ekterya.com

कैसे एक फिल्म में उपशीर्षक जोड़ने के लिए

कोई बात नहीं आप किस भाषा बोलते हैं, हर कोई फिल्में देखना पसंद करता है समस्या यह है कि ज्यादातर फिल्मों में उन्हें एक से अधिक भाषाओं में अनुवाद करने के लिए आवश्यक बजट नहीं है, जिसका मतलब है कि आप संभवतः फिल्म को समझ नहीं सकते हैं कि आप कहां हैं। चाहे आप अपने पसंदीदा फिल्मों में उपशीर्षक जोड़ना चाहते हों या आपको खुद को फिल्म उपशीर्षक करना है, फिल्म का अनुवाद करना बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन इसमें समय और धैर्य लेता है।

यह आलेख समझाता है कि किसी ऐसे फिल्म में उपशीर्षक कैसे जोड़ना चाहिए जिसमें उन्हें नहीं है। अगर आपको फिल्म देखने के दौरान उन्हें सक्रिय करने की आवश्यकता है, यहां क्लिक करें

चरणों

विधि 1
नए उपशीर्षक डाउनलोड करें

शीर्षक वाली छवि शीर्षक में एक फिल्म के लिए उपशीर्षक जोड़ें
1
आपको पता होना चाहिए कि आप किसी कंप्यूटर के माध्यम से सिर्फ एक फिल्म में उपशीर्षक जोड़ सकते हैं यदि आपकी डीवीडी में आपको उपशीर्षक नहीं है, तो या तो "सेटिंग्स" या "मेनू" में "भाषा" में, आप उचित सॉफ्टवेयर और उपकरण के बिना उन्हें जोड़ नहीं सकते हैं डीवीडी संरक्षित हैं और आप उन्हें फिर से लिख नहीं सकते हैं, और आपका डीडी प्लेयर एक नई भाषा जोड़ने में सक्षम नहीं होगा आपका कंप्यूटर, हालांकि, पूरी तरह से अलग है, और फिल्मों में नए उपशीर्षक जोड़ने में सक्षम है।
  • यदि आप एक डीवीडी प्लेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो DVD रिमोट कंट्रोल पर "शीर्षक" या "उपशीर्षक" कुंजियां दबाकर देखें
  • एक मूवी चरण 2 में उपशीर्षक जोड़ें शीर्षक वाली छवि
    2
    जिस फ़िल्म को आप अपने कंप्यूटर पर उपशीर्षक करना चाहते हैं उसे ढूंढें और इसे किसी दूसरी फ़ाइल में सहेजें। Windows फ़ाइंडर या एक्सप्लोरर में फ़ोल्डर या मूवी फ़ाइल ढूंढें। सबसे अधिक संभावना है, फाइल में निम्न स्वरूपों में से एक है: .mov, .avi या .mp4 यदि आप भाग्य के साथ चलते हैं, तो आपको मूवी के प्रारूप को समायोजित नहीं करना पड़ेगा, हालांकि, आपको उपशीर्षक फ़ाइल से इसे लिंक करना होगा। उपशीर्षक फ़ाइलों को आमतौर पर एसआरटी में समाप्त होता है, और ये केवल शब्दों और समय पर प्रत्येक शीर्षक को फिल्म के दौरान व्यक्त करने की आवश्यकता होती है।
  • आपको अपने स्वयं के फ़ोल्डर में फिल्म की जरूरत है, एसआरटी फ़ाइल के बगल में, ताकि आप उपशीर्षक खेल सकें।
  • कुछ पुरानी उपशीर्षक फ़ाइलों को एसयूबी एक्सटेंशन में समाप्त हो सकता है।
  • एक मूवी चरण 3 में उपशीर्षक जोड़ें शीर्षक छवि
    3
    "आपकी फिल्म का नाम + शब्द उपशीर्षक + भाषा" के लिए ऑनलाइन खोजें, आप सही फ़ाइल ढूंढना चाहते हैं। वरीयता के अपने ब्राउज़र का उपयोग करें और अपनी भाषा में उपशीर्षक खोजें। अगर, उदाहरण के लिए, यदि आप फिल्म एक्स-मेन के लिए इंडोनेशियाई उपशीर्षक हैं: प्रथम श्रेणी, आप के लिए ": पहली पीढ़ी इन्डोनेशियाई उपशीर्षक एक्स-मेन" खोज सकते हैं। आपके ब्राउज़र में दिखाई देने वाला पहला परिणाम काफी अच्छा हो सकता है, क्योंकि ये फ़ाइलें बड़ी नहीं हैं, उनमें वायरस युक्त संभावना बहुत कम है।
  • एक मूवी चरण 4 में उपशीर्षक जोड़ें शीर्षक छवि
    4
    आप चाहते उपशीर्षक खोजें और ".SRT" फ़ाइल डाउनलोड करें। SRT फ़ाइल डाउनलोड करें साइट्स जैसे एस्कसीन, मूवी शूटीटल, या यीफीसबिटलस सुनिश्चित करें कि आप पॉप-अप विंडो से बचते हैं और केवल उन फ़ाइलों को डाउनलोड करते हैं जो .SRT या .SUB में समाप्त होते हैं। यदि आप एक जगह में असुरक्षित महसूस करते हैं, तो बाहर जाएं और एक और ढूंढें
  • एक मूवी चरण 5 में उपशीर्षक जोड़ें शीर्षक छवि
    5
    उपशीर्षक फ़ाइल का नाम बदलने के लिए फिल्म के शीर्षक के समान होगा। यदि आपकी मूवी बेस्टमोविएवर है। एवी, तो आपको उपशीर्षक फ़ाइल का नाम BestMovieEver.SRT के रूप में लिखना होगा। आपके द्वारा डाउनलोड की गई फ़ाइल ढूंढें (यह "डाउनलोड" फ़ोल्डर में हो सकती है) और यह सुनिश्चित कर लें कि आप इसका उचित नाम बदल दें। .SRT फ़ाइल का फ़ाइल के रूप में आपके मूवी में समान नाम होना चाहिए।
  • एक मूवी चरण 6 में उपशीर्षक जोड़ें शीर्षक छवि
    6
    फ़ाइल रखें .फिल्म के रूप में एक ही फ़ोल्डर में एसआरटी अगर आपने पहले से ऐसा नहीं किया है तो अपनी मूवी के लिए एक नया फ़ोल्डर बनाएं फिल्म के रूप में एक ही फ़ोल्डर में .SRT फ़ाइल को सहेजें। यह स्वचालित रूप से अधिकांश खिलाड़ियों में दोनों फ़ाइलों को लिंक करेगा।
  • उपयोग करने वाले सबसे आसान खिलाड़ी वीएलसी हैं, जो कि अधिकांश स्वरूपों का समर्थन करता है।



