ekterya.com

अपने माता-पिता के लिए आपको कैसे क्षमा करना आसान बनाते हैं

हालांकि जानबूझकर नहीं, यह बहुत संभावना है कि कभी-कभी आप अन्य लोगों को चोट लगी। ये अपराध अपराध और लापरवाही का कारण बन सकते हैं, विशेषकर जब उन लोगों को चोट पहुंचाते हैं जिन्हें आप बहुत सम्मान करते हैं, जैसे आपके माता-पिता। यह सब, आपके माता-पिता की क्रोध और निराशा में जोड़ा गया, रिश्ते को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। अपने माता-पिता की माफी की खोज से उनके रिश्ते में सुधार होगा और उन नकारात्मक भावनाओं को कम किया जाएगा जो उन्होंने अनुभव किए।

चरणों

विधि 1
प्रभावी ढंग से संवाद

आपकी माता-पिता को आप से माफी माँगने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 1
1
अधिक सुनो और कम बात करते हैं आपके माता-पिता आपको अधिक आसानी से माफ कर सकते हैं यदि उन्हें लगता है कि आप उन्हें सुनते हैं और उन्हें समझते हैं। चुप होने और सुनने से बहस रोक सकते हैं और भावनात्मक तीव्रता कम कर सकते हैं।
  • जब आपके माता-पिता आपसे बात करते हैं तो खोया नज़र आना संभवतः उन्हें परेशान कर देगा आपको सहमत होना चाहिए और उपयुक्त अभिव्यक्ति दिखाएं ताकि वे जानते हों कि आप सुन रहे हैं और उन्हें अनदेखा नहीं कर रहे हैं।
  • अपनी समझ को स्पष्ट करने और सत्यापित करने के लिए प्रश्न पूछें। यह क्रिया दिखाएगी कि आप क्या प्रसंस्करण कर रहे हैं कि वे आपको क्या कह रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं समझता हूं कि वे परेशान हैं क्योंकि मैं उन्हें बताए बिना बाद में आया था, है ना?"।
  • आपकी माता-पिता को आप को माफ करने के लिए चरण 2 की सहायता से शीर्षक चित्र
    2
    पूरा संदेश संचार करें जब बात करने की आपकी बारी है, तो गलतफहमी से बचने के लिए पूरे संदेश के सूत्र का उपयोग करें। तथ्यों की एक अवलोकन के साथ अपना बयान शुरू करें आमतौर पर, यह एक व्यवहार का वर्णन है फिर बताएं कि आप उस व्यवहार की व्याख्या कैसे करते हैं और यह आपको कैसा महसूस करता है। रिजोल्यूशन पर वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके साथ आप समाप्त करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, "मैं दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए स्कूल छोड़ दिया मुझे पता था कि यह गलत था, लेकिन मैंने सोचा कि यह मुझे लोकप्रिय दिखने देगा मुझे डर था कि वे मुझे परेशान करेंगे और मुझे शर्मिंदा करेंगे अगर मैं दूसरों के साथ नहीं जाऊँगा मैं समूह दबाव का विरोध करने और भविष्य में इस प्रकार की स्थितियों को बेहतर ढंग से संभालने के लिए अच्छे तरीके खोजने में कुछ मदद करना चाहता हूं"।
  • आपकी माता-पिता को आप को माफ करने के लिए चरण 3 की सहायता से शीर्षक चित्र
    3
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टोन से सावधान रहें अपने माता-पिता या स्थिति के बारे में भावनाएं संचार को प्रभावित कर सकती हैं। एक ही वाक्य ने अलग-अलग टन में कहा था कि कई अलग-अलग चीज़ें हो सकती हैं। हताशा की भावनाओं को एक व्यंग्यात्मक स्वर या चिल्लाने से पहले आप इसे जानते हैं। अपनी आशंका खोने की कोशिश न करें और अपनी भावनाओं के बजाय संदेश को संप्रेषित करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अगर आपके माता-पिता आपकी टोन के बारे में टिप्पणी करते हैं, तो माफी मांगें और समझाएं कि आप संदेश को स्पष्ट रूप से संवाद करने की कोशिश में निराशा का अनुभव करते हैं।
  • विधि 2
    अपनी गलतियों को पहचानो

    Video: इन 12 पापों को कभी क्षमा नहीं करते भगवान शिव, सुखी जीवन चाहिए तो कभी ना करें ये

