ekterya.com

मूवी संपादक कैसे बनें

फिल्म एडिटर्स वीडियो और ऑडियो को टेलीविजन और फिल्म निर्माण के लिए एक तरह से समझा जा सकता है जो इसे समझने और संयोजन करने के लिए जिम्मेदार है। एक फिल्म संपादक बनने से अध्ययन का एक लंबा रास्ता, व्यावसायिक अभ्यास के घंटे, शिक्षु अवधि और स्वयंसेवक काम शामिल है। शुरुआत में मुफ्त में कार्य करना सही कनेक्शन सुनिश्चित करने और शैली, लय और समय के लिए एक भयावह दृश्य विकसित करने के लिए आमतौर पर आवश्यक है। ज्यादातर फिल्म संपादकों को अलग-अलग नौकरियों में वर्षों तक खर्च करते हैं, जब तक कि उन्हें आखिर में एक अच्छा मौका नहीं मिलता। प्रतिभा, कौशल और कड़ी मेहनत के अलावा, आपको फ़िल्म संपादक के रूप में नौकरी खोजने के लिए दृढ़ता की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
आवश्यक कौशल प्राप्त करें

छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 1
1
अध्ययन कैसे फिल्में संपादित कर रहे हैं पर्दे के समय और लय का उत्पादन और विश्लेषण करने वाली फिल्मों को देखें ध्यान दें कि प्रत्येक दृश्य कितने समय तक रहता है, प्रत्येक में कितना कार्रवाई या तनाव होता है और उनमें से प्रत्येक दूसरे को पूरी तरह से कैसे गुजरता है नाटकीय लय को बढ़ाने वाले दृश्य या ध्वनि संकेत देखें
  • स्थानीय या विद्यालय पुस्तकालय पर जाएं और फिल्म निर्माण और फिल्म विश्लेषण के इतिहास के बारे में पुस्तकों को खोजने के लिए अपने डेटाबेस की जाँच करें।
  • अपने आप को फिल्मों की प्रकृति से परिचित कराएं, मुख्य रूप से आप जिस चीज का उपयोग कर सकते हैं उसे देखकर। कुछ विशेष संपादकों या निर्देशकों का विचार करें और जो उनके काम को अलग-अलग करता है
  • प्रत्येक फिल्म या टेलीविज़न उत्पादन के लिए आप देखेंगे, प्रमुख समाचार पत्रों की समीक्षा के लिए ऑनलाइन देखें, जैसे द न्यूयॉर्क या लॉस एंजेल्स टाइम्स व्यावसायिक समीक्षा पढ़ना आपको अपने खुद के महत्वपूर्ण दृष्टिकोण को विकसित करने में सहायता करेगा।
  • छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 2

    Video: International Crook (HD) Dharmendra | Feroz Khan | Saira Banu Hindi Full Movie (With Eng Subtitles)

