ekterya.com

डेसीबल कैसे मापें

दैनिक उपयोग में, डेसीबल का इस्तेमाल ध्वनि की मात्रा को मापने के लिए किया जाता है। डेसीबेल आधार 10 में एक लघुगणक इकाई है, जिसका अर्थ है कि यदि आप ध्वनि की मात्रा 10 डेसीबल में बढ़ाते हैं, तो ध्वनि ध्वनि के रूप में दो बार ज़ोर की जाएगी "आधार"। सामान्य शब्दों में, ध्वनि के डेसीबल सूत्र के माध्यम से प्राप्त होते हैं 10log10

(आई / 10), जहां मैं वाट प्रति वर्ग मीटर (डब्ल्यू / एम 2) में ध्वनि की तीव्रता है

चरणों

विधि 1
डेसीबेल तालिका

आम ध्वनि स्रोतों के विभिन्न डेसिबल स्तर नीचे दी गई तालिका में दिखाए गए हैं। यह प्रत्येक ध्वनि स्तर के प्रदर्शन के कारण हुई क्षति को सुनने के बारे में जानकारी भी दिखाता है

आम ध्वनि स्रोतों के डिसीबल स्तर
डेसिबलध्वनि स्रोतस्वास्थ्य पर प्रभाव
0मौनकोई नहीं
10साँस लेने काकोई नहीं
20फुसफुसानाकोई नहीं
30एक शांत क्षेत्र में पृष्ठभूमि ध्वनिकोई नहीं
40पुस्तकालयों या शांत शहर में पृष्ठभूमि ध्वनिकोई नहीं
50आराम से बातचीत, एक शहर के बाहरी इलाके में सामान्य गतिविधिकोई नहीं
60एक कार्यालय या रेस्तरां में बहुत आंदोलन के साथ लगता है, वार्तालाप जोर सेकोई नहीं
70टीवी वॉल्यूम, एक राजमार्ग पर आवागमन की आवाज़ 15 मीटर (50 फीट)कुछ के लिए कोई उपद्रव
80एक कारखाने में शोर, एक प्रोसेसर या कार वॉश 6 मीटर (20 फीट)लंबे समय तक संपर्क के बाद संभावित सुनवाई क्षति
90लॉनमॉउर का शोर या 7 मीटर (25 फीट) में खड़े एक मोटरबाइकलंबे समय तक संपर्क के बाद संभावित सुनवाई क्षति
100जहाज़ के बाहर मोटर शोर या न्युमेटिक ड्रिललंबे समय तक संपर्क के बाद गंभीर सुनवाई क्षति
110रॉक कॉन्सर्ट में या स्टील रोलिंग मिल पर ध्वनिसंभव तत्काल दर्द - लंबे समय तक संपर्क के बाद नुकसान की बहुत संभावना
120चेनसॉ या गड़गड़ाहट शोरआम तौर पर तत्काल दर्द
130-150एक विमान वाहक पर एक विमान का टेकऑफ़सुनवाई या तात्पर्य के संभावित विच्छेद के तत्काल नुकसान

