ekterya.com

निर्देशन कैसे करें, कार्य करें और एक अच्छी फिल्म बनाएं (बच्चों और किशोर)

क्या आपने कभी अपनी फिल्म बनाने पर विचार किया है, लेकिन पता नहीं कैसे, या आप इसे सुधारना चाहते हैं? खैर, यह लेख आपके लिए बनाया गया है

चरणों

विधि 1

फिल्माने से पहले
1
पहली चीज जो आपको करना चाहिए वह स्क्रिप्ट लिखना है आपको एक अच्छा विचार प्राप्त करने में मदद करने के लिए, अपनी पसंद की चीज़ों के बारे में सोचें। आप फुटबॉल प्यार करते हैं, और आप एक फुटबॉल टीम में हैं, उस बारे में एक फिल्म बनाओ या शायद आप कुत्तों को पसंद करते हैं, तो अपने कुत्ते का एक वीडियो बनाएं इसके अलावा, आप किस तरह की कहानियां पसंद करते हैं, और उस संदेश के बारे में सोचें जो आप दर्शकों को जानना चाहते हैं। कई प्रकार की कहानियां हैं: प्रेम की, कार्रवाई की, सुपरहीरोओं की, जादू की, कॉमेडी, दोस्ती, अन्य चीजों के बीच। आपकी मूवी क्या होगी, इसके बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करें यदि यह है, उदाहरण के लिए, समुद्री डाकू, अपने रिवाज, समय या संग्रहालय में जाने के बारे में कुछ जानकारी देखने के लिए, क्लचेस में मत आना।
  • 2
    ठीक है, तो आप जानते हैं कि आपकी कहानी में क्या होगा। यह पटकथा लिखने का समय है, जिसमें दृश्यों में वर्णों और वे कैसे दिखाई देंगे, जिसमें फिल्माया जाएगा, आप किस साउंडट्रैक और संगीत का उपयोग करेंगे। सभी विवरण स्क्रिप्ट में महत्वपूर्ण हैं। जब आप उन्हें अभिनेताओं के लिए वितरित करते हैं, यदि उनके पास बहुत अधिक विवरण नहीं है, तो एक व्यक्ति इसे दूसरे से बहुत अलग सोच सकता है। इस समस्या को रोकने के लिए, हम एक स्टोरीबोर्ड (अगले चरण) को आकर्षित कर सकते हैं।
  • 3

    Video: Guntata Hriday Hey (1974) - Ramesh Bhatkar - Ashalata - Marathi Stage Play

    एक स्टोरीबोर्ड बनाएं एक स्टोरीबोर्ड या स्टोरीबोर्ड एक स्क्रिप्ट का कॉमिक है यह सिखाता है कि प्रत्येक दृश्य में क्या दिखाई देता है, और यह बहुत विस्तृत है यह स्पष्ट रूप से वह स्थान दिखाएगा जहां वे हैं, पात्रों की स्थिति और वे क्या कर रहे हैं। अगर ड्राइंग आपकी बात नहीं है, चिंता न करें, आप बिना अपनी फिल्म के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • 4

    Video: चमत्कारी बाँदा और बस....तंत्र शास्त्र के प्रयोग

    अपने कलाकारों को चुनें वे दोस्त या परिवार हो सकते हैं, या आप बस एक कास्टिंग कर सकते हैं, लेकिन हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि वे इसे गंभीरता से ले जाएंगे और वे आपको बीच में नहीं छोड़ेंगे यदि एक अभिनेता अपनी भूमिका के साथ सहज महसूस नहीं करता है, तो उसे ऐसा करने के लिए मजबूर न करें। यदि नहीं, तो यह आपको एक औसत दर्जे का प्रदर्शन देगा और अधिक संभावनाएं हैं जो आपको छोड़ देती हैं।
  • 5
    आपको जो चीज़ों की ज़रूरत है और आप कितना पैसा खर्च करना चाहते हैं उसकी एक सूची बनाएं। यह बहुत बुरा होगा यदि फिल्मांकन का दिन आ गया और आपके पास आवश्यक वेशभूषा या सहारा नहीं था।
  • विधि 2

