ekterya.com

एक सप्ताह में एक किताब कैसे पढ़ा जाए

एक सप्ताह में पूरी किताब पढ़ना कुछ के लिए आसान उपलब्धि हो सकती है - हालांकि, दूसरों के लिए यह एक कठिन चुनौती है जबकि कुछ को स्कूल की नियुक्ति के लिए एक सप्ताह में एक किताब पढ़ने की ज़रूरत है, अन्य लोग इसे चुनौती के लिए या सिर्फ इसके मजाक के लिए करना चाहते हैं। कारण जो भी हो, ऐसे कार्य करने के तरीके हैं जो इसे कम डरा देता और अधिक प्रबंधनीय लग सकता है।

चरणों

भाग 1
एक किताब चुनें

अपनी खुद की पट्टी खुलने से पहले प्रभावी ढंग से चित्र शीर्षक चित्र 11
1

Video: क्या करें पढ़ाई में मन लगाने के लिए आसान उपाय How to concentrate on exam Studies easy tips

उचित आकार की पुस्तक चुनें एक बार जब आपके पास यह पता चलता है कि एक किताब पढ़ने को पूरा करने के लिए प्रति सप्ताह कितने घंटे जरूरी होंगे, तो आप एक को चुनने की अधिक संभावना होगी कि आप एक हफ्ते में उचित रूप से पढ़ सकते हैं। एक छोटी कहानी चुनें, जिसे आप 30 मिनट में पढ़ सकते हैं - वैसे ही, 800 पन्ने की एक किताब नहीं पढ़ती है जो पूरा होने में 13 से 14 घंटे लग सकती है, अगर आपके पास समय या धैर्य नहीं है। समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपके पास एक समयसीमा होती है, उदाहरण के लिए, स्कूल की नियुक्ति के लिए
  • इसके अलावा अपने पढ़ने के इतिहास पर विचार करें यदि आप आम तौर पर प्रति माह 400 पृष्ठों की केवल एक पुस्तक पढ़ते हैं, तो उस आकार का एक अंश चुनें, उदाहरण के लिए, 150 से 200 पृष्ठों में से एक का चयन करें। यह आपके लक्ष्य को यथार्थवादी बना देगा और साथ ही चुनौतीपूर्ण होगा।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ स्वयं को पढ़ें चरण 5
    2
    एक पुस्तक चुनें, जो आपको रुचियां पसंद करती है यदि आपके पास कोई विकल्प है, तो उस पुस्तक का चयन करें जो वाकई बोरिंग बुक को चुनने के बजाय आपकी रूचि पैदा करता है, जिससे आप केवल पढ़ना बंद कर सकते हैं। अपने पसंदीदा लेखक में से किसी एक का चयन करें, ऑनलाइन समीक्षा पढ़ें, अन्य लोगों की सिफारिशों के अनुसार चुनें या कुछ विषयों में अपने व्यक्तिगत हित के अनुसार चुनें।
  • बहुत से लोग मनुष्य के रूप में सुधार करने और आजीवन सीखने की प्रक्रिया के माध्यम से विभिन्न विषयों को पढ़ते हैं।
  • उन पुस्तकों की एक सूची रखने की कोशिश करें जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं। हर बार जब आपको एक किताब मिलती है जो आपको हित करती है, तो अपनी सूची को अपडेट करें ताकि आप हमेशा से चुनने के लिए कुछ दिलचस्प हो।
  • अपनी खुद की पट्टी खोलने से प्रभावी ढंग से चित्र शीर्षक छवि 5
    3
    पढ़ें क्योंकि आपको करना है कई बार जब लोग अपनी पढ़ाई सामग्री नहीं चुन सकते हैं क्योंकि यह स्कूल, काम या अन्य परियोजनाओं द्वारा नियुक्त किया गया है यहां तक ​​कि अगर आप ध्यान दें कि आप सामग्री से नफरत करते हैं, तो पढ़ने के लिए जारी रखने के लिए एक योजना बनाएं। याद रखें कि अगर आपको कुछ पसंद नहीं है, तो आप हमेशा इसके बारे में जानने का विकल्प चुन सकते हैं, जो आमतौर पर लक्ष्य है। तो न केवल आप एक तत्काल पुरस्कार (उदाहरण के लिए, एक परीक्षा में एक अच्छा ग्रेड) के लिए तैयारी कर रहे होंगे, लेकिन आपको एक व्यक्ति या विषय का ज्ञान भी मिलेगा जिसे आप पहले नहीं जानते थे।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि पाठ आपका ध्यान नहीं रखता है, तो आपके पास हमेशा जो काम किया है या नहीं, उस पर ध्यान देने का विकल्प होगा जो लेखक ने अच्छा किया और उसने गलत क्या किया। यह केवल पाठ का गहन विश्लेषण नहीं दिखाएगा, लेकिन यह आपको यह निर्धारित करने में भी सहायता करेगा कि आप कौन से पुस्तकें पढ़ना पसंद करते हैं
  • अपने लक्ष्य के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें यदि आपको एक सप्ताह के भीतर एक असाइन की गई पुस्तक को पढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है, तो वास्तव में लक्ष्य बनाकर खुद को तैयार करें हमेशा याद रखें कि पुस्तक को पूरा करने पर आप क्या निर्भर करेंगे (उदाहरण के लिए, एक नोट, एक रिपोर्ट, एक प्रस्तुति, आदि)।
  • भाग 2
    पढ़ना शुरू करें

