ekterya.com

एक उबाऊ किताब कैसे खत्म करें

यह किताब आपके रात्रिस्तंभ पर, आपके पर्स में या आपके डेस्क पर सप्ताह के लिए है आप उस उपन्यास को समाप्त करना चाहते हैं, जिसे किसी मित्र ने सिफारिश की थी या आपको उस पुस्तक को पूरा करना होगा जो आपको काम पर एक अगली परियोजना के लिए तैयार करेगी। हर बार जब आप इसे पढ़ना शुरू करते हैं, तो आप जल्दी से ऊब जाते हैं या आपका मन सिर्फ भटक जाता है। सौभाग्य से, इस ऊब को दूर करने और किताब को खत्म करना संभव है।

चरणों

भाग 1

पढ़ने के लिए एक आदर्श वातावरण चुनें
छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 1
1
एक रीडिंग सत्र की योजना बनाएं एक स्थान चुनें, और एक निश्चित समय बिताने के लिए आप पढ़ने के लिए खर्च करना चाहते हैं या कुछ निश्चित पृष्ठों को पूरा करना चाहते हैं। बाकी किताब को एक बार में पढ़ने की कोशिश न करें अपने मस्तिष्क को अपने हाथ में ठोस कार्य के संदर्भ में प्राप्त करने का एक मानसिक मानचित्र बनाएं। यह आपको पढ़ने के लिए छोड़ दिया है क्या द्वारा अभिभूत होने से रोकेंगे।
  • यदि आप इसे पसंद करते हैं तो अपने पठन सत्र के अंत में पढ़ना जारी रखें
  • यदि आप पुस्तक को पढ़ने के लिए समय अलग नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे कभी खत्म नहीं करेंगे!
  • अपने आप को एक या दो अध्याय एक दिन असाइन करें। उन्हें खत्म करो और पढ़ने में हल्का और अधिक फायदेमंद लगेगा।
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 2

    Video: ५ मिनट में सफ़ेद बालों को काला करे आलू के छिलके से | Get Rid of Grey Hair Naturally in 5 minutes

    2
    एक ऐसा वातावरण चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। एक शांत जगह खोजें, अच्छी तरह से जलाया और ताजा हवा के साथ। किसी भी जगह से बचें जो आपको बेचैन महसूस करता है। कुछ लोगों को बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जब वे पार्क में एक पेड़ के खिलाफ झुकाव रहे हैं: आप स्वचालित रूप से आप अधिक उत्पादक बनाने के पुस्तकालय में अपने आप को ताला नहीं लगता। यदि आप घर के भीतर हैं, तो एक साफ और संगठित स्थान खोजें।
  • विकर्षणों से बचें दृष्टि में एक टेलीविजन या कंप्यूटर के साथ नहीं पढ़ा यदि संभव हो तो अपना सेल फ़ोन बंद करें
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 3
    3
    आपके साथ क्या ज़रूरत है नोट्स, अंतर्दृष्टि या प्रेरणा के अंक लेने के लिए एक खाली कागज़ और कुछ लिखिए। पानी और हाथ पर एक स्वस्थ नाश्ता है नट एक बढ़िया विकल्प है, जैसे फल है प्राकृतिक शर्करा, उन आप एक सेब या एक नारंगी से प्राप्त कर सकते हैं की तरह, आप एक अल्पकालिक स्मृति सहित अपने मानसिक क्षमताओं, को बढ़ावा देने दे देंगे।
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 4 का शीर्षक
    4
    कैफीन का उपभोग करें कॉफी और चाय ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में चमत्कार कर सकते हैं। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो, जितना ज्यादा कैफीन आपको असहज महसूस कर देगा और आपको विचलित होने का कारण देगा। विभिन्न प्रकार की कॉफी और तैयारी विधियां विभिन्न मात्रा में कैफीन प्रदान करती हैं यही चाय पर लागू होता है, जो कि अधिक विविध प्रकार के स्वादों में आता है और एक स्वस्थ विकल्प है।
  • अपने शरीर पर कैफीन के अन्य प्रभावों से अवगत रहें, जिसमें आपके स्वास्थ्य के लिए संभावित असर शामिल हैं। रोजाना 400 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन न करें।
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 5
    5
    एक बुकमार्क का उपयोग करें अपने स्थान को स्पष्ट रूप से चिह्नित करें जहां आप रुकते हैं, उसे खोजने के लिए मुश्किल समय होने के कारण आप अपने पढ़ने के सत्र को एक विचलित और निराश रवैया के साथ शुरू कर सकते हैं। आसानी से कहें कि आप कहां रहना चाहते हैं, तो आपके लिए पुस्तक पर वापस जाने और उत्पादक रीडिंग सत्र शुरू करना आसान बनाता है।
  • सकारात्मक भावनाओं को होने के बारे में कुछ का उपयोग करें, खासकर एक तस्वीर या लिखित बोली जो आपको प्रेरणा देती है
  • भाग 2

