ekterya.com

कुंजीपटल कैसे खेलें

यह एक पियानो शिक्षक को क्रियान्वित करने के लिए हमेशा प्रभावशाली होता है, उसकी उंगलियां कीबोर्ड और उसके चेहरे पर कुल एकाग्रता के साथ उड़ती हैं। यह लेख आपको चाबियाँ के साथ कलाबाजी नहीं सिखाएगा, लेकिन निश्चित रूप से आपको उस रास्ते पर शुरू करने के बारे में कुछ विचार मिलेगा।

चरणों

विधि 1

इतिहास
शीर्षक वाला चित्र कुंजीपटल चरण 1 चलाएं
1
अपने उपकरण के साथ खुद को परिचित कराएं चाहे आप रॉक बैंड के एक संगीत कार्यक्रम पियानोवादक या कीबोर्ड बनना चाहते हैं, आधार समान हैं
  • शीर्षक वाला चित्र, कुंजीपटल चरण 2 चलाएं
    2
    शब्दावली का अध्ययन करें उपकरण के कई नाम और भिन्नरूप हैं और सभी एक ही इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं। कीबोर्ड के इतिहास में एक गैर-व्यापक रूप लेते हैं।
  • हार्पसीकोर्ड। ये कुछ सबसे पुराने कीबोर्ड थे, और उन्होंने गिटारवादक की तरह स्ट्रिंग खींचकर अपनी आवाज़ को फेंक दिया, केवल यह कि चाबी एक कुंजी से जुड़ी हुई थी अगर आप धीमी या कठोर खेल चुके हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ा। परिणामी ध्वनि में गतिशील रेंज नहीं थी - यह हमेशा एक ही वॉल्यूम था।
  • पियानो। इसने एक पिक के बजाए एक हथौड़ा का उपयोग करते हुए ध्वनि बनाने की प्रक्रिया को परिष्कृत किया हथौड़ा को कीबोर्ड से सक्रिय किया गया था, और पियानोवादक को बहुत कम से बहुत उच्च तक ध्वनि का पूरा नियंत्रण दिया गया था।
  • इलेक्ट्रिक पियानो जबकि एक पियानो अविश्वसनीय रूप से समृद्ध और सुंदर लग रहा है, यह एक खेला जाता है इसे लोड करने के लिए बहुत मुश्किल है। जब संगीतकारों ने 50 के दशक में बिजली के उपकरणों का उपयोग शुरू किया, तो वे कम से कम एक बैटरी के रूप में पोर्टेबल के लिए कुछ चाहते थे वहां उनका बिजली पियानो और अंग का जन्म हुआ था।
  • सिंथेसाइज़र। harpsichords और पियानो के 300 वर्षों के बाद, संगीतकारों पहले से ही परिचित और कीबोर्ड लेआउट के साथ संगत कर रहे थे। जब वे इलेक्ट्रॉनिक ध्वनि सिंथेसाइज़र आ गया, यह थोड़ा समझ में एक ही डिजाइन का उपयोग करने के लिए किया था, लेकिन शब्दावली में एक सूक्ष्म परिवर्तन किया गया। तब तक, लोग जो कीबोर्ड खेल चुके थे उन्हें "पियानोवादियों" और "ऑर्गेनिस्ट" कहा जाता था। हालांकि, पियानो की तरह एक कुंजीपटल है, लेकिन बिल्ली के बच्चे गाने के लिए एक सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा से सभी प्रकार की आवाज़ फेंकना कर सकते हैं एक उपकरण के लिए, शब्द "पियानोवादक" पर्याप्त नहीं रह गया है, और कीबोर्ड का जन्म।
  • शीर्षक वाला चित्र कुंजीपटल चरण 3 चलाएं
    3
    अब आप जानते हैं यह अभ्यास करने का समय है
  • विधि 2

