ekterya.com

सीपीआर कैसे करें I

सीपीआर (हृत्फुफ्फुसीय पुनर्जीवन) एक जीवन रक्षक तकनीक कई आपात स्थिति सांस लेने या शिकार के दिल में (जैसे कि दिल के दौरे और लोगों को डूबने के रूप में) में उपयोगी बंद कर दिया है है। सीपीआर में आम तौर पर छाती संपीड़न और कृत्रिम श्वसन के संयोजन शामिल होते हैं - हालांकि, स्थिति और अवधि के आधार पर सटीक विधि और अवधि अलग-अलग होती है। सीपीआर वयस्कों, बच्चों, बच्चों और यहां तक ​​कि अधिकांश पालतू जानवरों पर भी किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

वयस्कों और किशोरों पर हाथों से सीपीआर करें
सीपीआर चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
देखें कि क्या व्यक्ति जवाब नहीं दिखाता है यदि कोई वयस्क या किशोर गिर जाता है, लेकिन जागरूक रहता है, तो सीपीआर आमतौर पर ज़रूरत नहीं होगी। हालांकि, अगर आप बेहोश कर रहे हैं और अब कोई जवाब को प्रदर्शित करता है, तो आप सीपीआर किसी तरह की आवश्यकता होगी, भले ही आप यह करने के लिए सीखा नहीं किया है या अपने कौशल जंग लग गयी है, तो।
  • शिकार के कंधों को हिलाएं और जोर से पूछो "क्या तुम ठीक हो?" यदि आपको कोई जवाब नहीं मिला है, तो आप अपनी नब्ज या श्वास जांच लें, जबकि कोई आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करता है
  • हाथ से पकड़ी गई सीपीआर उन लोगों के लिए आदर्श है, जिन्होंने सीपीआर प्रशिक्षण नहीं प्राप्त किया है या उन लोगों के लिए जो इस प्रक्रिया को करने के लिए अपनी क्षमता में विश्वास नहीं रखते हैं। इसके लिए पारंपरिक सीपीआर से संबंधित कृत्रिम श्वसन उपायों की आवश्यकता नहीं होती - इसके बजाय, यह छाती संपीड़न पर केंद्रित है।
  • सीपीआर चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    आपातकालीन सेवाएं कॉल करें यदि आप देख रहे हैं कि व्यक्ति कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है और आप कुछ प्रकार के सीपीआर निष्पादित करने के लिए चुनते हैं, तो आपको अभी भी कुछ और करने से पहले अपने स्थानीय आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए। सीपीआर समय-समय पर लोगों को फिर से शुरू कर सकता है, लेकिन समय को खरीदने के विकल्प के रूप में विचार किया जाना चाहिए, जबकि आपातकालीन कर्मियों को सही उपकरण के साथ आने पर विचार करना चाहिए।
  • यदि दो या अधिक लोग मौजूद हैं, तो एक को सहायता के लिए कॉल करना चाहिए जबकि अन्य सीपीआर का प्रदर्शन करना शुरू कर देंगे।
  • अगर पीड़ित घुटन के कारण कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है (उदाहरण के लिए, जब डूबता हुआ), तो तुरंत 1 मिनट के लिए सीपीआर शुरू करने की सिफारिश की जाती है और फिर अपने इलाके की आपातकालीन संख्या को कॉल करें।