    चित्र शीर्षक से पढ़ो अपने आप को पढ़ो चरण 7
    1
    एक दिनचर्या करें यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पास एक असाइनमेंट डिलीवरी की तारीख है या यदि आप खुद को बिना किसी इच्छाशक्ति वाले व्यक्ति मानते हैं गति में नियमित होने से आपको अपने लक्ष्य को पढ़ने और उस तक पहुंचने में सहायता मिलेगी। अपनी पढ़ाई की गति जानने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि यह किताब आपको कितने घंटे तक ले जाएगा।
    • पता है कि आप कितनी तेजी से पढ़ते हैं। आप कितने शब्द प्रति मिनट पढ़ सकते हैं यह निर्धारित करने में आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि पुस्तक का आकार किस प्रकार चुनना है, साथ ही आपको प्रतिदिन कितना समय पढ़ना चाहिए।
    • आवश्यक समय पाठ की कठिनाई के आधार पर भिन्न हो सकता है - हालांकि, यह विचार कितना समय लगेगा कि इसके साथ काम करने के लिए आपको एक औसत दर्जे का लक्ष्य मिलेगा
    • पढ़ने के लिए दिन का सही समय चुनें आपको हमेशा उस दिन का समय चुनना होगा जब आपके पास अधिक ऊर्जा होती है, ताकि आप अधिक ध्यान केंद्रित और सीखने के लिए अधिक तैयार हो जाएं। इसे अपने साथ एक तारीख की तरह बनाने और पढ़ने के लिए हर दिन एक समय आरक्षित करने का प्रयास करें।
    • उठो, नाश्ते के दौरान एक शॉवर ले लो और पढ़िए, या काम करने के रास्ते में पसंदीदा कॉफी की दुकान पर रुकें और 30 मिनट का समय बिताना, जब आप अपने कॉफी का आनंद लेंगे। अपने आप को व्यवस्थित रूप से संगठित करके, आप अपने सौंपा कार्य को छड़ी करने की संभावना अधिक होगी
  • मनी बेकिंग थिंग्स ऑन द स्ट्रीट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    पढ़ना शुरू करें जितना अधिक आप पढ़ते हैं उतना ही आपको पढ़ने में मजा आएगा। अकेले बैठने की कोशिश करें और ब्रेक लेने से पहले कम से कम 10 मिनट के लिए पढ़ें। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, उन 10 मिनट बीत चुके होंगे और आप को झुका दिया जाएगा। जितना अधिक आप खुशी के लिए पढ़ते हैं, उतना आसान हो जाएगा। पृष्ठों या अध्यायों की संख्या याद रखें जिन्हें आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए दैनिक पढ़ना होगा।
  • अपने 10 मिनट के लक्ष्य के बाद, एक से दो अध्याय पढ़ने की कोशिश करें तब तक, आपकी दिलचस्पी जाग जाएगी और आप समय की जांच किए बिना पढ़ना जारी रखना चाहते हैं।
  • बी अकेली चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने सभी खाली समय का उपयोग करें निर्धारित समय के अतिरिक्त, कुछ अतिरिक्त पृष्ठों या अध्यायों को पढ़ने के लिए अपने खाली समय का उपयोग करें। फेसबुक पर जाकर या अपने फोन के साथ खेलने के बजाय, अपने पढ़ने पर पकड़ने के लिए अतिरिक्त 5 से 10 मिनट का उपयोग करें।
  • आप कितनी बार पढ़ते हैं इसके आधार पर, आप प्रत्येक दिन एक अतिरिक्त 30 मिनट से 1 घंटे जोड़ सकते हैं। यह प्रति सप्ताह लगभग 5 घंटे की वृद्धि के बराबर होगा।
  • अपनी पुस्तक को कहीं भी ले जाओ, ताकि आप हमेशा पढ़ने के लिए तैयार हों। अपने फोन या किसी इलेक्ट्रॉनिक रीडिंग डिवाइस का उपयोग करें, जैसे जलाने, हमेशा अपनी उंगलियों पर एक किताब के लिए
  • यदि आपके पास एक समय सीमा है, तो सप्ताह के दौरान अपने फोन के ध्यान भंग अनुप्रयोगों को अलग रखें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप केवल कुछ पृष्ठों को पढ़ और अग्रिम कर सकते हैं, तो आप अभी भी अपने लक्ष्य से आगे होंगे और यह आपके आत्मविश्वास को उत्तेजित कर सकता है और आपको एक पुरस्कृत महसूस कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से पढ़ो खुद को पढ़ो चरण 8



