ekterya.com

पानी पंप के घोड़े की शक्ति की गणना कैसे करें

एक पंप एक बुनियादी लेकिन महत्वपूर्ण उपकरण है जिसका प्रयोग द्रव को आवश्यक बल प्रदान करने के लिए किया जाता है ताकि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सके और एक विशिष्ट प्रवाह (इकाई प्रति मिनट गैलन में मापा जाता है) के साथ। एक पानी पंप की ताकत की गणना के लिए आपको समय की प्रति यूनिट ऊर्जा की एक निश्चित राशि प्रदान करने की अपनी क्षमता की गणना करने की आवश्यकता है। यह आमतौर पर वाटों में मापा जाता है या, बड़े बमों के लिए, अश्वशक्ति (एचपी) में, जहां एक अश्वशक्ति 746 वाट के बराबर होती है।

चरणों

कैलकुलेट वॉटर पम्प हॉर्स पावर चरण 1

Video: Kanne Radha Full Movie HD

1
पानी के साथ बेस जलाशय टैंक भरें। एक पंप के अश्वशक्ति की गणना करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बेस जलाशय टैंक पूरी तरह से भरा हुआ है।
  • कैलकुलेट वॉटर पम्प हॉर्स पावर चरण 2 नामक छवि
    2
    गंतव्य के जलाशय को खाली करें गंतव्य का जलाशय दूसरा टैंक है जहां पंप आधार जलाशय से पानी स्थानांतरित करता है। सुनिश्चित करें कि यह खाली है और अच्छी तरह से पंप से जुड़ा है।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र कैनट वॉटर पम्प हॉर्स पावर चरण 3
    3
    पंप की गतिशील ऊंचाई को मापें बेस जलाशय और लक्ष्य जलाशय (इस दूरी को "गतिशील ऊँचाई" के रूप में जाना जाता है) के बीच ऊर्ध्वाधर दूरी को मापने के लिए एक टेप उपाय या एक शासक का उपयोग करें। आपको पैरों में माप रिकॉर्ड करना होगा
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि बेस जलाशय और गंतव्य जलाशय के बीच की दूरी 40 मीटर (120 फीट) है। उस राशि को लिखें
  • चित्रित करें चित्रित करें पानी पम्प हॉर्सपावर चरण 4
    4



    विशिष्ट गुरुत्व रिकॉर्ड करें एक पंप के घोड़े की शक्ति की गणना करने के लिए, आपको प्रश्न में तरल पदार्थ की विशिष्ट गुरुत्व को जानने की जरूरत है। विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण यह है कि यदि आप इसे पानी के साथ तुलना करते हैं, तो इसका विशेष रूप से तरल रूप से अधिक या कम दायरा होता है। लगभग सभी तरल पदार्थों का विशिष्ट गुरुत्व पूर्वनिर्धारित भौतिक तालिकाओं में दर्ज किया गया है।
  • क्योंकि तुलना की बात पानी है, पानी की विशिष्ट गुरुत्व 1 है। वह भी लिखें। अब आपके पास गतिशील ऊंचाई का माप और द्रव की विशिष्ट गुरुत्व है।
  • कैलकुलेट वॉटर पम्प हॉर्स पावर चरण 5
    5
    पंप चालू करें डिवाइस चालू करें और पानी पंप शुरू करें।
  • कैलकुलेट वॉटर पम्प हॉर्स पावर चरण 6

    Video: Nassim Haramein 2015 - The Connected Universe

    6
    प्रवाह दर को देखें जब पंप काम कर रहा है, तो आप वॉल्यूमेट्रिक प्रवाह दर को माप सकते हैं: पानी की मात्रा समय की प्रति यूनिट में ले जाती है। गैलन प्रति मिनट में यह संख्या रिकॉर्ड करें।
  • पिछले उदाहरण के साथ जारी रखने के लिए, मान लें कि प्रवाह दर 20 गैलन प्रति मिनट है। उस संख्या को गतिशील ऊंचाई और विशिष्ट गुरुत्व के बगल में दर्ज करें।
  • कैलकुलेट वॉटर पम्प हॉर्स पावर 7 नामक छवि

    Video: Our Miss Brooks: First Day / Weekend at Crystal Lake / Surprise Birthday Party / Football Game

    7
    पंप के घोड़े की शक्ति की गणना करें। अब बुनियादी सूत्र के साथ अश्वशक्ति को निर्धारित करने के लिए आपके पास सभी आवश्यक जानकारी है।
  • पिछले उदाहरण में, घोड़ों को खोजने के लिए सूत्र में दर्ज किए गए डेटा को दर्ज करें। आपकी गणना इस तरह दिखनी चाहिए: इसलिए, आपके पंप में 0.607 एचपी है।
  • युक्तियाँ

    • भौतिक तालिकाओं को देखते हुए अधिकतर तरल पदार्थों के लिए विशिष्ट गुरुत्व को खोजना आसान है, फिर भी, आप एक हाइड्रोमीटर का उपयोग करके इसकी गणना भी कर सकते हैं।
    • कुछ यांत्रिक यंत्र उपलब्ध हैं जो आप तरल पदार्थ की प्रवाह दर को मापने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ये वेंचुरी टेस्ट ट्यूब और पायलट टेस्ट ट्यूब हैं।
    • याद रखें कि अश्वशक्ति की एक इकाई 746 वाट के बराबर है। परिस्थितियों के आधार पर, आपको एक उपाय दूसरे में परिवर्तित करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com