ekterya.com

ई-मेल द्वारा धोखाधड़ी या फ़िशिंग का पता लगाने के लिए

ईमेल द्वारा यह ऑफ़र, क्या आप वाकई सभी नकद दे देते हैं? क्या यह सच है कि आपके मित्र ने अपने सारे सामान के साथ उसके सूटकेस को खो दिया और आपको उसे और भेजना चाहिए? मेल धोखाधड़ी बहुत अधिक है और, दुर्भाग्य से, ऐसा इसलिए है क्योंकि हममें से कई उपहार, पुरस्कार और मदद के लिए कॉल में विश्वास करने के इच्छुक हैं। जाली ईमेल भेजा पता लगाने के लिए एक अच्छे नागरिक ऑनलाइन अपराधियों का शिकार होने के लिए नहीं होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, हमेशा से दोस्ती करने के लिए तैयार जो आपके द्वारा अब जीतने के लिए कड़ी मेहनत की।

चरणों

विधि 1
समझो कि क्या है फ़िशिंग (इलेक्ट्रॉनिक धोखाधड़ी का प्रकार)

छवि स्पॉट एईएम होक्स या फिशिंग स्कैम चरण 1
1
पता है क्या धोखाधड़ी कहा जाता है फ़िशिंग। धोखाधड़ी वाले ईमेल को आमतौर पर कहा जाता है फ़िशिंग। यह शब्द उन मामलों में जो एक धोखाधड़ी करने वाले विक्रेता हर पता मैं आशा व्यक्त की कि उन लोगों को कम से कम कुछ प्रतिक्रिया और पैसे या विवरण भेजने के लिए पर्याप्त पर्याप्त भोला है के साथ किसी भी विधि द्वारा प्राप्त किया जा सकता था करने के लिए बड़े पैमाने पर ईमेल भेजता है को संदर्भित करता है व्यक्तिगत।
  • स्पॉट ए ईमेल स्पंदना या फ़िशिंग स्कैम चरण 2
    2
    खोजें जो स्कैमर्स जो अभ्यास करते हैं फ़िशिंग। संक्षेप में, वे पैसे या निजी जानकारी चाहते हैं जो उन्हें पैसे के स्रोतों तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं। वे लोगों को संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी, जैसे खाते में पासवर्ड, बैंक की जानकारी, सामाजिक सुरक्षा नंबर, माता का जन्मदिन नाम, जन्म की तारीख, दूसरों के बीच में खुलासा करने की कोशिश करते हैं। घोटाले द्वारा फ़िशिंग का उद्देश्य आपकी संपत्ति या अपनी पहचान चोरी करने के लिए व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करना है और इस प्रकार आपके नाम पर क्रेडिट खाते खोलें।
  • धोखाधड़ी का एक और रूप सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से है। नकली फेसबुक, ट्विटर, आदि अकाउंट्स को एक मुखौटा प्रस्तुत करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि प्रामाणिक दिखता है, केवल धोखाधड़ी के बाद निशानों के बिना गायब हो जाता है।
  • विधि 2
    धोखाधड़ी का पता लगाता है

