ekterya.com

कैसे एक diorama बनाने के लिए

एक छोटी सी जगह में एक रोमांचक दृश्य बनाने का एक तरीका है वे आमतौर पर एक ऐतिहासिक अवधि, एक प्राकृतिक दृश्य या काल्पनिक स्थिति का मॉडल करते हैं, और रचनात्मकता और नवीनता के लिए जगह देते हैं। चाहे आपके diorama स्कूल के लिए एक परियोजना है, एक मॉडल के लिए एक आधार या बस मज़ा के लिए, यह आसान बनाने के लिए है इन तकनीकों को एक होममेड डायरमामा बनाने की कोशिश करें जो निश्चित रूप से प्रभावित होंगे।

चरणों

विधि 1
एक diorama बनाओ

1
विषय चुनें डाइअरामा सामग्री के परतों के साथ बनाए गए छोटे दृश्य हैं, सभी समान थीम का प्रतिनिधित्व करते हैं विषय या विचार के बारे में सोचो कि आप अपने वर्तमान diorama चाहते हैं क्या यह एक किताब से एक दृश्य है? समय की अवधि? एक पारिस्थितिकी तंत्र या एक पशु / पौधे समूह का एक उदाहरण है? एक diorama के लिए विकल्प अनंत हैं एक आम धागा के साथ कोई विषय एक diorama बन सकता है
  • आपके द्वारा चुने जाने वाला विषय आपके आकार के आधार पर भिन्न हो सकता है और आपके पास कितनी सारी सामग्रियां हैं एक बहुत ही व्यापक थीम को एक छोटा सा जूते बॉक्स में हासिल नहीं किया जा सकता है, जबकि एक बहुत ही विशिष्ट विषय बहुत बड़े फ्रेम में हासिल करना मुश्किल होगा।
  • सामग्री की उपलब्धता के बारे में सोचो यदि आप समुद्र के विषय के साथ एक diorama बनाना चाहते हैं, लेकिन आपके पास पानी या मछली का प्रतिनिधित्व करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो इसे प्राप्त करना मुश्किल होगा।
  • Video: ❣DIY Fairy House Lamp Recycling TRASH❣

    2

    Video: How to build a POPSICLE STICK HOUSE!!

    डीओरामा की योजना बनाएं Diorama में संभावित समावेशों के लिए विचारों की एक सूची बनाएं आप पृष्ठभूमि को कैसे देखना चाहते हैं? क्या आप केवल ऑब्जेक्ट्स या मुद्रित फोटो का उपयोग करेंगे? क्या आपको दृश्य बनाने के लिए सामग्री खरीदने की ज़रूरत है या क्या यह आपके घर या बगीचे से चीजों का उपयोग कर सकती है? Diorama बनाने के लिए शुरू करने से पहले बुद्धिशीलता एक अंतिम तैयार टुकड़ा देने में मदद मिलेगी।
  • एक सामान्य रूपरेखा बनाने की कोशिश करें कि आप इसे अपने diorama की तरह कैसे देखना चाहते हैं टुकड़े की संरचना और सभी आंकड़ों के डिजाइन के बारे में सोचो।
  • जितना सामग्री आप इसे बनाने से पहले के लिए कर सकते हैं के रूप में प्राप्त करें। सामग्रियों को व्यवस्थित करने के दौरान आप काम करते समय उन्हें ढूंढने की तुलना में diorama की विधानसभा बहुत आसान बनाते हैं।
  • 3
    एक फ्रेम चुनें चूंकि dioramas परतों या गहराई है, वे एक बॉक्स या फ्रेम की जरूरत है कि कई इंच गहरी है बुनियादी डायरमामा बनाने के लिए, एक जूता बॉक्स या पुराने शिपिंग बॉक्स का उपयोग किया जा सकता है। बड़े डायरेमा को एक बड़े लकड़ी के बक्से या एक बॉक्स से जुड़े संरचना से बनाया जाता है। जो कुछ भी एक खुले कमरे का भ्रम देता है उसे diorama के लिए ढांचे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • यदि आपके दिमाग में आपके विशिष्ट लक्ष्य हैं, तो आप वांछित आयामों को फिट करने के लिए एक लकड़ी के बक्से के निर्माण पर विचार कर सकते हैं।
  • अपने diorama के फ्रेम के साथ रचनात्मक हो जाओ उदाहरण के लिए, एक diorama जो एक परिवार के दृश्य या लोगों का प्रतिनिधित्व करता है, एक खंगाला गुड़िया बॉक्स से बनाया जा सकता है।
  • 4
    एक पृष्ठभूमि बनाएं आपके diorama वापस से सामने सामने काम किया जाना चाहिए जब आप काम कर रहे हैं, तो आप विवरणों और चित्रों की परतें जो दृश्य में गहराई बनाएंगे, जोड़ देंगे। अपने बॉक्स की सबसे लंबी दीवार के खिलाफ पहले फंड बनाएं। किसी मूल दृश्य को चित्रित करने या एक छवि को छूने और उसे चिपकाने पर विचार करें आप अपने diorama के लिए पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करने के लिए समीक्षा कतरनों का कोलाज भी बना सकते हैं।
  • आंतरिक पक्षों को पृष्ठभूमि की छवि भी जोड़ने के लिए मत भूलना, बस दूर की ओर की तरह।
  • यदि आप चाहते हैं, तो आप बेहतर समाप्ति वाले देखने के लिए बॉक्स के बाहर पेंट कर सकते हैं। यह diorama करने के लिए परतों और आंकड़े जोड़ने के लिए शुरू करने से पहले किया जाना चाहिए
  • Video: How to make NBA Basketball Board Game from Cardboard DIY at Home for KIDS

