ekterya.com

कैसे एक किताब को समर्पित करने के लिए

किताब की समर्पण एक प्रायोजक का धन्यवाद करने के लिए एक तरीके के रूप में शुरू हुई, आमतौर पर संबंधित किताब को वित्त के लिए पैसे के बदले में। आजकल, वे प्रेरणा के लिए कृतज्ञता व्यक्त करने का एक तरीका हैं और आमतौर पर एक बहुत ही व्यक्तिगत प्रक्रिया का हिस्सा हैं। यह संभव है कि कुछ लोगों को, विशेष रूप से आप के लिए उन निकटतम, अपनी पुस्तक के समर्पण का हिस्सा होने के सम्मान है, लेकिन याद रखें कि निर्णय केवल आप पर निर्भर करता है चाहता हूँ।

चरणों

भाग 1
समर्पण का विषय चुनें

छवि शीर्षक एक छवि कदम 1 कदम

Video: PM Narendra Modi ने कहा, उन्होंने एक भी दिन छुट्टी नहीं ली, जान लो Manmohan Singh ने कितनी ली?

1
समर्पण के लिए कुछ संभावित उम्मीदवारों के बारे में सोचो यह आपके पति या पत्नी, अपने बच्चों, अपने माता-पिता या मित्र हो सकते हैं। आप अपनी परियोजना के लिए कौन महत्वपूर्ण मानते हैं और लेखक के रूप में आपके लिए एक प्रेरणा है?
  • हो सकता है कि आपके पास एक व्यक्ति है जिसे आप इस किताब को लिखने का फैसला कर रहे हैं। शायद यह उस व्यक्ति से प्रेरित है या आपने इसे अपनी स्मृति में लिखा है उस मामले में, वह व्यक्ति समर्पण के लिए एक स्पष्ट विकल्प होगा
  • इस तथ्य पर विचार करें कि आप जिस व्यक्ति को किताब को समर्पित करना चाहते हैं उसे आप जानते हैं आप उस व्यक्ति के बारे में भी सोच सकते हैं जिसे आप व्यक्ति में नहीं जानते हैं लेकिन आप वास्तव में प्रशंसा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से एक पुस्तक चरण 2 समर्पित
    2

    Video: कुरान की 24 आयतों पर कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला भाग-2 Historical Remark Of Court Upon Quran

    समर्पण के लिए उपयुक्त लोगों की एक सूची बनाएं। यह संभव है कि पुस्तक का विषय कुछ लोगों को इसे समर्पित करने के लिए उपयुक्त नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप वयस्कों के लिए एक जटिल या विशेष विषय के साथ काम कर रहे हैं, तो संभवतः यह किसी बच्चे को समर्पित नहीं करना है
  • छवि शीर्षक एक छवि कदम 3 कदम
    3
    अपनी पुस्तक से संबंधित विषयों की एक सूची बनाएं यदि आपके पास कोई विशेष व्यक्ति नहीं है जो आपको इसे समर्पित करने के लिए है, तो आप उस व्यक्ति पर विचार कर सकते हैं जो आपकी पुस्तक से संबंधित समर्थन कारणों के लिए समर्पित है। यह आपकी किताब के समर्पण के लिए सबसे अच्छा उम्मीदवार कौन है यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक पुस्तक चरण 4 समर्पित है
    4
    उन कारणों के बारे में सोचें, जिनको आप इस पुस्तक को किसी को समर्पित करना चाहते हैं। हो सकता है कि आप ऐसा करना चाहते हैं क्योंकि उस व्यक्ति ने आपको प्रेरित किया या क्योंकि इससे आपको एक बेहतर लेखक बनने में मदद मिली उन लोगों के बारे में सोचो जिन्होंने सामान्य रूप से एक लेखक के रूप में आपके करियर में योगदान दिया। इसके अलावा, उन तरीकों के बारे में सोचें जो उन्होंने इस विशेष परियोजना के साथ आपकी मदद की थी।
  • इमेज का शीर्षक, एक पुस्तक के चरण 5
    5
    एक वादा या अनुरोध रखें यह संभव है कि आपने अपने पति या पत्नी से वादा किया है कि आप अपनी पहली किताब को समर्पित करेंगे, और शायद आप अपने समर्पण के साथ अपने वादे का सम्मान करना चाहेंगे। यह भी संभव है कि किसी ने आपको अपनी पहली पुस्तक को समर्पित करने के लिए कहा।
  • अपनी किताब को किसी ऐसे व्यक्ति को समर्पित करने के लिए बाध्य मत महसूस करें, जिसने ऐसे समर्पण के लिए पूछा। समर्पण लेखन एक बहुत ही व्यक्तिगत प्रक्रिया है, और यदि आप उस व्यक्ति को चुनने के बारे में अच्छा नहीं लगते हैं, तो आप किसी और को चुनने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि, आपको ये कारण समझाने के लिए तैयार होना चाहिए कि आपने इसे क्यों नहीं चुना।
  • इमेज का शीर्षक, एक पुस्तक के चरण 6
    6
    कोई ऐसा व्यक्ति चुनें जो एक व्यक्ति नहीं है कोई नियम नहीं है जो कहता है कि आपको अपने लिब्ज़ा को किसी व्यक्ति को समर्पित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप एक पालतू या एक विशेष ऑब्जेक्ट चुन सकते हैं जिसने आपको किताब लिखने के लिए प्रेरित किया था।
  • उदाहरण के लिए, रॉबिन हॉब अपनी पुस्तक में जादू के जहाजों ने इस समर्पण को लिखा: "कैफीन और चीनी के लिए, लेखन के लंबे रातों के दौरान मेरे साथी।"
  • भाग 2
    समर्पण लिखें