    कीबोर्ड को समझना
    प्लेबैक कीबोर्ड चरण 4 नामक छवि
    1

    Video: 4 Tips for Buying a Piano Or Keyboard for Beginners - in Hindi

    कीबोर्ड देखें आप अपने iPad, एक विशाल डिजिटल कुंजीपटल या पियानो संगीत कार्यक्रम पर एक सिंथेसाइज़र सिम्युलेटर खेल रहे हैं, वे सब बिल्कुल एक ही डिजाइन और चाबी की संख्या में केवल भिन्न होते हैं। [[इम
  • 2
    ध्यान दें कि दो अलग-अलग प्रकार की कुंजी हैं: काले और सफेद यह पहली बार में भ्रमित हो सकता है लेकिन यहां कुछ चीजें हैं जो इसे आसान बना सकती हैं।
  • केवल 12 बुनियादी नोट हैं 12 नोट्स का प्रत्येक सेट 12 नोट्स के किसी अन्य सेट के समान है, केवल एक उच्च या निम्न पिच में।
  • प्रत्येक सफेद कुंजी मेजर सी स्केल का हिस्सा है।
  • काली कुंजी को "तेज" (#) या "फ्लैट" (बी) कहा जाता है
  • शीर्षक वाला छवि, चरण 6 चलाएं
    3
    कुंजीपटल पर फिर से देखो छवि के बाईं ओर सी से शुरू होने वाला पैटर्न देखें। इसकी दाईं ओर एक काली कुंजी है उसके बाद अगले नोट, डी, प्रत्येक तरफ छोटी छोटी चाबियाँ हैं, और फिर अगले नोट, ई, बाईं तरफ एक काली कुंजी है
  • 2 सफेद कुंजियों के बीच में 2 काले कुंजियों और एक सफेद कुंजी को छानने के पैटर्न पर ध्यान दें।
  • ध्यान दें कि अगले समूह हम समूह के एक ही प्रकार देखते हैं, केवल 3 काले कुंजी और बीच में 2 सफेद चाबियाँ, नोट्स एफ और बी के बीच
  • प्लेबैक कीबोर्ड चरण 7 नामक छवि
    4
    कीबोर्ड पर अगले सी खोजें ध्यान दें कि हमारे पास एक ही पैटर्न है। यह कीबोर्ड के प्रत्येक अष्टकोष के लिए समान है
  • 5
    कुंजीपटल के केंद्र में सबसे निकटतम सी खोजें। यह औसत सी, या सी 3 है उनके ऊपर नोट्स C4, C5 या C6 आदि हैं। नीचे सी नोट्स सी 2, सी 1, और सी 0 हैं।
  • 6
    एक गीत चलाएं हां, ये यही है यह इतना आसान है! सी 3 के साथ आरंभ करें, कल्पना करें कि आप सामान्य रूप से चलते हैं, और प्रत्येक चरण में आप कल्पना करते हैं, जब तक आप सी 4 तक नहीं पहुंच जाते तब तक आप अगले सफेद कुंजी खेलते हैं। ठीक है, यह एक महान गीत नहीं है, लेकिन वहां आपने सभी मूलभूत बातें देखी हैं - विशिष्ट समय के लिए एक विशिष्ट आदेश के साथ विशिष्ट नोट्स खेल रहे हैं। आप यह देख सकते हैं कि आप शीट संगीत में क्या खेलते हैं:
  • इसे फिर से स्पर्श करें जैसा कि आप पहले किया था, चलने की कल्पना करें, और प्रत्येक चरण के लिए, कुंजीपटल पर अगली नोट खेलते हैं। इस बार, प्रत्येक नोट पर ध्यान दें, इसे कीबोर्ड से छूने से पहले इसे बाएं से दाएं पढ़ते रहें। अब आप सिर्फ एक गीत नहीं खेल रहे हैं, आप संगीत पढ़ रहे हैं!
  • विधि 3

    कैसे सीखें
    1
    अपने तरीके से कीबोर्ड खेलने के लिए जानें कीबोर्ड या पियानो खेलने के लिए सीखने के कुछ बुनियादी तरीके हैं
    • संगीत को पढ़ने के लिए जानें आप अपने द्वारा इस अमूल्य कौशल को सीख सकते हैं, आप सबक ले सकते हैं या आप दोनों कर सकते हैं। यह जानने के लिए एक महान कौशल है, और एक बहुत ही उपयोगी कौशल आप गाने के लिए अलगोजा, गिटार या सैक्सोफोन खेलने के लिए, जानने के लिए चाहते हैं या नहीं है।
    • कान से जानें कभी-कभी यह आसान होता है आप केवल एक गीत सुनते हैं और फिर पता लगा सकते हैं कि किस कुंजीपटल कुंजी समान नोट्स के बराबर होती है। यह सबसे पहले मुश्किल है, लेकिन थोड़ा कान प्रशिक्षण के साथ यह आसान हो जाता है इसके अलावा, आपको यह जानने में परेशान नहीं होगा कि उन सभी ब्लैक डॉट्स का मतलब क्या है।