  • यदि शिकार 1 से 8 वर्ष की आयु के बीच का बच्चा है, तो आपातकालीन सेवाओं को कॉल करने से पहले छाती संपीड़न और कृत्रिम श्वसन के 5 चक्र करें, यदि आप अकेले ही व्यक्ति हैं इसे लगभग 2 मिनट लगाना चाहिए।
  • अगर आप आपातकालीन सेवाओं को कॉल करते हैं, paramedics जगह पर आ जाएगा सामान्य तौर पर, जो व्यक्ति उन्हें भेजता है, वे आपको यह भी बता सकते हैं कि सीपीआर कैसे करें
  • सीपीआर चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    शिकार को पीठ पर रखें केवल हाथों के साथ सीपीआर प्रदर्शन करने के लिए, पीड़ा को फर्म की सतह पर मुमकिन होना चाहिए (सिरदर्द स्थिति), ऊपर की ओर इंगित करने वाले सिर के साथ। यदि आप अपनी तरफ या फेस डाउन (प्रवण स्थिति) में हैं, तो इसे अपनी पीठ पर रखने के लिए इसे ध्यान से बदलें और साथ ही साथ अपने सिर और गर्दन का समर्थन करने की कोशिश करें निर्धारित करें कि जब व्यक्ति गिरने और चेतना खोने के दौरान व्यक्ति को महत्वपूर्ण आघात का सामना करना पड़ा है
  • जब आप अपनी पीठ पर हैं, अपनी गर्दन और कंधे से घुटने पर अपनी छाती और मुंह तक बेहतर पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आपको उस व्यक्ति को नहीं ले जाना चाहिए, अगर आपको लगता है कि उसे सिर, गर्दन या रीढ़ की हड्डी में काफी चोट लगी है। इस मामले में, यदि आप इसे ले जाते हैं तो आप अपना जीवन खतरे में डाल देंगे, इसलिए आप ऐसा करने से बचना चाहिए, सिवाय इसके कि आपातकालीन सहायता एक अच्छा समय (कुछ घंटे या उससे अधिक) में नहीं आएंगे।
  • छवि सीपीआर चरण 4 में टाइप करें
    4
    छाती का केंद्र जल्दी से दबाएं एक हाथ सीधे व्यक्ति के सीने (आमतौर पर निपल्स के बीच) के केंद्र पर रखें और दूसरी तरफ इसे मजबूत करने के लिए। पीड़ित की छाती को दृढ़ता से और जल्दी से दबाएं - जब तक पैरामीडिक्स आने नहीं आए, तब तक प्रति मिनट लगभग 100 छाती संपीड़न करें।
  • यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि प्रति मिनट 100 संप्रेषण कब किया जाए, तो इसे "बीन गेईज़" द्वारा "स्टेन ऐलीवे" गीत की ताल पर रखें।
  • अपने शरीर के ऊपरी भाग के वजन और शक्ति का उपयोग करके छाती को दबाएं, केवल हाथ की ताकत नहीं।
  • छाती संपीड़न के कारण व्यक्ति की छाती कम से कम 5 सेमी (2 इंच) सिंक करनी चाहिए। कड़ी मेहनत करें और ध्यान रखें कि आप व्यक्ति की पसली तोड़ सकते हैं। यह बहुत ही आम है और आपको संकुचन को रोकना नहीं चाहिए, भले ही आपको लगता है कि ऐसा हुआ है।
  • चेस्ट संप्रेषणों को कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है और आपातकालीन कर्मियों के आगमन से पहले अन्य खड़े लोगों के साथ मुड़ना पड़ सकता है।
  • जब तक कि आपातकालीन मेडिकल टीम नहीं आती है और देखभाल करती है तब तक ऐसा करने से व्यक्ति कुछ प्रतिक्रिया दिखाता है या नहीं।
  • विधि 2

