ekterya.com

अपने माता-पिता को कैसे समझें

क्या आप शंकु में आइस क्रीम चाहते हैं? क्या आप जस्टिन बीबर कॉन्सर्ट में जाने के लिए एक परमिट चाहते हैं? क्या आप दुनिया की यात्रा के लिए पैसा चाहते हैं? क्या आप किसी से शादी करने की अनुमति चाहते हैं? कुछ के बारे में अपने माता-पिता को समझना एक डरावनी काम की तरह लग सकता है, चाहे आप बच्चे हों, किशोरावस्था या कोई वयस्क आपको एक तर्क तैयार करना होगा, इस मुद्दे को रणनीतिक तरीके से शामिल करना होगा और तर्क को तर्कसंगत बनाना होगा चाहे आपको अपनी अनुमति की आवश्यकता हो या कुछ के लिए भुगतान करने में सहायता करें। यदि आप पहले से तैयार करते हैं तो आपके माता-पिता को समझने की संभावना बढ़ जाएगी

चरणों

विधि 1
तर्क को तैयार करें

छवि शीर्षक के साथ अपने माता पिता का निर्णय करें चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप क्या चाहते हैं और क्यों कई माता पिता अविश्वसनीय रूप से रोगी हैं हालांकि, अन्य नहीं हैं। यदि आप उनसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आपको यह जानना होगा कि आप क्या चाहते हैं। यदि आप शब्दों को बड़बड़ाते हैं, तो आपके माता-पिता अधीर हो सकते हैं, जिससे आप जो चाहें प्राप्त करने की संभावना कम कर सकते हैं।
  • अपने आप को औचित्य करने की क्षमता है क्या आप इस सप्ताह के अंत में कार उधार लेना चाहते हैं? आपको इसे उधार लेने की आवश्यकता क्यों है? आपकी रुचि को ध्यान में क्यों लेना चाहिए? अपने माता-पिता के साथ विषय को छूने से पहले इन सवालों पर विचार करें, क्योंकि वे निश्चित रूप से आपको उन प्रश्नों से पूछेंगे
  • छवि का शीर्षक, आपका माता-पिता, चरण 2
    2
    सबूत प्रदान करें शोध करें अगर यह उनकी मदद आप बैकअप लेना होगा। सलाह के लिए अन्य लोगों से पूछो कुछ विशिष्ट ऑनलाइन सामग्रियों की जांच करें जो कि आप क्या चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह तेजी से एक और डिवाइस से काम करता है जब आप एक नया iPhone, iPad या कुछ अन्य मैक उत्पाद चाहते हैं, तो क्यों आप एक निश्चित उत्पाद चाहते हैं कि आपके माता-पिता को बताने के लिए सक्षम होना चाहिए।? यह स्कूल, काम या जीवन में मदद मिलेगी कि कुछ विशेष सुविधाओं की पेशकश करता है?
  • छवि शीर्षक से चित्रित करें अपने माता पिता का चरण 3
    3
    अपने दर्शकों के अनुसार कार्य करें सुनिश्चित करें कि आप अपने माता-पिता की प्राथमिकताओं की आशा करते हैं, अगर आप जानते हैं कि वे अन्य चीज़ों के ऊपर कुछ और की परवाह करते हैं। जोर दें कि एक नया लैपटॉप खरीदने से आपको बेहतर ग्रेड प्राप्त करने में मदद मिलेगी यदि आपके माता-पिता ने आपको इन वजहों से हफ्तों तक परेशान किया है। जोर देकर देखें कि एक नई कार आपको नौकरी पाने में कैसे मदद करेगी यदि आपके माता-पिता चाहते हैं कि आप बेहतर हो
  • याद रखें कि आपके माता-पिता आपको खुश देखना चाहते हैं, लेकिन वे जीवन में आपकी पसंदों में अपने आदर्शों को भी देखना चाहते हैं। अपनी इच्छाओं और आपके माता-पिता के आदर्शों के बीच एक मध्य जमीन खोजें।
  • छवि का शीर्षक कॉन्वेंस यूज योरपैंट स्टेप 4
    4
    के खिलाफ बहस की आशा कभी-कभी, आप सोच सकते हैं कि उनके सही दिमाग में कोई भी आपके साथ असहमत नहीं होगा, लेकिन विचारों के खिलाफ हमेशा कुछ अंक होते हैं। आप अनुमान लगा सकते हैं कि अगर आप उन्हें जानते हैं, तो आपके माता-पिता से क्या चिंता होगी, क्योंकि वे आपके दर्शक हैं। विपक्ष को कम करने के बारे में सोचें सबसे ज्यादा संभावना यह है कि आपको अपनी सुरक्षा को कम से थोड़ा कम करना होगा
  • आपके अनुरोध के खिलाफ अपने माता-पिता के विरोध को कम करने का एक तरीका उन लोगों के साथ समझौते तक पहुंचना है। अगर आप एक नई कार चाहते हैं तो अपने फंड से मिलान करने का प्रस्ताव आप अपने माता-पिता आपके नए वाहन में योगदान की राशि का मिलान करेंगे। यदि आपके माता-पिता कार के लिए भुगतान करने के इच्छुक हैं तो आप ख़ुशी से बीमा और ईंधन लागत का भुगतान करेंगे।
  • अपने माता-पिता की कमजोरियों का लाभ उठाएं यह अजीब लगता है, लेकिन सभी लोग विभिन्न प्रकार के तर्क के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। कुछ माता-पिता भावनाओं के प्रदर्शन के लिए झुकेंगे यदि आप उन्हें कुछ पूछना चाहते हैं, तो वे आपके साथ सहानुभूति रखते हैं। वे केवल आपको बेहतर महसूस करना चाहते हैं और वे तत्काल उत्पन्न करेंगे। लोग एक नायक की तरह महसूस करना चाहते हैं। अपने माता-पिता को लगता है कि वे आपको किसी तरह बचा लेते हैं और वे उपज देंगे। हालांकि, अन्य माता-पिता केवल स्वयं की परवाह करते हैं इन प्रकार के माता-पिता के लिए, आपको उनके साथ बातचीत करने के अन्य तरीकों को ढूंढना होगा।
    छवि शीर्षक से चित्रित करें अभिभावक अपने माता पिता के चरण 5
  • Video: बच्चों को बिगड़ने से कैसे बचाएं माता-पिता

