  • कण, जो विषय, वस्तु, आदि के रूप में शब्दों को चिह्नित करते हैं, उन शब्दों का हमेशा पालन करते हैं जिन पर वे संदर्भ देते हैं।
  • व्यक्तिगत सर्वनाम (मैं, आप, आदि) प्रत्येक परिस्थिति में आवश्यक शिष्टाचार और औपचारिकता के स्तर के अनुसार भिन्न होते हैं I
  • विधि 2

    पेशेवर निर्देश खोजें
    शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 5
    1
    एक ऑडियो सीखने का कार्यक्रम प्राप्त करें मूल बातें सीखने के बाद, यह आपके कौशल को सुधारने के लिए कुछ बाहरी निर्देश प्राप्त करने का समय है। यदि आप जापानी सीखना या यात्रा के लिए मशहूर जा रहे हैं क्योंकि आप मंगा और एनीमे जैसी जापानी संस्कृति पसंद करते हैं, तो एक ऑडियो सीखने की सीडी आपकी ज़रूरत हो सकती है। इस प्रकार, प्रतिदिन केवल एक घंटा खर्च करना व्याकरण के उपयोग को सुदृढ़ कर सकता है और आपको सरल वाक्यांश और उपयोगी शब्दावली सिखाना है।
    • काम के लिए अपनी यात्रा के दौरान कार्यक्रम को सुनें या दोपहर के भोजन और ब्रेक या फील्ड यात्रा के लिए अपने पोर्टेबल संगीत खिलाड़ी के लिए इसे तैयार करें।
    • पढ़ सकते हैं और भाषा और संस्कृति का आनंद लेने के बारे में जानने के लिए कोई ज़रूरत नहीं है, और एक छोटी, जापान के लिए और अधिक सुविधाजनक यात्रा कुछ उपयोगी वाक्यांशों पता बजाय अंधेरे पात्रों के साथ अपने दिमाग को भरने के लिए हो सकता है अगर आप की योजना बना रहे।
  • शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 6



    2
    कक्षाओं के लिए साइन अप करें यदि आप व्यवसाय के लिए जापानी सीखने जा रहे हैं या जापान में रहना चाहते हैं, तो विश्वविद्यालय स्तर के पाठ्यक्रम, एक गहन भाषा कार्यक्रम या ऑनलाइन कक्षाओं में दाखिला लेने पर विचार करें। पढ़ना और लिखना सीखना आपकी दीर्घावधि सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा, शुरुआती चरणों के दौरान एक गुरु भी होना आपके लिए आदर्श अध्ययन की आदतों को विकसित करने के लिए आदर्श है। तो आप जापानी भाषा और संस्कृति के बारे में उन सभी प्रश्नों के बारे में पूछ सकते हैं।
  • अध्ययन लेखन प्रणाली शुरुआत से चार लेखन शैलियों का अध्ययन करना शुरू करें यदि भाषा सीखने के आपके उद्देश्य के लिए साक्षरता महत्वपूर्ण है। हिरागण और कताकना कुछ हफ्तों में सीखा जा सकता है और आप उनको लिखने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो आप जापानी में चाहते हैं। वर्तमान में लगभग 2,000 कांजी वर्ण सामान्यतः जापानी में उपयोग किया जाता है, तो यह आम तौर पर कई साल लग जाते हैं उन्हें जानने के लिए, तथापि, के लायक है, तो आप वास्तव में समझते हैं और जापानी बात करने में सक्षम होना चाहता हूँ।
  • साधारण शब्दावली और वाक्यांशों को जानने के लिए मेमनिक कार्ड का उपयोग करें। जब आप मीटिंग, ट्रेन, इत्यादि का इंतजार करते हैं तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं। आप शुरू करने के लिए वेब पर कुछ मुफ्त कार्ड पा सकते हैं या आप अधिकतर विश्वविद्यालय के बुकस्टोर्स या ऑनलाइन पर उच्च गुणवत्ता वाले कार्ड खरीद सकते हैं।
  • कांजी अभ्यास कार्ड है कि स्ट्रोक आदेश (कैसे चरित्र लिखने के लिए) और दूसरी तरफ उदाहरण के लिए एक तरफ और यौगिक शब्दों पर सुलेख प्रतिनिधित्व करते हैं दिखाने के लिए खोज रहे हैं। आप अपने ही मेमोनी कार्ड बनाने के लिए 3x5 रिक्त कार्ड का एक पैकेट प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप सीखना चाहते हैं।
  • कक्षा की गतिविधियों और चर्चाओं में भाग लें I अपना होमवर्क करो, अपना हाथ बढ़ाएं और भाषा कक्षाओं में से सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए उतना जितना भाग लें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपके कौशल में सुधार नहीं होगा।
  • विधि 3

