ekterya.com

अपने खुद के पियानो को कैसे खेलना सीखें

पियानो एक है साधन

अद्वितीय और दिलचस्प इसके अलावा, खेलने के लिए मज़ेदार है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि साल के महंगे पियानो सबक के बिना अच्छा बनना असंभव है, तो यह जरूरी नहीं कि सच हो। नोट, चाबियाँ और chords, साथ ही साथ बहुत अभ्यास के बारे में थोड़ा ज्ञान के साथ, आप सीख सकते हैं पियानो चलायें अपने दम पर

चरणों

विधि 1
वह कान से खेलता है

पियानो चरण 1 के बारे में जानें
1
मिलना एक पियानो या कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास घर पर कोई नहीं है, तो हो सकता है कि आप किसी एक मित्र से उधार ले सकें। पियानो के साथ खेलने के लिए सीखने का लाभ यह है कि ध्वनि प्रामाणिक है, क्योंकि यह तारों से उत्पन्न होता है इसके अलावा, एक पियानो में 88 कुंजी हैं दूसरी ओर, कीबोर्ड, इन दो विशेषताओं में से कोई भी नहीं है अपने उपकरण को चुनते समय इसे ध्यान में रखें
  • पिनोओस कीबोर्ड से ज्यादा महंगे हैं, लेकिन कुछ स्टोर खरीद विकल्प के साथ किराए पर लेने का विकल्प प्रदान करते हैं।
  • अगर यह एक पुरानी पियानो है, तो इसे ट्यून करें ताकि आप नोटों को सही ढंग से सुनने के लिए अपने कान को प्रशिक्षित कर सकें। पुराने पियानो आमतौर पर धुन से होते हैं, खासकर यदि वे नियमित रूप से नहीं खेलते हैं यदि कोई भी लंबे समय तक आपके पास पियानो खेला नहीं है, तो आगे बढ़ने से पहले आप इसे बेहतर पेशेवर भेज सकते हैं।
  • यदि आपको पियानो नहीं मिल सकता है, तो एक कीबोर्ड एक अच्छा विकल्प है। वे अधिक सस्ती हैं, वे धुन से बाहर नहीं हैं और उनके पास अलग-अलग ध्वनियां और विशेषताएं हैं जो आपके संगीत को बेहतर बना सकती हैं। यह सब उल्लेख किए बिना यह जुटाने में बहुत आसान है और ज्यादा जगह नहीं लेते हैं एक कीबोर्ड एक शुरुआत के लिए एक महान उपकरण है यह एक कुंजीपटल के साथ सीखना शुरू करने के लिए एक अच्छा विकल्प है और फिर एक पियानो पर स्विच करें
  • खेलने के लिए सीखने के लिए एक विशेष कीबोर्ड प्राप्त करें इन विशेष वाद्ययंत्रों में रोशनी है जो विशिष्ट क्रम में चालू होती है ताकि आप गाने को और अधिक तेज़ी से सीख सकें। वे आमतौर पर किताबें और वीडियो शामिल होते हैं जो आपको संगीत संकेतन सीखने में मदद करेंगे।
  • पियानो चरण 2 के बारे में जानें
    2
    पियानो या कीबोर्ड के सामने बैठो और इसके साथ परिचित हो। कुछ सुझाव दिए खेलते हैं और मि़डटॉन (पियानो के बीच में कुंजी), फ्लैट टन (काले एक सफेद कुंजी की बाईं ओर स्थित कुंजी), निरंतर टन (काला दाईं ओर स्थित कुंजी को दिखाता है सफेद कुंजी का), कम टोन (कम आवाज़) और उच्च स्वर (उच्च ध्वनियां) इन ध्वनियों में से प्रत्येक को अच्छी तरह से सुनो और नोट करें कि वे एक दूसरे से कितने अलग हैं जब तक आप उन्हें अलग नहीं कर सकते तब तक अभ्यास करें।
  • पियानो चरण 3 के बारे में जानें
    3
    प्रमुख नोट्स को जानें आपको उन नोटों का अध्ययन करना चाहिए, जो प्रमुख स्वरों को बनाते हैं यदि आप सुनते हुए ध्वनियों को पहचानना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, कुछ लोग इन प्रमुख नोटों को सीखते हैं और फिर उन्हें एक संख्या प्रदान करते हैं। 2 डी है (फिर से) - - उदाहरण के लिए, 1 सी (करते हैं) है 3 ई है (मील) - 4 एफ (पिता) है - 6 ए () - - 5 जी (सोल) है 7 बी है (यदि ) - और 8 सी (करो) है। ध्यान दें कि 1 और 8 दोनों नोट सी (कर) का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन, संख्या के आधार पर, एक गंभीर सी (गंभीर) या तीव्र सी (तीव्र) को दर्शाता है। नंबर 1 सी मतलब को दर्शाता है (मध्य करो)