    विधि 2
    थीम को प्रारंभ करें

    छवि का शीर्षक कॉन्वंस यूज़ अपने माता-पिता चरण 6
    1
    अच्छी तरह से पूछो मांग की बजाय, अनुरोध कुछ विषयों नाजुक हैं यदि आप उस चीज़ की मांग करते हैं जो किसी के बलिदान की आवश्यकता होती है तो इस मामले को नकारात्मक तरीके से न करें।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे पता है कि वे इस सप्ताह के अंत में कार का इस्तेमाल करना चाहते हैं, लेकिन मैं मॉल में अपने दोस्तों को देखने के लिए वास्तव में प्यार करता हूं" अगर आप सप्ताहांत में कार उधार लेना चाहते हैं इस उदाहरण में, आप दूसरे व्यक्ति की जरूरतों को पहचानकर शुरू करते हैं और फिर उनसे आपके अनुरोध का मिलान करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उपयुक्त भाषा का उपयोग करें और विनम्र हों।
  • छवि का शीर्षक कॉन्वंस अपने माता-पिता चरण 7
    2



    अपने माता-पिता की प्रशंसा करें वह अपनी उपस्थिति और उसके कार्यों की प्रशंसा करता है। पहचान लें कि आपके माता-पिता के बारे में क्या गर्व है और फिर उस विषय पर आपकी प्रशंसा पर ध्यान केंद्रित करें। फिर, अपने पक्ष में विनम्रता से बात करें इसे स्पष्ट मत बनाओ अपनी मां से बात मत करो और उसे बताओ "मुझे पसंद है जैसे आपके बाल आज की तरह दिखते हैं। क्या मेरे पास एक नया वीडियो गेम है?"। आपकी प्रशंसा निष्ठापूर्ण लगती है अपने माता-पिता को तारीफ के साथ अच्छे मूड में रखो। फिर कुछ के लिए पूछने से पहले कम से कम कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक कॉन्वंस अपने माता-पिता चरण 8