    वयस्कों और बच्चों के लिए पारंपरिक सीपीआर को नियोजित करें
    1
    सीपीआर में इस्तेमाल होने वाली शुरुआती प्रक्रियाओं का पालन करें तुम भी सीपीआर में हाल ही में प्रशिक्षण प्राप्त किया है और आप अपने क्षमताओं के बारे में सुनिश्चित कर रहे हैं, फिर भी आप अगर यह नहीं है व्यक्ति का मूल्यांकन करने के अगर यह किसी भी प्रतिक्रिया से पता चलता निर्धारित करने और इसे का सामना करना छोड़ना होगा और अगर यह गर्दन पर चोट के कोई निशान नहीं दिखाता है, सिर या स्तंभ सीने की संपीड़न शुरू करने से पहले आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें और किसी के साथ वैकल्पिक के लिए देखो।
    • यदि आप 1 से 8 वर्ष की आयु के बीच एक छोटे बच्चे में सीपीआर का प्रदर्शन करने जा रहे हैं, तो केवल एक हाथ से सीने में दबाव डालना
    • छाती संपीड़न की गति वयस्क और बच्चों (लगभग 100 प्रति मिनट) के लिए समान है।
    • 1 से 8 वर्ष की उम्र के बच्चों के मामले में, आपको शिशु की छाती की गहराई के 1/3 से 1/2 ऊर्ध्वाधर (स्तन की हड्डी) सिंक करना होगा।
    • यदि आपने सीपीआर में हाल ही में प्रशिक्षण प्राप्त किया है, तो आप सीपीआर समर्थन चरण के साथ जारी रखने से पहले केवल 30 छाती संपीड़न करते हैं।
  • छवि सीपीआर चरण 11
    2
    वायुमार्ग को खोलने के लिए आगे बढ़ें आप सीपीआर प्रशिक्षण प्राप्त किया है, तो आप अपने कौशल के बारे में सुनिश्चित (अभ्यास खोने के बिना) कर रहे हैं और 30 छाती दबाने प्रदर्शन किया है, सिर झुकाने और ठोड़ी उठाने या जबड़े हिलाने की तकनीक का उपयोग कर एयरवे को खोलने के लिए आगे बढ़ता है अगर आपको लगता है कि आपको गर्दन, सिर या रीढ़ की चोट है अपने हाथ की हथेली को अपने माथे पर रखें और सावधानी से अपने सिर को थोड़ा आगे बढ़ाएं। फिर अपने दूसरे हाथ का उपयोग करके अपनी ठोड़ी को आगे बढ़ाएं और अपना वायुमार्ग खोलें, जिससे ऑक्सीजन देना आसान हो जाएगा।
  • यह जांचने के लिए 5 से 10 सेकंड लें कि आप सामान्य रूप से साँस लेते हैं। अपनी छाती के आंदोलन की पहचान करें, अगर वह साँस लेता है और निर्धारित करें कि क्या आप अपने गाल या कान पर शिकार की सांस महसूस कर सकते हैं तो सुनें।
  • ध्यान रखें कि पेंटिंग को सामान्य श्वास नहीं माना जाता है।
  • यदि व्यक्ति पहले ही श्वास ले रहा है, तो सांस लेने के लिए कोई सहायता की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, यदि आप अभी भी नहीं करते हैं, तो आप सीपीआर मुंह से मुँह में श्वास दे सकते हैं।
  • जबड़े के विस्थापन तकनीक को करने के लिए व्यक्ति के सिर से ऊंची ऊंचाई पर बैठें। अपने जबड़े के हर तरफ एक हाथ रखें और इसे बढ़ाएं जिससे कि यह आगे निकल जाए कि जैसे व्यक्ति को प्राग्नाविद्या है
  • सीपीआर चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पीड़ित के मुंह पर मुंह रखें जब व्यक्ति का सिर झुका हुआ होता है और उसकी ठोड़ी बढ़ जाती है, तो सुनिश्चित करें कि उसका मुंह उन वस्तुओं से मुक्त है जो उनके वायुमार्ग में बाधा डालती हैं। फिर वह पीड़ित के नाक को निचोड़ने और उन्हें बंद रखने के लिए हाथ का उपयोग करता है, और अपने मुंह को पूरी तरह से अपने साथ कवर करता है अपने मुंह से सील करें जिससे कि आप पीड़ित को कृत्रिम श्वसन देने का प्रयास करते हुए हवा नहीं बच सकें।
  • आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि मुंह से मुंह सीपीआर पीड़ित और बचाव कार्यकर्ता के बीच वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण फैल सकता है।
  • आपके मुँह से छूने से पहले, आपके उल्टी, बलगम या अतिरिक्त लार को साफ कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, कृत्रिम श्वसन मुंह से नाक की श्वास हो सकता है यदि पीड़ित का मुंह बुरी तरह घायल हो या खोला नहीं जा सकता।
  • सीपीआर चरण 13 के शीर्षक वाला छवि