    छवि शीर्षक एक छवि 7 कदम समर्पित
    1
    समर्पण कुछ सरल से शुरू होता है कई लेखकों ने "ए", "के लिए" या "स्मृति में" के साथ शुरू करना चुन लिया है कुछ सबसे भावनात्मक समर्पण सरल हैं, जो कि केवल कुछ शब्दों का उपयोग करते हैं
    • एफ स्कॉट फिजर्लाल्ड ने अपनी कई पुस्तकों में इस समर्पण को लिखा: "ज़ेडडा के लिए, एक बार फिर।"
    • राजा सी। जिलेट ने अपनी किताब को समर्पित किया पीपुल्स कॉर्पोरेशन "मानवता के लिए।"
  • छवि शीर्षक एक छवि कदम 8 कदम
    2



    समर्पण में आपका व्यक्तित्व प्लाज्मा यदि आप एक बहुत ही औपचारिक व्यक्ति हैं, शायद एक प्रकाश और विनोदी समर्पण सुसंगत नहीं है। वही अगर आप एक अधिक आरामदायक व्यक्ति हैं और एक औपचारिक समर्पण लिखते हैं। अपने व्यक्तित्व और समर्पण में अपने चरित्र को प्रतिबिंबित करने के तरीके के बारे में सोचें।
  • अपनी पुस्तक के समर्पण में अनन्सी के बच्चों, नील गैमन ने एक अनोखा "आप" को पुस्तक को समर्पित करके एक विनोदी दृष्टिकोण लिया: "आप जानते हैं कि यह कैसा है। आप एक किताब लेते हैं, आप समर्पण पर जाते हैं और फिर, आपको पता है कि लेखक ने इसे किसी और को समर्पित किया है जो आप नहीं हैं।
    लेकिन इस बार नहीं
    क्योंकि हम अभी तक ज्ञात नहीं है / हम पहली मुलाकात एक दूसरे को / ro हम एक समय में देखा है के बारे में / हम कुछ हद तक रिश्तेदार हैं / Runca हमें पता है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि इस के बावजूद, हम हमेशा एक सुखद होगा / पागल हो मुझे एक दूसरे को याद है
    यह पुस्तक आपके लिए है
    मेरे सभी के साथ आप पहले से ही जानते हैं, और शायद आपको यह भी पता है कि क्यों"
  • छवि का शीर्षक
    3
    उस व्यक्ति के साथ आपका संबंध प्लाज्मा जिसे आप पुस्तक को समर्पित करते हैं। आप बहुत निजी समर्पण या कुछ आंतरिक मजाक लिख सकते हैं
  • कार्ल सगन उसकी पत्नी को अपनी पुस्तक "ब्रह्मांड" समर्पित इस प्रकार है: "अंतरिक्ष की विशालता और समय की विशालता में, यह इस समय इस ग्रह पर एनी के साथ मेल खाना मेरी खुशी थी।"
  • ताड विलियम्स ने अपने पिता की किताबों की अपनी श्रृंखला को समर्पित किया एक मजेदार और भावनात्मक तरीके से अन्य देश: "यह किताब मेरे पिता जोसेफ हिल इवांस से प्यार के साथ समर्पित है दरअसल, मेरे पिता साहित्यिक किताबें नहीं पढ़ते हैं, इसलिए जब तक कोई उसे नहीं बताता तब तक उन्हें पता नहीं चलेगा। "
  • छवि शीर्षक वाला एक शीर्षक स्टेप 10
    4
    संदेश या अपनी पुस्तक की केंद्रीय थीम को मजबूत करें कुछ पुस्तकों का स्पष्ट विषय है और यह स्वाभाविक है कि आप इस विषय में अपने योगदान के लिए किसी को धन्यवाद करने के लिए समर्पण का लाभ लेना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, वॉन डेविड बॉर्नेट ने अपनी किताब को समर्पित किया अमेरिका में किसी को कल्याण जो कड़ी मेहनत कल्याण में सुधार करने, "वह सरकार और स्वैच्छिक एजेंसियों के प्रशासन के लिए अपना जीवन समर्पित किया भूखे और बेघर मदद करने के लिए बनाया गया है।"
  • एक चूहे के बारे में बच्चों की किताब में, बीट्रिक्स पॉटर चूहा है कि एक पालतू जानवर के लिए किया था को समर्पित लिखा: " `सैमी,` एक सताया गुलाबी आंखें (लेकिन अदम्य) जाति के प्रतिनिधि की स्मृति में। एक छोटा और प्यारा दोस्त और बहुत अच्छा चोर! "
  • लिम्नी स्नैंट की पहली पुस्तक का समर्पण, बस ने कहा: "बीट्रीस के लिए प्रिय, प्रिय और मृतक। "बीट्रीस की मौत की स्थिति के बारे में एक ही मजाक के साथ, निम्न में से प्रत्येक पुस्तक का समर्पण जारी रहा। इस समर्पण ने पूरी किताब के लिए स्वर (काले और विडंबनात्मक हास्य) को स्थापित करने की अनुमति दी ..
  • Video: कुरान पर दिल्ली कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला भाग -1, 24Objectionable verses, of Quran Part-1