  • एक बार जब आप सीखें कि यह कैसे करना है, तो आप गाने सीखने के बजाय संख्याओं का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, के नोट होगा "मेरी एक छोटी सी भेड़ का बच्चा था" ई - डी - सी - डी - ई - ई - ई (मील - फिर से - करते हैं - फिर से - मील - मील - मील)। ये नोट्स संख्या 3 - 2 - 1 - 2 - 3 - 3 - 3 के बराबर होगी
  • यदि आपके पास संगीत का कोई ज्ञान नहीं है, तो आपको थोड़ा सुधार करना होगा और परीक्षण और त्रुटि के आधार पर सीखना होगा।
  • पियानो स्टेप 4 प्ले करने के लिए खुद को सिखाओ छवि शीर्षक
    4
    जानें chords सामान्य तौर पर, गाने तार विविधताओं से बना होते हैं। विभिन्न कुंजियों पर खेलने के लिए संभव है, लेकिन chords एक ही नोट से बना है। कान द्वारा एक गीत जानने में सक्षम होने के लिए उन नोटों को पहचानना महत्वपूर्ण है तो बुनियादी chords खेलते हैं और पता चलता है कि वे कहां पियानो पर स्थित हैं। अपनी आवाज़ से खुद को परिचित करने के लिए chords खेलते हैं और, इस प्रकार, उन्हें पहचानने में सक्षम हो। इसके अलावा, आपको पहचानने में सक्षम होना चाहिए कि क्या chords कम या उच्च पिच है इस से, आपको पता चल जाएगा कि पियानो के किन किन भाग स्थित हैं।
  • उदाहरण के लिए, सरल सी सी, एफ, जी (डू, एफए, सन) सीखने पर आपको सबसे पहले प्रमुख सी (प्रमुख) को पहचानना सीखना होगा। हालांकि, यह उच्च और निम्न दोनों कुंजियों पर खेला जा सकता है
  • पियानो चरण 5 के बारे में जानें
    5
    पैटर्न को पहचानें सभी गाने कुछ संगीत पैटर्न के साथ बना रहे हैं Chords एक निरंतर दर पर दोहराया जाता है। अगर आप अपने द्वारा सुनाए गए पैटर्न की पहचान कर सकते हैं, तो कान से गाना खेलना बहुत आसान है आप सीख सकते हैं कि कौन सी चीरों को अन्य लोगों के साथ मिलाया जाता है यह आपको समझने में मदद करता है कि कैसे धुन और बास लाइनें बनाई जाती हैं, जो बदले में, आपकी सहायता करती है जब आप अपना स्वयं का संगीत बनाते हैं
  • पियानो चरण 6 के बारे में जानें
    6
    शुभकामनाएं मास्टर गुनगुना गाने को याद रखने या लिखने में आपकी सहायता करता है। इस तरह, पियानो पर इसे खेलने में आसान होगा दूसरे शब्दों में, हम गीत फिर, पियानो के सामने बैठो और इसे खेलें। एक बार जब आप जानते हैं कि chords और नोट्स कैसे दिखना चाहिए, तो आपको कान द्वारा उन्हें डुप्लिकेट करने में सक्षम होना चाहिए।
  • पियानो चरण 7 में खेलने के लिए सिखाओ छवि
    7
    उंगलियों के स्थान की समीक्षा करें अच्छी तरह से खेलने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि किस तरह से प्रत्येक कुंजी को खेलता है ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है शुरुआती लोगों के लिए पियानो बुक करना ताकि उंगलियों के स्थान के बारे में बुनियादी जानकारी प्राप्त हो सके। आम तौर पर, संख्याएं उंगलियों को सौंपी जाती हैं उदाहरण के लिए, अंगूठे एक है और छोटी उंगली पांच है। इस प्रकार की किताब प्रत्येक नोट खेलने के लिए सिखाती है और यह इंगित करता है कि प्रत्येक एक के लिए कौन से उंगली का उपयोग करना है
  • Video: 7 Hindi Piano Tutorial Lessons 7 आसान पियानो पाठ 7 for Beginners