    आपकी माता-पिता को आप को माफ करने के लिए चरण 4 की मदद से शीर्षक वाली छवि
    1
    स्वीकार करें कि आपने गलत किया हो सकता है कि आप नहीं सोचें कि आपका व्यवहार खराब था, इसलिए संपूर्ण स्थिति को देखते हुए विशिष्ट पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें। हो सकता है कि आपने जो कुछ भी किया वह गलत नहीं था, लेकिन यह संभव नहीं है कि आपने जो कुछ किया वह ठीक था। ऐसे क्षेत्रों की तलाश करें, जिन्हें आपको सुधारना चाहिए और उन्हें स्वीकार करना चाहिए। आपके माता-पिता यह स्वीकार करने की आपकी क्षमता के लिए आभारी होंगे कि आप गलत थे और इसे परिपक्वता के लक्षण के रूप में ले लेंगे। यह क्रिया उन्हें आपको और अधिक तेज़ी से माफ करने में मदद करेगी।
    • दोष के बारे में बहस मत करो या इनकार करने का प्रयास करें कि आपने गलत किया। आपके माता-पिता सोच सकते हैं कि आप अपरिपक्व हैं और आपको माफ करने में अधिक समय लगेगा।
  • आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए आपका नाम शीर्षक चित्र
    2
    माफ करना मुझे अपने माता-पिता और अन्य लोगों के साथ आपको चोट लगी है पश्चाताप दिखाना महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी को आप को क्षमा करना चाहिए जब आप माफी मांगते हैं, तो आप अपमानजनक व्यवहार को स्वीकार करते हैं, इसका कारण यह गलत था और जिस तरह से इसे प्रभावित किया गया था यह क्रिया दिखाएगी कि आप समझते हैं कि आपने क्या गलत किया और आप अपने माता-पिता की भावनाओं को पहचानते हैं।
  • अपने व्यवहार के प्रभावों को व्यक्त करते हुए माफी को ढांचा बनाने की कोशिश करें। यह क्रिया दूसरों को दिखाएगी कि आप उन्हें चोट पहुंचाने के लिए बहुत खेद है। उदाहरण के लिए, "मैं उन्हें दुख देने और उन्हें स्कूल से भागने के लिए निराश करने के लिए माफी चाहता हूं। मेरा व्यवहार बेजान था और थोड़ा माना जाता था। मैं आपको वादा करता हूँ कि यह फिर से नहीं होगा"।
  • माफी मांगने पर हमेशा ईमानदार रहें। निस्संदेह क्षमायाचना संभवतः व्यंग्यात्मक के रूप में व्याख्या की जाएगी और इससे मामलों को बदतर होगा
  • अगर आपको व्यक्तिगत रूप से माफी मांगने में परेशानी होती है, तो एक पत्र लिखने का प्रयास करें



  • आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए आपकी सहायता करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 6

    Video: अप्सरा साधना दीक्षा ग्रहण करें इस वीडियो से अभी.....

    3
    जहां भी संभव हो, संशोधन करें। नाराज पक्षों को क्षतिपूर्ति करने के लिए एक वास्तविक प्रयास करें क्या हुआ पर निर्भर करता है, हो सकता है यह संभव नहीं है, तथापि, एक अच्छा विश्वास प्रयास आम तौर पर माता-पिता के परोपकार को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।
  • क्षतिग्रस्त संपत्ति की मरम्मत के लिए शायद आपको अपने ऋण का भुगतान करना या शारीरिक श्रम प्रदान करना चाहिए।
  • विधि 3
    अधिक जिम्मेदारी से व्यवहार करने की योजना बनाएं

    आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 7
    1
    भविष्य की परिस्थितियों में अधिक उचित ढंग से जवाब देने के तरीके की पहचान करें आपके माता-पिता आपको परेशान कर सकते हैं क्योंकि वे चिंतित हैं कि आप फिर से एक ही गलती कर सकते हैं। यह दिखा रहा है कि आपने अपनी गलतियों से सीखा है और जिसे आपने दोहराते रहने से बचने के तरीकों के बारे में सोचा है, आपके माता-पिता अतीत के बारे में भूल जाते हैं।
    • अगर आपको अधिक उचित उत्तर की पहचान करने में परेशानी होती है, तो अपने माता-पिता से आपकी मदद करने के लिए कहें वे सराहना करते हैं कि आप सुधार करने के प्रयास करें। साथ ही, उन्हें यह बताने का एक और मौका है कि आप उन्हें सुनते हैं।
  • आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक
    2
    उन गतिविधियों में शामिल हो जाएं जो आपके माता-पिता को नाराज करने के व्यवहार के अनुरूप नहीं हैं। उन्हें दिखाएँ कि आप अच्छे ग्रेड पाने के लिए या नौकरी पाने के लिए ज़िम्मेदार हैं। उन्हें याद दिलाना कि आप स्कूल या समुदाय में नेतृत्व की भूमिका को मानकर कितना अच्छा है। उन गतिविधियों में शामिल हों जिन्हें आप दूसरों के साथ बात करते समय गर्व महसूस कर सकते हैं और अपने समय को कैसे निवेश कर सकते हैं इसके बारे में अपनी चिंताओं को कम कर सकते हैं। जब माता-पिता पिछली विफलताओं के बजाय नई उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो उन्हें तेज़ी से माफ कर देते हैं
  • समुदाय में अन्य लोगों की सेवा करने के लिए स्वयंसेवा करें और इस तरह, अपने माता-पिता को गर्व कर दें। आप कई स्वयंसेवक अवसरों को ऑनलाइन खोज सकते हैं
  • आपकी माता-पिता को क्षमा करने के लिए शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 9
    3
    अपने भविष्य के लक्ष्यों के बारे में अपने माता-पिता से बात करें उन्हें अपने पिछले व्यवहार से ध्यान भंग करके और भविष्य की संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करके उन्हें भुला दें। लक्ष्य को 6 महीने, 2 साल और 5 वर्ष के लिए निर्धारित करें ताकि उन्हें प्राप्त करने की कार्रवाई की जा सके।
  • आपके लक्ष्यों को 6 महीने तक उचित होना चाहिए। योग्यता में सुधार, धन बचाने के लिए, और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें
  • आपका 2 और 5 साल के लक्ष्य जटिल होना चाहिए, लेकिन प्राप्त करना, जैसे कि कॉलेज से स्नातक होना।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि आपके माता-पिता आपको प्यार करते हैं और हमेशा रहते हैं, लेकिन उनके पास भी भावनाएं हैं

    चेतावनी

    • अपराध पर चर्चा करने से बचें, क्योंकि इससे माफ़ी हो सकती है और बदलने की योजना प्रतीत होता है।
    • आक्रामकता और हिंसा स्वीकार्य नहीं हैं, चाहे आप कितना परेशान हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com