ekterya.com

फिल्म बनाने के लिए एक विचार कैसे करें

बहुत से लोगों ने एक बुरी फिल्म देखी है और सोचा है कि "मैं इसे बेहतर कर सकता हूं" हालांकि, जब फिल्म विचारों के बारे में सोचने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग रिक्त हैं हालांकि, ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि लोग रचनात्मक नहीं हैं, लेकिन क्योंकि वे सोचते हैं कि फिल्म कैसे काम करती है और उस बिंदु से पीछे काम करती है, इसके बजाय वे बड़े विचारों के बारे में सोचते हैं।

चरणों

विधि 1

खरोंच से शुरू करें
आइज़ विद अ मूवी आइडिया चरण 1
1
एक फिल्म के लिए एक विचार के आवश्यक भागों को समझें अधिकांश लोग अटक जाते हैं क्योंकि वे एक ही समय में पूरी फिल्म बनाना चाहते हैं, उस बिंदु से जरूरतों और निर्माण के बजाय शुरू करने के बजाय। कई फिल्में सिर्फ एक नई फिल्म पाने के लिए तीन चीजें (चरण, चरित्र और संघर्ष) को मिलाकर और संयोजन करके बनाई जाती हैं कभी-कभी, यदि इनमें से कोई एक पर्याप्त मूल है, तो आप को लिखना शुरू करने की आवश्यकता है ("द केबिन इन द जंगल" सरकार चलाने वाली हॉरर फैक्ट्री से शुरू होती है, जो तर्क को शुरू करने के लिए एक पर्याप्त मूल विचार है )। आप जो मूवी करना चाहते हैं उसके बावजूद, यदि आप निम्न हैं, तो आप रास्ते में होंगे:
  • परिदृश्य: जहां आपकी फिल्म समय और स्थान पर स्थित है क्या आप एक अंतरिक्ष महाकाव्य या मध्ययुगीन पृथ्वी की कल्पना कर सकते हैं या कहीं एक छोटा सा शहर है?
  • नायक (या कथानक): मुख्य पात्र कौन है? आपको अभी तक सुविधाओं की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ एक चरित्र की अस्पष्ट रूपरेखा। क्या यह एक अंतरिक्ष पायलट है? क्या वह एक किसान है? क्या आप एक दंत चिकित्सक हैं?
  • संघर्ष: आपका चरित्र क्या चाहता है? क्या आप नायक बनना चाहते हैं? क्या आप प्यार में पड़ना चाहते हैं? क्या आप अपने बॉस या आपकी नौकरी से नफरत करते हैं?
  • Video: मन और विचारों को कैसे रोकें - ओशो How to stop thoughts OSHO

