ekterya.com

कैसे संगीत सुनने के लिए

जब हम संगीत सुनते हैं, संगीत आम तौर पर पृष्ठभूमि में खेलता है, जब हम काम करते हैं या घर के आसपास के काम जैसे काम करते हैं। इसका अर्थ है कि कोई नहीं हम सक्रिय रूप से संगीत सुनते हैं संगीत आज के जीवन के तनाव से बचने में हमारी मदद करने के लिए एक महान उपचार हो सकता है किसी भी प्रकार के संगीत का आनंद लेने के लिए और इन प्रभावों का आनंद लेने के लिए, हमें वाकई इसे सुनना होगा अगर ये कदम सही तरीके से चल रहे हैं, तो परिणाम आपके संगीत अनुभव का विशाल विस्तार होगा जिसे रंग में सुनने के साथ तुलना की जा सकती है।

चरणों

विधि 1
नए संगीत खोजें

संगीत स्टेप 1 को लिखे जाने वाला इमेज
1
अपने दोस्तों और परिवार से कुछ ऐसे गीतों का सुझाव देने के लिए आप पर भरोसा करें, अगर आपको नहीं पता कि संगीत कैसे शुरू किया जाए यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो संगीत के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तो कम से कम कहने के लिए शैलियों और शैलियों की विशाल विविधता भारी हो सकती है। अपने आप को यादृच्छिक रूप से डूबने के बजाय, एक मित्र से बात करें, जिसकी एक संगीत स्वाद है जिसे आप शुरू करने में आपकी सहायता करने की प्रशंसा करते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के पास अलग-अलग स्वाद हैं और जो लोग आपको बेहतर जानते हैं, वे कुछ बैंड ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जिन्हें आप शुरू कर सकते हैं।
  • जब आप उन गीतों को सुनते हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं तो प्रश्न पूछें। अपनी प्राथमिकताओं को परिभाषित करने के लिए शुरू करने के लिए गाने और गायक के नाम प्राप्त करें
  • अपने आप से पूछें कि आप किस प्रकार का संगीत पसंद करते हैं अगर आप अपने दोस्तों को कुछ गाने या बैंड दे सकते हैं, तो उनके लिए समान बैंड का सुझाव देना आसान होगा।
  • संगीत स्टेप 2 को लिखे जाने वाला इमेज
    2
    समान संगीत खोजने के लिए इंटरनेट एप्लिकेशन में अपने पसंदीदा बैंड खोजें। पेंडोरा आपकी प्राथमिकताओं के आधार पर अद्वितीय रेडियो स्टेशन बनाता है। Google Music आपके मूड और गतिविधि के अनुसार गीतों को पाता है। आपके प्रजनन इतिहास के अनुसार Spotify की कई अनुशंसाएं हैं लोगों को नए संगीत खोजने में मदद करने के लिए लिखित कोडों की मात्रा अद्भुत है, जो पहले से कहीं ज्यादा आसान है। आपको बस अपने कुछ पसंदीदा गीतों को शुरू करना है।
  • कई प्लेबैक प्रोग्राम जैसे आईट्यून्स भी सिफारिश सेवाओं की पेशकश करते हैं। आईट्यून्स में, यह समायोजन के माध्यम से किया जाता है "प्रतिभा"।
  • संगीत स्टेप 3 के लिए लिखित इमेज का शीर्षक
    3
    लाइव बैंड देखें और खोलें एक मौका का काम करें लाइव संगीत अक्सर कुछ प्रशंसकों को जीतने के लिए एक अज्ञात बैंड के लिए सबसे अच्छा मौका है। असली शो में जाकर अपनी संगीत पुस्तकालय का विस्तार करने के लिए एक अविश्वसनीय तरीका है और आप अक्सर बैंड मिलने या माल चुन सकते हैं। शो के लिए जाओ, लाइव संगीत आप वास्तविक समय में गीत महसूस करने के साथ ही अच्छा बैंड अभी-अभी शुरुआत से संपर्क करें और लगभग ऑनलाइन खोजने के लिए असंभव है की सुविधा देता है।
  • संगीत स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4