    फिल्मांकन के दौरान

    Video: Doosron Ki Buraii (HD) - Khal-Naaikaa Song - Jeetendra - Varsha Usgaonkar - Jaya Prada

    1
    उन लोगों को बुलाओ जो फिल्म में आपके साथ काम करने जा रहे हैं और एक दिन उनके साथ रहें जहां आप सभी कर सकते हैं यदि आप बहुत से हैं तो यह मुश्किल हो सकता है शेड्यूल करें कि आप एक दृश्य बनाने के लिए कितने समय व्यतीत करेंगे और लोगों को आपकी ज़रूरत है यदि कोई व्यक्ति जो फिल्म में शामिल है और कार्य नहीं करता है और कुछ भी नहीं करेगा, तो उसे आने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आपको दूसरा काम करने की ज़रूरत नहीं है कि कैमेरा कैसे होना चाहिए



  • 2
    यदि आप चाहें, तो आप दृश्यों के पीछे दोस्त या संगीतकारों को व्यवस्थित कर सकते हैं - यह उस तरह से स्पष्ट और तेज लग सकता है। अन्यथा, आप अपने द्वारा बनाए गए संगीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं, उसे अपने कंप्यूटर पर अपलोड कर सकते हैं, और फिर इसे मूवी में डाल सकते हैं, या उस प्रोग्राम में संगीत / ध्वनि की तलाश कर सकते हैं जिसका उपयोग आप कर रहे हैं।
  • विधि 3

    फिल्मांकन के बाद
    1
    हम परियोजना के अंत के करीब आ रहे हैं। आपके पास पहले से ही सभी दृश्यों को फिल्माया गया है, दोनों अच्छे और बुरे हैं। यह सब कुछ एक साथ और क्रम में डाल करने का समय है प्रोग्राम जो आप चाहते हैं, जैसे Windows मूवी मेकर, सोनी वेगा, मेडियल इंप्रेशन, एक जो कि आपके कंप्यूटर में आना सुनिश्चित हो, और दूसरा वीडियो कैमरा में उपयोग करें। कैमरे के साथ आने वाले प्रोग्राम आमतौर पर बहुत अच्छे नहीं होते हैं, जब तक कैमरा शक्तिशाली या बहुत महंगा नहीं होता है, लेकिन यह काम करेगा।
    • कभी-कभी यह आपके वीडियो को किसी अन्य प्रोग्राम से संपादित नहीं करने देता है यदि आपने इसे प्रोग्राम के साथ नहीं बचाया है जो कैमरे के साथ पहले आता है। इस मामले में आपको इसे सहेजना होगा और आप जितनी चाहें उतने कार्यक्रमों के साथ इसे संपादित कर सकते हैं। यदि आपने वीडियो को एक हरे रंग की स्क्रीन के साथ फिल्माया है, तो आपको पता होना चाहिए कि उसके लिए विशिष्ट प्रोग्राम हैं यदि आप एक खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी सेवा करने जा रहा है
  • 2

    Video: भिखारी ठाकुर एवं उनके लोक नाट्य

    आप लगभग किसी भी कार्यक्रम के साथ अपनी फिल्म में संगीत जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि विंडोज मूवी मेकर इसके लिए काम करेगा, अगर आपके पास यह नहीं है, तो आप इसे इंटरनेट से पूरी तरह से निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। शीर्षक और क्रेडिट दर्ज करें यदि आपने अधिकांश काम किए हैं तो यह एक अच्छा विचार है: _____ की एक फिल्म लेकिन उन सभी को याद रखना जो आपकी मदद करते हैं
  • 3
    अपनी फिल्म को एक डीवीडी पर रखो और प्रतिभागियों को कॉपी करें और जो भी आप चाहते हैं यदि आप इसे देखना चाहते हैं तो नेटवर्क पर वीडियो अपलोड करें
  • 4
    अपनी मूवी का मूल्यांकन करें आपको क्या पसंद आया? तुम्हें क्या पसंद नहीं आया? आप बेहतर क्या कर सकते थे? मुख्य समस्याएं क्या हैं? क्या आपको अंतिम परिणाम पसंद आया था? क्या आपके पास एक अच्छा समय था? क्या आप इसे दोहराना चाहते हैं?
  • युक्तियाँ