    स्पॉट ए ईमेल स्पंदना या फ़िशिंग स्कैम चरण 3
    1
    अलार की एक श्रृंखला विकसित करें जो आपको चेतावनी देते हैं कि आपको सावधान रहना चाहिए। कुछ बुनियादी चीजें हैं जो आपके संदेह को उत्तेजित करने में शामिल हैं:
    • एक ईमेल में खराब वर्तनी और / या खराब व्याकरण जो किसी कंपनी, फ्रैंचाइज़, एक पुरस्कार एजेंसी या किसी भी तरह का प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है
    • वाणिज्यिक ईमेल या अवांछित व्यक्तिगत अनुरोध क्या आप इस कंपनी या व्यक्ति को जानते हैं? जब आप एक ईमेल प्राप्त करते हैं तो संदिग्ध अगर नाम परिचित नहीं है और आपको याद नहीं है कि उस कंपनी के साथ पंजीकृत होने या उस व्यक्ति के साथ निजी विवरण साझा करने के बाद
    • पैसे के लिए अनुरोध आइए इस आधार से शुरू करें कि पैसे के लिए अनुरोध सावधानी के साथ इलाज किया जाना चाहिए जब तक अन्यथा साबित नहीं किया जाए। हो सकता है कि आपकी बेटी ग्राल में छुट्टियां मनाने, और कहा कि मैं आपसे पूछा पैसे वापस घर भेजने के लिए इसका अजीब होगा। लेकिन अगर अचानक आप कह यह सब कुछ खो दिया एक ईमेल प्राप्त है और आप हजारों डॉलर की जरूरत है स्थानीय अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए, सावधान रहना: आम जन डाक से पायरेटेड खातों का उपयोग कर इस तरह की समस्याओं का दावा करते हैं कर रहे हैं।
    • मेल इनाम के वादों से भरा है इस प्रकार का वादा आमतौर पर काफी व्यक्तिगत है - आपको उन ईमेल से सावधानी बरतनी चाहिए
    • यह मेल उस स्थान से आता है जिसे आप नाइजीरिया या सिंगापुर जैसे नहीं रहते हैं, और या तो आप किसी को भी नहीं जानते हैं जो वहां रहते हैं, या यह उस किसी के खाते का नहीं है जिसे आप वहां जानते हैं। अलार्म चालू करें
  • स्पॉट ए ईमेल स्पंदना या फ़िशिंग स्कैम चरण 4
    2
    तथ्य की जाँच करें, हमेशा कारण हास्यास्पद शहरी इतनी जल्दी फैल किंवदंतियों के बारे में चेतावनी मेल है कि लोगों को अपने विश्वस्त मित्रों से मिलता है, और कल्पना कभी नहीं है कि इन बुद्धिमान लोग धोखा किया जा सकता है। एक ईमेल अग्रेषण से पहले, नीचे सूचीबद्ध डेटाबेस में से कुछ को देखने के लिए एक दूसरे से लेते हैं।
  • ध्यान रखें कि मित्रों या सहकर्मियों के ईमेल खातों को हैक किया जा सकता है, और यह कि प्रेषक आपका मित्र या सहयोगी नहीं है, लेकिन हैकर जो कुछ नहीं के लिए कुछ करना चाहता है
  • बदले में, ऐसे ईमेल खुद को फिर से नहीं भेजें धोखाधड़ी, धमकियों, चेन आदि के साथ ईमेल। वे कई देशों में गैरकानूनी हैं, और यह केवल बकवास को आगे बढ़ाने के लिए अभद्र नहीं है, बल्कि यह आपको कानून के गलत पक्ष पर भी डाल सकता है।
  • स्पॉट अ ईमेल ईमेल या फिसिंग स्कैम चरण 4
    3
    अपने आप से आश्वस्त रहें कि अगर किसी मित्र को मित्र या परिवार के सदस्य परेशानी में आते हैं तो अगर कोई आपको बताता है कि वे समस्याओं के मित्र हैं, तो सीधे खर्च का भुगतान करने की पेशकश करें। उदाहरण के लिए, कि वह हमला किया गया था, तो अपने `मित्र` आपको बताता है, जो अपने बटुए चुरा लिया है और पैसे की जरूरत है होटल भुगतान करने के लिए, होटल सीधे कॉल और उनकी ओर से इसे हल करने की पेशकश करते हैं। अगर जवाब "नहीं, नहीं, कृपया, धन हस्तांतरण भेजें" आपको इस संभावना पर संदेह है कि यह आपका दोस्त नहीं है, लेकिन एक स्कैमर है।
  • धन हस्तांतरण का अनुरोध करने वाले ईमेल के साथ सावधान रहें! आप दुनिया में कहीं पैसा स्थानांतरित कर रहे हैं, इस तरह के एक नीलामी घर से पैसे के रूप में सम्मानित कंपनियों में व्यक्तिगत बातचीत, का उपयोग करता है एक और को भेजा जाता है या जब आप एक दोस्त या परिवार के सदस्य हैं, जो व्यक्ति या में आप के साथ विवरण की पुष्टि की है को पैसा भेजने फ़ोन द्वारा आप इस तरह से किसी भी दान करने के लिए पैसे भेजने के लिए चाहते हैं, संस्था (व्यक्तिगत या जानकारी टेलीफोन पुस्तकों के माध्यम से टेलीफोन) के प्रधान कार्यालय में किसी से बात करने और इसे आधिकारिक तौर पर हल। आप अपनी वैधता के बारे में सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय या कानूनी प्रतिनिधि शामिल करना पसंद कर सकते हैं।
  • स्पॉट ए ईमेल स्पंदना या फ़िशिंग स्कैम चरण 6
    4
    यदि आपको पता चलता है कि मेल धोखाधड़ी है और किसी व्यक्ति से आती है, तो उसे तुरंत चेतावनी देने के लिए उसे उत्तर दें यदि आवश्यक हो तो "सभी को जवाब दें" का चयन करें या प्रेषक को इस आशय के लिए एक ईमेल भेजने का सुझाव दें। उस ईमेल को अनमासक करने के लिए साइट से एक लिंक को शामिल करना याद रखें!