    छवि शीर्षक से एक पुस्तक कदम 11
    5
    एक नियुक्ति या कविता का प्रयोग करें शायद एक मशहूर उद्धरण या लघु कविता जो आपको पसंद है या जो आपको लगता है कि विशेष रूप से प्रेरणादायक है आप अपनी किताब किसी को समर्पित कर सकते हैं और उद्धरण या कविता का प्रयोग करके कह सकते हैं कि आप क्या व्यक्त करना चाहते हैं। या आप केवल उद्धरण या कविता का उपयोग कर सकते हैं और व्यक्ति का नाम छोड़ सकते हैं।
  • यह एक मशहूर स्रोत से उद्धृत हो सकता है या किसी से भी जिसे आप जानते हैं
  • इमेज का शीर्षक, एक बुक स्टेप 12
    6
    अपने पसंदीदा लेखकों से समर्पण खोजें कुछ किताबों के समर्पण के लिए ऑनलाइन खोज करें कि यह देखने के लिए कि कैसे अन्य लेखकों ने अपने जीवन के दौरान एक निश्चित या विनोदी समर्पण के माध्यम से कुछ लोगों को सम्मानित किया है।
  • भाग 3
    समर्पण समाप्त करें

    इमेज का शीर्षक, एक पुस्तक 13 से कदम है
    1

    Video: एक आसन बदल सकता है आपकी ज़िंदगी! One Asana can change your life [Hindi Dub]

    वर्तनी और व्याकरण की अच्छी तरह से जांचें कुछ लोगों से समर्पण को पढ़ने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि अर्थ स्पष्ट है और यह सब कुछ सही ढंग से वर्तनी है आप अपने संपादक को इसकी समीक्षा करने के लिए भी कह सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक छवि कदम 14 कदम
    2
    प्रारूप को अंतिम रूप दें समर्पण के अधिकांश पृष्ठ के केंद्र में जाते हैं हालांकि, यह बेहतर हो सकता है अगर आप इसे बाईं ओर ले जाएं
  • कुछ प्रकार के समर्पण में, मूल प्रारूप को रखना बेहतर होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कविता को समर्पण के रूप में शामिल करने जा रहे हैं, तो आपको स्वयं की खोज के बजाय कविता का मूल प्रारूप का उपयोग करना चाहिए
  • छवि शीर्षक वाला एक चित्र चरण 15
    3
    उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप इस पुस्तक को समर्पित करेंगे। उसे पता है कि आपने उसे अपना काम समर्पित करने का फैसला किया है। यह जरूरी नहीं है कि आप उसे समर्पण को अस्वीकार करने का अवसर दें, लेकिन शायद सबसे विनम्र उसे अग्रिम में जाने देना है। यह संभव है कि प्रशंसकों को इसके बारे में कुछ प्रतिक्रिया (उम्मीद है कि सकारात्मक प्रतिक्रिया होगी) और आदर्श यह है कि व्यक्ति समर्पण से अवगत है
  • युक्तियाँ

    • पुस्तक का समर्पण स्वीकृति से अलग है। ये लिखने की प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी के बारे में अधिक स्पष्ट हो जाते हैं: उदाहरण के लिए, फ़ाइल प्रबंधक जब यह एक ऐतिहासिक किताब करने के लिए, प्रकाशकों, लेखन समूहों, दूसरों के बीच में आता है।
    • यह आवश्यक नहीं है कि आप समर्पण लिखते हों ऐसा कोई नियम नहीं है जो आपको ऐसा करने के लिए मजबूर करता है लेखकों में आमतौर पर उनके कार्यों में समर्पण शामिल होता है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि आप ऐसा करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com