    Video: प्रेगनेंसी के दौरान कैसा संगीत सुने व इसके फायदे/benefits of listening music during pregnancy

    आपको पता होना चाहिए कि मुफ्त संगीत कहां से है हर जगह अब मुफ्त संगीत है, जब तक आपको पता चल जाएगा कि कहां से देखना है। स्पॉटिफाइट, पेंडोरा, यूट्यूब, साउंडक्लाउड और अन्य साइट्स के पास मुफ्त विकल्प हैं, जो आपको कुछ विज्ञापनों के साथ सुनने की अनुमति देता है। ऑडियॉफ़ाइल प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अच्छा है वे संगीत पाने के लिए धार साइटों का उपयोग करते हैं, जब तक वे कानूनी जोखिम जानते हैं।
  • क्या यह तकनीक नहीं है? अपनी स्थानीय पुस्तकालय में जाएं और कुछ सीडी देखें।
  • दोस्तों के साथ संगीत बदलना, चाहे ड्रॉपबॉक्स, मिश्रित सीडी या बाहरी हार्ड ड्राइव के माध्यम से, डिजिटल युग में आसान हो रहा है। बस फ़ोल्डर में गाने की प्रतिलिपि बनाएँ "मेरा संगीत" → "स्वचालित रूप से iTunes में जोड़ें" या आपके प्रोग्राम में एक समान फ़ोल्डर में।
  • संगीत चरण 5 के बारे में सुनें चित्र
    5
    उन शैलियों को सुनें जो आपके लिए नए हैं या आप बेहतर समझना चाहते हैं। एक प्रकाश ओपेरा या शायद एक कार्यक्रम की धुन की कोशिश करो, ऑर्केस्ट्रा द्वारा खेला जाता है या केवल पियानो पर। किसी और चीज़ के बारे में मत सोचो यह सुनने, आनंद और आराम करने के लिए एक क्षण है आप संगीत का एक मानसिक मानचित्र विकसित करने का प्रयास करेंगे और जो सभी शैलियों के लिए विस्तारित होगा।
  • संगीत की सभी शैलियों ने दूसरों से कुछ उधार लिया से "रॉक ओपेरा" और हिप हॉप के पुराने नमूने रेग / गुंडा संयोजन के उत्पाद के रूप में जाना जाता है "स्का", आप यह देखकर हैरान होंगे कि बहुत अलग शैलियों का प्रवाह कितनी बार प्रभावित होता है।
  • Video: काशी संगीत विद्यापीठ में डांडिया नाइट में छात्र प्रदर्शन

    संगीत स्टेप 6 को लिखे जाने वाला इमेज
    6
    अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और उन आदतों के लिए सही रहें जिन्हें आप संगीत सुनना पसंद करते हैं। संगीत व्यक्तिपरक है यदि आप एक गीत पसंद करते हैं, तो यह पर्याप्त से अधिक है बहुत बार लोग बैंड या गीत के लिए अपने स्वाद के कारण "दोषी" महसूस करते हैं और उन बैंड का अनुसरण करने का प्रयास करते हैं जिन्हें वे पसंद नहीं करते। अपनी वरीयताओं के लिए सच हो, अगर आप बैंड पसंद करते हैं, तो उन्हें सुनो।
  • विधि 2
    सुनो और बुद्धिमानी से संगीत पर चर्चा करें

