ekterya.com

एक लघु वृत्तचित्र (सर्वोत्तम तकनीक) कैसे करें

एक छोटी वृत्तचित्र आरक्षित दुनिया पर एक नजर है क्या वृत्तचित्र का विषय अरब स्प्रिंग, मानव खुशी या पालतू कब्रिस्तान है, यह मनोरंजक होना चाहिए और दुनिया के बारे में "कुछ कहें"। आप क्या सोच सकते हैं इसके विपरीत, एक छोटी वृत्तचित्र बनाने के लिए आवश्यक समय लगभग उसी के समान है, जो एक लंबी वृत्तचित्र के लिए आवश्यक है, यद्यपि ऐसा करना मज़ेदार है। यदि आप अपनी दृष्टि को सच करना शुरू करना चाहते हैं, तो अब थोड़ी छोटी डॉक्यूमेंट्री बनाने के लिए बेहतर समय नहीं है।

चरणों

भाग 1
प्रीप्रोडक्शन करो

मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक वाली छवि 13 चरण
1
एक थीम चुनें (आप डॉक्यूमेंटरी कैसे करना चाहते हैं)। याद रखें कि आपको परियोजना पूरी करनी होगी। लोगों और ऑब्जेक्ट्स के बारे में सोचो कि आप फिल्म और उस स्थान पर होंगे जहां आप ऐसा करेंगे। एक कहानी के लिए एक मूल विचार बनाएं और अगर आपको समस्याएं हैं, तो आपको प्रेरित करने के लिए छोटी कहानियां पढ़ें
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    वृत्तचित्र देखें एक बार जब आप उस प्रकार की वृत्तचित्र निर्धारित करेंगे, तो ऐसे दस्तावेजों का विश्लेषण करें ताकि सम्मेलनों की पहचान हो सके। सुनिश्चित करें कि आप वृत्तचित्रों की वर्णनात्मक संरचना पर ध्यान दें, क्योंकि उस भाग में जहां ज्यादातर शौकिया वृत्तचित्र निर्देशक गलत हैं
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक इलाज लिखें प्रारंभिक दस्तावेज में दस्तावेजी और इसका उद्देश्य या उद्देश्य का सार शामिल होना चाहिए। प्रत्येक मुख्य खंड को कवर करने वाली स्क्रिप्ट की रूपरेखा बनाएं लेकिन इसके विस्तार से 300 शब्दों से अधिक हो।
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक 1 छवि 1 चरण
    4
    अपनी कहानी की अवधारणा के बारे में एक स्क्रिप्ट बनाएं आपको एक स्क्रिप्ट की आवश्यकता होगी या आपके पास कोई वृत्तचित्र नहीं होगा जब आप एक अवधारणा के बारे में सोचते हैं, सुनिश्चित करें कि आप कुछ दिलचस्प लिखते हैं आपके दर्शकों के लिए उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को नाटक पसंद करने वाले को स्क्रिप्ट देने जा रहे हैं, तो वृत्तचित्र में कई नाटकीय तत्व जोड़ें यदि आप कॉमेडी पसंद करते हैं, कॉमेडी इवेंट आदि जोड़ें
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक वाली छवि चरण 4
    5
    पर्दे को प्राथमिकता दें इस योजना को ध्यान में रखते हुए मुख्य दृश्यों की पहचान करें।
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीक) शीर्षक से चित्र चरण 15
    6
    जिन स्टॉर्ड्स को आप उपयोग करने की योजना बनाते हैं उन्हें दिखाते हुए एक स्टोरीबोर्ड बनाएं ग्राफिक स्क्रिप्ट को पत्र में आने के बारे में चिंता न करें। कागजात पर अपने विचार डालना एक अच्छा विचार है और यह निर्धारित करने का एक शानदार तरीका है कि क्या आप विचारों को मौखिक रूप से संवाद के बजाय मौखिक रूप से एक विचार के बारे में "नेत्रहीन" दर्शक पहले देखेगा और फिर सुनेंगे।
  • यदि आप अधिक संरचित दृष्टिकोण पसंद करते हैं, तो पूरे फिल्म के काम के प्रत्येक शॉट के लिए एक सूची बनाएं।
  • मेक ए लघु डॉक्यूमेंटरी फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक वाली छवि चरण 9
    7
    प्रतिक्रिया प्राप्त करें अपने दोस्तों, परिवार, शिक्षकों आदि को दस्तावेज़ीकरण के बारे में बताएं। जब तक आप शूट करने के लिए तैयार न हों, तब तक अपना काम ठीक करें
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीक) शीर्षक वाली छवि 10
    8