    अपने दिमाग को पुस्तक पर केंद्रित रखें
    छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 6 को समाप्त करें
    1
    अपना स्वयं का साहसिक चुनें यदि आप कोई कहानी पढ़ रहे हैं, तो नाटक करें कि आप नायक हैं चीजों को थोड़ी मात्रा में मिलाएं और दिखाएं कि आप प्रतिपक्ष हैं आप यह भी बहाना कर सकते हैं कि आप एक माध्यमिक (या आविष्कार) चरित्र हैं जो कि कहानी के अंदर से परिदृश्य को देखता है। आप जिस तरह से कर सकते हैं, उसके बारे में वर्णों के साथ क्या होता है
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 7 का शीर्षक



    2
    पुस्तक की सामग्री के मूल्य को पहचानें यदि आप अधिक तकनीकी सामग्री पढ़ रहे हैं, तो आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है। एक अनुच्छेद फिर से पढ़ें जो आपको पूरी तरह से समझ नहीं आया इसे बेहतर समझें, दूसरी बार आपके पाठ का आनंद और अपनी प्रेरणा को इसे जारी रखने के लिए जारी रखेगा।
  • उन शब्दों और अवधारणाओं को ढूंढें जिन्हें आप नहीं पहचानते। सोचा और ज्ञान की नई शाखाएं आपके द्वारा पढ़े गए पाठ को आपके लगाव में वृद्धि होगी।
  • सराहना क्या आप पुस्तक से सीख रहे हैं और ऐसा करने पर गर्व है।
  • Video: No one understands this movie... and why

    छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 8
    3
    इसे कुछ सामाजिक में मुड़ें अपने दोस्तों से पूछें कि क्या उन्होंने पुस्तक पढ़ी है यदि हां, तो उन्हें पुस्तक, साजिश, विचारों, विचार आदि के बारे में पूछें। यह जानते हुए कि किसी और या पढ़ा है उसी पुस्तक आप पढ़ने का कार्य अधिक सांप्रदायिक लगता है पढ़ रहे हैं और इस पढ़ने जारी रखने के लिए आप को प्रेरित कर सकते हैं।
  • छवि को समाप्त करें, एक बोरिंग बुक चरण 9 को समाप्त करें
    4
    एक तुलनीय या विरोधाभासी खाता पढ़ें उसी विषय का एक अलग खाता पढ़ें, एक अलग परिप्रेक्ष्य या एक ही समय या संदर्भ में एक अलग कहानी सेट करें इन अन्य ग्रंथों की तुलना करें और इसके विपरीत करें कि आप जो पहले से पढ़ चुके हैं, उसके साथ आप उस पुस्तक में आपकी रुचि को नवीनीकृत कर सकते हैं जिसे आप करना चाहते हैं। किसी अन्य पुस्तक से बहुत ज्यादा मत पढ़िए, उस पुस्तक में आपकी समझ या रुचि में योगदान देने के लिए पर्याप्त है, जिसे आप पूरा करना चाहते हैं
  • एक बोरिंग बुक चरण 10 को समाप्त करने वाला इमेज
    5
    कठिन भागों में प्रयास करते हैं यदि आप किसी पुस्तक को पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो अपने पाठ्यक्रम से बस एक उबाऊ भाग का विचलित होने की संभावना न दें। अपने आप को याद दिलाएं कि एक कम रोचक हिस्सा कुछ बाद के महत्वपूर्ण या दिलचस्प चीज़ों के लिए टोन सेट कर सकता है।
  • भाग 3