    4

    Video: काली मिर्च के टोटके बुरी से बुरी नजर उतारे किया कराया समाप्त करें धन लाभ होगा

    पाठ के माध्यम से फ़्लिक करें यदि आवश्यक हो यदि आप अपने पढ़ने में पीछे पड़ रहे हैं और एक समय सीमा तय की है, तो कुछ पृष्ठों को ब्राउज़ करने में संकोच न करें। अध्याय के पहले पन्नों को पढ़ें और अध्याय के मुख्य विचार की पहचान करें और जिस तरह से पुस्तक के प्रवाह में फिट बैठता है। साजिश या नए पात्रों के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को देखें जो बाद के अध्यायों में उपयोगी होंगे।
  • संगठन और मुख्य विचारों को निर्धारित करने के लिए हेडिंग और सब-हेडिंग ब्राउज़ करें
  • प्रत्येक अनुच्छेद के पहले और अंतिम वाक्यों को पढ़ें। यदि आप अर्थ का सार कर सकते हैं, तो आगे बढ़ें - अन्यथा, आपको पूरे अनुच्छेद को पढ़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  • हू फन विद ए ब्रोकन लेग स्टेप 15
    5
    पाठ को पढ़ना बंद न करें चाहे जो कुछ भी हो, पढ़ना बंद न करें। यदि आपकी अवधि करीब आ रही है और आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंचेंगे, कोशिश करते रहें और जितना भी हो सके उतना पढ़ें। यदि आपके पास समय सीमा नहीं है, तो अपनी रूटीन का पालन करें और पुस्तक को पढ़ने के लिए वह समय निर्धारित करें। यह आपकी सहायता करेगा ताकि आप भावी पढ़ने के लक्ष्य को वास्तविक रूप से स्थापित कर सकें।
  • भाग 3
    बाधाओं से बचें