  • विधि 3
    इन मामलों में जवाब न दें (ज्यादातर समय)

    स्पॉट ए ईमेल स्पैक्ट एट होस या फिशिंग स्कैम चरण 7
    1
    यदि आपको धन या व्यक्तिगत जानकारी के लिए महान धन के बदले ईमेल प्राप्त होता है, तो इसका उत्तर न दें! इन या किसी भी प्रकार की अवांछित ईमेल जैसी ईमेलों का उत्तर केवल पुष्टि करता है कि आपका ईमेल खाता सक्रिय रहता है, और आप अधिक अवांछित ईमेल प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप उन ईमेल को उन वेबसाइटों पर अग्रेषित करते हैं जो उनको अनवरोधित करने के लिए जिम्मेदार हैं तो आप उन्हें रोकना या उनकी प्रगति धीमा कर सकते हैं फ़िशिंग, जैसे नीचे सूचीबद्ध हैं
  • स्पॉट ए ईमेल स्पैक्ट या फिसिंग स्कम चरण 8
    2

    Video: Sponsored by USA - This game was made by the government...

    आपको एक ईमेल एक कंपनी या वेब साइट है जिसके साथ आप व्यापार करते हैं और आप इस तरह अपने यूज़रनेम और पासवर्ड या अपने बैंक खाते के विवरण के रूप में व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए संकेत से प्रतीत होता है कि, प्राप्त करते हैं का जवाब नहीं है या आप किसी भी लिंक का अनुसरण करें। यदि आप चिंतित हैं कि आपके खाते में कोई समस्या हो सकती है, तो अपनी वेबसाइट पर जाएं और वहां लॉग इन करें।
  • अपने वेब ब्राउज़र में पाठ या ईमेल लिंक कॉपी और पेस्ट न करें यदि आप लिंक कर सकते हैं और आप एक ऑनलाइन मेल प्रोग्राम के साथ हैं, तो आप क्या कर सकते हैं, इस लिंक पर होवर करना है ब्राउज़र पर क्लिक करने और पुष्टि करने के बिना इस लिंक का गंतव्य क्या है यदि यह वैध नहीं है, तो आपको एक अजीब पता दिखाई देगा। यह, बस, आपके संदेहों की एक और पुष्टि होगी
  • बैंक लिंक से व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध करने वाले ईमेल नहीं भेजते हैं। बैंक इन घोटालों से परिचित हैं, उन में मत आना अगर आपको चिंता हो रही है या बैंक को कॉल करें या कॉल करें, और एक खजांची या ग्राहक सेवा कर्मचारी (फोन बुक में सूचीबद्ध फ़ोन नंबर का उपयोग करें, मेल में सूचीबद्ध नहीं है) के ज़रिए सुनिश्चित करें।
  • स्पॉट ए ईमेल स्पोक या फिशिंग स्कैम स्टेप 9
    3
    याद रखें कि जल्दी तुम्हारा दुश्मन है। तेजी से खोने के लिए उत्तर देने में धीमा होना बेहतर है जब आप संदिग्ध होते हैं, तो आप पर भरोसा रखने वाले किसी व्यक्ति से बात करने के लिए अपना समय लें, घोटाले की जानकारी के लिए ऑनलाइन साइटें जांचें या अधिक जानकारी के लिए पुलिस को कॉल करें।
  • Video: PLAYING WITH STRANGERS PUBG SQUADS

