ekterya.com

कैसे पैंतरेबाज़ी Heimlich खुद को बनाने के लिए

डूबना तब उठता है जब एक विदेशी शरीर, जो आमतौर पर भोजन का एक टुकड़ा होता है, एक व्यक्ति के गले में फंस जाता है और इसे श्वास से रोकता है। इस प्रकार के डूबने से मस्तिष्क क्षति हो सकती है और मृत्यु भी हो सकती है, साथ ही मिनटों में गंभीर क्षति भी हो सकती है। हीमलिच पैंतरेबाज़ी एक डूबने वाले व्यक्ति को बचाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम तकनीक है। अगर आपके आस-पास कोई इंसान नहीं है जो आपकी मदद कर सकता है, तो यह पैंतरेबाज़ी आपको स्वयं को बचाने में मदद करेगी Heimlich पैंतरेबाज़ी करने के तरीके जानने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
Heimlich पैंतरेबाज़ी करने के लिए तैयार करें

1
विदेशी शरीर को निकालने के लिए खाँसी का प्रयास करें अगर आपको लगता है कि आपके गले में कुछ फंस गया है, तो इसे खारिज करने की कोशिश करें। यदि आप इसे निष्कासित करने के लिए पर्याप्त कठिन खांसी कर सकते हैं, तो हेमलिच पैंतरेबाज़ी करने के लिए आवश्यक नहीं होगा। यदि आप ऑब्जेक्ट निष्कासित नहीं कर सकते हैं जब आप खांसी और महसूस करते हैं कि आप डूब रहे हैं, तो आपको तुरंत कार्य करना होगा, खासकर यदि आप अकेले हों
  • इससे पहले कि आप चेतना खो देते हैं, आपको बाधा को निष्कासित करना होगा
  • यहां तक ​​कि अगर आपको हीमलिच पैंतरेबाज़ी करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो वह जानबूझकर खांसी जारी रखता है।
  • अपने आप को चरण 2 पर हीइमिलिच पैंतरेज़ करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सूची बनाएं आपको अपने पर हीमलिच पैंतरेबाज़ी करने के लिए तैयार करने के लिए, आपको अपने हाथों को सही स्थिति में सबसे पहले रखना चाहिए। अपने प्रमुख हाथ से मुट्ठी बनाएं उसके बाद, अपने पेट के ऊपर और आपके पसली पिंजरे के नीचे अपने पेट पर रखें।
  • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके हाथ सही जगह पर हैं, ताकि आप अपनी पसलियों को चोट न दें और यह कि वस्तु को निकालने के लिए सबसे उचित स्थान पर हैं।
  • यह पहला स्थान परंपरागत हेइमिल पैंतरेबाज़ी के समान है।
  • छवि को शीर्षक से हीइमिलिच मैनएवर पर खुद पर कदम करें चरण 3
    3
    अपने दूसरे हाथ से अपनी मुट्ठी पकड़ो एक बार जब आप सही जगह पर अपनी मुट्ठी डालते हैं, तो आपको दूसरे हाथ को लीवर के रूप में रखना चाहिए। इसे प्राप्त करने के लिए, अपना दूसरा हाथ खोलें और इसे अपने पेट पर मुट्ठी पर रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए मत भूलो कि मुट्ठी आपके दूसरे हाथ के केंद्र में स्थित है।
  • यह आपको कठिन प्रेस जब आप Heimlich पैंतरेबाज़ी करते हैं।



  • भाग 2
    अपने आप पर Heimlich पैंतरेबाज़ी करें

    छवि शीर्षक 358422 4
    1
    अपनी मुट्ठी को ऊपर और ऊपर दबाएं विदेशी शरीर को निकालने के लिए, आपको डायाफ्राम या पेट क्षेत्र के खिलाफ अपने मुट्ठी और दूसरे हाथ दोनों को दबा देना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको पत्र के रूप में एक आंदोलन का उपयोग करना चाहिए "j", अंदरूनी और फिर ऊपर की तरफ इस आंदोलन को कई बार दोहराने के लिए मत भूलना।
    • यदि इसके साथ आप विदेशी शरीर जल्दी से नहीं निकाल सकते, तो आपको एक स्थिर वस्तु के साथ ताकत जोड़ने चाहिए।
  • छवि को शीर्षक से हीइमिलिच मैनएवर पर खुद से कदम करें चरण 5
    2

    Video: The Great Gildersleeve: Craig's Birthday Party / Peavey Goes Missing / Teacher Problems

    एक स्थिर वस्तु के साथ ताकत जोड़ें आपको अपने तत्काल क्षेत्र में, एक स्थिर वस्तु मिलनी चाहिए जो आपकी कमर स्तर पर है और जिस पर आप आगे बढ़ सकते हैं उदाहरण के लिए, इन मामलों में एक कुर्सी, एक मेज या एक काउंटर अच्छी तरह से काम कर सकता है। अपने हाथों से अभी भी आपके पेट पर, कुर्सी, टेबल, काउंटर या अन्य ठोस ऑब्जेक्ट पर आगे झुकें। कुर्सी और अपने पेट के बीच अपनी मुट्ठी दबाएं, और अपने शरीर को ठोस वस्तु के खिलाफ दबाएं।
  • यह आपके डायाफ्राम पर लागू बल को बहुत बढ़ाता है, जो फंसे विदेशी निकायों को निकालने में मदद करने में अधिक प्रभावी होगा।
  • अपने आप पर चरण 6 पर हीइमिलिच पैरोफेस शीर्षक वाली छवि

    Video: Carl Sandburg's 79th Birthday / No Time for Heartaches / Fire at Malibu

    3
    प्रक्रिया को दोहराएं आप अपने पहले प्रयास पर ऑब्जेक्ट को बाहर करने में सक्षम नहीं हो सकते। इसलिए, जब तक अवरोध विस्थापित नहीं हो जाता तब तक आपको स्थिर ऑब्जेक्ट के विरुद्ध अपने शरीर को दबाने की प्रक्रिया को दोहराएं। एक बार इसे प्राप्त करने के बाद, आपको अपना सामान्य श्वास फिर से शुरू करना होगा।
  • यद्यपि यह क्षण बहुत ही भयावह है, शांत रहना सबसे अच्छा है। आतंक महसूस केवल आपके दिल की दर और हवा के लिए आपकी आवश्यकता को बढ़ाएगा, जिससे स्थिति खराब हो जाएगी।
  • एक बार जब आप ऑब्जेक्ट को निष्कासित कर देते हैं, तो बैठकर सामान्य रूप से साँस लेने की कोशिश करें।
  • यदि आपको अपने गले में परेशानी या दर्द महसूस हो रहा है, तो आपको डॉक्टर देखना चाहिए।
  • यदि आप ऑब्जेक्ट को निकाल नहीं सकते हैं, तो आपातकालीन नंबर को कॉल करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com