ekterya.com

एक बच्चे को हीमलिच पैंतरेबाज़ी कैसे करें

छोटे बच्चों के लिए वस्तुओं और भोजन उनके मुंह में डाल देना सामान्य है। कभी-कभी, यह प्रवृत्ति बच्चे को दम कर सकती है। बच्चे चेतना को जल्दी से खो सकते हैं - इसलिए, हेमलिच पैंतरेबाज़ी के उपयोग से प्रभावी ढंग से अपने वायुमार्ग को साफ करने के बारे में जानना आवश्यक है। यदि यह उस वस्तु को निष्कासित करने की अनुमति नहीं देता है जो बच्चे के वायुमार्ग को अवरुद्ध करता है और बच्चे को चेतना खो देता है, तो आपको सीपीआर करना होगा।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

एक बच्चा कदम 1 पर हेइमिलिच पैनाइफ को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक
1
जांच लें कि बच्चा बात कर सकता है। जब गुदगुदी होती है, तो व्यक्ति बोलने की क्षमता खो देता है, क्योंकि हवा में प्रवेश नहीं किया जा सकता इस कारण से, यदि आप बच्चे को एक सवाल पूछते हैं और वह जवाब नहीं दे सकता, तो वह शायद दम घुट रहा है।
  • एक बच्चा कदम 2 पर हाइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि बच्चे को साँस लेने में कठिनाई हो रही है। आप देख सकते हैं कि उसे गहराई से साँस लेने में कठिनाई हो रही है। इसके अलावा, यह श्वास जब अजीब शोर कर सकता है, गहराई से श्वास लेने के दौरान तेज शोर की तरह।
  • एक बच्चा कदम 3 पर हेइमिलिच पैनाइफ को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक
    3
    एक नीला रंग के लिए देखो छोटे बच्चों को जो सांस नहीं लेते हैं वे किनारों पर एक नीले रंग के रंगों को शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी उंगलियों के नाखून, अपने होंठ या आपकी त्वचा के बारे में नीले या गहरे रंग की रंगों की पहचान कर सकते हैं।
  • एक बच्चा कदम 4 पर हेइमिलिच पैनाइफ को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक
    4
    पहचानें कि आपके पास कमज़ोर खांसी है बच्चा उस वस्तु को निष्कासित करने की कोशिश कर सकता है जो उसके गले में है, लेकिन सफलता के बिना। इससे खांसी कमजोर हो जाएगी। एक मजबूत खांसी यह संकेत दे सकती है कि आपके वायुमार्ग में पर्याप्त हवा है और इसलिए आप घुटन नहीं कर रहे हैं।
  • एक बच्चा कदम 5 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    यदि बच्चा बोल सकता है तो हस्तक्षेप न करें हेइमिलिच पैंतरेज़ को लागू न करें यदि बच्चा ठीक से बोल सकता है या साँस सकता है वही होता है अगर बच्चा खांसी मुश्किल होता है हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए देखना चाहिए कि लक्षण अचानक अचानक बदतर नहीं होते हैं
  • एक बच्चा कदम 6 पर हाइमिलिच पैंतरे का प्रदर्शन किया गया शीर्षक वाला इमेज
    6
    निर्धारित करें कि बच्चा जागरूक है घुटन की वजह से एक छोटा बच्चा बेहोश हो सकता है उसे पूछने के लिए एक प्रश्न पूछें कि क्या आप जब आप उससे बात कर सकते हैं तो क्या वह आपको देख सकता है। जब आप आपातकाल के लिए फोन करते हैं तो आपको संभवतः इस जानकारी की आवश्यकता होगी इसके अलावा, अगर बच्चा ने चेतना खो दी है, तो आपको अस्थिभंग के साथ एक बेहोश बच्चे के इलाज के लिए उपायों का इस्तेमाल करना होगा।
  • आप यह निर्धारित भी कर सकते हैं कि क्या आप अपने पैरों के आधार पर कोमल झटका दे सकते हैं।
  • एक बच्चा कदम 7 पर हाइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    7

    Video: एक बच्चे पर सीपीआर कैसे करना है (युग 1 से 12 साल)