    2
    सर्वश्रेष्ठ प्रोग्राम चुनें विश्वविद्यालय में एक फिल्म संपादन कार्यक्रम पर आवेदन करें और रजिस्टर करें आप चार साल या एक स्थानीय सामुदायिक विश्वविद्यालय के लिए एक विशेष फिल्म स्कूल, एक विश्वविद्यालय या उच्च शिक्षा संस्थान चुन सकते हैं। निर्धारित करें कि आप पर निर्भरता और जगह के आधार पर आपके लिए सबसे अच्छा क्या है और अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विकल्पों का शोध करें
  • एक चार साल का कार्यक्रम फिल्म संपादन में पेशेवर कैरियर की सर्वश्रेष्ठ तैयारी प्रदान करता है। आपके राज्य विश्वविद्यालय प्रणाली के विश्वविद्यालयों में उपलब्ध विशेषताओं की सूची देखें।
  • यदि आप अपने गृहनगर छोड़ना चाहते हैं, तो अपने राज्य के कार्यक्रमों को देखें। एक फिल्म स्कूल या कैलिफ़ोर्निया या न्यूयॉर्क में एक स्कूल में चार साल की डिग्री आपको बेहतर व्यावसायिक पद्धतियों और अपरेंटिस अवधि सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है।
  • इन उद्योग केंद्रों के पास वाले स्कूल आपको संपर्कों का उत्कृष्ट नेटवर्क विकसित करने में मदद कर सकते हैं और आप अधिक रोजगार के अवसरों के करीब पहुंच सकते हैं।
  • एक विश्वविद्यालय कार्यक्रम आपको व्यावसायिक विकास के स्रोतों जैसे कि प्रकाशन और नौकरी घोषणाओं तक पहुंचने में सहायता करेगा।
  • फिल्म स्कूल का मूलभूत लाभ उपकरण तक पहुंच है किराए पर लेने वाले उपकरण महंगा हो सकते हैं, लेकिन यदि आप छात्र हैं, तो यह सस्ता हो सकता है, खासकर यदि आप अपने विश्वविद्यालय कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें किराए पर लेते हैं कार्यक्रमों की तलाश करते समय, उपलब्ध उपकरणों और किराये की प्रक्रियाओं के बारे में पूछें।
  • छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 3
    3
    सर्वोत्तम पाठ्यक्रम चुनें। आपकी पाठ्यचर्या संबंधी शिक्षा में मूल और वाणिज्यिक संस्करण, फिल्म इतिहास, कहानी कहने और पटकथा लेखन शामिल होंगे। इसके अलावा, आप सीखेंगे कि एडोब प्रीमियर और फाइनल कट प्रो (एफसीपी) जैसे फोटो और फिल्म संपादन प्रोग्राम कैसे उपयोग करें। उत्तरार्द्ध फिल्म संपादन के लिए हॉलीवुड मानक है, और आपको मिनट कार्यक्रमों में पाठ्यक्रमों को लेना होगा, जो आपको इसे मास्टर करने की अनुमति देगा।
  • विस्तृत तकनीकी पाठ्यक्रम और कार्यक्रम प्रशिक्षण के लिए ऑप्ट मूवी संपादक अब मैन्युअल रूप से फिल्मों को कट नहीं करते, इसलिए यह प्रौद्योगिकी के एक सुसंगत आधार और स्थापित और उभरते हुए कार्यक्रमों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • स्नातक होने के बाद भी, संपादकों को औपचारिक पाठ्यक्रम कुछ समय से अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए आम है। यह उद्योग में तकनीकी परिवर्तनों को जारी रखने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक फिल्म संपादक बनें चरण 4
    4
    अपने शैक्षणिक संस्थान में उत्पादक संबंध हैं। छोटी परियोजनाओं को संपादित करते समय अपने पेशेवर कैरियर या स्कूल में पहली बार शुरू करने पर आपके कौशल को सही करें विश्वविद्यालय में अपने दोस्तों या साथियों के साथ काम करें अपनी शिक्षा को अभ्यास में लागू करने और यथासंभव कई लघु फिल्मों को संपादित करने के लिए स्वतंत्र संपादन परियोजनाओं के साथ शुरू करें
  • अपने सहकर्मियों के साथ काम करके और अपने शिक्षकों के बीच आकाओं को ढूंढकर संपर्कों के अपने नेटवर्क को बढ़ाना शुरू करने के अवसर के रूप में अपने कॉलेज के वर्षों का उपयोग करें।
  • परियोजनाएं सहयोगी शौकीनों महत्वपूर्ण हैं जब आप पहली बार शुरू करते हैं, खासकर वर्तमान उद्योग परिवेश में। अन्य लोगों के साथ काम करना बहुत ही मूल्यवान कौशल है, इसलिए शुरुआत में सहयोग से आपको भविष्य में और भी अधिक सहायता मिलेगी।
  • यहां तक ​​कि मूर्खतापूर्ण वीडियो बनाने, यूट्यूब में परियोजनाओं को अपलोड करना और खाली समय के साथ की जाने वाली अन्य छोटी परियोजनाओं से आपको संपादन की अपनी मांसपेशियों का अभ्यास करने और अपने सैद्धांतिक ज्ञान को व्यवहार में शामिल करने में मदद मिलेगी।
  • भाग 2
    अनुभव का विकास

    छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 5
    1
    छात्र या स्थानीय प्रस्तुतियों में अपनी सेवाएं प्रदान करें हालांकि यह सच है कि एक फिल्म स्कूल की शिक्षा आपको तकनीकी और ज्ञान आधार प्रदान कर सकती है, लेकिन यह ठोस अनुभव विकसित करने के लिए आवश्यक है। आपके पास और अधिक ठोस अनुभव है, बेहतर अवसर आपको फिल्म संपादन की दुनिया में शुरू करना होगा। छोटे स्थानीय प्रोडक्शन की तलाश करके या रास्ते में मिले समकक्षियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखकर छोटे से शुरू करें
    • आप स्थानीय उत्पादन नौकरियों और नौकरी लिस्टिंग के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
    • पेशेवर नौकरियों के लिए मुंह प्रकटीकरण के शब्द आवश्यक हैं और शौकीनों, चाहे भुगतान किया या नहीं
  • छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 6

    Video: PM Chandra Shekhar सरकार पर Spying के आरोप लगाकर Rajiv Gandhi ने समर्थन वापस ले लिया। CBI vs CBI

