ekterya.com

मछली पकड़ने वाली छड़ी को एक साथ कैसे लगाया जाए

प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर मत्स्य पालन एक जटिल खेल या साधारण शगल हो सकता है जिस तरह से आप मछली पसंद करते हैं, उसमें कुछ बुनियादी तत्व हैं जो आपको मछली पकड़ने की छड़ लगाने के दौरान होना चाहिए। मछली के प्रकार के बावजूद आप को पकड़ने की उम्मीद है, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी तकनीकों का पालन करना होगा कि रॉड इन जानवरों के लिए प्रतिरोधी और आकर्षक है।

चरणों

भाग 1
रॉड और रील इकट्ठा

Video: मछली को पकड़ने की ज़रुरत नहीं, आसानी से मिल रही है | Fishing Got A Lot Easier Most Viral Video Clip

मत्स्य पालन ध्रुव सेट अप करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने मछली पकड़ने वाली छड़ी के कुछ हिस्सों की पहचान करें एक मछली पकड़ने का पोल एक जटिल लेख हो सकता है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप इसे इकट्ठा करने की कोशिश करने से पहले शब्दावली सीखते हैं। यदि रॉड में 2 भागों या अधिक हैं, तो संयुक्त जो भाग फिट है वह सॉकेट के रूप में जाना जाता है। पुरुष बुशिंग एक महिला झाड़ी में डाली जाती है।
  • संभाल को पकड़ के रूप में भी जाना जाता है और वह जगह है जहां रॉड आयोजित किया जाता है।
  • संभाल संभाल के करीब है जो रॉड का मोटी हिस्सा है टिप छड़ी का सबसे लचीला हिस्सा है और उसके ऊपर है।
  • मार्गदर्शिकाएं छल्ले हैं जो रॉड के किनारे स्थित हैं जो कि लाइन को मार्गदर्शित करती हैं।
  • 2
    पहले से छड़ी को साफ करें आप दोनों हिस्सों को कपड़े से साफ कर लें ताकि सभी गंदगी या मलबे को हटा दें जो उन्हें खरोंच कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आप महिला टोपी साफ करने के लिए एक swab का उपयोग कर सकते हैं। छड़ी को साफ रखने के द्वारा, आप अपने जीवन काल को लंबा कर देंगे धूल उन हिस्सों को खरोंच और नष्ट कर सकता है जो रॉड को एक साथ पकड़ते हैं।
  • 3
    टुकड़ों में शामिल हों आपको एक सपाट सतह पर टुकड़े (मादा और नरों) को संरेखित करना होगा मजबूती से महिला झाड़ी को पकड़ कर रखो और इसके चारों ओर नर झाड़ी लगाने की जगह रखें। यदि आवश्यक हो, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा मार्गदर्शक की जांच करनी चाहिए कि बुशिंग सही ढंग से गठबंधन कर रहे हैं।
  • अगर आपकी छड़ी में शामिल होने में विफल रहता है, तो आपको तत्काल रोक देना चाहिए और निर्देशों की समीक्षा करना चाहिए। आपको जांच करनी चाहिए कि क्या आप किसी भी लॉकिंग तंत्र को याद कर रहे हैं, क्योंकि आप रॉड को स्थायी रूप से हानि करने का जोखिम कायम करते हैं यदि आप इसे बहुत अधिक बल देते हैं
  • ज्यादातर छड़ में, यह आवश्यक है कि टुकड़ों को एक साथ घुमाए। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको महिला टोपी को पकड़ना होगा और पुरुष टुकड़े को घुमाएंगे जबकि वे संलग्न हैं। इस तरह, आप रॉड ब्लॉक करेंगे
  • 4
    स्पूल जकड़ें रॉड के नीचे देखे जाने पर आपको रील को सम्मिलित करने के लिए एक महिला खोलने का पता लगाना चाहिए। इस खंड को स्पूल पिन के रूप में जाना जाता है और यह वह जगह है जहां आपको रील डालें। फिर रील सीट (जो नरम हैंडल के रूप में काम करता है) को रील के अंत में खराब कर दें। जब तक आप सभी टुकड़ों को सुरक्षित नहीं रख दें
  • स्पूल को समायोजित करने से अधिक सावधान रहें यदि आप अपने डिजाइन की अनुमति से अधिक बारी बारी से लाइन को मजबूर करते हैं, तो आप छड़ी को तोड़ सकते हैं और बर्बाद कर सकते हैं
  • जब पंगा लेना, याद रखें कि दाहिने ओर की झाड़ी को समायोजित किया जाएगा और बाईं ओर ढीले हो जाएगा यदि आप पिछली छोर से छड़ी को देख लेते हैं और इसे सही पर स्क्रू करते हैं, तो आप इसे समायोजित करेंगे। दूसरे शब्दों में, आपको उसे ढीला करने के लिए उसे समायोजित करने के लिए और बाईं ओर समायोजित करने के लिए इसे चालू करना होगा।
  • भाग 2
    मछली पकड़ने की छड़ी समायोजित करें