    विधि 4

    संगीत पढ़ने के लिए सीखना
    स्टेप 11 नामक छवि का शीर्षक
    1
    स्कोर प्राप्त करें अपने स्थानीय स्टोर पर जाएं और संगीत की व्याख्या आप, कीबोर्ड खेलने उन्हें बता किस तरह का संगीत आप खेलते हैं और उनसे शुरुआती के लिए एक अच्छी किताब की सिफारिश करने के लिए चाहते करने के लिए सीख रहे हैं। वे अपने सीखने की शैली के लिए सही विधि की सिफारिश करने में सक्षम होना चाहिए।
    • वे एक पियानो शिक्षक की सिफारिश भी कर सकते हैं यदि आप एक कुशल पियानोवादक बनना चाहते हैं, तो उसकी सलाह लीजिए
    • जब आप पहली बार अपनी उंगलियों की स्थिति रखते हैं, तो ध्यान रखें कि कुछ अंक में आपको मार्गदर्शन करने के लिए संख्याएं हैं I ये संख्या अंक में नोटों के लिए अपनी उंगलियों की स्थिति का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये अनुरूप हैं: 1 = अंगूठे, 2 = सूचकांक, 3 = मध्यम, 4 = अंगूठी उंगली और 5 = छोटी उंगली

    विधि 5

    कान से खेलने के लिए सीखना
    1
    अपने कानों को प्रशिक्षित करें कोई सीखने की विधि तात्कालिक नहीं है, और कान से सीखना कोई अपवाद नहीं है। एक गीत की आवाज़ को याद रखना और कीबोर्ड पर नोट्स ढूंढना एक ऐसा कौशल है जो विकसित होने में कुछ समय लगता है। अच्छी खबर यह है कि दुनिया में हर अच्छा सुधारक यह जानता है कि यह कैसे करना है, इसलिए यह एक ऐसा कौशल है जो व्यर्थ नहीं होगा। यहां बताया गया है कि आप कैसे शुरू कर सकते हैं।
  • 2
    Solfeggio की कला जानें आप पहले से ही मूल बातें जानते हैं, अगर आप जानते हैं कि "दो मील" कैसे गाना है सोलफो के बुनियादी स्तर के नोट निम्नानुसार हैं: क्या, पुनः, मील, एफए, सोल, ला, सी, डू सफेद कुंजियों पर, यह सी, डी, ई, एफ, जी, ए, बी, सी से मेल खाती है।
  • 3
    इसे प्रयास करें अपने कीबोर्ड पर, सी पैमाने पर स्पर्श करें जो हमने पहले उल्लेख किया था। प्रत्येक नोट के लिए आप खेलते हैं, सोलफेजीयो के पैमाने पर निम्न नोट गाएं चिंता मत करो अगर आपका गाना आपको अमेरिकन आइडल पर नहीं ले जाएगा विचार नोटों के साथ ध्वनियों को जोड़ने के लिए है लेकिन काले चाबियाँ के बारे में क्या?
  • इटैलिक में काले नोट्स सहित, पैमाने पर ये है: do-di-re-ri-mi-fa-fi-sol-si-la-li-si-do इसे अपने कीबोर्ड पर आज़माएं और सुनें कि यह कैसा लगता है। आप देखेंगे कि दो-दो-दो भागों परिचित होने लगते हैं।
  • 4
    अभ्यास अंतराल सिर्फ गायन के बजाय "मील फिर करते हैं", कुछ छलांग के साथ गाने के लिए कोशिश करता है "कर-रे-मी-पिता मील-सोल करते हैं।" अपने स्वयं के संयोजन बनाएं, उन्हें लिखें और उन्हें गाएं फिर कीबोर्ड पर उन्हें देखने के लिए स्पर्श करें कि क्या आपने संपर्क किया।
  • Video: Pocoyo Keyboard Piano with Microphone Baby Toy - Pocoyó juguetes piano con micrófono y melodías