    पियानो चरण 8 के बारे में जानें
    8

    Video: पियानो बजाना कैसे सीखे Piano kaise sikhe piano bajane ka tarika !! D minor scale

    अभ्यास। गाने सुनें फिर उन्हें झुकाएं और देखें कि क्या आप उन्हें अपने पियानो या कीबोर्ड पर डुप्लिकेट कर सकते हैं। या, इसके विपरीत, आप जिस गीत को पसंद करते हैं उसे चुन सकते हैं, और जिस तकनीक का आपने सीखा है उसका उपयोग कर सकते हैं, इसे कान से खेलने की कोशिश करें। एक अच्छे पियानोवादक बनने के लिए आपको बहुत सारा अभ्यास की आवश्यकता होगी। आपको कम से कम तीन बार एक सप्ताह अभ्यास करना होगा।
  • विधि 2
    पियानो का मूल ज्ञान प्राप्त करें

    पियानो चरण 9 के बारे में जानें

    Video: हारमोनियम पर गाने कि धुन निकालना सीखें, basic knowledge of music

    1
    पियानो के बारे में कुछ बुनियादी तथ्यों को जानें पियानो में 88 कुंजी हैं सफेद कुंजियों को प्राकृतिक के रूप में जाना जाता है, क्योंकि जब वे एक प्राकृतिक नोट का उत्सर्जन करते हैं काले कुंजियों को आकस्मिक कहा जाता है, क्योंकि जब वे खेले जाते हैं तो वे निरंतर या फ्लैट नोट फेंक देते हैं।
    • एक कुंजीपटल पर सात प्राकृतिक नोट्स हैं: सी - डी - ई - एफ - जी - ए - बी (दो - री - मील - एफए - सॉल - ला - सी)।
    • प्रति आठ बार पांच आकस्मिक नोट हैं और वे दोनों निरंतर और सपाट हो सकते हैं।
    • बाएं और दाएं हाथ की छड़ियों के नामों को जानें: एफ (एफए) की कुंजी और जी (सूरज) की कुंजी।



  • पियानो चरण 10 के लिए खुद को सिखाने वाला इमेज
    2
    निर्देश पुस्तकें का उपयोग करें चूंकि आपके पास कोई शिक्षक नहीं है, इसलिए निर्देश पुस्तिकाओं का उपयोग गाइड के रूप में करें। दोनों विशेष संगीत स्टोर और नियमित बुक स्टोर्स में कई किताबें उपलब्ध हैं। यह आपको संगीत पढ़ने और मूल तराजू, तार प्रगति और सरल गीतों को खेलने के लिए सीखने की प्रक्रिया में कदम से कदम उठाएगा।
  • मल्टीमीडिया टूल जैसे कि एक डीवीडी का उपयोग करें यूट्यूब वीडियो भी एक अच्छा स्रोत हैं यदि आपकी शिक्षा दृश्य है, तो ये उपकरण आपके लिए सही होंगे, क्योंकि आप देख सकते हैं कि संगीत कैसे सही ढंग से खेला जाता है
  • पियानो चरण 11 के बारे में जानें
    3
    नोटों का अध्ययन करें आपको सीखना होगा कि नोट्स पियानो पर कैसे स्थित हैं, वे कैसे ध्वनि करते हैं और स्टाफ पर कैसे लिखा जाता है। इसे प्राप्त करने के लिए, आप कर्मचारियों पर नोटों की पहचान करने के लिए मेमोरी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। आप स्टिकर भी खरीद सकते हैं और नोटों के स्थान को जानने में आपकी सहायता के लिए उन्हें अपने पियानो पर रख सकते हैं। शुरुआती उद्देश्यों के लिए नोट्स पढ़ने के लिए आप किताबें भी खरीद सकते हैं।
  • आम chords के साथ अपने आप को परिचित प्रमुख chords के साथ शुरू करो और फिर छोटे chords सीखना
  • पियानो स्टेप 12 खेलने के लिए सिखाओ छवि का शीर्षक
    4
    उंगलियों के स्थान को जानें नोट्स कैसे खेलें सीखने के लिए एक निर्देश पुस्तिका का उपयोग करें सही उंगलियों के साथ नोट बजाना जितना महत्वपूर्ण है, जहां नोट हैं। यदि आप सही तरीके से अभ्यास नहीं करते हैं, तो आपको तराजू को छूने में परेशानी होगी।
  • पियानो चरण 13 के बारे में जानें

