ekterya.com

कैसे बचाव की सांस देने के लिए

यदि आप सड़क पर चलते हैं और फुटपाथ पर बैठकर किसी को देखते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि क्या आप श्वसन को बंद कर चुके हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि सहायता प्राप्त होने तक, बचाव श्वास सहित कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) से शुरू हो सकता है।

चरणों

भाग 1
दृश्य की जांच करें

छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 1 करें
1
ध्यान दें कि घटना के दृश्य पर खतरे का कोई खतरा है या नहीं। आपकी पहली प्रवृत्ति मुसीबत में एक व्यक्ति की मदद करना है। हालांकि, इस प्रक्रिया के दौरान खुद को खतरे में डालने से बचें। यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र के चारों ओर देखो कि यह व्यक्ति की सहायता के लिए सुरक्षित है
  • उदाहरण के लिए, सक्रिय विद्युत तारों, रॉकफॉल्स, बिजली उपकरण या हथियारों वाले लोगों जैसे वस्तुओं की तलाश करें। इसके अलावा, अगर आप सड़क के पास हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप और वाहन दोनों खतरे में हैं जहां वाहनों के आने के लिए कोई परिवहन नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 2 करें

    Video: मुँह में बदबू के कारण और बचाव - Onlymyhealth.com

    2
    निरीक्षण करें कि व्यक्ति सचेतन है व्यक्ति से बात करें और उन्हें सावधानी से हिलाएं, उनके नाम पूछें और निर्धारित करें कि क्या आप उनके साथ बातचीत कर सकते हैं। यदि आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आप सचेतन हैं। हालांकि, यह संकेत नहीं देता है कि मैं सांस ले सकता हूं।
  • एक बेहोश व्यक्ति किसी भी उत्तेजना का जवाब नहीं देगा उदाहरण के लिए, यह दर्द उत्तेजनाओं का जवाब नहीं देगा, जैसे गर्दन में तेज चुटकी।
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 3 करें
    3
    अपने सांस लेने की जांच करें अपने कान को व्यक्ति के होंठ के करीब रखें और सुनो। एक ही समय में उसकी छाती को देखो यदि आप देखते हैं कि आपकी सीने में वृद्धि नहीं हुई है, तो आप शायद सांस नहीं लेंगे। यदि ऐसा होता है, तो आपको बचाव श्वास और सीने की संपीड़न के साथ शुरू करना चाहिए।
  • व्यक्ति की जांच करने में बहुत अधिक समय खर्च न करें। आपको इसे 10 सेकंड से ज्यादा समय तक नहीं देखना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक क्षण की गणना होती है
  • इसके अलावा, यदि व्यक्ति पोंटिंग या बहुत तेज श्वास है, तो आपको बचाव श्वास प्रदान करना पड़ सकता है, क्योंकि यह साँस लेने का सामान्य तरीका नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 4 करें
    4
    मदद के लिए कॉल करें आप के पास एक व्यक्ति को ढूंढें और उन्हें आपातकालीन नंबर पर कॉल करने के लिए कहें। यदि आप अकेले हैं, तो सुनिश्चित करें कि उस फोन से बचाव श्वास से पहले शुरू हो। अन्यथा, आपकी मदद करने के लिए कोई भी नहीं आएगा
  • Video: दमा (अस्थमा) केवल 10 दिन में जड़ से ख़त्म 100% असरदार नुस्खा - Cure Asthma Permanently in 10 Days

    छवि शीर्षक से बचाव श्वास कदम 5 करें
    5
    अन्य घावों की तलाश करें साँस लेने की कमी गंभीर है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि उस व्यक्ति की कोई दूसरी चोट नहीं है, जैसे एक घाव जो बहुत कम रक्तस्राव करता है। आपको व्यक्ति को साँस लेने में मदद करने से पहले रक्तस्राव को रोकना चाहिए।
  • भाग 2
    वायुमार्ग को साफ़ करें और बचाव श्वास दें

    छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 6 करें
    1
    व्यक्ति को चेहरा रखें सावधान रहें, लेकिन व्यक्ति को मुड़ें ताकि वे सामना कर सकें। यदि आपको संदेह है कि आपके पास पीठ या गर्दन की चोट हो सकती है, तो किसी व्यक्ति को इसे फ्लिप करने में आपकी सहायता करनी है।
    • इस प्रयोजन के लिए, सहायक को अपने सिर का मार्गदर्शन करते समय बारी बारी से दिशा में मरीज की एक कूल्हे और एक कंधे रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 7 करें
    2
    अपना सिर वापस झुकाएं व्यक्ति के माथे के साथ एक हाथ रखें, एक ठोड़ी के नीचे एक और फिर सिर वापस झुकाव इस प्रक्रिया से वायुमार्ग को हवा में फेफड़ों में घुसने की अनुमति मिलती है।
  • यदि आपको संदेह है कि उस व्यक्ति को गर्दन, सिर या रीढ़ की चोट हो सकती है, तो अपना सिर झुकाव न करें यदि आपको जबड़ा लिफ्ट में प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है, तो इसे निष्पादित करें व्यक्ति के सिर पर घुटने और उसके सिर के दोनों ओर एक हाथ रखो आपके जबड़े के पीछे और नीचे अपने मध्यम और अनुक्रमित उंगलियों को रखें। फिर, ऊपर धक्का दबाएं, जब जबड़ा निकलता है, जैसे कि यह एक उप काटने वाला है
  • Video: सांप के काटने पर क्या करे बचने के उपाय

    रिज़र्व श्वास चरण 8 को प्रदर्शित करने वाली छवि
    3
    व्यक्ति के मुंह की जांच करें देखें कि आपके मुंह में कुछ है जो वायुमार्ग को अवरुद्ध कर सकता था। चबाने वाले मसूड़ों या गोलियां या टूथपिक्स की तलाश करें, चूंकि ये ऑब्जेक्ट व्यक्ति के मुंह में हो सकते हैं। जारी रखने से पहले उन्हें निकालें
  • यदि रुकावट गले में है और मुंह में नहीं है, तो ऑब्जेक्ट को निकालने का प्रयास न करें, क्योंकि आप इसे अंदर आगे बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 9 करें
    4



    यह व्यक्ति के मुंह को आपके साथ कवर करता है अपनी नाक पकड़ो और उसके ऊपर अपना मुंह रखो। आपको अपने मुंह को पूरी तरह से इसे ठीक से चिपकाने के लिए कवर करना होगा, यही कारण है कि आपको अपना नाक क्यों रखना चाहिए।
  • यदि आपके पास हाथ पर श्वास बाधा है, जिसे कभी-कभी बच्चों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट में शामिल किया गया है, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं हालांकि, एक की तलाश में देरी नहीं करते
  • यदि आप श्वास बाधा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उचित चूषण प्राप्त करने के लिए सीई क्लैंप का उपयोग करें। सीई बन्धन सी के गठन से किया जाता है, जो कि दोनों अंगों की अंगुली और अंगूठे के साथ होता है, और यह मुखौटा के गोल हिस्से के चारों ओर रखता है। अपनी ठोड़ी के नीचे अन्य उंगलियां रखें सुनिश्चित करें कि सीधे इस प्रक्रिया को ठीक से करने के लिए सीधे मरीज के सिर पर सीधे बैठें।
  • यदि आप व्यक्ति के मुंह से साँस नहीं ले सकते, तो आपको इसे अपने नाक के माध्यम से करना चाहिए। अपने मुंह के साथ अपना हाथ एक हाथ से और अपने नाक के साथ कवर करें ऐसा करो जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 10 करें
    5
    व्यक्ति के मुंह में उड़ना व्यक्ति के मुंह में झटका करने के लिए कम से कम एक सेकंड रुको। देखो कि आपकी छाती कैसे बढ़ती है
  • यदि आपकी सीने में वृद्धि नहीं होती है, तो आपको यह देखने के लिए फिर से इसे जांचना चाहिए कि क्या कुछ भी एयरवे को अवरुद्ध कर रहा है या नहीं। अन्यथा, आपको अपने सिर को और अधिक झुकना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 11 करें
    6
    एक पंक्ति में दो बार साँसें बचाव श्वास के लिए, आपको आमतौर पर कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन में छाती संपीड़न करने से पहले पंक्ति में दो बार सांस लेना चाहिए। इस तरह के संप्रेषण केवल किसी रोगी में नल के बिना जरूरी है।
  • भाग 3
    बच्चों और बच्चों के साथ दिनचर्या बदलें

    छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 12
    1
    एक बच्चे को हिलाएं मत बच्चों और वयस्कों के मामले में, आप उन्हें देखने के लिए थोड़ा हिला सकते हैं कि क्या वे जागरूक हैं हालांकि, जब यह शिशुओं की बात आती है, तो उन्हें यह देखने के लिए पैर पर नल दें कि क्या वे जवाब देते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 13
    2

    Video: सांस फुलने का घरेलु उपचार I Saans phulane ka gharelu upachaar

    आपातकालीन नंबर को कॉल करने से पहले बच्चे या बच्चे को श्वास लेने का मौका दें। यद्यपि आप निश्चित रूप से जल्द से जल्द मदद मांग सकते हैं, एक बच्चे या बच्चे के मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि आप आपातकालीन नंबर डायल करने से पहले 2 मिनट के कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन प्रदान करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि नुकसान को तेजी से स्थापित किया जा सकता है
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 14
    3
    बचाव की संख्या को पांच से बढ़ाएं बस दो बचाव साँस प्रदान करने के बजाय, बच्चों और बच्चों दोनों को पांच दें।
  • छवि का शीर्षकः बचाव श्वास चरण 15
    4
    बहुत बल के साथ झटका मत। किसी वयस्क के मामले में, आपको सीने में वृद्धि करने के लिए कड़ी मेहनत करना चाहिए हालांकि, जब कोई बच्चा या बच्चे की बात आती है, तो सावधानी से उड़ो, क्योंकि आपको अपनी सीने में वृद्धि करने के लिए कम हवा की आवश्यकता होगी
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 16 करें
    5
    इसमें बच्चे के मुँह और नाक को शामिल किया गया है। जब आप एक बच्चे के साथ काम करते हैं, तो आपको अपने मुंह और नाक को अपने मुंह से ढंकना चाहिए। एक बच्चे के मुंह को बस इसे कवर करने के लिए बहुत छोटा है
  • यदि बच्चा की छाती नहीं बढ़ती है, तो उसके सिर को फिर से खोलने के लिए अपना वायुमार्ग खोलें। यदि आपको अब भी यह नहीं दिखाई दे सकता है कि छाती बढ़ रही है, तो आपको संभवतः एक अस्पष्ट बच्चे के लिए प्रक्रिया जारी रखना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचाव श्वास चरण 17 करें
    6
    अन्य प्रक्रियाओं में परिवर्तन न करें यहां तक ​​कि इन मामलों में आपको अवरोधों की जांच करनी चाहिए और वायुमार्ग को खोलने के लिए बच्चे या बच्चे के सिर को थोड़ा झुका जाना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने नाक को पकड़कर अपने बच्चे के मुंह को भी कवर करना चाहिए।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि आप इनमें से किसी भी कदम का पालन कर सकते हैं, तो आपको प्राथमिक रूप से प्राथमिक कक्षाओं में प्रशिक्षण कक्षाएं लेनी चाहिए या कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन पूछें कि क्या प्राथमिक चिकित्सा और कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन पाठ्यक्रम आपके देश के रेड क्रॉस या स्थानीय कार्डियोलॉजी एसोसिएशन के मुख्यालय में दिए गए हैं।
    • यदि पीड़ित को उल्टी करना शुरू होता है, तो अपने सिर को तरफ बारी। जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो अपने वायुमार्ग को साफ़ करें और यदि आवश्यक हो तो बचाव श्वास के साथ जारी रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com