    फिल्माने से पहले

    • सुनिश्चित करें कि आप जो स्क्रिप्ट में डालते हैं वह कर सकते हैं। यह एक विमान दुर्घटना को बहाल करने के लिए शानदार होगा ... लेकिन क्या आप वास्तव में कर सकते हैं? कुछ चीजें कागज़ी पर बहुत अच्छी हैं लेकिन फिर ये एक वास्तविक असफलता हैं।
    • यदि आपके पास बहुत से लोग नहीं हैं, तो कई पात्रों के साथ कोई कहानी न बनाएं यदि आप देखते हैं कि एक अभिनेता ने दो अक्षर बनाये हैं तो यह बहुत अव्यावहारिक हो सकता है कि अगर, अगर आपके पास एक अच्छी पोशाक है, तो ऐसा करने में संकोच न करें।
    • स्टोरीबोर्ड को रंग देने का समय बर्बाद मत करो। स्टोरीबोर्ड केवल सभी के लिए महत्वपूर्ण है कि इस दृश्य को अधिक या कम की तरह कैसा होगा।
    • जब आप चीजों की सूची बनाते हैं, और जब आप पैसे खर्च करने की योजना बनाते हैं, तो अपने दोस्तों को यह बताने के लिए कहें कि वे आपको कुछ छोड़ सकते हैं या नहीं। यदि आपके पास कोई चुड़ैल पोशाक नहीं है ... एक दिन में एक खरीद न लें!

