ekterya.com

ऑनलाइन खतरों की पहचान कैसे करें

इंटरनेट के तकनीकी उन्नति संभव कार्य है कि केवल एक सपना थे बना दिया है से पहले: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बैंकों, ईमेल और ऑनलाइन शिक्षण ... लागत में कटौती और मुनाफे, निगमों और छोटे व्यवसायों के विश्वास को अधिकतम करने की कोशिश में इस उपकरण में गृह उपयोगकर्ता और छात्र भी इसे अपना रहे हैं। इंटरनेट तकनीक से होने वाले लाभ, सुविधा और लचीलेपन को बिल्कुल कम करके नहीं देखा जा सकता है। हालांकि, इसकी कुछ लागत है वायरस, स्पाइवेयर, फ़िशिंग साइट्स और ट्रोजन जैसी दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम न केवल आतंक पैदा करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, बल्कि व्यक्तिगत जानकारी चोरी भी करने के लिए तैयार किए गए थे। ऑनलाइन खतरे भिन्न हैं उन सभी के पास अलग-अलग विशेषताएं हैं यहां कुछ प्रकार के ऑनलाइन खतरे हैं जो आपके पीसी को संक्रमित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
फ़िशिंग

ऑनलाइन खतरा पहचानें शीर्षक चरण 1

Video: मतदान से 1 दिन पहले मध्य प्रदेश मल्हारगढ़ में ग्रामीणों ने किसको चुना मुख्यमंत्री। #MPElection ।

Video: क्या चाहता है मध्यप्रदेश-मंदसौर का किसान। कौन बनेगा मुख्यमंत्री ? #Kisan_Opinion_Poll। Must Watch ।।

1
समझे कि फ़िशिंग क्या है अवधि फ़िशिंग एक ईमेल संदेश उपयोगकर्ता को ठगने के लिए व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के प्रयास में, एक अच्छी तरह से स्थापित कंपनी से एक असली पत्र की तरह उन्हें झूठ बोल रही है किसी को भेजने का कार्य है, जो तब इस्तेमाल किया जा सकता का वर्णन करने के कंप्यूटिंग में प्रयोग किया जाता है उसकी पहचान ग्रहण करने के लिए। ईमेल लगभग हमेशा एक विशेष वेबसाइट है, जो जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, पासवर्ड, बैंक विवरण और सामाजिक सुरक्षा संख्या के रूप में व्यक्तिगत विवरण का खुलासा करने का अनुरोध किया है की दिशा में। अपने पीसी और ऐसी साइटों के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए निम्न चरणों का पालन करें:
  • Video: CM शिवराज की सीट बुधनी में मतदान के बाद क्या बोले लोग ? क्या खतरे में है शिवराज ? #MP Election ।।

    ऑनलाइन खतरे की पहचान करें शीर्षक चरण 2

    Video: How To Check Voter ID Online , वोटर कार्ड ऑनलाइन केसे देखते है

    2
    एक प्रभावी और अद्यतित फ़ायरवॉल स्थापित करें जो इनकमिंग और आउटगोइंग इंटरनेट ट्रैफ़िक को स्कैन कर सकता है, साथ ही वेब सामग्री के गेटवे को यह सत्यापित करने के लिए कि क्या यह वैध है या नहीं, और इसे ब्लॉक करें।
  • विधि 2
    स्पाइवेयर

    ऑनलाइन खतरे को पहचानें शीर्षक छवि 3 चरण
    1
    समझें कि स्पाइवेयर कैसे काम करता है "स्पाइवेयर" शब्द उन प्रोग्रामों को संदर्भित करता है जो आपके ज्ञान के बिना वेब से आपके पीसी पर डाउनलोड किए जाते हैं। ऐसे कार्यक्रम विशेष रूप से स्वचालित रूप से कहा जाने वाला सहज चेतावनी दिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं "एडवेयर", व्यक्तिगत जानकारी इकट्ठा करने या सिस्टम में परिवर्तन करने के लिए, जैसे बैक दरवाजे खोलने और अनधिकृत उपयोगकर्ताओं को आपकी सहमति के बिना आपके पीसी तक पहुंचने की इजाजत देता है।
  • ऑनलाइन खतरा पहचानें चार कदम चरण 4 छवि
    2
    जिन कंपनियों पर आप भरोसा नहीं करते हैं, कभी भी मुक्त सॉफ्टवेयर स्वीकार न करें
  • ऑनलाइन धमकी पहचानें चरण 5
    3



    एंटीवायरस और एंटीस्पायवेयर प्रोग्राम स्थापित करें और उन्हें नियमित रूप से अपडेट करें।
  • विधि 3
    वाइरस

    ऑनलाइन धमकी पहचानें शीर्षक चरण 6
    1
    वे विशेष रूप से आपके पीसी को नुकसान पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किए गए एप्लिकेशन हैं। इसमें फ़ाइलें हटाने, इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों को भ्रष्ट करना या आपकी हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करना शामिल हो सकता है। जैसे ही वायरस आपके पीसी में प्रवेश करते हैं, वे कुछ डिस्क या फ़ोल्डर्स में सहेजे जाते हैं, जहां उन्हें सिस्टम में दोहराया जाता है। वायरस सॉफ्टवेयर क्रैश हो सकते हैं, सिस्टम स्पीड धीमा कर सकते हैं और लोडिंग से प्रोग्राम को रोक सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वायरस के शिकार नहीं आते हैं, तो निम्न चरणों का पालन करें:
  • ऑनलाइन खतरे पहचानें शीर्षक 7 छवि
    2
    भंडारण डिस्क साझा करने से बचें, जैसे USB मेमोरी
  • ऑनलाइन धमकी पहचानें शीर्षक चरण 8
    3
    अपने नेटवर्क में फ़ोल्डर और डिस्क साझा करने से बचें
  • ऑनलाइन खतरे पहचानें शीर्षक 9 चित्र
    4
    फ़ाइलें और प्रोग्राम डाउनलोड करने से बचें जिनका स्रोत आप नहीं जानते हैं
  • ऑनलाइन खतरा पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    एक प्रभावी एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित और अपडेट करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com