    छवि एक लेडी चरण 4 नामक छवि
    1
    पीछे रहने से बचें एक बार जब आप अपने पढ़ने में पीछे पड़ जाते हैं, तो इसे पकड़ना मुश्किल होगा। "अपने पृष्ठों को स्थगित" करने की कोशिश न करें या सोचें कि आप दो बार बाद में पढ़ेंगे यह लोगों को अभिभूत और असमर्थ महसूस कर सकता है, और आगे बढ़ने के बजाय उन्हें हार सकता है।
    • पीछे गिरने से बचने के लिए एक अनुसूची और रूटीन को छोडने का प्रयास करें
    • यदि आप पीछे जाते हैं, तो ट्रैक पर वापस लाने के लिए एक यथार्थवादी योजना बनाएं। एक रात के लिए टेलीविज़न को छोड़ दें या खो दिया समय के लिए अपनी किताब जिम में ले जाएं।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करते हैं यदि आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्य के पीछे हैं एक यथार्थवादी योजना को क्रियान्वित करते समय अभिभूत और निराश होने से बचें
    • इस भावना से बचने का सबसे अच्छा तरीका हमेशा अपने रीडिंग्स की अपेक्षा करना है
  • छवि का शीर्षक बुरा समाचार पेशेवर संवाद 1 चरण
    2
    विक्रय को सीमित करें किसी भी बाहरी स्रोत से छुटकारा पाएं जो आपका ध्यान पुस्तक से दूर ले जा सकता है। लैपटॉप बंद करें, अपने कमरे में अपने आप को बंद करें, टीवी बंद करें और अपना फोन चार्ज करें। इस समय को बाकी सब पर एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता बनाएं
  • डील विद ए होर्डर चरण 6
    3
    जब आप नींद आते हैं तो पढ़िए न। यदि आप थके हुए हैं तो पढ़ते हैं, तो आप कुछ पन्नों को पढ़ते समय सो जाते हैं या आप कोई महत्वपूर्ण जानकारी नहीं रखेंगे। उस दिन के अंत में पढ़ने के बजाय जब आप थके हुए हो, तो जितनी जल्दी हो सके पढ़ने की कोशिश करें, जब आपका मन अभी भी ताजा और पूरी तरह से काम कर रहा हो
  • आरामदायक होने के नाते पढ़ने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है - हालांकि, आराम से और थका हुआ आमतौर पर आपदा के लिए एक नुस्खा है। बिस्तर पर पढ़ने से बचें, जब तक कि यह बिस्तर पर जाने के लिए आपके आदत या आपके विश्राम के भाग का हिस्सा नहीं बनता है।
  • स्टडीज़ पर ध्यान केंद्रित छवि चरण 6
    4
    अभ्यास के बिना पढ़ना शुरू न करें पूर्व अभ्यास के बिना एक सप्ताह में किताब पढ़ने की कोशिश करना मुश्किल काम हो सकता है। अपने सीखने के कौशल को पढ़ने और परिष्कृत करके, आप अपने "मेटा-कौशल" का अभ्यास कर पाएंगे और सीखने, पढ़ने, याद रखने और सोचने के मामले में अधिक सक्षम होंगे। यदि संभव हो, तो एक सप्ताह में एक किताब पढ़ने का लक्ष्य निर्धारित करने से पहले अपने पढ़ने के कौशल को बढ़ाने का प्रयास करें।
  • यह अभ्यास कटिंग लकड़ी के समान हो सकता है यदि आपको लकड़ी काटने की जरूरत है, तो पहले लॉग को काटते समय आपको पहली बार देखा जाना तेज करना होगा, आखिरी नहीं
  • यदि आप अधिक चीजें पढ़ते हैं, तो आप अपने कौशल का विकास कर सकते हैं (पुस्तकें न सिर्फ), अगर आप अक्सर पढ़ते हैं या यदि आप त्वरित पठन कार्यक्रम की कोशिश करते हैं
  • युक्तियाँ

    • एक शांत और आरामदायक जगह में पढ़ें
    • एक असाइन की गई किताब को पढ़ने के लिए आखिरी मिनट तक इंतजार न करें। यदि आप करते हैं, तो आप इस जानकारी को बहुत अच्छी तरह से नहीं बनाएंगे।
    • मज़े करो याद रखें कि रीडिंग आपको सूचित करने और मनोरंजन करने का एक साधन है। इसका आनंद लें
    • अनुभव को अधिक मनोरंजक बनाने के लिए सैंडविच और एक कप चाय जोड़ें।
    • पढ़ना सीखना सीखें सीखने और आनंद के साथ प्यार में पड़ो, जो आपके दिमाग के विस्तार से बढ़ रहा है और बेहतर व्यक्ति बनता है।

    चेतावनी

    • हर समय पढ़ने के लिए मत दबाओ! अगर आपको यह चिंता है, तो याद रखिए आपको एक सप्ताह में पूरी किताब पढ़नी होगी इसके बजाय, आप पुस्तक का आधा या एक तिहाई पढ़ सकते हैं
    • यदि आप किताब पढ़ने में मजाक नहीं करते हैं, तो इसे पढ़ना न रखें (जब तक कि यह स्कूल को सौंपा जाने वाला पढ़ना न हो)।
    • स्कूल कार्य के लिए एक सप्ताह में एक किताब पढ़ने की कोशिश मत करो। न केवल आपको मौका मिलेगा कि आप तैयार नहीं हैं, लेकिन आप भी तनाव और दबाव के एक भारी मात्रा में सामना करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com