    Video: कैसे खेलने के लिए "मेरे Rashke कमर" - पियानो (तक - मोबाइल एप्लिकेशन)

    5
    तराजू का अभ्यास करें तराजू बजाना आपको नोट्स और उनकी आवाज़ से परिचित होने में मदद करेगा यदि आप पहली नजर में संगीत पढ़ना सीख रहे हैं, तो आप पढ़ते समय खेलना सीखने में मदद मिलेगी कि नोट्स कहाँ स्थित हैं और वे कर्मचारियों पर कैसे दिखते हैं। प्रत्येक हाथ के लिए तराजू को अलग से स्पर्श करें फिर, उन्हें एक ही समय में दोनों हाथों से स्पर्श करें।
  • पियानो स्टेप 14 प्ले करने के लिए खुद को सिखाओ छवि शीर्षक
    6
    कुछ सरल गीतों को जानें अपनी शिक्षा पुस्तक का उपयोग करें और सबक पूरा करें उनके साथ आप साधारण गीतों को सीखना सीखेंगे, साथ ही उंगलियों के स्थान के स्वामी भी होंगे। सरल गीतों के साथ अभ्यास भी आपको याद रखेगा कि नोट्स कहां हैं, जो पहली नजर में पढ़ने की आपकी क्षमता में सुधार करेगा। सी प्रमुख पैमाने (सी प्रमुख) के साथ शुरू करें फिर, अपना मामूली पैमाने पर अभ्यास करें, ताकि आप इसके साथ परिचित हो सकें।
  • जब आप संगीत के एक टुकड़े का अभ्यास करते हैं, तो पहले मेलोडी और बास लाइन को इसी हाथ से अलग से खेलने का प्रयास करें। एक बार आपके प्रदर्शन में प्रत्येक हाथ में सुधार होता है, एक ही समय में दोनों के साथ खेलना अभ्यास करें।
  • पियानो चरण 15 के बारे में जानें
    7
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास पियानो खेलने के लिए सीखना बहुत अभ्यास की आवश्यकता है पहली नजर, छूत और निष्पादन पर आपके पढ़ने में सुधार के लिए स्कोर के साथ खेलते हैं। एक सप्ताह में तीन से चार बार के बीच आधे घंटे का अभ्यास करें। अगले अध्याय में न जाएं, जब तक कि आप पिछले एक में महारत हासिल नहीं करते।
  • विधि 3
    एक पियानो प्रशिक्षक किराया