    Video: The Real (CPR) Process.

    4
    दो कृत्रिम साँस के साथ शुरू करें जब आपका मुंह दूसरे व्यक्ति के ऊपर होता है, कम से कम एक दूसरे के लिए इसे साँस लें और अपनी छाती को देखने के लिए देखें कि क्या यह थोड़ा बढ़ जाता है या नहीं। यदि वह करता है, तो उसे दूसरी सांस दे दो - अगर वह ऐसा नहीं करता है, सिर झुकाव और चिन लिफ्ट पैंतरेबाज़ी में वापस जाएं और फिर से कोशिश करें। बहुत शर्मीली न हों या निराश न हों, क्योंकि किसी व्यक्ति की ज़िंदगी आप पर निर्भर करती है।
  • जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, आपके सांस में कार्बन डाइऑक्साइड होगा, लेकिन सीपीआर के दौरान शिकार के लाभ के लिए आपके पास पर्याप्त ऑक्सीजन होगा। दोबारा, उद्देश्य हमेशा अनिश्चितकाल तक जीवित रहने या जारी रखने के लिए नहीं होता है, यह तब तक थोड़े समय के लिए है जब तक कि पार्लैमिक्स आने न आए।
  • वयस्कों और बच्चों के लिए लगभग 30 छाती संपीड़न और दो कृत्रिम साँस को पारंपरिक सीपीआर चक्र माना जाता है।
  • आप 1 और 8 वर्ष के बीच एक बच्चे पर सीपीआर प्रदर्शन करने के लिए जा रहे हैं, आप अपने फेफड़ों में हवा के लिए नरम साँस उपयोग कर सकते हैं।
  • सीपीआर चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    5
    आवश्यक रूप से चक्र को दोहराएं दो कृत्रिम साँसों को एक और 30 छाती संपीड़न और दो और साँसों के साथ पालन करें। जब तक कि पीड़ित कुछ प्रतिक्रिया नहीं दिखाता है या जब तक आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों को इसे संभाल नहीं ले सकता है तब तक आवश्यकतानुसार दोहराएं। ध्यान रखें कि छाती संपीड़न का कुछ प्रकार के संचलन को पुनर्स्थापित करना है, जबकि कृत्रिम श्वसन ऊतकों की मौत, विशेष रूप से मस्तिष्क को रोकने के लिए ऑक्सीजन का थोड़ा सा (अधिक नहीं) प्रदान करता है।
  • विधि 3

    शिशुओं में सीपीआर का उपयोग करें (1 वर्ष से कम)
    सीपीआर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र



    1
    स्थिति का मूल्यांकन करें चोकिंग बच्चों में घुट का सबसे आम कारण है आपको यह निर्धारित करने के लिए स्थिति का आकलन करना होगा कि क्या वायुमार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध है या केवल आंशिक रूप से
    • यदि बच्चा खांसी कर रहा है या गैगिंग कर रहा है, तो इसका मतलब है कि वायुमार्ग आंशिक रूप से अवरुद्ध है। बच्चे को खांसी रखना, क्योंकि यह रुकावट को साफ करने का सबसे प्रभावी तरीका है।
    • यदि बच्चा खांसी नहीं कर सकता है और उज्ज्वल लाल या नीले रंग की बारी शुरू कर सकता है, तो इसका मतलब है कि ये पूरी तरह से अवरुद्ध हैं। रुकावट को खत्म करने के लिए आपको पीठ और छाती संपीड़न पर टैप करना होगा।
    • यदि आपका बच्चा बीमार है, तो आप सीने की संपीड़न और कृत्रिम साँस कर सकते हैं, एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है या चोक हो रहा है क्योंकि वायुमार्ग सूजने लगते हैं। हालांकि, आपको तुरंत अपने क्षेत्र में आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना होगा
  • सीपीआर चरण 17 के शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: Hands only CPR 10 (Hindi)