    अपने आप को जापानी भाषा में विसर्जित करें
    शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 7
    1
    जापानी भाषा में बातचीत समूह में शामिल हों वार्तालाप समूह प्रचुर मात्रा में हैं और आप आमतौर पर इंटरनेट पर एक सरल खोज के साथ आसानी से पा सकते हैं या लाइब्रेरी या स्थानीय नागरिक केंद्र पर एक फोन कॉल कर सकते हैं। अपने कानों को प्रशिक्षित करें ताकि आप समझ सकें कि क्या कहा जा रहा है। यहां तक ​​कि अगर आप समझ नहीं आते हैं, तो इसे दोहराएं कि आप क्या कह रहे हैं, ताकि आप समझने और समझने के लिए शुरू कर सकें।
  • शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 8
    2
    जापानी मित्रों को बनाएं जिनके साथ आप नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं। बहुत से जापानी स्पैनिश सीखना चाहते हैं, इसलिए, संभवतः आप ऐसे कुछ लोग मिल सकते हैं जो स्पैनिश में सहायता के बदले आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं। बस नोटों को बदलने के लिए दोस्त होने से प्रत्येक व्यक्ति को कौशल सुधारने में मदद मिल सकती है
  • अपने दोस्तों के साथ काम करें जो भाषा को शामिल करते हैं, लेकिन "अध्ययन समय" नहीं। यदि आपके जापानी मित्रों ने लंबे समय से आपके देश का दौरा नहीं किया है, तो उन्हें शहर दिखाएं पर्यटन बनाएं याद रखें, आपको नियमित रूप से आराम करना है या आप उन सभी कांजी वर्णों पर जोर देंगे जो आपको याद रखना चाहिए। मज़े करना एक ही समय में दो लक्ष्यों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • ऐसे दिन जब आपके पास कोई दिन नहीं है, तो हर दिन एक दोस्त को बुलाओ और आधे घंटे की बातचीत करें जिसमें आप केवल जापानी बोलते हैं यदि आप अधिक अभ्यास करते हैं, तो आप तेज़ी से सुधारेंगे।
  • Video: जापान कैसे बनाता है मेमोरी कार्ड और पेन ड्राइव जानने के लिए देखे इस विडियो को

    शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 9
    3
    जापानी मीडिया की जांच करें चाहे वह एक अखबार, एक उपन्यास, फिल्म या प्रोग्राम हो, जापानी मीडिया हर दिन पढ़ या देखे। कॉमेडी से गेम शो और नाटक से इंटरनेट पर बहुत सारी टेलीविज़न सामग्री है। कुछ खोजें जो आपकी रूचियों को फिट बैठता है और सीखना बहुत आसान होगा जापानी अखबार आपको सबसे व्यावहारिक व्याकरण और शब्दावली के लिए बेनकाब करेंगे जैसे-जैसे आप बेहतर हो जाते हैं, उपन्यास पढ़िए क्योंकि वे आपको एक लिखने वाली शैली लिखेंगे क्लासिक जापानी फिल्मों और एनामों को बिना उपशीर्षक या जापानी वर्णों में उपशीर्षक देखें ताकि आप चीजों को मिक्स कर सकें।
  • कॉमिक्स (मंगा) एक अच्छी पठन सामग्री हो सकती है, लेकिन ध्यान रखें कि परिष्कार का स्तर बहुत चर है। एक अधिक औपचारिक और साहित्यिक कॉमिक एक अच्छा अभ्यास सामग्री हो सकता है (मुख्यतः क्योंकि चित्र आपके द्वारा पढ़े गए कार्यों को समझने में आपकी सहायता करेगा), हालांकि, जो कुछ छोटे बच्चों के लिए है वह ध्वनि प्रभाव और शब्दजाल से भरा होने की संभावना है। एक कॉमिक में जो पढ़ते हैं उसे दोहराकर सावधानी बरतें।
  • शीर्षक जापानी छवि जानें चरण 10
    4
    जापान में अध्ययन यह केवल व्यावहारिक रूप से लागू करने का सर्वोत्तम तरीका है जिसे आपने सीखा है और अधिक जानें। खुद को एक और संस्कृति में विसर्जित करना एक बहुत ही रोमांचक और अप्रत्याशित अनुभव है, यहां तक ​​कि एक छोटी अवधि के लिए भी। यहां तक ​​कि अगर आपने व्यापक रूप से शोध किया है, तो वास्तव में किसी जगह का अनुभव आपको उन चीजों के बारे में पता चलेगा जिन्हें आप कल्पना नहीं कर सकते थे।
  • यदि आप किसी विश्वविद्यालय या संस्थान में नामांकित हैं, तो जापान में अध्ययन करने के लिए कार्यक्रमों के बारे में पूछें। यह जापानी भाषा के लिए दीर्घकालिक संपर्क पाने का सर्वोत्तम तरीका है और आप वित्तीय सहायता प्राप्त करने के योग्य हो सकते हैं।
  • निराश मत हो अगर आप समझ नहीं पा रहे हैं कि वे क्या कहते हैं या यदि आप पढ़े या लिख ​​नहीं सकते हैं, जैसा कि आप उम्मीद करते हैं दूसरी भाषा में प्रवाह प्राप्त करने में कई सालों लगते हैं जापानी भाषा की जटिलताओं और बारीकियों ने गुरु को मुश्किल बना दिया है, लेकिन वे इसकी सुंदरता का भी हिस्सा हैं।
  • युक्तियाँ