    Video: How to Improve Relations with Parents - अपने parents से रिश्ते बेहतर कैसे बनाएं - Monica Gupta

    3
    सही पल खोजें कॉमेडी में सही पल आवश्यक है और अपने माता-पिता को कुछ भी समझाने के लिए। वे इंसान हैं सभी लोग अपनी भावनाओं के अनुसार तय करते हैं कोई विकल्प नहीं है जब तक आपके माता-पिता एक अच्छे मूड में नहीं होते तब तक रुको।
  • अपने माता-पिता के काम के बाद घर आने के लिए कुछ मत पूछो। वे दरवाजे पर पहुंचने के लिए सराहना करते हैं। वे उस पल में परेशान नहीं होना चाहेंगे
  • जब आपके माता-पिता व्यस्त होते हैं तो आप क्या चाहते हैं यह कहने से मत हम सभी विज्ञापनों में जहां बच्चों को अपने माता-पिता को परेशान उन्हें कुछ देने के लिए जब वे फोन पर बात कर रहे हैं, बिलों का भुगतान करने या अपने पसंदीदा टीवी कार्यक्रम देख रहा है देखा है। यह उन बच्चों के लिए कभी भी अच्छा काम नहीं करता है इसलिए, उस से सीखिए जब तक आदर्श क्षण अपने माता-पिता को कुछ नहीं पूछने तक प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3
    तर्क को ड्राइव करें

    छवि का शीर्षक कॉन्वंस अपने माता-पिता चरण 9
    1
    अपने लक्ष्य को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें समझाओ पूरी तरह से आप क्या हासिल करने की उम्मीद है और इसके लिए कारण। आप अपने माता-पिता से जवाब देने से पहले पूरी बहस को सुनने के लिए कह सकते हैं, हालांकि यह विषय की प्रकृति पर निर्भर करेगा। आप अपने उद्देश्य, आपके साक्ष्य को प्रस्तुत कर सकते हैं और यदि वे आपकी बात सुनने के लिए सहमत हैं, तो उनके अंक या उनकी चिंता के बारे में अनुमान लगा सकते हैं।
    • शुभकामना के साथ, जब तक आप खत्म नहीं करते तब तक आपके माता-पिता आपकी बात सुनेंगे अन्यथा, आपको बातचीत के माध्यम से अपने अंक पेश करने में सक्षम होना होगा। अपना प्रस्ताव स्थापित करें उनके जवाब और बाद में खंडन सुनो। अपना शांत मत खोना मज़बूती या चिल्लाने का सहारा न करें
  • छवि शीर्षक के साथ अपने माता पिता का निर्णय करें चरण 10
    2
    बातचीत करता है। अपने माता-पिता आपको क्या कहते हैं - अस्वीकार करें। अगर आप बदले में कुछ पेशकश करते हैं, तो यह अच्छा होगा क्योंकि आपने उन्हें एहसान के लिए कहा था। आपके माता-पिता आपको खुश देखना चाहते हैं, लेकिन उन्हें अन्य चीजों का ध्यान भी रखना होगा।
  • अपने माता-पिता के साथ बातचीत करने की सबसे सुसंगत रणनीति, काम करने की पेशकश करना है। अगर आप सप्ताहांत के लिए कार उधार लेना चाहते हैं, तो शहर में घर के काम या काम करने की पेशकश करें अपनी खुशी प्राप्त करने के लिए सिर्फ आपके अनुरोध के मुकाबले अधिक मूल्यवान बनाओ। अगर आपको लगता है कि वे आपको खुश कर देते हैं और उन्हें बदले में कुछ मिलता है तो आपके आवेदन तक पहुंचने की अधिक संभावना होगी।
  • Video: हमारे जीवन में संबन्धों की कितनी आवश्यकता होनी चाहिए