    अपने पूर्वजों के बीच बच्चे को रखें स्थिति यह है कि यह एक प्रकोष्ठ पर सामना कर रहा है उसी सिर के हाथ में अपने सिर के पीछे पकड़ो बच्चे के मोर्चे पर दूसरे हाथ को रखें और इसे ध्यान से बारी करें जिससे कि यह चेहरा हो, और इसे अपने दोनों हाथों के बीच हर समय रखें।
  • अपने अंगूठे और उंगलियों के साथ जबड़े को पकड़ो जब आप बच्चे को खत्म कर देते हैं
  • अपने जांघ के निचले हाथ को कम करें शिशु का सिर उसकी छाती से कम होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यदि बच्चा अभी भी जागरूक है तो आपको केवल पीठ पर टैप करना चाहिए। यदि आप चेतना खो देते हैं, तो अपनी पीठ पर टैपिंग को छोड़ दें और छाती के दबाव और कृत्रिम साँसें शुरू करें।
  • Video: प्राथमिक चिकित्सा: सीपीआर छाती दबाने के समुचित दर

    सीपीआर चरण 18 के शीर्षक वाला छवि
    3
    वायुमार्ग में अवरोध हटाने के लिए पीठ पर टैप करें। अपने कंधे ब्लेड के बीच, पीठ पर 5 नरम लेकिन सटीक चलने के लिए अपने प्रमुख हाथ का आधार प्रयोग करें।
  • अपने अंगूठे और सूचकांक उंगलियों के बीच उसके जबड़े पकड़े हुए बच्चे की गर्दन और सिर का समर्थन करना।
  • जब एक बच्चे को सीपीआर दे, तो आमतौर पर प्रभावशीलता और चोटों के बीच बहुत पतली रेखा होती है। हालांकि, आपके जीवन को बचाने के लिए भुगतान करने के लिए एक मामूली मस्तिष्ककोशिका की चोट एक छोटी सी कीमत है।
  • सीपीआर चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी पीठ पर बच्चे को रखें अपनी पीठ को धीरे से पैट करने के बाद, अपने मुंह को अपने सिर के पीछे रखें, और अपनी रीढ़ की हड्डी को मजबूती से अपने हाथ पर रखें। बच्चे को सावधानी से बारी करें ताकि यह उसकी पीठ पर फिर से हो।
  • जब आप इसे बदलते हैं तो बच्चे के सिर को ऊपर उठाएं, क्योंकि इससे रुकावट गले में वापस आ सकती है। अपने सिर को नीचे रखें
  • जब आप उसे मोड़ते हैं तो बच्चे को अपनी बाहों में रहना चाहिए।
  • आपको शांत रहना चाहिए और आवाज़ की सुखद स्वर में उससे बात करनी चाहिए। आप अपने शब्दों को समझने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यह आपके आराम और स्नेही स्वर की आवाज पर कब्जा करेगा।
  • सीपीआर चरण 20 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपनी उंगलियों को शिशु के छाती के केंद्र में रखें अपने दूसरे हाथ पर अपनी गर्दन और सिर को आराम करते हुए शिशु के छाती के केंद्र में 2 या 3-उंगलियों वाली कली रखें अपने अंगूठे और उंगलियों के साथ अपने जबड़े पकड़ो, जबकि अपने अग्रभागों के बीच इसे पकड़े। आपको अपने दूसरे जांघ के निचले हाथ पर बच्चे की पीठ का समर्थन करना चाहिए, और आपके सिर को बाकी शरीर के मुकाबले कम ऊंचाई पर होना चाहिए।
  • इसके अलावा, आप बच्चे को उसके पीछे एक फ्लैट, फर्म की सतह पर रख सकते हैं, जैसे टेबल या मंजिल
  • आपको अपनी उंगलियों को बच्चे के निपल्स के बीच रखना चाहिए, उसकी छाती के बीच में।
  • सीपीआर चरण 21 के शीर्षक वाला छवि