    5
    जमीन बनाएं मंजिल बनाने के दौरान एक यथार्थवादी diorama विफल नहीं है रंग या प्लास्टिसिन का उपयोग करके फर्श पर विवरण जोड़ें पेपर माच का उपयोग पृष्ठभूमि के रंगों के अलावा, असली पहाड़ों या पहाड़ियों का भ्रम बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • 6
    विवरण जोड़ना शुरू करें डीओरामा के पक्षों के पास, आरर्स के एक हिस्से के विवरण और वस्तुओं की अपनी पहली परत जोड़ें इस बिंदु पर, आप पेड़ों, चट्टानों या फर्नीचर जैसे बड़ी वस्तुएं जोड़ सकते हैं परियोजना के किनारों को रखें, क्योंकि आप ऐसा करते समय आगे और पीछे काम करेंगे।
  • 7



    परिदृश्य को समाप्त करें आप चाहते अतिरिक्त परिदृश्य विवरण जोड़कर diorama की पृष्ठभूमि को पूरा करें। यदि आप एक प्राकृतिक दृश्य बना रहे हैं, तो पेड़, घास, फूल, चट्टानों आदि का प्रतिनिधित्व करने वाली कुछ भी जोड़ें। यह किसी भी दृश्य के लिए किया जाता है। जो कुछ भी आप परिदृश्य को पूरा करना चाहते हैं उसे जोड़ें।
  • 8
    आंकड़े जोड़ें यद्यपि ऐसा करने के लिए आवश्यक नहीं है, तो आप छोटे आंकड़े या मॉडल के साथ दृश्य को पूरा कर सकते हैं। हमारे उदाहरण विषय की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए, आप फ्रेम के साथ छोटे खिलौना वाले जानवरों या कीड़े डाल सकते हैं। फ़्रेम के शीर्ष से पक्षियों या छोटे हवाई जहाजों जैसी चीज़ों को फांसी पर विचार करें, मछली पकड़ने वाली छड़ी और कुछ रबर या स्टेपल का उपयोग करें। सरल तस्वीरों को भी मुद्रित किया जा सकता है और एक परिदृश्य के रूप में रखा जा सकता है। यह diorama के अंतिम चरण है, इसलिए आपके जैसे दृश्य को पूरा करें।
  • विधि 2
    व्यक्तिगत विवरण बनाएं

    1
    एक बनावट वाला मंजिल बनाएं यहां तक ​​कि अगर आप अपने diorama में एक सरल और नरम मंजिल चाहते हैं, तो आप एक बहुत यथार्थवादी और आसानी से textured एक बना सकते हैं फ्रेम के निचले भाग में रेत या बजरी की सख्ती का प्रयास करें ताकि इसे एक मोटे भू-भाग दिया जा सके। पाइन सुई, छोटे पत्ते और घास की कतरनों को घास या अधिक प्राकृतिक तल की तरह दिखने के लिए एक साथ अटक जा सकता है।
    • चट्टानों या प्लास्टिसिन या पेपर मास्क का छोटा विवरण बनाएं और रबर का उपयोग करके उन्हें छड़ी दें।
    • यदि आपके पास थोड़ी सी समय है तो आप जमीन पर विवरणों की तस्वीरें प्रिंट या प्रिंट कर सकते हैं
  • Video: ABC TV | How To Make Coconut Tree From Crepe Paper - Craft Tutorial