    किसी को आपातकाल कॉल करने के लिए कहें यदि आप बच्चे के साथ अकेले नहीं हैं, तो आपसे किसी से आपातकालीन नंबर से संपर्क करें। यदि आप अकेले हैं, तो आपको आपातकालीन सेवा से संपर्क करने से पहले हीइमलिच पैंतरेबाज़ी का उपयोग करना चाहिए।
  • एक बच्चा कदम 8 पर हाइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाली छवि
    8
    पैंतरेबाज़ी को लागू करने की अनुमति का अनुरोध करें यदि कोई पिता वहां है, तो उसकी सहमति जल्दी से पूछिए हर दूसरे महत्वपूर्ण है अगर आप एक जीवन को बचाने के लिए चाहते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यदि माता-पिता वहां नहीं हैं, तो अच्छा समरिटान (अच्छे समरिटान कानून) के कानूनों में बच्चे के जीवन को बचाने के लिए हर भलाई के कदम को कवर किया जा सकता है।
  • भाग 2
    Heimlich पैंतरेबाज़ी करें

    एक बच्चा कदम 9 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    बच्चे को झुकाएं इसे कूल्हे क्षेत्र में टिल्ट करें आप अपनी छाती के नीचे अपना हाथ रखकर सहायता प्रदान कर सकते हैं।
    • इस पैंतरेबाज़ी को एक बच्चे को ठीक से लागू करने के लिए, आपको मंजिल पर घुटने टेकना पड़ सकता है
    • यदि बच्चा जागरूक है, तो वस्तु को उसके मुंह से निकालने की कोशिश न करें। इसके बजाय, हेइमलिच पैंतरेबाज़ी के साथ इसे हटाने की कोशिश करें।
    • इसके अलावा, आप अपनी गोद में बच्चे का चेहरा नीचे रख सकते हैं, अगर यह आसान है।
  • Video: होश में बाल घुट

    एक बच्चा कदम 10 पर हेइमिलिच पैनाइफ को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक
    2
    पीठ पर 5 चलें। हथेली के आधार के साथ करो। कंधे ब्लेड के बीच सीधे 5 बार बच्चे की पीठ पर हमले
  • ये 5 स्ट्रोक काफी मजबूत होना चाहिए। वे अपने समर्थन पर बच्चे को दस्तक करने के लिए इतनी मजबूत नहीं होनी चाहिए, लेकिन उन्हें थोड़ा गहन होना चाहिए।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन हीमलिच पैंतरेबाज़ी करते समय पीठ पर चोट लगने की सिफारिश नहीं करता है, क्योंकि यह अपने दम पर (पेट में संपीड़न) प्रभावी हो सकता है
  • निर्धारित करता है कि आपने ऑब्जेक्ट को निकाला है। आप देख सकते हैं कि ऑब्जेक्ट निकाल दिया गया है या फिर बच्चे ने फिर से सांस ली है।
  • एक बच्चा कदम 11 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करते शीर्षक वाली छवि



    3
    मुट्ठी रखें अपने बाहों को बच्चे के चारों ओर रखें एक हाथ से एक मुट्ठी बनाएं और इसे सीधे बच्चे की नाभि पर रखें। उरोस्थि के तहत इसे रखने की कोशिश करें दूसरे हाथ से अपनी मुट्ठी को कवर करें
  • एक बच्चा कदम 12 पर हेइमिलिच पैंतरे का प्रदर्शन करने वाला शीर्षक
    4
    ऊपर पुश करें अपने मुट्ठी को ऊपर उठाओ, बच्चे के पेट की ओर। जल्दी से इस संपीड़न का उपयोग करें इसे फिर से 4 बार या फिर जब तक आप ध्यान नहीं देते कि बच्चा उस ऑब्जेक्ट को निकालता है जिसके साथ वह घुट रहा था।
  • एक बच्चा कदम 13 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: एक बच्चे या शिशु पर Heimlich पैंतरेबाज़ी प्रदर्शन

    5
    आपातकाल पर कॉल करें यदि आपको आस-पास कोई नहीं है, आप को आपातकाल पर कॉल करना चाहिए और आप पहले से हीइमिलिच पैंतरेबाज़ी का इस्तेमाल कर चुके हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मदद रास्ते पर है। अगर आप किसी और को आपातकालीन सेवा से संपर्क करने के लिए कहा है, तो सुनिश्चित करें कि उन्होंने ऐसा किया है
  • एक बच्चा कदम 14 पर हाइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    जाँच करें कि पैंतरेबाज़ी ने काम किया है या नहीं। अगर यह काम नहीं कर रहा है, तो उसे पीछे और पेट के संपीड़न के लिए प्रत्येक झटका के बीच आगे और पीछे चलते रहें। जब तक आप ध्यान न दें कि ऑब्जेक्ट निष्कासित कर दिया गया है, बच्चे को सामान्य रूप से साँस लेने के लिए या चेतना खो गया है।
  • भाग 3
    घुट के साथ एक बेहोश बच्चे की सहायता करें