    1
    गोली का हाथ उठाओ और रेखा खींचना यह तत्व रील से ऊपर का टुकड़ा है। रील के दूसरी तरफ के लिए आपको इसे थोड़ा दबाव डालना होगा। गोली के हाथ उठाने के बाद, आप स्पूल unraveling करने के लिए मछली पकड़ने की लाइन के किनारे खींच सकते हैं।
    • इस बिंदु पर आपको सावधान रहना चाहिए अगर गोली आसानी से नहीं बढ़ती है, तो आप शायद गलत टुकड़े देख रहे हैं। किसी भी मामले में, आपको इसे इकट्ठा करने के लिए गोली को मजबूर होना चाहिए।
    • आपको यह सत्यापित करना होगा कि लाइन उसी दिशा में खुलती है जिसमें रील घूमता है। यदि ये मेल नहीं खाते हैं, तो आप अपने आप को अनावश्यक टंगल्स और समुद्री मील के साथ मिल जाएंगे। यदि वे एक ही दिशा में नहीं हैं, तो आपको बस रील फ्लिप करना होगा ताकि पते से मिलान हो।
  • 2
    गाइड के माध्यम से रेखा को पारित करें ज्यादातर छड़ में चार या पाँच गाइड होते हैं या छड़ी से जुड़ी आयलीट होती हैं। इन तत्वों में रेखा को नीचे रील के सबसे निकटतम से प्रारंभ करें। जब तक आप छड़ी के ऊपर नहीं पहुंच जाते तब तक आपको आगे बढ़ना चाहिए
  • 3
    गोली का हाथ बंद करो इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको इसे उसी दिशा में फिर से घुमाने करना होगा, जिसे आपने पहले स्थानांतरित कर दिया था। यह बंद करने के लिए जांचने के लिए, आपको लाइन धीरे से खींचनी चाहिए। कोई अतिरिक्त मछली पकड़ने की रेखा नहीं होना चाहिए
  • रील की दिशा फिर से देखने की कोशिश करने के लिए लाइन की थोड़ी मात्रा में पवन अगर रील एक ही दिशा में लाइन के रूप में नहीं बदलती है, तो रील की दिशा निर्धारित करने के बाद आपको फिर से शुरू करना होगा।
  • भाग 3
    एक प्रलोभन चुनें

    मत्स्य पालन ध्रुव सेट अप करें शीर्षक वाली छवि चरण 8



    1
    मौसम के अनुसार सही रंग चुनें। यह संभावना है कि आपको सूरज और बादलों की मात्रा के आधार पर एक अलग प्रलोभन का चयन करना होगा। धूप के दिनों में, चांदी के लालच का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, क्योंकि यह रंग प्रकाश को प्रतिबिंबित करने और ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है। इसके विपरीत, आपको बादल दिन पर सुनहरा आकर्षण का उपयोग करना चाहिए। इस रंग में उच्च चिंतनशील गुण हैं और यह बादल या तूफानी दिनों पर प्रकाश का उत्सर्जन करता है।
  • मत्स्य पालन ध्रुव सेट अप करें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    2
    एक प्रकार का प्रलोभन चुनें आपको मछली के प्रकार, जिसे आप पकड़ने का इरादा रखते हैं और जिस स्थान पर आप मछली जा रहे हैं, के अनुसार अपनी प्रलोभन शैली का चयन करना होगा यदि आप ताजे पानी में मछली जा रहे हैं, तो आपको हुक लगाने की कोशिश करनी चाहिए यह तत्व इस प्रकार के पानी में अच्छी तरह से काम करता है। मछली को आकर्षित करने के लिए आप पंख और एक धातु के सिर का उपयोग कर सकते हैं। एक मछली पकड़ने का चम्मच मछली के लिए अच्छी तरह से काम करता है जो आम तौर पर अपने छोटे साथियों का लाभ उठाते हैं। चम्मच एक पलायन मछली के आंदोलन का अनुकरण करने के लिए आगे और पीछे आगे बढ़ेगा, इस प्रकार बड़े शिकारियों को आकर्षित करना
  • यदि आप बहु-उद्देशीय प्रलोभन की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक रोटरी की कोशिश कर सकते हैं यह तत्व धातु का एक टुकड़ा है जो चलते समय पानी में घूमता है। यह बहुत अधिक ध्यान आकर्षित करता है और उस स्थान पर उपयोग किया जाना चाहिए जहां मछली पकड़ना आपके लिए विशेष रूप से मुश्किल है।
  • 3
    पानी की स्पष्टता को देखें यदि पानी मैला या बादल है, तो आपको एक प्रेरणा की आवश्यकता होगी जो बहुत ज्यादा चालें (उदाहरण के लिए, एक चम्मच या घूर्णन लालच)। ये lures कंपन पैदा करते हैं, इसलिए भी अगर मछली उन्हें पता नहीं लगा सकती है, तो वे उन्हें महसूस करेंगे। अपेक्षाकृत रूप से, यदि पानी साफ है, कंपन और आंदोलन की एक भारी मात्रा में मछली को डरा सकते हैं
  • भाग 4
    एक प्रलोभन जकड़ना