    5
    जब आप आरामदायक महसूस करना शुरू करते हैं, तो एक सरल गीत आज़माएं यह एक गीत हो सकता है जिसे आप पहले से जानते हैं या बच्चों के लिए एक लोकप्रिय गीत। केवल इस बार, बजाय गायन की, उदाहरण के लिए, "मेरी अ लिटिल लैम्ब," "मील-फिर से करते हैं-रे-मी-मील-miiiiiiiii।" गाती
  • जब आप ऐसा करते की क्षमता विकसित, आप संगीत सिद्धांत प्रत्येक गीत के लिए, आप जहां भी हैं सीखना होगा, और आप अपने कीबोर्ड के सामने कर रहे हैं आप इसे छू सकता है।
  • जितना अधिक आप इसे करेंगे, बेहतर होगा कि आप बन जाएंगे।
  • विधि 6

    वर्कस्टेशन कीबोर्ड
    स्टेप 17 प्ले नाम वाली छवि
    1
    सोचें कि कीबोर्ड के 3 प्रकार के "दिमाग" हैं इन दिमागों में से हर एक मेमोरी का एक प्रकार है
  • 2
    पहला प्रकार का मस्तिष्क ध्वनि मस्तिष्क कहलाता है, या अधिक सामान्यतः स्वर के रूप में जाना जाता है ये पियानो, तार, बांसुरी या नए और असामान्य आवाज़ों की तरह लगता है जो आप खुद बना सकते हैं
  • 3
    दूसरा प्रकार "तालबद्ध मस्तिष्क" के रूप में जाना जाता है। इस खंड को कुछ कीबोर्ड पर "लय" के रूप में जाना जाता है, या अन्य पर "शैलियों" कीबोर्ड में ड्रम, बास, पियानो और प्रीसेट पैटर्न का उपयोग करके अन्य संयोजन शामिल हो सकते हैं। यह एक पृष्ठभूमि बैंड की तरह है जिसे आप अपने बाएं हाथ से नियंत्रित करते हैं, जबकि दायीं ओर आप मेलोडी खेलते हैं।
  • 4
    तीसरा प्रकार का मस्तिष्क है जहां आपके सभी संगीत निर्माण को रिकॉर्ड किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने बाएं हाथ से एक बास भाग खेला है, तो आप इसे रिकॉर्ड कर सकते हैं, इसे सहेज सकते हैं और उसके साथ संगत खेल सकते हैं। फिर आप पूरी तरह से नया खेल सकते हैं, जैसे पियानो मेलोडी या सिंथेसाइज़र, जो आपको मूल रूप से रिकॉर्ड किया गया है।
  • विधि 7

    फैसले करें
    शीर्षक वाला छवि, चलायें कीबोर्ड चरण 21
    1
    निर्णय लें कि क्या आप एक कीबोर्ड या नियमित पियानो चाहते हैं निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखें
  • स्टेप 22 नामक छवि का शीर्षक
    2
    पियानो में 88 कुंजी हैं यह बड़ा, भारी और जोर से है और सुबह 2 बजे अभ्यास करने के लिए आप अपने पियानो में हेडफ़ोन कनेक्ट नहीं कर सकते!
  • 3