    Video: प्रौद्योगिकी अच्छा या बुराई है? (लघु वृत्तचित्र)

    तैयार। डॉक्यूमेंटरी करते समय हो सकता है और आप उनके साथ कैसे व्यवहार करेंगे, यह सबसे खराब चीजों को समझें। तकनीकी और तर्क समस्याओं की जांच करना याद रखें।
  • भाग 2
    उत्पादन प्रक्रिया करें

    मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1



    फिल्म को तैयार करें उपकरण चुनें, एक वीडियो जो वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है कई विकल्प हैं इस प्रक्रिया में महीनों या साल भी लग सकते हैं, हालांकि आपको देखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि वीडियो डिवाइस आपके वीसीआर या संपादन उपकरणों के साथ काम करता है।
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीक) शीर्षक वाली छवि 12
    2
    रिकॉर्डिंग डिवाइस के कुछ फ़ंक्शन का उपयोग करना सीखें और यह कैसे काम करता है यह जांचें। रिकॉर्डिंग, अग्रेषित करना, रिवाइंड करना, दोहराना और किसी अन्य फ़ंक्शन को प्रारंभ करना और रोकना सीखना अपने दूसरे या तीसरे परियोजना के लिए विशेष प्रभावों को बचाएं
  • मेक ए लघु डॉक्यूमेंटरी फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक से चित्र चरण 16

    Video: यह विल बी ग्रीन फिर (2018) - सरकारी लघु वृत्तचित्र HD

    3
    उन लोगों को ढूंढें जो व्यस्त नहीं हैं और आपकी डॉक्यूमेंटरी पर कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं। अपनी टीम के सदस्यों को भोजन प्रदान करें वे इसकी सराहना करते हैं और शायद वे आपके साथ लंबे समय तक आएंगे
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक से चित्र चरण 17
    4
    एक शूटिंग योजना बनाएं इस तरह, आप अपनी परियोजना पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • एक डायरी लीजिए
  • उन दिनों की पहचान करें जिन पर आप और आपकी टीम उपलब्ध हैं।
  • रिकॉर्ड उच्च प्राथमिकता वाले दृश्य
  • साक्षात्कार को अग्रिम में गोली मारो
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीक) शीर्षक से चित्र 18
    5
    फुटेज फिल्म यदि आप अपने पालतू जानवर को उजागर करना चाहते हैं, तो आप इसे खा सकते हैं, सो सकते हैं और खेलते हैं, और यहां तक ​​कि संगीत भी शामिल कर सकते हैं यदि आपके पास कम समय है, तो एक दूसरे कैमरे का उपयोग करके दो बार कुशल बनें।
  • मेक ए लघु डॉक्यूमेंटरी फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीक) शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    6
    विषयों की साक्षात्कार
  • प्रश्नों की योजना बनाएं ऐसा करने का सबसे आसान तरीका और ध्यान केंद्रित रहना प्रश्नों को लिखना है, कौन?, क्या?, कब?, कैसे?, और फिर उनके बारे में मंथन।
  • विषय को कैमरे के सामने सहज महसूस करना चाहिए, खुले और ईमानदार होना चाहिए।
  • उन पर हस्ताक्षर करने से पहले विषयों से बात करें। आप आधे घंटे के लिए उनके साथ बातचीत कर सकते हैं, एक घंटे या उससे अधिक ताकि वे आपके साथ सहज महसूस कर सकें।
  • मेक ए लघु डॉक्यूमेंटरी फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीक) शीर्षक वाली छवि, चरण 20
    7
    एक डायरी रखें एक डायरी रखें जिसमें आप लिखते हैं कि फ़िल्मिंग कैसा था, आप की गलतीएं, जिस तरह से आप अगली बार से बच सकते थे और अन्य फिल्मों में शूट करने के बारे में विचार करते हैं।
  • भाग 3
    बाद के उत्पादन को पूरा करें

    मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीकों) शीर्षक वाला चित्र, चरण 21

    Video: 2018 वृत्तचित्र 2017 के नए नवीनतम प्रौद्योगिकी

    1
    फुटेज रिकॉर्ड करें दस्तावेज़ीकरण को संपादित करने से पहले सभी दृश्यों को देखने और प्रत्येक शॉट के बारे में नोट लिखते हैं, अगर यह काम करता है या तकनीकी समस्याएं हैं। इस तरह, जब आप संपादन प्रक्रिया करते हैं तो आप बहुत समय बचाएंगे
  • मेक अ लघु वृत्तचित्र फिल्म (सर्वश्रेष्ठ तकनीक) शीर्षक से चित्र चरण 22
    2
    वृत्तचित्र संपादित करें कई कैमरे सीमित संपादन विकल्प प्रदान करते हैं, जबकि कुछ के पास विशेष प्रभाव होते हैं। फुटेज के हिस्सों को एक साथ "कट" करने और वीडियो को संगीत या वार्तालाप जोड़ने के बारे में जानें। कैमरा मैनुअल देखें या अंतिम कटौती करने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम जैसे आईमोविइ का उपयोग करें वैकल्पिक रूप से वीसीआर या डीवीडी डिस्क के बर्नर का इस्तेमाल करना और अपने दोस्तों और ऑडिशन के लिए प्रतियां बनाना है। यदि वृत्तचित्र डिजिटल प्रारूप में है, तो आप ईमेल द्वारा इसे भेजने के लिए अंतिम संस्करण को प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य प्रारूप में कनवर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर दस्तावेज़री डिजिटल प्रारूप में है तो आप इसे यूट्यूब या किसी अन्य वेबसाइट पर वीडियो साझा करने के लिए अपलोड कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए वेबसाइट के वीडियो प्रारूपों की जांच करें कि क्या आप दस्तावेजी अपलोड कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • संपादित करने के लिए जानें ऐसा करने से आप संपादन के समय ही नहीं बचा पाएंगे, क्योंकि आपके पास कवरेज शॉट होंगे, लेकिन यह आपको वृत्तचित्र की गति को सेट करने की भी अनुमति देगा।
    • अपने आप को कल्पना से दूर ले जाओ!
    • कई बार फुटेज का बैक अप लें
    • इसमें कथा में एक नाटकीय घटना शामिल है सुनिश्चित करें कि वृत्तचित्र में कम से कम एक नाटकीय दृश्य है। सुनिश्चित करें कि सभी अक्षर दृश्य में भाग लेते हैं।
    • दर्शकों से रचनात्मक आलोचना का अनुरोध करें डॉक्यूमेंटरी के बारे में दर्शक क्या सोचते हैं, उसे बहुत गंभीरता से लें साथ ही, इसे सुधारने के लिए उपयुक्त परिवर्तन करें, चाहे इसका मतलब है कि आपको इसे फिर से संपादित करना होगा या अधिक फुटेज शूट करना होगा।
    • प्रत्येक व्यक्तिगत दृश्य के लिए एक स्टोरीबोर्ड बनाना आपको कोण के बारे में सोचने के लिए अनुमति देगा जिससे आप प्रत्येक बातचीत या एक्शन के प्रत्येक भाग को फिल्म बनाना चाहते हैं। रचनात्मक होने से डरो मत। एच। सी। पॉटर एक निर्देशक का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, जो अपरंपरागत कैमरे के कोणों का इस्तेमाल करते थे जिससे उन्हें उनकी फिल्मों का वातावरण बनाने में मदद मिली।
    • कवर शॉट्स ले लो
    • वर्णों की प्रेरणायां विकसित करना प्रेरणा या व्यक्तित्व के बिना पात्रों वास्तव में वर्ण नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com