    विधि 4
    अपने और अपने परिवार को घोटालों से सुरक्षित रखें

    स्पॉट ए ईमेल स्पॉट ए फोकसिंग स्कैम स्टेप 10
    1
    ध्यान से और बुद्धिमानी से प्रतिक्रिया करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें अपने परिवार को मेल द्वारा धोखाधड़ी के संकेतों को भी पहचानने में मदद करें और अपने दोस्तों को पता चले कि क्या आपको संदेह है कि उनके खाते काट दिया गया है या अगर वे ट्रिक्स के साथ मेल भेज रहे हैं - इस तरह वे सभी एक साथ सीखेंगे।
  • छवि स्पॉट एईड होक्स या फिशिंग स्कैम स्टेप 11
    2
    अपने स्पैम डिटेक्टर को कैसे जांचना सीखें आप अधिक से अधिक, आप और आपके परिवार की रक्षा कर सकते हैं, यदि आप हर बार एक ईमेल प्राप्त करते हैं तो निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या यह व्यक्ति मुझे कभी जंक मेल भेजता था? अचानक इस व्यक्ति से अवांछित ई-मेल का दायरा है (संकेत है कि आपकी मेल काट दिया गया था)?
  • यदि ईमेल आपको एक अनुलग्नक खोलने के लिए कहता है, तो ऐसा मत करो। विशेषकर यदि अनुलग्नक का नाम ".pif" या ".scr" में समाप्त होता है
  • अगर ईमेल एक खाते से आता है "मुक्त" (hotmail.com, yahoo.com, आदि), और आप प्रेषक को नहीं जानते, आपको संदेह है
  • अगर ईमेल में एक लिंक है, तो उस पर माउस (लेकिन क्लिक न करें!)। इससे यह पता चलेगा कि लिंक का सही गंतव्य एक साइट (पक्का) है, जिसकी आपने कभी नहीं सुना है।
  • क्या ईमेल में हाल ही में एक प्राकृतिक आपदा या किसी अन्य ज्ञात घटना का उल्लेख किया गया है? धोखाधड़ी करने वाले सुर्खियों में चीजें हैं जो बेचैनी का कारण की तलाश पर ध्यान दें: यह पैसे उधार लेने के लिए केवल शामिल अपराधियों दान की झूठी इशारों बनाने के लिए एक तरीका है। इसमें नकली साइटों और पेपैल खातों के लिंक शामिल हैं (फिर से, कभी भी क्लिक नहीं)।
  • अगर आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो कहते हैं, बैंक की वेबसाइट पर, पता करें कि पता "https" या "http" कहता है या नहीं। बैंकों की लगभग सभी साइट "https" का उपयोग करते हैं यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो एक नया टैब खोलकर और एक खोज इंजन में नाम टाइप करके वास्तविक साइट पर जाएं। दो दिशाओं की तुलना करें
  • यदि आपको पास के किसी दोस्त से ईमेल प्राप्त होता है, या आप फोन पर पहुंच सकते हैं, तो उससे पूछें कि क्या उसने ईमेल भेजा है यहां तक ​​कि सबसे अच्छा फ़िशर्स को कॉल की रीडायरेक्ट और अपने दोस्त की आवाज़ की नकल करने का एक तरीका मिल गया है!
  • याद रखें और अपने आप से पूछें: "क्या मैंने शारीरिक रूप से इस शर्त पर अपना नाम दर्ज किया था?"। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि हो सकता है कि आपने ऐसा किया, वे आपको व्यक्तिगत रूप से क्यों नहीं कॉल करते? फोन की संख्या में नंबर का उपयोग करते हुए सीधे कंपनी को कॉल करें, न कि ईमेल के संपर्क विवरण।
  • "से" और "प्रति" फ़ील्ड की जांच करें यदि दोनों का एक ही पता, व्यक्ति या नाम है, तो यह धोखाधड़ी या पहचान की चोरी है
  • यदि आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ जवाब नहीं देते तो क्या कोई समस्या होने का खतरा है? डाक द्वारा धमकियां नाजायज हैं और आपके ध्यान के लायक नहीं हैं, लेकिन पुलिस को सूचित करना आवश्यक हो सकता है याद रखें, आपने कुछ भी गलत नहीं किया, यह धोखेबाज है जो यह कर रहा है।
  • युक्तियाँ