    चित्र शीर्षक से पियानो चरण 16 खेलने के लिए खुद को सिखाना
    1
    एक प्रशिक्षक खोजें यह सबसे महंगा विकल्प है, लेकिन संगीत को खेलने के लिए सबसे उपयुक्त भी है। एक अच्छा प्रशिक्षक के पास केवल एक इतिहास नहीं होगा जो शुरुआती लोगों को संगीत खेलना सीखने में आपकी क्षमता साबित करे, लेकिन यह आपको मूल रूप से सही ढंग से सिखा सकता है एक प्रशिक्षक को नियोजित करने से आपको बुरी आदतों से बचने में मदद मिलेगी जो सही होने में काफी समय ले सकती हैं।
    • प्रशिक्षक के साथ पहली नजर, छूत और निष्पादन पर पढ़ने की समीक्षा करें।
    • प्रशिक्षकों से कहें कि नोट्स कर्मचारियों और पियानो पर कहाँ स्थित हैं।
  • पियानो स्टेप 17 प्ले करने के लिए खुद को सिखाओ छवि शीर्षक छवि
    2
    तय करें कि आप कितनी बार प्रशिक्षक को देखेंगे। चूंकि आपका लक्ष्य अपने आप से खेलना सीखना है, इसलिए आप शायद अक्सर प्रशिक्षक को नहीं देख पाएंगे। एक महीने में एक बार प्रशिक्षक के साथ मिलो बस अपनी प्रगति की जांच करने के लिए और जो प्रश्न आपको समझा नहीं गया है उसके बारे में पूछें। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि जिस गीत पर आप गाना चलाते हैं वह सही है।
  • पियानो स्टेप 18 खेलने के लिए अपने आप को सिखाएं छवि शीर्षक
    3
    अभ्यास। जैसा कि पहले बताया गया है, आपको खेलना सीखने में सक्षम होने के लिए बहुत अभ्यास करना होगा। कई लोग एक पियानो प्रशिक्षक को सप्ताह में कई बार देखते हैं तो अगर आप चाहें तो सप्ताह में दो या तीन बार या हर दिन अभ्यास करें एक हफ्ते में कम से कम 30 मिनट में दो या तीन बार अभ्यास करने की योजना बनाएं, लेकिन मत भूलो कि आपको नोटों की समीक्षा करने और पहली नजर में पढ़ने की आपकी क्षमता का कुछ समय बिताना चाहिए। आपको अभ्यास करने के लिए पियानो की जरूरत नहीं है ..
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि मोहक है, उतना अनुनाद का उपयोग किए बिना खेलने का प्रयास करें, बहुत पेडल करें। इस तरह, ध्वनि स्पष्ट हो जाएगी और आप अपनी गलतियों को बेहतर सुन सकेंगे। यह आपको सुधारने में बहुत मदद कर सकता है।
    • यदि आप किसी अन्य ट्यूनिंग (उदाहरण के लिए बीबी (यदि फ्लैट), ईबी (फ्लैट) या एफ (एफए)) में एक अन्य उपकरण खेलते हैं, तो यह जानने के लिए एक अच्छा विचार होगा कि कैसे स्थानांतरित करें, ताकि आप पियानो पर उस साधन के लिए संगीत खेल सकें और , जब आप करते हैं, अच्छे लगते हैं शायद, बीबी (बी फ्लैट) सबसे आसान है, क्योंकि नोट्स में ज्यादा बदलाव नहीं होता है। सी (डू) और एफ (एफए) को छोड़कर केवल एक नोट को छोड़ दिया जाता है, जो क्रमशः बीबी (यदि फ्लैट) और ईबी (फ्लैट) कुंजियों में परिवर्तित होता है। इंटरनेट पर आप पारस्परिकता के बारे में जानने के लिए सहायता पा सकते हैं स्थानांतरित करने का तरीका जानने की संभावनाओं की दुनिया खुलती है, क्योंकि आप अन्य उपकरण और पियानो दोनों पर संगीत खेल सकते हैं।
    • अपने दाहिने हाथ से मेलोडी बजाएं और दोनों हाथों से छूने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यह जानने के लिए सबसे आसान बात यह हो सकती है कि जब आप सीखना शुरू कर रहे हैं, लेकिन आपको यह अफसोस होगा कि यह एक बुरी आदत है, क्योंकि आपको इसे बाद में सही करना होगा।
    • पुस्तकों और वीडियो का उपयोग करें
    • यदि आप जानते हैं कि गिटार जैसे अन्य उपकरणों को कैसे खेलना है, तो पियानो के झुंडों को सीखना आसान होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com