    Video: प्राथमिक चिकित्सा: शिशुओं के लिए सीपीआर छाती दबाने

    6
    देखभाल के साथ अपनी छाती को संकुचित करें छाती को लगभग 4 सेमी (1.5 इंच) तक दबाएं यदि बच्चा जागरूक है, तो वह केवल 5 संप्रेषण करता है। अगर बच्चे ने चेतना खो दी है, तो 30 संपीड़न करें।
  • प्रति मिनट 100 संप्रेषण की दर से तुरंत प्रेस करें।
  • प्रत्येक संपीड़न को चिकना होना चाहिए, अनजान या अस्थिर नहीं होना चाहिए।
  • संपीड़न के दौरान बच्चे की पसलियों को घायल करने से बचें
  • सीपीआर चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    यह बच्चे के नाक और मुंह को कवर करती है, और साँस लेती है। आपको इसे कवर करने के लिए अपनी नाक को निचोड़ने की ज़रूरत नहीं है, ठीक उसी तरह जैसे आप वयस्क के साथ होते हों इसके बजाय, अपने नाक और मुंह पर अपने पूरे मुंह को रखकर अपने श्वसन मार्ग को मुहर लगा दें। सबसे पहले आपको उल्टी, रक्त, बलगम या लार को साफ करना चाहिए।
  • उसे दो कोमल कृत्रिम साँसें दो। बच्चे के मुँह में हवा की सांस भेजें यदि स्तन चलता है, तो एक और सांस भेजें।
  • यदि छाती नहीं चलती है, तो एक और सांस देने से पहले वायुमार्ग को साफ़ करने के लिए फिर से प्रयास करें।
  • अपने फेफड़ों से हवा की गहरी फट मत भेजो। इसके बजाय, उसे अपनी गाल की मांसपेशियों का प्रयोग करें ताकि उसे हल्का पफ हो।
  • छवि सीपीआर चरण 26 का शीर्षक
    8
    आवश्यक रूप से चक्र को दोहराएं छाती के संपीड़न और कृत्रिम साँस को दोहराएं, जब तक कि बच्चे को फिर से सांस लेने शुरू न हो जाए या जब तक आपातकालीन चिकित्सा पेशेवरों तक पहुंच न आए।
  • यदि आपको लगता है कि बच्चा किसी बाहरी वस्तु पर घुट रहा है, तो आपको छाती संपीड़न के प्रत्येक दौर के बाद उसका मुँह देखना चाहिए।
  • प्रत्येक चक्र में 30 छाती संपीड़न होने चाहिए जिनमें 2 आपातकालीन श्वास हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं है, तो मस्तिष्क के ऊतकों को 5 से 7 मिनट के बाद मरना शुरू होता है। साँस लेने की तकनीकों के साथ सीपीआर अधिकतर मामलों में शिकार को 5 से 10 मिनट तक प्राप्त कर सकता है, जो आने वाले समय के लिए पर्याप्त समय है।
    • सीपीआर शुरू करने का सबसे अच्छा समय 5 मिनट के भीतर है जब व्यक्ति श्वास बंद कर देता है।
    • ये सीपीआर प्रदर्शन करने के लिए सबसे उपयुक्त स्थिति हैं: लोग (या पालतू जानवर) जो दिल का दौरा, स्ट्रोक या डूबने के कारण कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाते हैं
    • सीपीआर उन लोगों को कोई लाभ नहीं प्रदान करता है जिनके पास बुरी बीमारी या बुरी चोट से चोट लगी है, जैसे बुलेट।
    • सीपीआर को उन लोगों के लिए प्राथमिक चिकित्सा तकनीकों के साथ मिलाया जा सकता है जो आघात के चलते श्वास को रोकते हैं।

    चेतावनी

    • जब तक आपातकालीन चिकित्सा कर्मचारी आ गए तो सीपीआर को कभी भी बंद न करें।
    • यदि आपको सीपीआर प्रशिक्षण नहीं मिला है, तो यह केवल सिफारिश की जाती है कि आप केवल अपने हाथों से सीपीआर करें पीड़ित के आने तक छाती के संपीड़न के शिकार का इलाज करें, लेकिन कृत्रिम श्वास न करें।
    • हालांकि, अगर आपको प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है और आप अपनी क्षमताओं के बारे में सुनिश्चित हैं, छाती संपीड़न और कृत्रिम साँस सहित सभी संकेत दिए गए उपायों का पालन करें
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com