    Video: Beginner's Piano Lesson in Hindi | Casio | Keyboard Lesson 01

    शास्त्रीय संगीत एक कुंजीपटल की तुलना में पियानो पर ज्यादा बेहतर लगता है एक डिजिटल कुंजीपटल एक पियानो की तुलना में है, लेकिन याद रखें, प्रक्रिया है जिसके द्वारा डिजिटल कुंजीपटल पियानो की ध्वनि के बराबर होती है गुणवत्ता में एक छोटे से नुकसान का कारण बनता।
  • स्टेप 24 प्ले प्लेलिस्ट वाला इमेज
    4
    डिजिटल कीबोर्ड खेलने में आसान है। अगली बार जब आप पियानो के पास हों, तो सबसे कम नोट दबाएं फिर सबसे ऊंचा एक दबाएं क्या आप अंतर महसूस करते हैं? यह निचली ओर कठिन और दृढ़ है, और उच्च तरफ प्रकाश और सरल है।
  • अब कीबोर्ड पर एक ही प्रयास करें जब तक कि वे एक पियानो के कुंजीपटल अनुकरण करने के लिए डिजाइन किया गया है, एक सिंथेसाइज़र या कार्य केंद्र के सभी चाबियाँ एक ही महसूस होगा। "क्रिया", जो कि ज्ञात है, बहुत हल्का और तेज है, और बहुत आसान है ताकि आपके हाथ घंटे के लिए खेल सकें।
  • कई कीबोर्ड खिलाड़ियों को एक पियानो की पूरी लंबाई की जरूरत नहीं है आप जिस नोट को खेल रहे हैं उसे इलेक्ट्रॉनिक रूप से ऊपर और नीचे स्थानांतरित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, टिप्पणी सी 3 में वर्तमान में, सी 4, सी 1 बन सकता है या एक बटन के स्पर्श के साथ किसी अन्य सप्तक।
  • स्टेप 25 नामक छवि का शीर्षक
    5
    डिजिटल कीबोर्ड एक बहुत ही बहुमुखी उपकरण है यह भी अधिक व्यावहारिक है यदि आप एक बैंड में खेल रहे हैं। क्या गिटारवादक रिहर्सल में नहीं आया? कीबोर्ड एक ताल गिटार खेल सकते हैं या अपने कीबोर्ड के साथ पृष्ठभूमि में chords खेलने बैंड में गिटारवादक की भूमिका अदा कर सकते हैं।
  • छवि टाइप करें कुंजीपटल चरण 26
    6
    अंत में, हालांकि सबसे अधिक संभावना बिजली कीबोर्ड कभी नहीं लोकप्रिय संगीत (जैज, रॉक, रेग, पॉप, गुंडा की दुनिया में शास्त्रीय संगीत की दुनिया में लोकप्रिय हो गया है, आदि) इसकी उपयोग अधिक से अधिक बढ़ जाती है
  • विधि 8

    अधिक के लिए तैयार हैं?
    1
    एक बार जब आप मूल बातें सीख चुके हैं, तो उसे दूसरे स्तर पर ले जाने का प्रयास करें। एक बैंड में खेलते हैं!
  • 2
    दो दोस्त हैं जो ड्रम, गिटार और बास खेलते हैं। एक गीत खेलने के लिए जानें जो हर कोई पसंद करता है
  • 3
    जब तक आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तब तक अपना गीत काम करें।
  • जब वे खत्म करते हैं, तो एक और गीत सीखें जब तक आप मशहूर नहीं हो जाते तब तक मत रोको!
  • युक्तियाँ

    • अपने आप में विश्वास करो
    • निराश मत हो कोशिश कर रहें और आप सफल होंगे।
    • गलतियों को बनाने से डरो मत यहां तक ​​कि सबसे अच्छे लोग समय-समय पर असफल होते हैं। इस नियम को याद रखें: यदि आप गलती नहीं कर रहे हैं, तो आप मुश्किल से कोशिश नहीं कर रहे हैं
    • यदि आप कोई गलती करते हैं तो कोशिश कर रहें
    • अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास
    • उसी रवैए के साथ रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें जिसके साथ आप प्रशंसा स्वीकार करते हैं।
    • आप पुस्तकों के माध्यम से कुंजीपटल खुद के खेलने के लिए सीख सकते हैं, लेकिन शिक्षा लेनी आमतौर पर उपयोगी है - आप लाभ जब आप अच्छी तरह से कर रहे हैं कि किसी को भी आप बता सकते हैं, और यह कि मदद मिलेगी जब आप अटक कर रहे हैं।
    • सुनो और जानने वाले लोगों से सीखें।
    • पियानो बजाना कुंजीपटल खेल के रूप में एक ही बुनियादी सिद्धांत है।
    • अवसर को बेहतर बनाने और सही गति से खेलने के लिए कुंजीपटल पर प्रैक्टिस ताल।

    चेतावनी

    • रात से सुबह तक सीखने की प्रतीक्षा मत करो न तो मोजार्ट और बीथोवेन जल्दी से अभ्यास करते थे, इसलिए अभ्यास करते थे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कीबोर्ड
    • स्कोर (वे खेलने के लिए सीखने के लिए आवश्यक नहीं हैं)
    • अच्छा शिक्षक
    • उत्साह
    • धैर्य और कई अभ्यास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com