  • एक मूवी चरण 7 में उपशीर्षक जोड़ें शीर्षक छवि
    7
    फ़ाइलें जोड़ेंफ़िल्म अपलोड करते समय "उपशीर्षक" पर क्लिक करके आप YouTube पर अपलोड करने वाली फिल्मों के लिए SRT "उपशीर्षक" पर क्लिक करने के बाद, "उपशीर्षक ट्रैक जोड़ें" पर क्लिक करें और अपनी .SRT फ़ाइल देखें। सुनिश्चित करें कि आपने "उपशीर्षक ट्रैक" विकल्प को सक्षम किया है और नहीं "प्रतिलेख" उपशीर्षक को सक्रिय करने के लिए जब आप अपने वीडियो को देख रहे हों तो "सीसी" बटन पर क्लिक करें।
  • विधि 2
    अपना उपशीर्षक बनाएं (तीन विकल्प)

    एक मूवी चरण 8 में उपशीर्षक जोड़ें शीर्षक छवि
    1
    उपशीर्षक के उद्देश्य को समझें उपशीर्षक अनुवाद हैं, और Google अनुवाद का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति का दावा है कि अनुवाद एक कला के साथ-साथ अन्य विज्ञान भी हैं। यदि आप किसी विशेष दृश्य को उपशीर्षक कर रहे हैं, तो आपको संवाद की प्रत्येक पंक्ति के लिए कुछ चीजों को ध्यान में रखना चाहिए:
    • वार्ता का उद्देश्य क्या है? उन शब्दों के बावजूद जो वे उपयोग करते हैं, उस भावना का क्या व्यक्तित्व व्यक्त करने की कोशिश कर रहा है? जब आप अनुवाद कर रहे हैं, तो इसका अनुसरण करने वाला पहला सिद्धांत है।
    • चरित्र के बोलने के समय उपशीर्षक कैसे बनाएं? कुछ लेखकों ने एक समय में संवाद की कुछ लाइनें दिखाने के लिए, ठीक पहले शुरू करने और चरित्र के बाद दर्शकों को सब कुछ पढ़ने के लिए अवसर देने के लिए बात की है शीघ्र ही समाप्त हो गया।
    • कठबोली और भाषा के आंकड़ों को कैसे संभालना है? आमतौर पर इन्हें सचमुच अनुवाद नहीं किया जाता है, इसलिए आप उन्हें अपनी भाषा में इस्तेमाल किए जाने वाले कठबोली या आंकड़ों के साथ बदलना चाहिए। हालांकि, इसके लिए आपको विदेशी भाषा और अभिव्यक्तियों के अर्थ की तलाश करना आवश्यक है।
  • एक मूवी चरण 9 में उपशीर्षक जोड़ें शीर्षक छवि

    Video: [Hindi] नदी पर ये पुल कैसे बना देखकर दंग रह जायेगें !!