    संगीत स्टेप 7 को लिस्ट करने वाला इमेज



    1
    पुनरावृत्तियों और विविधताओं को पहचानें और सुनें बहुत बार, अंत के पास कुछ नया भी है उन मार्गों को खोजें जो आपके लिए सबसे सुखद लगते हैं। क्या ये मार्ग दोहराव, विविधताएं या नए हैं? यदि वे विविधताएं हैं, तो क्या आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसने बदल दिया? क्या अधिक है, एक निश्चित खंड क्यों दोहराया है? क्या यह मेलोडी अच्छा है या गीत पर जोर देना है?
    • राग यह सिर्फ "सात राष्ट्र सेना" या मुखर नोटों की शुरुआत जैसे नोटों का संग्रह है जो एक कोरस में दोहराई जाती हैं। एक चिपचिपा राग सामान्यतः, एक गीत की कुंजी लोकप्रिय है या नहीं।
    • सामंजस्य यह एक ही क्षण में खेला जाने वाले नोटों का संग्रह है। कुछ लोग इसे "खड़ी" कल्पना करते हैं जबकि मेलोडी है "क्षैतिज"। एक-दूसरे के ऊपर तालमेल करने के लिए कई आवाज़ें, यंत्र और नोटों को एक साथ कैसे मिलाया जा सकता है?
  • संगीत स्टेप्स 8 को लिखे जाने वाला इमेज
    2
    संगीत की स्वर, मनोदशा और अनुभव के बारे में ध्यान से सोचें। गाना आपको देता है अमूर्त संवेदनाएं क्या हैं? यह एक सरल तरीके से शुरू होता है, क्या आपको इसे खुश या दुखी महसूस होता है? क्या यंत्रों में एक उज्ज्वल और उछल या चिंतनशील ध्वनि होती है? गाना क्या लगता है, जब एक बारिश, धूप, खुश दृश्य , चिंताजनक, desolating, आदि? कुछ शब्दों को ध्यान में रखना निम्नलिखित हैं
  • रंग: ध्वनि में रंग देखने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन बस अपनी आँखें बंद करें कल्पना कीजिए कि गाना एक फिल्म के दृश्य में है, उस दृश्य का मूड या प्रभावशाली रंग क्या है?
  • संतुलन: कितने उपकरणों एक ही बार में खेल रहा है?, "हे जुड" की शुरुआत शांत और छितरी हुई है?, या "हे जुड" के अंत के रूप में, बड़े बोल्ड और शोर से भरा हुआ है?
  • बनावट: एक गिटार में ध्वनि हो सकती है "मजबूत "या" सॉफ्ट ", एक तुरही एकल हो सकता है "रेशमी" या "कर्कश" अधिकांश समय, इन विशेषताओं निकाले जाते हैं दर, लंबे, अच्छी तरह से निरंतर कर रहे हैं और नरम नोट्स या सभी छोटे, चर हैं और विकृत?
  • संगीत स्टेप्स 9 को लिखे जाने वाला इमेज
    3
    विशिष्ट उपकरणों को सुनने की कोशिश करें और देखें कि कैसे पूरे भाग के लिए भागों एक साथ आते हैं। बास के पहलुओं पर गौर करें जो ज़िंदगी लगते हैं, अर्थ से भरा या सिर्फ महान ध्वनि आपके पसंदीदा क्षणों में होने वाले परिवर्तनों के प्रकार एक अज्ञात लहजे को राग बढ़ जाता है?, एक नया ताल कहते हैं तीखापन?, एक चर्चा अचानक खंडित टक्कर ध्वनि और भावना में बांटा गया?
  • संगीत स्टेप 10 नामक छवि का शीर्षक