    आइज़ विद अ मूवी आइडिया चरण 2
    2
    इन तीन सरल तत्वों से अपनी फिल्म बनाओ। दुर्लभ निर्दलीय से लेकर सबसे बड़ी फिल्मों तक की सभी फिल्में इन तीन अवधारणाओं के संयोजन के परिणाम हैं। जटिलताओं, सूक्ष्मता या बेहतर अंक के बारे में चिंता न करें (ये विचार लिखने से आते हैं) आपको उस बेस के मजबूत विचार की जरूरत है जिस पर आप निर्माण कर सकते हैं।
  • एक अंतरिक्ष महाकाव्य + एक पायलट + एक नायक होने की इच्छा = "स्टार वार्स"
  • मध्य युग + एक किसान + एक नायक या एक प्रेम = "नाइट का भाग्य"
  • एक छोटा सा शहर + एक दंत चिकित्सक + उनके कार्य के प्रति घृणा करता है = "कैसे अपने बॉस से छुटकारा पाना"
  • युवा निरोध + आदर्शवादी सलाहकार + एक लड़का जो सलाह नहीं चाहता है = "अनुग्रह की जिंदगी"।
  • आइज़ विद अ मूवी आइडिया चरण 3
    3
    मंथन करने के लिए कुछ समय सेट करें विचार शायद ही कभी (या कभी नहीं) कहीं से भी दिखाई देते हैं। कारण लोगों को महान फिल्म विचारों के साथ आने की वजह है क्योंकि वे इसे करने के लिए समय लेते हैं। यह एक कलम और कागज लेने, विकर्षण को दूर करने और सोचने में कुछ समय लेने के लिए उतना सरल है। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो अपने आप को कुछ दिशा-निर्देश दें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सब कुछ लिखना (मेट्रो में, घर पर, काम पर) ये विचार बड़े विचारों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक होंगे
  • "क्या होगा यदि ..." मंथन के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीन शब्द हैं उदाहरण के लिए जुरासिक पार्क का परिणाम है, "क्या होगा अगर लोग डायनासोर को वापस जीवन में ला सकते हैं?"
  • "अगर मेरी दो पसंदीदा फिल्मों को मिला दिया जाए तो क्या होगा?"
  • समाचार घटनाओं के लिए खोज करें जो आपकी रुचि है यदि आप वहां थे तो क्या होगा?
  • अपनी रुचियों के बारे में लिखें (इनमें से कोई भी) "आश्रित" बुद्धिजीवियों और रूफटॉप हॉकी की भावनाओं से बनाई गई थी, "सुपरसियडीओस" युवा पार्टियों की क्लासिक फिल्मों के प्यार से आता है, "लिंकन" इतिहास के बारे में भावुक लोगों द्वारा लिखा गया था। कुछ भी नहीं पहुंच से बाहर है
  • आइज़ विद अ मूवी आइडिया चरण 4
    4
    वास्तविक जीवन में प्रेरणा प्राप्त करें इस समय, किसी भी बड़े अखबार में शायद 5 कहानियां हैं जो अच्छी फिल्में बदल सकती हैं। वास्तविक जीवन अक्सर कल्पना की तुलना में अजनबी है और आपको पता चल जाएगा कि समाचार कहानियां नई कहानियों के लिए अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं। जिस व्यक्ति ने वाल्वरिनी प्रतियोगिता जीती, वह पेशेवर भोजन कक्ष बन गया? देश का क्लब करीब क्यों है? पुलिस रिकार्ड पुलिस के लिए "बेकन चला गया?" के बारे में एक कॉल का जवाब देने के लिए यह कैसे हुआ?
  • इन बातों का उपयोग प्रणोदन बिंदु (तर्क या विचारों की शुरुआत जिसमें आपकी कल्पना बंद हो सकती है) के रूप में करें।
  • आइज़ विद अ मूवी आइडिया चरण 5

    Video: क्या है ध्यान की विधि - Meditation - osho hindi speech

    5
    लिंग का निर्धारण करें शैली फिल्म का प्रकार है यद्यपि यह कहा जा सकता है कि कई फिल्मों में कई शैलियों हैं, जो एक या दूसरे में बिल्कुल फिट हैं। शैलियों में कॉमेडी, रोमांस, विज्ञान कथा, कार्रवाई, हॉरर, नाटक या वृत्तचित्र शामिल हैं, लेकिन कई संयोजन भी हैं (जैसे रोमांटिक कॉमेडी, नाटकीय कॉमेडी, हॉरर एक्शन आदि)। इस शैली के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपको एक तर्क विकसित करने में मदद करता है (जो आपको बुद्धिशीलता के लिए एक दृष्टिकोण दे सकता है) उदाहरण के लिए:
  • क्या आपको डरावनी फिल्में पसंद हैं? फिर आपकी फिल्म के विचार में "एक अच्छा खलनायक का आविष्कार शामिल होना चाहिए" एक बार जब आप राक्षस या बुरा लड़का हो, तो आपके पास एक फिल्म का विचार है
  • क्या आपको रोमांटिक कॉमेडी पसंद है? फिर आपको एक लड़की और एक लड़का चाहिए जो किसी कारण से प्यार में नहीं आ सकता है (वह एक रिपब्लिकन है और वह डेमोक्रेट है, उनमें से एक शादीशुदा है, उनमें से एक विदेशी है, आदि)।
  • क्या आपको विज्ञान कथा पसंद है? एक आविष्कार के बारे में सोचें, जिसे आप चाहते हैं, जैसे कि अंतरिक्ष यात्रा, अंतरिक्ष यान, टेलीपोर्टेशन या एक उपकरण जो नए ग्रहों को बनाता है। आपकी कहानी को उस आविष्कार के नतीजे से निपटना चाहिए।
  • आइज़ विद अ मूवी आइडिया चरण 6
    6
    मूल कुछ करने के लिए मौजूदा फिल्मों को संशोधित करें आप पूरी तरह से मूल विचार की खोज कभी नहीं करेंगे। हालांकि यह मुश्किल लगता है, यह अविश्वसनीय रूप से मुक्ति है। ऐसी कोई ऐसी फिल्म नहीं है जिनकी कोई प्रभाव नहीं है या आपने पिछली फिल्मों और कलाओं से विचार नहीं निकाला है और आपका अपवाद नहीं होगा। आप कुछ ऐसा कैसे संशोधित या बदल सकते हैं जिसे आप कुछ नया करने का आनंद लेते हैं? ये कुछ विचार हैं:
  • "ऑस्टिन पॉवर्स" केवल जासूसी फिल्मों पर विशेष रूप से जेम्स बॉन्ड फिल्मों पर कॉमिक मोड़ है, जो थिएटरों पर हावी हैं। तर्क समान है, केवल एक्शन सीन को चुटकुले द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है।
  • "आप कहां हैं, भाई?" होमर की "इलियड" पर आधारित एक कहानी है, लेकिन यह दक्षिण अमेरिका के ग्रामीण दुनिया में जगह लेती है।
  • "अवतार" आश्चर्यजनक रूप से "नृत्य के साथ नृत्य" के समान है, लेकिन एक स्थान में स्थित है जिसमें जेम्स कैमरन एक नए परिप्रेक्ष्य को हासिल करने में सक्षम था।
  • "एक किशोर ज़ोंबी की यादें" एक रोमांटिक कॉमेडी की सारी व्यवस्थाएं हैं, लेकिन इसके मुख्य पात्रों में से एक ज़ोंबी है फिल्म के इस तेजी से "फ्यूजन" ने फ़िल्म को तुरंत ही भेद में मदद की।
  • आइज़ विद अ मूवी आइडिया चरण 7
    7