    एक बच्चा कदम 15 पर हेइमिलिच पैंतरे का प्रदर्शन करने वाला शीर्षक
    1
    बच्चे को मंजिल पर सर्वेक्षण करें जब बच्चा चेतना को खो देता है, उसे फर्श पर रख दें आपको इसे एक फ्लैट और कठिन सतह पर रखना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप इसे सावधानी से करते हैं
  • एक बच्चा कदम 16 पर हाइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करता है कि कोई वस्तु है बच्चे के मुंह की जांच करें ऐसा करने के लिए, इसे ध्यान से खोलें और, यदि आप कोई ऑब्जेक्ट पाते हैं, तो उसे एक उंगली से हटा दें। बस ढीले होने पर वस्तु को निकालने का प्रयास करें - अगर यह आपके गले में फंस गया है, तो इसे हटाने की कोशिश न करें, क्योंकि आप इसे और अधिक लागू कर सकते हैं
  • एक बच्चा कदम 17 पर हेइमिलिच पैनाइफ को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक
    3
    उसे मुंह से मुंह दो बार श्वास दें अपने सिर को झुकाव और वायुमार्ग को साफ़ करने के लिए बच्चे की ठोड़ी को बढ़ाएं। अपनी नाक पकड़ो ताकि हवा से बच न जाए अपने मुंह को अपने साथ कवर करें और दो बार दोहराएं, लगभग प्रत्येक सांस में एक दूसरे के लिए। यह देखने के लिए कि क्या यह बढ़ जाता है, आपकी छाती को देखें यदि आप नहीं करते हैं, छाती संपीड़न करना शुरू करें।
  • अगर आपको अपने नाक से दबाने में परेशानी होती है और आपके मुंह को अपने साथ कवर किया जाता है, तो आप अपने मुँह से अपने नाक और मुँह को कवर करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक बच्चा कदम 18 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करते शीर्षक वाली छवि
    4
    छाती संपीड़न का उपयोग करें पसलियों का आधार मिलने पर उस बिंदु को स्पर्श करें, ताकि आपको सही जगह मिल जाएगी। आपके बच्चे के सीने पर स्थित उस बिंदु से लगभग 3 सेमी होना चाहिए। दूसरे पर एक हाथ रखें और इसे छाती पर दृढ़ रखें। आपके हाथ की हथेली का आधार शिशु के छाती के केंद्र में होना चाहिए। छाती को अपनी गहराई (लगभग 5 सेंटीमीटर या 2 इंच) के बारे में 1/3 में दबाएं। इसे तेज करने की कोशिश करें - आपको प्रति मिनट 100 संपीड़न करना होगा। 30 संपीड़न तक गिना जाता है।
  • एक बच्चा कदम 19 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    फिर से जांचें कि कोई ऑब्जेक्ट है या नहीं छाती में संकुचन उस वस्तु से बाहर निकल सकती थी जिसके साथ बच्चा घुट रहा था। अपना मुंह खोलें और चेक करें अपनी उंगली का उपयोग करने वाली कोई वस्तु निकालें यह तय करने के लिए कि क्या वह साँस लेता है, बच्चे की छाती को देखो।
  • एक बच्चा कदम 20 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सीपीआर के साथ जारी रखें 2 मुंह से मुँह की सांस और 30 छाती के बीच में घूमते रहें, और यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके मुंह में कोई वस्तु है, उसके बीच की जाँच करें। मुंह से मुँह की सांस लेने के लिए, आपको हमेशा बच्चे की ठोड़ी को झुकाव करना चाहिए। जब तक कि बच्चे की स्थिति में परिवर्तन नहीं हो जाता है या जब तक सहायता नहीं मिलती है, तब तक जारी रखें।
  • टॉगलर चरण 21 पर हाइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    तुरंत चिकित्सा सहायता का अनुरोध करें बच्चे को ठीक करने के बाद भी डॉक्टर को ले जाएं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने स्थायी क्षति का सामना नहीं किया है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com