    • संदर्भ से जानें यदि आपके पास किसी व्यक्ति के पास धनुष है या कोई विशेष तरीके से ग्रीटिंग के लिए प्रतिक्रिया करता है, तो उसके अगले उदाहरण में उनका उदाहरण पालन करें। अपने स्वयं के लिंग और आयु समूह के लोगों को निरीक्षण करने के लिए सबसे अधिक संकेत दिया जाता है। एक बूढ़ी आदमी के लिए क्या उपयुक्त है शायद एक युवा महिला के लिए ऐसा नहीं है
    • गैजेट के साथ सावधान रहें आपको एक इलेक्ट्रॉनिक शब्दकोश बहुत जल्दी ही नहीं खरीदना चाहिए वे महंगे हैं और अधिकांश कार्य बेकार हैं यदि आपकी जापानी पढ़ने की क्षमता आपके लिए उचित स्तर पर नहीं है आदर्श रूप से, आपको इसे खरीदने से कम से कम 300 से 500 कन्जी वर्णों को पहचानने में सक्षम होना चाहिए।
    • अगर आप इसे अभ्यास नहीं करते हैं तो किसी भी भाषा को भूलना आसान है, इसलिए, अभ्यास करना जारी रखें। यदि आपने कई महीनों तक जापानी का अध्ययन किया और फिर इसे एक वर्ष तक पढ़ाई बंद कर दिया, तो आप सभी कांजी वर्णों को भूल जाएंगे और अधिकतर व्याकरण जापानी तुरंत अवशोषित करने के लिए एक कठिन भाषा है यहां तक ​​कि जापानी भी आपको बताएंगे कि जब वे विदेश में लंबे समय से रहते हैं, तो वे कांजी वर्णों को भूल जाते हैं। कुछ महीनों में सब कुछ भरने से लंबी अवधि के दौरान थोड़ा सा सीखना अधिक प्रभावी होगा।
    • अगर आप जापान जाते हैं और आप किसी व्यापार या किसी औपचारिक अवसर के बाहर जापानी बोलने की कोशिश करते हैं, तो वे कभी-कभी आपको अनदेखा कर सकते हैं कुछ लोगों को वे क्या मानते हैं कि आप के बारे में बात करने जा रहे हैं के साथ परेशान नहीं करना चाहते हैं, अपनी धीमी गति से, गलत और अनाड़ी जापानी के रूप में पहचानने इस भाषा को सीखने से आपको निराश न करें। उन लोगों की संख्या, जो आपके साथ सौदा करने के लिए नहीं चाहते हैं, उन लोगों की संख्या, जो आप को कहने की कोशिश कर रहे हैं, कृपया और धैर्य से सुनें।
    • भाषाई आदान-प्रदानों से दूर रहने की कोशिश करें अध्ययनों से पता चला है कि जब आप एक नई भाषा सीखते हैं तो आपका मस्तिष्क पूरी तरह से नया मार्ग बना रही होगी। जब आप अंग्रेजी वापस आते हैं, तो आपकी प्रवाह लगभग 16% तक कम हो सकती है।
    • कॉमिक और एनिमेटेड पुस्तकों से एक्सप्रेशंस का प्रयोग आम स्थितियों के लिए प्रायः अनुचित है। यह सीखने की कोशिश करें कि असली संस्कृतियों के सीखने की प्रवृति और बुरी आदतों की बजाय, वास्तविक लोगों ने भाषा का उपयोग कैसे किया।
    • अंत में कांजी के साथ लिखना सीखिए, हिरागण या कताकना या किसी अन्य शब्द के साथ नहीं। इस तरह, जब आप एक कांजी चरित्र प्राप्त करते हैं, तो आप जापानी अर्थ को लागू कर सकते हैं और इसे पूरी तरह से समझने के लिए आपको अनुवाद करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com