    फिल्मांकन के दौरान

    • यदि आप ध्वनि प्रभाव का अच्छी तरह से उपयोग करते हैं, तो यह दृश्य के लिए बहुत ज्यादा वातावरण दे सकता है।
    • जब एक अभिनेता कुछ ऐसा कर रहा है जिसे आप दर्शकों को जानना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट होना चाहिए। एक अच्छा कैमरा कोण है
    • यदि आप चाहते हैं कि दर्शक अपने पात्रों की भावना में अधिक हो, तो एक चेहरे का शॉट बनाएं। अग्रभूमि में रोना एक दूसरे की तुलना में बहुत अधिक सनसनी देता है
    • यह बेहतर है कि अभिनेता और कैमरे को पता होना चाहिए कि क्या एक दृश्य हो रहा है और सुधारने के बजाय उन्हें क्या करना है। लड़ाई के एक दृश्य के लिए, उदाहरण के लिए, यह बहुत तेजी से दिखाता है
    • यदि आप निर्देशक हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप सभी चीजों के प्रभारी हैं। एक व्यक्ति वेशभूषा के प्रभार में हो सकता है, दूसरा कैमरा बना रहा है ... और बहुत घबराहट न करें और सभी के विचारों को स्वीकार करें। यह मत भूलो कि दो सिर एक से ज्यादा सोचते हैं।
    • कैमरा बहुत महत्वपूर्ण है दर्शक क्या देखेगा कैमरा क्या देखता है वह सभी के लिए स्पष्ट निर्देश देता है लेकिन सभी के ऊपर कैमरे के लिए। इससे कम त्रुटियों का परिणाम होगा।
    • समय-समय पर आराम करो
    • याद रखें कि यह एक दिन से अधिक समय ले सकता है, और आपको पर्दे फिर से दोहराना होगा। ऐसा हमेशा होता है, तनाव नहीं, और अभिनेताओं के साथ धैर्य रखें। एक ब्रेक लें, यदि दृश्य बाहर नहीं आया और यह और अधिक जटिल है, और बाद में फिर से प्रयास करें आप जो भी कर सकते हैं, वह कोण से एक भाग को शूट करता है, और यदि आपको इसे दोहराना है, तो उस स्थान से शुरू करें जहां आप एक दूसरे कोण पर रहे
    • कल्पना कीजिए कि आप एक दिन में 5 दृश्य शूट करने जा रहे हैं और एक व्यक्ति केवल एक में काम करता है, वह ऊब जाएगा। उसे बुलाने न दें, जब तक कि उसे कैमरा या कुछ और करना न हो
    • आपके पास अभिनेता हैं और सब कुछ रिकॉर्ड करने के लिए एकदम सही है, लेकिन एक कैमरा नहीं भूलना! (या आप एक तिपाई डाल सकते हैं या खड़े हो सकते हैं ताकि कैमरा अकेले रखा गया हो, केवल बुरी चीज यह है कि कैमरा स्थिर है)।
    • प्रत्येक दृश्य के लिए एक से अधिक कोण बनाएं यह और अधिक मुश्किल होगा, लेकिन इसे देखने के समय यह अधिक मनोरंजक होगा और यह बहुत अधिक पेशेवर देखना होगा सिनेमा में प्रीमियर करने वाली फिल्मों में ऐसा करने के लिए कई कैमरे होते हैं, लेकिन अगर हमारे पास केवल एक ही है, तो हम कट कर सकते हैं, अभिनेता अभी भी हैं, और फिर से रिकॉर्ड करते हैं। लेकिन सब कुछ एक ही होना चाहिए। कल्पना कीजिए कि एक टोपी पहनता है, इसे ले जाता है और फिर से वे फिर से शूट करते हैं। टोपी चली जाएगी आपको सावधान रहना होगा, लेकिन यदि आप एक ऑब्जेक्ट गायब करना चाहते हैं, तो आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं।
    • ब्रेक ले लो, लेकिन कुछ और करने से शुरू नहीं करें, क्योंकि अगर हर कोई इस विचार को सोचता है, तो काम पर वापस लौटना बहुत कठिन हो सकता है। आप एक नाश्ता खा सकते हैं और दस मिनट के लिए बात कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।
    • यदि आप इस विषय के बारे में जानते हैं, तो पूछने में संकोच न करें। आप बहुत सारी तकनीकों को सीख सकते हैं
    • कोशिश करो कि जब आप फिल्माने कर रहे हों तो कोई शोर न हो। यह बहुत ही अजीब होगा कि जब आप एक प्रेमी दृश्य में होंगे, तो आप एक कार के सींग को सुनते हुए सुनेंगे।

    फिल्मांकन के बाद

    • यह एक अच्छा विचार होगा कि सभी कागजात और दस्तावेजों को एक साथ मिलें, ताकि आप एक और फिल्म शूट करना चाहते हो, तो देखें कि आपने सब कुछ कैसे किया, आप असफल रहे हैं कि आपके पास ...
    • यदि आप बाहर की फिल्म है, तो आपको अपने परिवेश के बारे में पता होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि दृश्य के बीच में कोई गुजरने वाली कार या एक पक्षी नहीं है। प्रतीत होता है तुच्छ विवरण वास्तव में दर्शकों के लिए एक व्याकुलता हो सकता है

    चेतावनी

    • अगर आप इंटरनेट पर फिल्म अपलोड करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वीडियो में जो भी दिखाई देता है, वह यह चाहता है आपको यह भी जानना चाहिए कि आपका काम बहुत सारे लोगों को पसंद करेगा, लेकिन दूसरों को यह बुरा लगेगा। यदि आप इसे इंटरनेट पर अपलोड करते हैं, तो आपको यह मानना ​​चाहिए कि आपके पास अच्छे और बुरे दोनों टिप्पणियां हैं। बुरे लोगों को नजरअंदाज करना हमेशा बेहतर होता है, जब तक कि वे सुधार न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com