    2
    उपशीर्षक बनाने के लिए एक वेबसाइट का उपयोग करें ताकि आप किसी फिल्म के कुशलता से उपशीर्षक जोड़ सकें। DotSub, Amara, और यूनिवर्सल subtitler जैसी वेबसाइटों आप फिल्म देखने, जबकि आप कैप्शन लिख सकते हैं, एक .SRT फ़ाइल है कि अपनी फिल्म फिट बैठता है का निर्माण। यद्यपि सबटाइटलिंग वेबसाइट अलग तरीके से काम करते हैं, ये सभी समान प्रारूप का पालन करते हैं:
  • वह समय चुनें जिसमें उपशीर्षक दिखाया जाएगा।
  • शीर्षक लिखें
  • वह समय चुनें, जो दृश्यमान होगा।
  • पूरे फिल्म में एक ही प्रक्रिया को दोहराएं, जब आप समाप्त करते हैं तो "पूर्ण" अंकन करें
  • .SRT फ़ाइल डाउनलोड करें और उसे अपनी फिल्म के समान फ़ोल्डर में रखें।
  • शीर्षक वाली छवि शीर्षक में मूवी के लिए उपशीर्षक जोड़ें 10
    3
    नोटपैड का उपयोग कर अपने खुद के उपशीर्षक बनाएं यदि आप चाहें तो मैन्युअल रूप से उपशीर्षक लिख सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप एक प्रोग्राम का उपयोग करते हैं तो प्रक्रिया तेज हो। ऐसा करने के लिए, जैसे कि Windows Notepad या TextEdit एप्पल (दोनों स्वतंत्र और पहले से ही पहले से स्थापित) के रूप में एक पाठ संपादक खोलें, और सुनिश्चित करें कि आप उपशीर्षक के लिए उचित प्रारूप जानते हैं। शुरू करने से पहले, "के रूप में सहेजें" पर क्लिक करें, और इसे "TuPelicula.SRT" नाम दें फिर अंग्रेज़ी उपशीर्षक के लिए एन्कोडिंग "एएनएसआई" और अंग्रेजी के अलावा अन्य उपशीर्षक के लिए "यूटीएफ -8" सेट करें फिर उपशीर्षक लिखें। वार्ता के प्रत्येक भाग की अपनी लाइन होगी, इसलिए प्रत्येक के बाद "एन्टर" दबाएं:
  • उपशीर्षक संख्या 1 पहला शीर्षक, 2 दूसरा, आदि होगा
  • उपशीर्षक की अवधि यह प्रारूप में लिखा जाएगा घंटे: मिनट: सेकंड: मिलिसेकंड्स -> घंटे: मिनट: सेकंड: मिलीसेकेंड
  • उदाहरण: 00: 01: 20: 003 -> 00: 01: 27: 592
  • उपशीर्षक का पाठ: यह सिर्फ शीर्षक क्या कहेंगे।
  • एक रिक्त रेखा अगले शीर्षक की संख्या से पहले एक रिक्त पंक्ति छोड़ दें।
  • शीर्षक वाली छवि शीर्षक फिल्म में उपशीर्षक जोड़ें चरण 11
    4

    Video: समाधि (Samadhi - Part 2 "It's Not What You Think"- HINDI) ये वो नहीं जो तुम सोचते हो।

    निपटने से बचने के लिए अपने पसंदीदा फिल्म संपादक में उपशीर्षक बनाएं .SRT फ़ाइलें इस पद्धति की सहायता से आप उपशीर्षक देख सकते हैं जैसे कि आप उन्हें जोड़ सकते हैं और उनकी स्थिति, रंग और फ़ॉन्ट शैली समायोजित कर सकते हैं। अपने पसंदीदा संपादक फिल्मों में फ़ाइल खोलें, प्रीमियर, iMovie, विंडोज मूवी या अपने समय (संपादित करें अनुभाग) को मूवी फाइल किया जाता है शामिल हैं। यहां से, मेनू में स्थित "टाइटल" विकल्प पर क्लिक करें और फ़ॉन्ट शैली चुनें, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। अपने उपशीर्षक लिखें, उन्हें अपनी पसंद के मूवी क्षेत्र में रखें और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आप कॉपी और निम्नलिखित दृश्यों पेस्ट और निम्नलिखित कैप्शन में ही सेटिंग रखने के लिए उपशीर्षक पर राइट क्लिक करें कर सकते हैं, इस की मदद से आप बहुत समय बचाने के लिए।
  • एकमात्र नुकसान यह है कि ऐसा करने से, आप नई फ़ाइल बनाएंगे जिसमें फिल्म में उपशीर्षक स्थायी रूप से सक्रिय हो जाएंगे। आप उन्हें निष्क्रिय नहीं कर पाएंगे क्योंकि अब वे फिल्म का हिस्सा होंगे।
  • युक्तियाँ

    • एसआरटी फाइलों के लिए खोज करते समय आपको एक का चयन करना चाहिए जो फिल्म के नाम के समान है। अगर यह समान नहीं है, तो इसे डाउनलोड करने के बाद बस इसे बदल दें।

    चेतावनी

    • .आरटीटी फ़ाइलों को डाउनलोड न करें जिनके पास फिल्म के समान नाम नहीं है या कम से कम समान दिखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com