    इस विचार को सीमेंट करने के लिए एक अवधारणा का आविष्कार करें अवधारणाओं को आपकी स्क्रिप्ट से एक वाक्य का सारांश दिया गया है अच्छी अवधारणाएं आपको तीन चीजें बताती हैं: हुक (जो फिल्म को अलग बनाता है), संघर्ष और वर्ण या परिदृश्य अच्छी अवधारणाओं को लिखने के तरीके जानने के लिए, कुछ प्रसिद्ध उदाहरणों की समीक्षा करें।
  • "भविष्य में वापस": एक युवा को अतीत में पहुंचाया जाता है, जहां से वह अपने माता-पिता को फिर से पुनर्मिलन कर लेते हैं और उनका भविष्य हमेशा के लिए गायब हो जाता है।
  • "शार्क": खुले समुद्र के भय वाले एक पुलिस प्रमुख एक विशाल शार्क से लड़ते हैं, जबकि एक लालची नगरपालिका की मांग है कि समुद्र तट खुला रहता है।
  • "रताटौइल": एक पेरिसियन चूहे चुपके से किसी भी प्रतिभा के साथ एक शेफ के साथ एक टीम बनाता है जो यह साबित करने के लिए कि कोई भी कुक कर सकता है, इसके बावजूद आलोचकों और कीट नियंत्रण क्या सोच सकते हैं।
  • विधि 2