    2



    अपरेंटिस अवधि या पेशेवर अभ्यास प्राप्त करें स्थानीय प्रस्तुतियों में अपना समय देने के अलावा, आपको अपने कैरियर की शुरुआत में काफी समय के लिए मुफ्त में काम करना पड़ सकता है। संपर्कों का एक नेटवर्क बनाना पूरी प्रक्रिया में मूलभूत है, और आपको मुख्य उत्पादक कंपनी के साथ अपरेंटिस अवधि प्राप्त करने के लिए अपने संपर्कों के बढ़ते नेटवर्क का उपयोग करना होगा। हालांकि यह एक निशुल्क नौकरी है, सीखने की अवधि और पेशेवर अभ्यास आपको यह प्रदर्शित करने में मदद करेंगे कि आपके पास वास्तविक कौशल और एक सुसंगत काम नैतिक है
  • अपने शिक्षकों से संपर्क करें और अपने संपर्क नेटवर्क तक पहुंचने का प्रयास करें, जब आप पढ़ते रहें यह आपको कॉलेज में होने के दौरान एक पेशेवर प्रशिक्षु या अवसर प्राप्त करने में मदद करेगा या जब आप स्नातक होने के बाद पहली बार क्षेत्र में शुरू करेंगे।
  • वास्तव में एक मामूली आय अर्जित करने से पहले आपको शिक्षु के रूप में कई नौकरियां स्वीकार करनी पड़ सकती हैं
  • प्रत्येक नौकरी का इलाज करें जैसे कि आपने एक मिलियन डॉलर की कमाई अर्जित की है। साबित करें कि आपके पास उत्कृष्ट कार्य नीति है और यह आपके साथ काम करने के लिए सुखद है।
  • एक फिल्म संपादक बनें चित्र 7
    3
    एक फिल्म स्टूडियो में प्रारंभिक नौकरी प्राप्त करें जिन लोगों के लिए आपने एक शिक्षु के रूप में काम किया है या अपनी व्यावसायिक पद्धति की है, उन्हें सब्सिडी प्राप्त करने के लिए जरूरी है, चाहे वे आपको किसी के साथ पेश करें या आपको एक उत्कृष्ट सिफारिश प्रदान करें। यह संभावना नहीं है कि आप तुरंत एक संपादन नौकरी मिल जाए, भले ही आपके पास एक प्रशिक्षु के रूप में उत्कृष्ट नौकरी हो।
  • प्रकट होने वाली किसी भी नौकरी को स्वीकार करें, या तो एक फिल्म स्टूडियो में एक टूर गाइड के रूप में, एक रिकॉर्डिंग टीम के सदस्य के निजी सहायक, कार्यालय में सचिव या उत्पादन के लिए एक दूत।
  • छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 8
    4
    संपर्कों का एक उत्कृष्ट नेटवर्क तैयार करें उन सभी लोगों के लिए विनम्र रहें जिन्हें आप जानते हैं और खुद को बढ़ावा देते हैं। अपने वेब पेज और टेप रील के लिंक के साथ व्यापार कार्ड डील करें यह ज्ञात हो कि आप मूवी संपादक के रूप में नौकरी की तलाश कर रहे हैं। इस तरह के संपर्कों के अपने नेटवर्क को स्थापित करने से अप्रत्याशित अवसर हो सकते हैं, जैसे लघु फिल्म में फिल्म संपादक बनने के बाद, जो बाद में त्योहार में एक पुरस्कार जीतता है
  • यदि आप लोग जो संपादन में काम करते हैं, उन्हें पूछें, तो उन्हें पूछें कि क्या आप उनसे मुलाकात करने और जानने के लिए कभी भी इसमें शामिल हो सकते हैं।
  • उचित संपर्क के साथ नौकरी पाने के लिए नौकरी के प्रशिक्षण के संपर्कों का एक नेटवर्क और एक सुसंगत रिकॉर्ड बनाने से पहले दस साल तक लग सकते हैं, इसलिए लगातार रहें
  • भाग 3
    क्षेत्र में भाग लेना शुरू करें

    छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 9
    1
    अपना खुद का व्यवसाय या संपादन सेवा प्रारंभ करें काम का उत्पादन करने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीके से अपना खुद का व्यवसाय बनाना है आपको पेशेवर और प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए कार्ड और अन्य मार्केटिंग सामग्रियों में निवेश करें कुशल भागीदार के साथ एक संपादन सेवा शुरू करना आज के बाजार में भी विवेकपूर्ण है, क्योंकि सहयोगी कौशल उद्योग में आकर्षक हैं आज।
    • जब आप पहली बार शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए अपने विशेष क्षेत्र से परे विविधता लाने के लिए आवश्यक है।
    • अपने संगीत वीडियो का निर्माण करने के लिए स्थानीय या उभरते संगीतकारों के साथ संपर्क में रहने पर विचार करें। मुआवजे के रूप में एक्सचेंज और एक्सचेंज बनाने के लिए तैयार रहें
    • स्नातक और शादी के वीडियो, रेस्तरां और अन्य स्थानीय व्यवसायों के लिए वाणिज्यिक मार्केटिंग, और कॉर्पोरेट प्रशिक्षण वीडियो बनाने के लिए आपके द्वारा अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बाद आप क्या कर सकते हैं।
  • एक फिल्म संपादक बनें चित्र 10
    2
    यह इंटरनेट मूवी डेटाबेस (आईएमडीबी) में प्रदर्शित होने का प्रबंधन करता है। अपने काम के उत्पादन को कैसे तैयार करें, इसके बारे में रणनीतिक रहें। प्रत्येक उत्पादन को बनाने में अपना सबसे अच्छा प्रयास करें जिसमें आप पिछले एक से अधिक वैध तरीके से कार्य करते हैं और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कार्य में स्थायी संपर्क बनाना सुनिश्चित करें। यहां तक ​​कि लघु फिल्म और कम बजट फिल्म आईएमडीबी (इंटरनेट मूवी डेटाबेस) में प्रदर्शित हो सकती है, जब तक प्रोडक्शन प्रीमिअर। संभावित नियोक्ता आपको भर्ती करने से पहले इस वेबसाइट का उल्लेख करेंगे।
  • IMBD कर्मचारी नियमित रूप से सूचियों को अपडेट करते हैं और अपने डेटाबेस में शामिल होने वाली फिल्मों, टीवी श्रृंखला और विशेष, व्यावसायिक, संगीत वीडियो और स्थानीय या सार्वजनिक पहुंच टेलीविजन कार्यक्रमों का चयन करते हैं।
  • आईएमबीडी वेबसाइट पर साइन अप करें और अपनी सूची को सत्यापित या सही करने के लिए अपनी व्यक्तिगत मान्यता या अपने प्रोजेक्ट का शीर्षक भेजें।
  • छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 11
    3
    नौकरियों का एक प्रतिस्पर्धी पोर्टफोलियो बनाएं जब आप कई नौकरियां हासिल कर लेते हैं, तो अपने आप को संतोषजनक रूप से बढ़ावा देने के लिए नौकरियों का आकर्षक पोर्टफोलियो बनाएं। आप देखेंगे कि संस्करण में काम करने के लिए उम्मीदवारों का सेट बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है, इसलिए आपको अपने आप को खड़े करना होगा स्टूडियो अधिकारियों, निर्देशकों और अन्य फिल्म संपादकों के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ काम की एक रील के साथ अपना पाठ्यक्रम जीवन भेजें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा एप्लिकेशन में सबमिट की गई सामग्रियां संक्षिप्त हैं और केवल आपके सर्वोत्तम कार्य दिखाएं
  • डिज़ाइन किए गए रीलों को भेजें जो विशिष्ट परियोजनाओं के लिए प्रासंगिक हैं आपको प्रत्येक जॉब एप्लिकेशन में जो कुछ भी किया है उसे शामिल करने की आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आप किसी टेलीविज़न शो के सहायक संपादक के रूप में किसी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, तो आपने जो स्नातक या शादी के वीडियो बनाए हैं, उसे न भेजें यदि आपके पास प्रासंगिक सामग्री नहीं है, तो इस मामले में टीवी कटौती, एक लघु फिल्म से संगीत वीडियो या दृश्य पर्याप्त होगा।
  • उन लोगों से पूछें जिनसे आपने अपनी सामग्रियों की जांच करने और टिप्पणियों की पेशकश करने के लिए अतीत में काम किया है।
  • एक वेब पेज बनाएं जो आपके कार्य का अधिक महत्वपूर्ण चयन दर्शाता है।
  • छवि का शीर्षक एक फिल्म संपादक बनें चरण 12
    4
    आपके पेशेवर कैरियर में प्रगति जब आपने स्वतंत्र प्रस्तुतियों और सहायक संपादक के रूप में अपने काम की गुणवत्ता का प्रदर्शन किया है, तो नौकरी लेने के अवसरों की तलाश करें। आपको प्रगति और संपादक की नौकरी हासिल करने के लिए लगातार नए कनेक्शन बनाना चाहिए। लोगों को हमेशा एक उत्कृष्ट काम नैतिक और एक सुखद दृष्टिकोण का प्रदर्शन करके आप के साथ काम करना चाहते हैं।
  • उत्पादन के सहायक संपादक के लिए आवेदन करके प्रारंभ करें
  • तेजी से नौकरी सुधार प्राप्त करने के लिए एक सहयोग में शामिल होने पर विचार करें।
  • नई प्रौद्योगिकियों और कार्यक्रमों के बारे में उनके बारे में पाठ्यक्रम लेने या नए कार्यक्रमों या उपकरणों को पढ़ाने के बारे में सूचित रहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com