ekterya.com

गाड़ी के स्टीयरिंग व्हील के लिए तरल पदार्थ की जांच कैसे करें

कुछ हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक को छोड़कर अधिकांश वाहनों में एक हाइड्रोलिक स्टीयरिंग सिस्टम है जो ड्राइवर को बिना प्रयास के स्टीयरिंग व्हील को चालू करने की अनुमति देता है। पावर स्टीयरिंग सिस्टम में अलग-अलग हिस्सों होते हैं: एक पंख और मोहरे पहियों से जुड़ी एक रैक, पंख के अंदर एक पिस्टन और रैक जो कि पियर स्टीयरिंग पंप से दबाव वाले तरल पदार्थ के साथ चलती है जो पहियों को बदलने में मदद करता है, और एक जलाशय जिसमें पंप पर घुड़सवार द्रव या आसान पहुंच के लिए दूरी पर स्थापित होता है। (यदि पर्याप्त तरल नहीं है, तो मोड़ और अधिक कठिन हो जाएगा, और दोनों पंप और रैक या पंछी क्षतिग्रस्त हो सकती है क्योंकि उन्हें नरम करने के लिए कोई तरल नहीं है)। इसलिए, पावर स्टीयरिंग के द्रव स्तर को अक्सर जांचना और आवश्यक होने पर इसे जोड़ना महत्वपूर्ण है।

चरणों

चेक छवि और शीर्षक पावर स्टीयरिंग द्रव चरण 1
1
आरक्षण जमा ढूंढें यदि आप स्टीयरिंग व्हील को बदलते समय कठिनाइयों में होते हैं या स्टीयरिंग व्हेल स्टीयरिंग व्हील का झुकाव करते हैं, तो यह संभव है कि सहायता स्टीयरिंग का तरल कम हो। पावर स्टीयरिंग तरल आमतौर पर पॉवर स्टीयरिंग पंप के बगल में एक आरक्षित टैंक में होता है या पंप से होज से जुड़ा दूर स्थित है और स्पष्ट रूप से लेबल किया जाना चाहिए। जमा प्लास्टिक या धातु से किया जा सकता है
  • अगर आपको जमा नहीं मिल सकता है, तो उपयोगकर्ता पुस्तिका देखें। यद्यपि पावर स्टीयरिंग का आरक्षण आम तौर पर अधिकांश वाहनों में एक ही स्थान पर होता है, सबसे आधुनिक स्थान को बचाने के लिए इसे दूसरे स्थान पर रखा जा सकता है।
  • चेक छवि जोड़ें और पावर स्टीयरिंग फ्लूइड चरण 2 जोड़ें
    2
    पावर स्टीयरिंग के द्रव स्तर की जांच करें। यदि आरक्षित टैंक पारदर्शी प्लास्टिक से बना है तो आप टैंक के अंदर तरल का स्तर देख सकते हैं। यदि यह धातु से बना है या प्लास्टिक को पारदर्शी नहीं है, तो आप लिपस्टिक के स्तर की जांच कर सकते हैं जो आमतौर पर प्लग से जुड़ा होता है।
  • कुछ वाहनों पर, पावर स्टीयरिंग के तरल स्तर को केवल सटीक रूप से चेक किया जा सकता है जब इंजन थोड़े समय के लिए चल रहा है, और कभी-कभी आपको सुराही पहिया को दोनों दिशाओं में बदलना होगा, जबकि वाहन सुस्त होना चाहिए।
  • कुछ वाहनों में यह संभव है कि डिपस्टिक में या टैंक में गर्म स्तर दोनों के लिए इंजन चलाया जा रहा है और ठंड स्तर के लिए एक बार एक समय के लिए बंद हो गया हो। अन्य वाहनों में स्वीकार्य तरल स्तरों के लिए न्यूनतम और अधिकतम लाइन हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि आप सही ब्रांड को पावर स्टीयरिंग के द्रव स्तर की तुलना करें
  • छवि शीर्षक से देखें और पावर स्टीयरिंग द्रव चरण 3 जोड़ें
    3
    देखें कि पाइप स्टीयरिंग तरल पदार्थ से कितना डिपस्टिक शामिल है। अगर आप पावर स्टीयरिंग तरल स्तर की जांच करने के लिए एक डिपस्टिक का प्रयोग कर रहे हैं, तो पहली बार डिपस्टिक से किसी भी अतिरिक्त तरल को पोंछ दें, जब आप इसे पहली बार जलाशय से हटा दें, तब इसे खोलें और इसे अंत में निकालें। फिर से।
  • चेक छवि जोड़ें और पावर स्टीयरिंग फ्लूइड चरण 4 जोड़ें
    4



    पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ का रंग जांचें अच्छी हालत में पावर स्टीयरिंग तरल का रंग आमतौर पर पारदर्शी, एम्बर या गुलाबी होता है
  • यदि पावर स्टीयरिंग तरल का रंग भूरा या काला है, तो संभवतः कनेक्शन के नली, ताले या ओ-रिंग से रबड़ के कणों के साथ दूषित किया जाएगा। यदि ऐसा होता है, तो वाहन को मैकेनिक में ले लें ताकि यह जांच सके कि क्या तरल के साथ पावर स्टीयरिंग सिस्टम के किसी भी घटक को बदलना आवश्यक है।
  • यह संभव है कि पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ वास्तव में यह की तुलना में गहरा लग रहा है। यदि आपको कोई संदेह है, तो रग या पेपर तौलिया पर पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ के दाग का रंग देखें जिसके साथ आप डिप्स्टिक को साफ कर चुके हैं। अगर दाग का रंग तरल माना जाता है, इसका मतलब यह होगा कि यह दूषित नहीं है।
  • चेक छवि और शीर्षक पावर स्टीयरिंग द्रव चरण 5 जोड़ें
    5
    सही स्तर के पूरक के लिए आवश्यक पावर स्टीयरिंग से द्रव जोड़ें। यदि वाहन में ग्रेजुएशन के साथ टैंक होता है, तो जब तक आप गर्म या ठंडे भरने के सही स्तर पर नहीं पहुंच जाते, तब तक लगातार तरल जोड़ना संभव है। यदि आप एक डिपस्टिक के साथ स्तर की जांच करते हैं, तो अधिक मात्रा में आरक्षित राशि को भरने से बचने के लिए उत्तरोत्तर द्रव जोड़ें।
  • अपने वाहन की पावर स्टीयरिंग सिस्टम के लिए केवल उचित स्टीकरिंग तरल पदार्थ का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो आपके वाहन के लिए अनुशंसित है क्योंकि यह आपके पास सही चिपचिपाहट (घनत्व) होगा।
  • निर्माता पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ के बजाय ट्रांसमिशन तरल पदार्थ का उपयोग करने की सिफारिश नहीं करते हैं। कई अलग-अलग प्रकार के तरल पदार्थ हैं, और यदि आप गलत तरल पदार्थ का उपयोग करते हैं तो यह संभव है कि पावर स्टीयरिंग की विफलताएं और साथ ही आपकी बैठकों में भी हो।
  • नहीं करने के लिए सावधान रहना पावर स्टीयरिंग सिस्टम को खत्म करना यह आमतौर पर बेहतर होता है कि सिस्टम को अतिरिक्त से कम भर दिया जाए, क्योंकि पावर स्टीयरिंग में तरल पदार्थ फैलता है जब यह गर्म होता है और इसका काम करता है यदि आप पूरी तरह से टैंक भरते हैं और इस तरह वाहन को चलाने की कोशिश करते हैं, तो संभव है कि विस्तार के दबाव में समस्याएं पैदा हो जाएं और अधिक महंगी मरम्मत करने के लिए आवश्यक है।
  • चेक छवि जोड़ें और पावर स्टीयरिंग द्रव चरण 6 जोड़ें
    6
    टैंक कैप बदलें वाहन बनाने के आधार पर, आपको जगह में टोपी प्रेस या स्क्रू करना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि यह हुड बंद करने से पहले मजबूती से कड़ा हो।
  • Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    युक्तियाँ

    Video: SCP-342 A Ticket to Ride | Euclid class | document / mind affecting / visual scp

    • पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ को समय-समय पर जांचना चाहिए या दूषित होने के मामले में। अगर आप जमा राशि के स्तर में महत्वपूर्ण कमी देखते हैं या आप को अक्सर तरल पदार्थ जोड़ना पड़ता है, तो संभवत: आपको पावर स्टीयरिंग सिस्टम में एक रिसाव होगा। अगर आप स्टीयरिंग व्हील को बदलते समय शोर सुनाते हैं, तो इसका मतलब यह होगा कि पावर स्टीयरिंग पंप को तरल पदार्थ की जरूरत है

    चेतावनी

    • उपयोगकर्ता मैनुअल में निर्धारित समय के अंतराल के अनुसार पावर स्टीयरिंग तरल पदार्थ को बदला जाना चाहिए। समय के साथ, इंजन की गर्मी और पर्यावरण अपनी नौकरी करने के लिए तरल पदार्थ के गुणों को कम कर सकते हैं और पावर स्टीयरिंग सिस्टम के घटकों पर पहनने या झेलते हैं। पॉवर स्टीयरिंग पंप या रैक और पंछी के बजाय द्रव को बदलने के लिए सस्ता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • राग या कागज तौलिया
    • कीप
    • पावर स्टीयरिंग के लिए तरल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com