    2
    पेड़ों को बनाओ अपने diorama में पेड़ों की उपस्थिति देने के लिए, अपने बगीचे या पड़ोसी से टहनियाँ और लाठी मिल पत्तियों के बिना टिड्डियां सर्दियों में नंगे पेड़ों के रूप में देखी जा सकती हैं, जबकि झाड़ियों या पेड़ों के पेड़ों के पेड़ों को पूरे पेड़ के रूप में देखा जा सकता है। शाखा के निचले भाग पर एक छोटे से प्लास्टिक की बॉल को गोंद करें ताकि यह अच्छी तरह से रखे या बॉक्स के अंदर छड़ी कर दें।
  • यदि आप एक और अधिक चंचल नज़र रखना चाहते हैं, तो बच्चों के खिलौने या गुड़ियाघर से ट्री आकृतियों का उपयोग करने पर विचार करें। ये कुछ बच्चों के स्टोर पर पैकेज में उपलब्ध हैं या एक पूर्ण सेट से लिया जा सकता है।
  • मुद्रित फ़ोटो या पत्रिका कतरनों से पेड़ चित्रों को काटने पर विचार करें। आप पेड़ के निचले भाग में कागज के एक अतिरिक्त टुकड़े को काट सकते हैं और फिर इसे वापस कर सकते हैं ताकि पेपर पेड़ खड़े रहें जब बॉक्स के किनारे या नीचे स्थित हो।
  • 3
    पानी ले आओ यदि आप अपने diorama में पानी की उपस्थिति बनाने के लिए देख रहे हैं, गिलास, सिलोफ़न, पेंट या नेल पॉलिश का उपयोग करने पर विचार करें। एक छोटे से पूल के एक पहलू को देने के लिए, डायोरमा के आधार पर दर्पण के एक टुकड़े का उपयोग करें, किनारों पर छोटे-छोटे टुकड़े या घास के टुकड़े के साथ। आप कुछ नीली या धातु की हरी नेल पॉलिश भी डाल सकते हैं और फ्रेम के आधार के एक हिस्से पर इसे सूखा सकते हैं।
  • यदि आप पानी के नीचे एक दृश्य कर रहे हैं, फ्रेम के पूरे उद्घाटन के ऊपर ब्लू सिलोफ़न के कागज़ को फैलाएं। यह सब कुछ एक नीली स्याही देगा जैसे कि यह पानी के नीचे था और आपके diorama में एक अतिरिक्त आयाम परत जोड़ देगा।
  • आप पानी की तस्वीरें नीचे जोड़ सकते हैं या पानी के बड़े कवरेज के लिए diorama के आधार पर छड़ी कर सकते हैं।
  • अपने दृश्य के लिए एक सरल पानी की पृष्ठभूमि को जोड़ने के लिए मूल एक्रिलिक पेंट या तापमान का उपयोग करें। छोटी लहरें बिना किसी समस्या के चित्रित या तैयार की जा सकती हैं पानी की छवि के साथ पेन्ट पेपर करें और आयाम परतें जोड़ने के लिए बॉक्स के अंदर पेस्ट करें।
  • 4
    चीजों को स्वर्ग में जोड़ें आकाश में ब्योरा जोड़ने के लिए, ऐसी चीजें रखने पर विचार करें जो बादलों, सूरज, चंद्रमा या सितारों की तरह कार्य करते हैं। कपास गेंदों अच्छी तरह से नीचे और बादलों की तरह छत के लिए अटक गया। सितारों को चमकदार रबड़ डॉट्स, चांदी नेल पॉलिश या धातु रंग से बनाया जा सकता है। एक छोटे से स्टिरीओफोनिक गेंद को पेंट करके एक महान सूरज बनाएं और इसे मछली पकड़ने वाली रॉड या रबर के साथ लटकाएं। आकाश वस्तुओं की दृष्टि से सीमा है जो आकाशीय निकायों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • 5
    यह समाप्त हो गया है
  • युक्तियाँ

    • मार्करों के साथ कार्डबोर्ड रंग भरने से सबकुछ बहुत अंधेरा लग जाएगा निर्माण के पेपर को काटें और बेहतर रंग पाने के लिए बॉक्स पर चिपकाएं।
    • मोर्चे पर पीछे और छोटी चीज़ों में बड़ी चीजों को रखो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com