    छवि का शीर्षक कॉन्वेंस अपने माता-पिता चरण 11
    3
    देरी से जवाब देने के लिए पूछें di "मुझे अभी तक जवाब न दें" या "बस इसके बारे में सोचो कोई भीड़ नहीं है जब यह सुविधाजनक हो तो मुझे जवाब दें"। किसी को रस्सियों पर डालना पसंद नहीं है, खासकर यदि यह अधिक गंभीर अनुरोध या विषय को संदर्भित करता है। आपके माता-पिता की सहजता से प्रतिक्रिया न कहेंगी। उन्हें तुरंत अस्वीकार करने से बचने के लिए एक दूसरे के साथ निर्णय लेने और परामर्श करने का समय दें। यह उनको भी दिखाएगा कि आप एक परिपक्व व्यक्ति हैं और ज़ोर से नहीं।
  • यह युक्ति केवल उन अनुरोधों के लिए काम करता है जिनको किसी विशिष्ट समय में प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपको इस सप्ताह के अंत में कार उधार लेने की आवश्यकता है, तो आप अपने माता-पिता की प्रतिक्रिया में देरी नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि अब आपके परिवहन को सुरक्षित रखने के लिए आपके पास समय नहीं होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप नया पालतू पालना चाहते हैं तो यह रणनीति बेहतर काम कर सकती है यह बेहतर है कि आप अपने माता-पिता की भीड़ न करें, क्योंकि एक नया पालतू मिलना एक बड़ी प्रतिबद्धता है।
  • छवि का शीर्षक, आपका माता पिता का कदम 12
    4
    अपने माता-पिता के तर्क को समझें यदि आप अपने माता-पिता को आपके साथ सहमत होने का खंडन या समझाना चाहते हैं, तो आपको अपने तर्क को त्यागना होगा। इसलिए, भले ही वे न कहते हों, इसका मतलब यह नहीं है कि वे हमेशा आपको कोई नहीं बताएंगे। स्पष्टीकरण के लिए पूछें उम्मीद है, आपके माता-पिता आपको नहीं बताएंगे कि उनका जवाब इसलिए है क्योंकि वे आपके माता-पिता हैं या वे आपको बताएंगे "क्योंकि मैं यह कहता हूं"। भाग्य के साथ, वे अपने कारणों की व्याख्या करेंगे समझने की कोशिश करें कि आपके तर्क क्या प्रेरित करता है यदि वे आपको अपने कारण बताते हैं फिर, उन्हें अपनी ओर से तर्क या अपने प्रस्तावों को बताएं जो आपकी प्रतिक्रियाएं और आपकी सहायता करते हैं
  • उदाहरण के लिए, उन्हें दिखाने के कुछ तरीके ढूंढें कि वे एक कुत्ते की देखभाल करने के लिए ज़िम्मेदार हैं यदि वे आपको बताते हैं कि आपका कोई नया नहीं है अधिक जिम्मेदारी से व्यवहार करना शुरू करें और जब आप इसे नोट करते हैं, तो कुत्ते के विषय का उल्लेख करें। उन्हें बताओ "देखो, मैं जिम्मेदार हूँ अब जब आप एक होने की मेरी क्षमता को पहचानते हैं, तो क्या हमारे पास कुत्ते हो सकता है?"। याद रखें कि आपके माता-पिता की बहस का विरोध करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपके कार्यों के माध्यम से है
  • छवि का शीर्षक कॉन्वेन्ने अपने माता पिता का चरण 13

    Video: शीर्ष 12 माता पिता भजन और गीत - मां बाप पर हिंदी भजन संग्रह | माता पिता गुरु Ke Charno

    5
    पुनः मूल्यांकन। आपके माता-पिता को समझाने के अन्य तरीके भी हो सकते हैं। कुछ वैकल्पिक रणनीतियों का पुनर्विचार और पुन: मूल्यांकन करने के लिए कुछ समय निकालें आप इस मामले के बारे में भूल सकते हैं। भाग्य के साथ, आप जो चाहें प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यदि नहीं, तो अपने माता-पिता को समझाने की आपकी इच्छा में गिरावट आ सकती है। आपके लिए इसे मनाने के लिए इसके लायक नहीं हो सकता है कुछ माता-पिता अपने दिमाग को बदलने पर विचार नहीं करते हैं, जब उन्होंने फैसला किया है यदि हां, तो आपको कुछ विकल्पों पर विचार करना पड़ सकता है जो आप चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपको नौकरी मिलनी होगी और एक कार खरीदने के लिए पैसे बचाने होंगे यदि आपके माता-पिता इससे इंकार कर देते हैं या आपको कोई खरीद नहीं सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com