    4
    आवाज़ के आंदोलन या प्रगति के बारे में सोचो गीत या एक ही स्थान पर समाप्त हो जाती है, जहां यह शुरू करने के लिए इसी तरह की?, या एक कहानी है कि ले जाता है और विकसित है, तो गायक समाप्त करने के लिए शुरू से ही "में बदल" ऐसा प्रतीत होता है कि बताता है? दोनों प्रकार के गीतकारी हैं, लेकिन वे विभिन्न कहानियों को बताते हैं। अगर ऐसा लगता है कि गीत बदल जाएगा, तो अपने आप से पूछें कि गायक और संगीतकारों ने "तर्क" क्यों बनाया है। किस बिंदु पर संगीत की सामान्य विचार या भावना में कोई बदलाव है?
  • "हे जूड" में महत्वपूर्ण परिवर्तन पॉप संगीत में आंदोलन और परिवर्तन के सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध मामलों में से एक है। एक पल में, गीत गंभीर और विचारशील से खुश और तीव्र हो जाता है।
  • संगीत स्टेप 11 नामक छवि का शीर्षक
    5
    गीत के बारे में कोई महत्वपूर्ण बाहरी संदर्भ देखें। गाने खरोंच से नहीं लिखे गए हैं और, कभी-कभी, गीत के संदर्भ को जानने से हम अचानक गीत को समझते हैं। उदाहरण के लिए:
  • "स्वर्ग में आँसू" अगर आप जानते हैं कि एरिक क्लैप्टन अपने दुर्भावनापूर्ण रूप से मृतक पुत्र के साथ काम कर रहे हैं तो उसे और भी अधिक शक्ति मिलती है।
  • "ब्लैक बेरी" केंड्रिक लामर द्वारा लिखित एक गहन निजी पत्र है, जो ट्रेवॉन मार्टिन की हत्या के बाद ही लिखे गए हैं। अगर आपको इस मामले की भारी राजनीतिक और सामाजिक प्रभाव नहीं पता है, तो आप शायद इस गीत को समझ नहीं पाएंगे।
  • संगीत स्टेप 12 के लिए लिखित इमेज का शीर्षक
    6
    लंबे टुकड़ों को सुनने के लिए अपनी एकाग्रता बढ़ाएं। 10 मिनट की अवधि के साथ जाज, शास्त्रीय, प्रगतिशील रॉक गाने और एक अन्य प्रकार के संगीत के लिए सुनना एक चुनौती हो सकती है। चिंता मत करो अगर आप पहली बार विचलित या ऊब जाते हैं, तो यह स्वाभाविक है हालांकि, आपको प्रत्येक अनुभाग पर ध्यान केंद्रित करने और बार-बार गीत सुनने की कोशिश करनी चाहिए। इन टुकड़ों की संरचना एक त्रुटि नहीं है और संगीतकार समय भरने और उसके साथ गीत के हर दूसरे को लेने की कोशिश करता है। हालांकि वे हमेशा सफल नहीं होते हैं, पूरे गीत में ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें आपको सूक्ष्म और रोमांचक हिस्सों और टुकड़ों से आश्चर्य होगा जो आपको मिलें।
  • कोशिश करो "ब्लू में दीमिनुएंडो" ड्यूक एलिंगटन शुरू करने के लिए यह बहुत लंबा है, लेकिन इसमें बहुत सारी ऊर्जा है और पूरे गीत में रोमांचक है, साथ ही अच्छे गीतों और धुनों की पुनरावृत्ति होने पर भी।
  • Video: Tanapura | सुर साधना , शान्ति के लिए तानपुरा सुने | ११ मिनट मधुर संगीत