    एक फिल्म स्क्रिप्ट में एक विचार चालू करें
    मूवी आइडिया चरण 8 के साथ आइए
    1
    अपने विचार को मूवी संरचना दें वहाँ कई संरचनाएं हैं, जो मूल 3-एक्ट फिल्मों से लेकर आम "नायकों की यात्रा" तक होती हैं। हालांकि, सभी 5 बुनियादी भागों में संक्षेप किया जा सकता है जो सभी फिल्मों में 99% (एक्शन फिल्मों, नाटक, रोमांटिक कॉमेडीज और बच्चों की फिल्मों में) में पाए जाते हैं। अपना विचार लें और इन 5 अनिवार्य बिंदुओं को बनायें और आपके पास एक ऐसी फिल्म होगी जो बनने की संभावना है।
    • कॉन्फ़िगरेशन: वर्णों, परिदृश्यों और दुनिया को निर्धारित करता है यह आपकी फिल्म का पहला 10% या उससे कम है और दर्शकों को इसमें शामिल किया गया है। इसमें 10 से अधिक पृष्ठ नहीं होना चाहिए।
    • "स्टार वॉर्स" में, जॉर्ज लुकास अंतरिक्ष युद्ध, संघर्ष ("मुझे ओबी वान की सहायता करें, आप मेरी एकमात्र उम्मीद हैं") और कई केंद्रीय अक्षर (ल्यूक, लिआ, दर्थ वेडर, आर 2 डी 2, और सी 3) का आधार प्रस्तुत करते हैं P0)।
    • योजनाओं में बदलाव, अवसर या संघर्ष: कुछ ऐसा जो पृष्ठों पर संघर्ष 9 या 10 (आयलैंड Brockovich की नौकरी मिल जाती, स्कूल एक पार्टी में "सुपरबैड" नव जानता है "द मैट्रिक्स", आदि अगले पन्नों में 10 से 20 अपने पात्रों दिखाना चाहिए बनाता है चलाता है होता है इन परिवर्तनों का सामना करना पड़ रहा है
    • "स्टार वार्स" में, जब ल्यूक ओबी वान को खारिज करता है, लेकिन पता चलता है कि उन्होंने अपने परिवार को मार दिया है। फिर, वह लेह के बचाव में जाने के लिए सहमत हैं
    • कोई वापसी का मुद्दा नहीं: इस बिंदु तक, पात्रों ने अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है हालांकि, फिल्म के मध्य में, ऐसा कुछ होता है जिससे वापस जाना असंभव हो जाता है। फिर से एक बांड खलनायक हमलों, "ग्लेडिएटर" रोम में आता है, थेल्मा और लुईस वे अपनी पहली दुकान, आदि चोरी करते हैं
    • "स्टार वार्स" में वे फिल्म के मध्य में डेथ स्टार में फंस गए हैं। वे Alderaan के रूप में वे योजना बनाई और बचने के लिए लड़ना चाहिए नहीं कर सकते
    • मुख्य झटका: कोई वापसी के बिंदु से, दांव ऊपर जाना पात्रों और दर्शकों के लिए, सभी आशा खो जाती है। यह वह जगह है लड़की और लड़का सभी रोमांटिक हास्य, जब रॉन बरगंडी "Anchorman: रॉन बरगंडी के लीजेंड" में निकाल दिया में अपने रिश्ते का अंत कब और जब जॉन मैक्लेन पीटा और "डाई हार्ड" में खून है। ऐसा होता है कि फिल्म का 75% भाग समाप्त हो गया।
    • "स्टार वार्स" में, ओबी वान मर चुका है और डेथ स्टार गति में है। सफल होने का एकमात्र मौका मौत सितारा को नष्ट करने के लिए अंतिम प्रयास है।
    • चरमोत्कर्ष: पात्रों ने अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आखिरी महान प्रयास किए, जो सभी की सबसे बड़ी चुनौती में समाप्त हो गया। यह हवाई अड्डे के माध्यम से यात्रा का क्षण है, "छलदोओं का क्लब" या नायक और खलनायक के बीच अंतिम टकराव में अंतिम छेद। स्क्रिप्ट का अंतिम 10% हल हो जाने के बाद, ढीले छोरों को टाई और चरमोत्कर्ष के निष्कर्ष को दिखाएं।
    • "स्टार वॉर्स" में, ल्यूक डेथ स्टार पर अपने वीर फाइनल रन बनाता है, जिससे यह विस्फोट हो जाता है, हालांकि बाधाएं उनके खिलाफ हैं
  • मूवी आइडिया चरण 9 के साथ आइए
    2
    अपने पात्रों का विकास करें आपको अपने पात्रों को वास्तविक दिखना चाहिए, जैसे कि "वे" कहानी का नेतृत्व कर रहे थे और कुछ लेखक नहीं थे याद रखें कि अच्छे अक्षर एक फिल्म का दिल हैं, ऑडियंस उन्हें प्यार करते हैं या उन्हें नफरत करते हैं। इसके अलावा, यदि कोई भी बुरा अक्षर है तो भी एक महान फिल्म विचार विफल हो जाएगा यह आसान कहा से किया है, लेकिन कुछ युक्तियाँ हैं जो आपके पात्रों के बिना आपकी फिल्म के विचारों में फिट कर लेंगी:
  • सुनिश्चित करें कि आपके वर्ण "समाप्त" हैं इसका मतलब यह है कि उनके पास कई पहलु होने चाहिए और न सिर्फ एक "कष्टप्रद व्यक्ति" या "मजबूत नायिका" होना चाहिए। समाप्त वर्णों में शक्तियां "और" कमजोरियां हैं, जो दर्शकों को उनसे संबंधित होने की अनुमति देती हैं।
  • अपने पात्रों को एक इच्छा और भय दें। यहां तक ​​कि अगर यह प्रत्येक में से एक है, तो एक अच्छा चरित्र कुछ चाहता है लेकिन ऐसा नहीं हो सकता। उनके डर को दूर करने की उनकी क्षमता या अक्षमता (अकेले होने के, अकेले होने के, अलौकिक, मकड़ियों आदि) उनकी संघर्ष को दूर करता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके अक्षर की इच्छा है कोई अच्छा चरित्र नहीं ले जाता है क्योंकि आपकी "स्क्रिप्ट" को कहीं जाना है I एक अच्छा चरित्र निर्णय लेता है और तर्क उसके पीछे होता है कभी कभी, यह निर्णय है कि सब कुछ ड्राइव (में लेवेलिन "ओल्ड मेन `नो कंट्री फॉर," ल्यूक स्काईवॉकर "स्टार वार्स" में ओबी वान शामिल होने के लिए) में से एक है, कभी कभी निर्णय के एक नंबर (हैं अच्छा या बुरा) प्रत्येक मोड़ में ("ग्रेट अमेरिकन स्कैम" में सभी वर्ण)
  • एक मूवी आइडिया चरण 10 के साथ आइए
    3
    उम्मीदों को संशोधित करके अपने विचार को अनुकूलित करें यह स्क्रिप्ट में एक कठोर संरचना रखने के लिए सीमित है, लेकिन वास्तव में यह दर्शकों को आश्चर्यचकित करना आसान बनाता है। आप 5 अंक और पहचानने योग्य पात्रों की संरचना कैसे बना सकते हैं और कुछ निजी कर सकते हैं? आप इस मूवी को मूल कैसे बना सकते हैं? ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका कुछ नियमों को तोड़ना है:
  • यदि चरमोत्कर्ष में सफल होने के बजाय चरित्र विफल हो जाता है तो क्या होगा?
  • आपके "समाप्त" चरित्र का क्या होगा यदि वह बदलने से इनकार करता है? क्या होगा अगर नायक नहीं वास्तव में मुख्य चरित्र है (Ferri के दोस्त, कैमरून में "फेरिस बुलर्स डे" के रूप में, वास्तविक चरित्र दिखा वृद्धि है)?
  • मूवी आइडिया चरण 11 के साथ आइए
    4
    यदि आप कॉन्फ़िगरेशन बदलते हैं तो क्या होगा? एक रोमांटिक कॉमेडी है कि न्यूयॉर्क में जगह लेता है कुछ भी नया अभी तक नहीं है, क्या हुआ अगर थाईलैंड के ग्रामीण भाग में अपने आप को जगह, एक गेंदबाजी गली में या एक नर्सिंग होम में?
  • आइज़ विद अ मूवी आइडिया चरण 12
    5
    विचारों के बारे में सोचते रहें विचारों के बारे में सोचते समय आपको सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना चाहिए कि वे अभ्यास के साथ आते हैं। आपका पहला 10, 20 या 50 विचार अच्छा नहीं हो सकता है, लेकिन बुरे विचारों के माध्यम से जाने से आपको अच्छे लोगों को पहचानने में मदद मिलेगी। कोई भी हर समय सही विचारों के बारे में सोचता है और आप अपवाद नहीं होंगे।
  • एक नोटबुक को हाथ में रखें ताकि आप विचारों के साथ इसे भर सकते हों।
  • दोस्ती के रूप में दोबारा विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए एक दोस्त के साथ बुद्धिशीलता की कोशिश करें
  • प्रत्येक विचार के साथ इस प्रक्रिया का उपयोग करें आवश्यक भागों के माध्यम से फिल्म के विचार को सामग्री देते हुए आपको पता चल जाएगा कि क्या कोई विचार उचित है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • पृष्ठभूमि की कहानी को विकसित करना याद रखें
    • धीरज रखो, एक ठोस कहानी के बारे में सोचने में समय लगेगा
    • कुछ विचारों का सुझाव देने के लिए अपने दोस्तों से पूछें
    • अपने माता-पिता या अपने दोस्तों को अपनी कुछ लिपियों को यह जानने के लिए अनुमति दें कि वे क्या सोचते हैं

    चेतावनी

    • अगर आप किसी और के काम की प्रतिलिपि बनाते हैं, तो आप पर अन्य फिल्म निर्माताओं द्वारा मुकदमा चलाया जा सकता है। हालांकि, आप खुद को प्रेरित कर सकते हैं क्योंकि सभी महान फिल्मकारों को उनकी पसंद की फिल्मों द्वारा किसी तरह से प्रेरित किया गया था।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com