    आपको यह याद दिलाना है कि पुस्तक पढ़ने के लायक क्यों है
    छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 11
    1
    याद रखें कि आप उस किताब को क्यों पढ़ रहे हैं अपने आप से पूछें: "मैं यह क्यों पढ़ रहा हूं?" यहां एक महत्वपूर्ण अंतर है कि क्या आप दायित्व या आनंद से पढ़ते हैं ये अलग-अलग स्थितियों को पूरी तरह से अलग-अलग प्रकार के पढ़ने का निर्धारण होता है। दायित्व के संदर्भ में, कारणों को याद रखें कि आपको किताब क्यों पढ़नी चाहिए। बस इसे याद रखना पढ़ने के लिए आपकी एकाग्रता और तत्परता में वृद्धि होगी।
    • निर्धारित करें कि क्या आप वास्तव में चाहते हैं या इसे पूरा करने की आवश्यकता है यदि यह पठन अनिवार्य है, तो क्या आप इसकी जगह में सारांश पढ़ सकते हैं या केवल कुछ भागों को पढ़ सकते हैं?
    • यदि आप आनंद के लिए पढ़ रहे थे, लेकिन आप अब किताब का आनंद नहीं लेते हैं, तो जारी रखने की अपनी इच्छा का पुनर्मूल्यांकन करें। पहचानें कि लोग अक्सर पुस्तकें खत्म नहीं करते हैं यदि आप इसे खत्म नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसा मत करो!
  • छवि को समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 12
    2
    पुस्तक का सारांश पढ़ें। यदि आप एक नरम या तकनीकी पुस्तक को पढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो बड़ी तस्वीर को अवधारणा दें क्या किताब है? क्या किताब के एक बाद के चरण में कुछ है जो आपके हित में है? किताब के बारे में बताएं कि क्या किताब की पेशकश है यह आपको पढ़ने जारी रखने के लिए संकेत देगा।
  • ऐसे वेबसाइटों का उपयोग करें, जो पुस्तक सारांश प्रस्तुत करते हैं, जैसे कि स्पार्क नोट्स या क्लिफ नोट्स ये वेबसाइटें या प्रकाशन एक पुस्तक के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकते हैं और संभावित रूप से आपके द्वारा देखे जाने वाली जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इन सारों को किताब के रूप में ही गहराई या अंतर्दृष्टि प्रदान करने की अपेक्षा न करें। इस उपाय का प्रयोग केवल तभी करें जब आप पुस्तक की सामग्री की आंशिक समझ के लिए समझौता करने के लिए तैयार हों।
  • छवि का शीर्षक समाप्त करें एक बोरिंग बुक चरण 13
    3
    उस कार्य को स्वीकार करें जो आपको चिंतित करता है लेखक डेविड फॉस्टर वालेस, जो अक्सर सांसारिक पहलुओं और मानव जीवन की बोरिंग के बारे में लिखा के शब्दों पर विचार करें: "खुशी, एक खुशी और जीवित है और जागरूक होने का उपहार के लिए दूसरे से पीछे नहीं आभार, के दूसरी ओर है भारी, भारी बोरियत। " संपादक वालेस कैसे लेखक सिर्फ इसलिए नहीं कि यह वास्तविकता का एक अनिवार्य पहलू है बल्कि इसलिए भी कि यह खुशी का कारण बन सकता बोरियत का पता लगाने की मांग की बात कही थी। अधिक जागरूकता या खोज का एक पल अगले पृष्ठ पर हो सकता है!
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com