    युक्तियाँ

    • संगीत के साथ भ्रमित संगीत वीडियो से बचें। कुछ लोग कहते हैं कि सबसे अच्छा संगीत आमतौर पर नहीं है इसे सुधारने के लिए मौखिक या दृश्य संघों की आवश्यकता होती है अपनी आँखें बंद करने और रंगों की कल्पना करने की कोशिश करें या उचित स्थिति की कल्पना करने के लिए अपने वर्तमान जीवित पर्यावरण के साथ संगीत को देखने की कोशिश करें। संगीतकार को व्यक्त करने और वास्तविकता के साथ संगीतकारों को जोड़ने का प्रयास करने के लिए अपनी भावनात्मक व्याख्या का उपयोग करें।
    • भावनात्मक रूप से सुनो यही है, अपनी भावनाओं और मनोदशा को बदल दें जैसे आप सुनते हुए आवाज भी बदलते हैं।
    • प्रत्येक गीत के खिताब को देखे बिना एंटोनियो विवाल्डी द्वारा "द फोर सीजन" के विषय को सुनो और प्रत्येक स्टेशन का अनुमान लगाने का प्रयास करें आप यह देखकर हैरान होंगे कि किसी भी शब्द का उपयोग किए बिना अकेले संगीत आपके सिर में छवियां कैसे बना सकता है
    • सुनवाई एड्स का उपयोग करें यदि आप उन लोगों के साथ हैं जिन्हें आप परेशान नहीं करना चाहते हैं या यदि यह रात है अगर आप वाहन चलाते हैं तो उनका उपयोग न करें!
    • कुछ अपवादों के साथ सभी संगीत, पुनरावृत्ति, विविधता और नई धुनों पर आधारित है। यहां तक ​​कि अगर आप संगीत का आनंद नहीं ले सकते हैं, तो आप हमेशा यह देखने की कोशिश कर सकते हैं कि उन सिद्धांतों को कैसे लागू किया जाता है। ऐसा करने से संगीत "समझ" हो सकता है
    • सुनने की कोशिश करो माइक्रोटोनल संगीत. हमारे 12-टोन सिस्टम की तुलना में माइक्रोट्रोनिज़्म कम स्थान का उपयोग होता है तथ्य यह है कि संगीत अलग ढंग से ट्यून किया जाता है, अद्वितीय भावनात्मक प्रभाव को संचरित करने की अनुमति देता है जो सामान्य रंग की मौजूदा संगीत की तुलना में अलग हो सकती है। यूट्यूब अन्य टोनल सिस्टम में बना संगीत का एक अच्छा स्रोत हो सकता है
    • सीडी के साथ टेस्ट करें "क्या यह महान बनाता है?" रॉबर्ट कपिलो द्वारा वे बहुत उपयोगी हो सकते हैं
    • यदि आप सुनवाई एड्स का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अच्छी गुणवत्ता सुनवाई एड्स हैं खराब गुणवत्ता सुनवाई एड्स आप संगीत के कम विवरण सुन सकते हैं।
    • अपना समय ले लो! कुछ भी गारंटी नहीं देता कि गाना एक दूसरे में आपका पूर्ण पसंदीदा गीत है इसे बार-बार सुनो, और अगर आप इसे पसंद करना शुरू करते हैं, तो उस तरह के और अधिक गाने सुनें। यदि आप मतभेद नहीं देख सकते हैं, तो स्पष्ट रूप से आपको इसे पसंद नहीं है और आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते।

    चेतावनी

    Video: शाम भी Khoob हाई [पूर्ण सांग] Karz- सत्य का बोझ

    • आप शुरुआत में सुनने में सक्षम नहीं हो सकते हैं हार न दें! समय के साथ, आप एक नाड़ी (लय), स्वर और सद्भाव महसूस कर सकते हैं।
    • संगीत लोगों को जीवन और उनकी सभी भावनाओं के साथ घृणा उत्पन्न कर सकता है, साथ ही कभी-कभी एक अदम्य जुनून भी हो सकता है। संगीत के साथ इस जुनून को संतुलित और नियंत्रित करने के लिए सावधान रहें
    • बहुत अधिक मात्रा में संगीत सुनें न। यह बहुत ही मोहक हो सकता है और वास्तव में यह अक्सर एक चुनौती नहीं है, लेकिन समय के साथ आपकी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे नुकसान होगा।
    • अपने जीवन में लंबे तनाव से बचने की कोशिश करें एक लंबे समय के लिए बहुत अधिक तनाव की कमी हो सकती है डोपामाइन, आपके मस्तिष्क में "आनंद रासायनिक", जो नतीजतन एनेडोनिया पैदा कर सकता है डोपामिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो कई चीजों की प्रतिक्रिया के रूप में आनंद का अनुभव करता है। यदि आप इसे खो देते हैं, तो संगीत की भावना को समझने की आपकी क्षमता गंभीरता से प्रभावित होगी।
    • संगीत, कला के किसी अन्य रूप की तरह, एक गुणवत्ता है सभी संगीत एक ही मानकों के अधीन नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com