    • क्या व्यक्तिगत जानकारी के बदले में धन की कोई पेशकश है? पैसा कहीं भी नहीं दिखाई देता है सावधान रहें जब वे आपको व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं या वे आपको पैसे दिखाते हैं।
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यह अजीब लगता है, तो जवाब नहीं। एक बुद्धिमान जवाब इंतजार करना है ज्यादातर मामलों में, समस्या आ सकती है क्योंकि आप कई में से एक है जो चारा काटने नहीं किया गया है जाएगा।
    • पहचान कपट (फ़ायरफ़ॉक्स और आईई) की पहचान करने के लिए ब्राउज़र फ़ंक्शंस का उपयोग करें। इस तरह, भले ही आप किसी प्रतिरूपित पहचान मेल में लिंक का पालन करें, ब्राउज़र आपको चेतावनी देगा कि साइट धोखाधड़ी है।
    • कुछ भी ठग आपको लगता है कि आपके मेल एक वैध साइट से है करने के लिए ग्राफिक्स और पते का उपयोग करें। फिर, हमेशा अपने दम पर प्रश्न में साइट पर नेविगेट (विशेष रूप से, इस लिंक पर क्लिक नहीं करते हैं, बजाय एक खोज इंजन का उपयोग साइट खोजने के लिए। फिर भी, निम्नलिखित सलाह पर ध्यान देना)।

    चेतावनी

    • आप उन लोगों की मदद करने के लिए एक दान वेबसाइट के लिंक का पालन न करने के लिए एक बुरे व्यक्ति नहीं हैं, जिन्होंने दुर्घटना का सामना किया है आप ऐसी पहल वाला व्यक्ति हैं, जो आपके हितों की सुरक्षा करता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सहायता मौजूद है जो विश्वसनीय चैनलों के माध्यम से आती है। दंड की भावना को आप में से सबसे अच्छा प्राप्त न करें।
    • अगर आपको लगता है कि धमकी दी है, तो इसके बारे में चिंता मत करो। पुलिस से संपर्क करें, या यदि आप एक नाबालिग हैं, तो अपने माता-पिता या स्कूल के अधिकारियों को बताएं कि क्या होता है वे यह तय करेंगे कि यह अतिशयोक्ति है या नहीं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए बेहतर है कि आप डरे हुए रहें।
    • एक नए अपराध की चेतावनी या नि: शुल्क धन का आश्वासन देते हुए एक ई-मेल चेतावनी से धोखा होने के कारण शर्मनाक से ज्यादा हो सकता है। यह कुछ खतरनाक चीज़ों में शामिल होने या अपनी पहचान चोरी करने के लिए खतरनाक भी हो सकता है।
    • यदि आप थके हुए हैं, ईमेल की जांच या पढ़ नहींें न केवल आप मानसिक रिफ्लेक्स कमजोर होंगे, लेकिन जब आप नींद आते हैं, तो आपको दुर्भाग्यपूर्ण कहानियों और अद्वितीय प्रस्तावों के लिए भी अधिक संवेदनशील होगा। जैसा कि आप शायद किसी भी काम या निजी मेल का जवाब नहीं दे सकते हैं, एक घोटाले में गिरने से पहले अच्छी तरह से आराम करना बेहतर है!
    • सच धन उगाहने वाले और दान अभियान कभी बैंक विवरण या धन हस्तांतरण नहीं मांगते हैं उनके पास उनके वैध वैध वेबसाइट हैं जो उनके पते पर "https" के साथ सुरक्षित हैं इन साइटों तक पहुंचने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें, या अपने वेब पते को प्राप्त करने के लिए शामिल संस्था से मिलने या कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com