    Video: पकड़ लो जल मछली / देहाती ढिमरयाई गीत देसी डांस संगीता / साधना राठौर - देवी अग्रवाल - 9425879277

    1
    प्रलोभन में रेखा पेंच एक बार जब आप इस प्रक्रिया को पूरा करते हैं, तो आपको लालच के दूसरी तरफ लगभग 20 सेमी (10 इंच) लाइन छोड़नी चाहिए।
    • क्योंकि लाइन को देखने के लिए मुश्किल है, यह अक्सर अनुशंसा की जाती है कि आप रस्सियों या शॉल के साथ गाँठ का अभ्यास करें।
  • 2

    Video: मछली पकड़ने का अपना तरीका Machli pakadne ka अपना तरीका

    लाइन हवा मछली पकड़ने की रेखा और जमीन पर प्रलोभन रखें। रेखा के मुफ़्त अंत को खींचो और लाइन के दूसरी तरफ अंत में समायोजित किए बिना इसे रोल करें (उसी तरह कि एक कैंडी बेंत का दो रंग एक और रंग के चारों ओर लिपटा हुआ है)। जैसे ही आप लाइनों को लगभग पांच बार रोल कर चुके हैं, आपको रोकना होगा
  • 3
    लाइन के मुफ़्त अंत फिर से मोड़ो रेखा के अंत में ले लो और इसे आकर्षण के प्रति वापस खींचें फिर, इसे पहले बड़ी लूप के माध्यम से पास करें। इसके बाद, आपको इसे अपने अंदर एक बार फिर रोल करना होगा, ताकि यह रेखा से नीचे हो।
  • Video: साँप पकड़ने का तरीका

    4
    गाँठ को सुरक्षित रखें अंत के साथ लाइन को पकड़ो और उन्हें धीरे से खींचें। इस प्रक्रिया को उस स्थान पर मछली पकड़ने की रेखा को कसकर फिट करना चाहिए जहां आपने इसे लपेट लिया और लालच में एक तंग गाँठ का गठन किया। आपको संभवतया प्रक्रिया को गति देने की ज़रूरत होगी जिससे कि नाखूनों का उपयोग झुकाव को नीचे खींचने के लिए किया जा सके। एक बार गाँठ अच्छी तरह से घाव हो जाता है, तो आपको अंत में अतिरिक्त छाननी चाहिए।
  • गाँठ को ठीक से चलाने के लिए, आपको शायद रेखा को गीला करना होगा आप अपनी उंगलियों के सुझावों को लार के साथ दबाने और उन पर लाइन को पार करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपको मछलियों की अपेक्षा मछली के प्रकार के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि कुछ प्रजातियों पर निर्भर करते हुए कुछ अन्य चीजें अधिक प्रभावी होती हैं।
    • एक छड़ी और सही शक्ति की एक पंक्ति चुनें मछली का आकार और वजन आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपको अपनी मछली पकड़ने की छड़ी बनाने की क्या आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • रॉड का समायोजन करते समय, आपको किसी भी गाइड को नहीं छोड़ना चाहिए। यदि आप दुर्घटना से एक को छोड़ दें और इसके बजाय एक अंतर छोड़ दें, तो रॉड को तोड़ने का जोखिम।
    • छड़ी से गंदगी की सफाई करते समय आपको सावधान रहना चाहिए यदि आप अपने आप को एक गड़बड़ी में ढूंढ लेते हैं, तो आदर्श सिर्फ यह ट्रिम कर दीजिए और रेखा को उल्टा बनाना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप रॉड को गलत तरीके से खींच नहीं रहे हैं, आपको लाइन को अन्तराल करने का प्रयास करते समय आपको सावधानी से रोल करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com