विधि 2
उपकरणों के माध्यम से डेसीबल का मापन

चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 1
1
अपने कंप्यूटर का उपयोग करें अगर आपके पास सही प्रोग्राम और उपकरण हैं, तो आपके कंप्यूटर का उपयोग कर ध्वनि के डेसीबल को मापना बहुत आसान है नीचे आपको कंप्यूटर के साथ डेसीबल को मापने के कुछ तरीके मिलेगा। ध्यान रखें कि बेहतर रिकॉर्डिंग उपकरण, बेहतर परिणाम आपको मिलेगा। दूसरे शब्दों में, जबकि आपके कंप्यूटर का आंतरिक माइक्रोफोन कुछ गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ोन अधिक सटीक होगा।
  • यदि आप विंडोज 8 का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट एप्लीकेशन स्टोर से मुफ्त डेसीबल रीडर एप्लिकेशन डाउनलोड करें। यह एप्लिकेशन कंप्यूटर के माइक्रोफ़ोन का उपयोग करने के लिए ऊपर उठाए गए 96 डीसीबल तक लगता है। आप ऐप्पल एप स्टोर, आईट्यून्स में समान ऐप प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप तीसरे पक्ष के कार्यक्रम के साथ डेसीबल का आकलन भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, निशुल्क ध्वनि रिकॉर्डिंग प्रोग्राम, ऑडेसिटी, में एक अंतर्निहित सरल डेसीबेल है।
  • चित्र शीर्षक मेजर डेसिबल चरण 2
    2
    किसी मोबाइल डिवाइस से किसी एप्लिकेशन का उपयोग करें यदि आप इस समय ध्वनियों को मापना चाहते हैं, तो मोबाइल डिवाइस के एप्लिकेशन बहुत सुविधाजनक होंगे आपके डिवाइस के माइक्रोफ़ोन आश्चर्यजनक रूप से सटीक हो सकते हैं, भले ही आपके पास कंप्यूटर से कनेक्ट होने वाले माइक्रोफ़ोन की अच्छी गुणवत्ता न हो। उदाहरण के लिए, मोबाइल उपकरणों के मीटर पेशेवर मीटर के साथ 5 डेसीबल से अलग हो सकते हैं। नीचे आपको मोबाइल डिवाइस के साथ डेसीबल मापने के लिए उपलब्ध एप्लिकेशन की एक छोटी सूची मिलेगी:
  • एप्पल उपकरणों के लिए: डीसीबल 10, डेसीबल मीटर प्रो, डीबी मीटर, ध्वनि स्तर मीटर-
  • एंड्रॉइड डिवाइस के लिए: ध्वनि मीटर, डेसीबल मीटर, शोर मीटर, डेसीबेल-
  • विंडोज डिवाइस के लिए: डेसीबल मीटर फ्री, साइबरक्स डेसीबल मीटर, डेसीबल मीटर प्रो
  • चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 3
    3
    पेशेवर डेसीबल मीटर का उपयोग करें हालांकि व्यावसायिक मीटर आमतौर पर महंगे होते हैं, वे शायद एक ध्वनि के डेसीबल को मापने का सबसे प्रत्यक्ष और सटीक तरीका हो। इन उपकरणों के रूप में भी जाना जाता है "ध्वनि स्तर मीटर" और आप उन्हें इंटरनेट या विशेष स्टोर में प्राप्त कर सकते हैं। ध्वनि मीटर पर्यावरण की आवाज़ को मापने के लिए एक संवेदनशील माइक्रोफोन का उपयोग करते हैं और सटीक डेसीबल मान देते हैं। चूंकि इन उपकरणों को बेचने वाले कई व्यवसाय नहीं होते हैं, इसलिए ये आम तौर पर महंगे होते हैं: सस्ता मॉडलों को कम से कम $ 200 खर्च किया जा सकता है।
  • ध्यान दें कि ध्वनि मीटर या ध्वनि स्तर मीटर में अन्य नाम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक साधन जिसे कहा जाता है "मात्रामिति" यह मूल रूप से एक ध्वनि मीटर के समान कार्य है
  • विधि 3
    डेसीबल गणितीय रूप से गणना करें




    चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 4

    Video: जमीन नाप तोल की प्रणाली क्या है कैसे जाने

    1
    वॉकेट प्रति वर्ग मीटर में ध्वनि की तीव्रता की गणना करें। व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, डेसीबल को मात्रा का माप माना जाता है। हालांकि, सच थोड़ा अधिक जटिल है। भौतिकी में, डेसीबल को व्यक्त करने का एक सुविधाजनक तरीका माना जाता है ध्वनि तरंग की तीव्रता एक ध्वनि की लहर के आयाम जितना बड़ा होगा, उतनी अधिक ऊर्जा वह संचारित होगी, अधिक कण हवा में चले जाएँगे और ध्वनि अधिक होगा "तीव्रता"। ध्वनि की तरंग की तीव्रता और डेसीबल में इसकी मात्रा के बीच संबंधों के लिए धन्यवाद, डेसीबल में एक माप प्राप्त करना संभव है, जो केवल ध्वनि की तीव्रता का स्तर जानना संभव है, जिसे आमतौर पर वाट्स प्रति वर्ग मीटर में मापा जाता है।
    • ध्यान दें कि आवाज़ की तीव्रता बहुत कम है जब यह आम आवाज़ों की बात आती है उदाहरण के लिए, 5 × 10 (या 0.00005) w / m2 की तीव्रता के साथ एक ध्वनि लगभग 80 डेसीबल, जो एक प्रोसेसर या ब्लेंडर की ध्वनि मात्रा है।
    • तीव्रता और डेसीबल के बीच संबंधों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, निम्न उदाहरण पर ध्यान दें। कल्पना कीजिए कि आप एक संगीत निर्माता हैं और रिकॉर्डिंग की आवाज़ में सुधार के लिए आप अपने स्टूडियो की पृष्ठभूमि ध्वनियों के स्तर को जानना चाहते हैं। उपकरणों को स्थापित करने के बाद, आप पता लगा सकते हैं कि पृष्ठभूमि ध्वनि की तीव्रता है 1 × 10 (0.00000000001) w / m2. अपने स्टूडियो की पृष्ठभूमि ध्वनि की डेसीबेल माप प्राप्त करने के लिए अगले चरण में देखने के लिए इस जानकारी को ध्यान में रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 5
    2
    10 से विभाजित करें जब आप ध्वनि की तीव्रता प्राप्त करते हैं, तो आप इसे 10 लैग सूत्र के रूप में व्यक्त कर सकते हैं10(आई / 10) (जिसमें "मैं" डेसीबल में माप प्राप्त करने के लिए प्रति वर्ग मीटर में तीव्रता है) पहला कदम 10 (0.000000000001) द्वारा विभाजित करना है 10 0 डेसिबल की ध्वनि की तीव्रता का प्रतिनिधित्व करता है। उसके बाद, यदि आप इस मूल्य से प्राप्त तीव्रता की तुलना करते हैं, तो आप आधार मूल्य के आधार पर तीव्रता और डेसीबल के बीच संबंध स्थापित करेंगे।
  • दिए गए उदाहरण में, आपको 10/10 = 10 प्राप्त करने के लिए तीव्रता 10 को विभाजित करना होगा 10.
  • चित्र शीर्षक मेज़र डेसिबल चरण 6
    3
    प्रवेश लें10 परिणाम का और 10 से बढ़ो। गणना समाप्त करने के लिए, परिणाम के आधार 10 में लॉगरिदम लेते हैं और 10 से गुणा करें। आपको ऐसा करना चाहिए क्योंकि डेसीबल आधार 10 में लैग्रिडामीक इकाइयां हैं, अर्थात, यदि ध्वनि 10 डेसिबल बढ़ता है, तो ध्वनि की तीव्रता दोगुनी हो जाती है।
  • यह उदाहरण को हल करना बहुत आसान है। लॉग इन करें10(10) = 1. 1 × 10 = 10. इसलिए, आपके स्टूडियो की पृष्ठभूमि ध्वनि में मात्रा है 10 डेसीबल. यद्यपि वॉल्यूम बहुत कम है, रिकॉर्डिंग उपकरण इसे पता लगाता है क्योंकि यह बहुत अच्छी गुणवत्ता का है और फिर आपको अपने रिकॉर्डिंग में सुधार करने के लिए उस ध्वनि को समाप्त करना होगा।
  • Video: how to convert hectare to bigha हेक्टेयर से बीघा मे बदलना

    चित्र शीर्षक मेजर डेसिबल चरण 7
    4
    समझें क्यों डेसीबल लॉगरिदमिक इकाइयां हैं जैसा कि आपने पढ़ा है, डेसीबल आधार 10 में लघुगणक इकाइयां हैं। किसी डेसीबल के लिए, 10 डेसिबल से बढ़ने वाली ध्वनि दो बार मजबूत होती है - अगर आप इसे 20 डेसीबल बढ़ा देते हैं, तो यह चार गुना मजबूत होता है, और इसी तरह। इन मूल्यों की आवाजों की तीव्रता का वर्णन करना आसान होता है, जो मानव कान अनुभव कर सकते हैं। कान की तुलना में अधिक जोर से ध्वनि महसूस कर सकता है दर्द का अनुभव बिना किसी बीस गुना अधिक तीव्र होता है जो इसे सबसे कम ध्वनि का पता लगा सकता है। डेसीबल के साथ मापने पर, आप आम आवाज़ का वर्णन करने के लिए बहुत बड़ी संख्या का उपयोग करने से बचते हैं - डेसीबल के साथ, आपको केवल अधिकतम तीन अंकों की संख्या की आवश्यकता होती है
  • निम्न के बारे में सोचें: 55 डेसिबल या 3 × 10 वी / एम 2 कितना आसान है? दोनों मूल्यों को समान व्यक्त करते हैं इसलिए डेसीबल आपको वैज्ञानिक संकेतन (या बहुत छोटी दशमलव) का उपयोग करने के बजाय दैनिक उपयोग के लिए एक साधारण मूल्य का उपयोग करने की अनुमति देता है
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि ध्वनि मीटर में स्तर 0 बराबर 0 डेसीबल नहीं है। इसके बजाय, यह उस स्तर पर है जिस पर डिवाइस में ध्वनि की कोई विरूपण नहीं है।
    • वत्स (जैसा कि वॉट्स प्रति वर्ग मीटर) ऊर्जा मापने के लिए एक भौतिक इकाई है। ऊर्जा मापने के लिए अन्य इकाइयां हैं: किलोवाट, मिलीवैट्स, आदि। इस अनुच्छेद में प्रस्तावित फार्मूले के बाद डेसीबल को मापने के लिए उन मापनों को वॉट्स में बदलने से पहले परिवर्तित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com