ekterya.com

पहाड़ पर चढ़ने के लिए कैसे

पर्वतारोहण कुछ लोगों द्वारा एक चरम खेल के रूप में देखा जाता है, जबकि दूसरों के लिए यह एक रोमांचक शगल से ज्यादा कुछ नहीं है जो ताकत, धीरज और बलिदान की अंतिम चुनौती प्रदान करता है। यह बहुत खतरनाक, यहां तक ​​कि घातक भी हो सकता है, खासकर जब पर्वतारोही अपनी गहराई से बाहर हो, या मौसम, इलाके, बर्फ या पर्वत के अन्य खतरों से बहुत अधिक अभिभूत हो। अनुभवहीनता, नियोजन की कमी और अपर्याप्त उपकरण चोट या मौत में योगदान दे सकते हैं, इसलिए क्या करना है जानने के लिए महत्वपूर्ण है सब कुछ नकारात्मक होने के बावजूद, जब अच्छा किया जाता है, पर्वतारोहण एक रोमांचक, उत्तेजक और पुरस्कृत अनुभव है। यह लेख शुरुआत के लिए एक गाइड है और प्रारंभिक नींव आप सीखना चाहिए, वास्तव में, हर चरण में एक लेख अपने आप में हकदार है, और पूरे संस्करणों पहाड़ों कि वृद्धि के बारे में लिखा गया है ताकि आप एक खर्च करने की सलाह दी जाती है की रूपरेखा प्रारंभिक सीखने की अच्छी मात्रा में व्यापक रूप से पढ़ने में डूबे। यह मूल विवरण आपको एक विचार देगा जो अपलोड में शामिल है।

चरणों

568864-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 1

Video: इस पहाड़ पर कैसे चढ़ती है गाड़ी खुद ब खुद ऊपर, आज भी रहस्य है कायम

1
अपने शोध करो पहाड़ पर चढ़ने से पहले, उतना ही पढ़िए जितना आप अन्य लोगों के आवश्यक कौशल और अनुभवों के बारे में कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण पर्वत पर चढ़ने के लिए आवश्यक मानसिक प्रयास को समझना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आकार में होना है और यह पता है कि उपकरण कैसे सही तरीके से उपयोग करना है, और यह करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है, उन लोगों की कहानियों को पढ़ कर जो कई चुनौतीपूर्ण और दिलचस्प पहाड़ों पर चढ़ गए हैं। कई किताबों की दुकानों में अब विशेष रूप से पहाड़ों चढ़ाई की कला के लिए समर्पित वर्ग हैं, इसलिए आपको अच्छी किताबें ढूंढना मुश्किल नहीं होगा।
  • शुरुआती लोगों की एक अच्छी किताब स्टीव एम कॉक्स और क्रिस फुलैस, पर्वतारोहण: पहाड़ियों की स्वतंत्रता
  • पर्वतारोहण में अनुभव के बारे में डीवीडी देखें पर्वतारोहण पर केंद्रित कई अच्छे वृत्तचित्र और फिल्में उपलब्ध हैं
  • दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में पहाड़ों पर चढ़ने के लिए सबसे अच्छा समय के बारे में जानें। यदि आप सक्षम हैं और अपने देश से बाहर पहाड़ों की यात्रा करने में रुचि रखते हैं, तो यह दुनिया भर से अलग अल्पाइन सीज़न के साथ अधिक अवसरों को खोल सकता है। उदाहरण के लिए, यूरोप में सबसे अच्छा चढ़ाई जून से सितंबर तक है, न्यूजीलैंड में यह दिसंबर से मार्च तक है, और अलास्का में यह जून और जुलाई के बीच है। इन सामान्यीकृत चढ़ाई के मौसम के भीतर, जो लोग चढ़ाई करने वाले लोगों की संख्या के आधार पर पर्याप्तता के रूप में चिह्नित हैं, जलवायु परिवर्तनों का पूर्वानुमान नहीं किया जा सकता है, जब तक वे नहीं होते हैं, और वास्तविकता यह है कि कुछ मौसम अच्छे हैं और अन्य खराब हैं।
  • मौसम की स्थिति और पहाड़ों के बारे में सब कुछ जानें पर्वत अपने स्वयं के जलवायु प्रणालियों (microclimates) बनाते हैं खराब मौसम की सुगंध, बादलों को कैसे पढ़ा, हवा की दिशा की जांच कैसे करें, और समझें कि दिन भर में मौसम में क्या बदलाव आपके चक्कर का मतलब है। जानें कि कैसे बिजली का जवाब देना है
  • 568864-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 2
    2
    अपनी मानसिक ताकत का मूल्यांकन करें पर्वतारोहण के बहुत सारे आपके मानसिक दृष्टिकोण के बारे में हैं, क्योंकि आपको ध्वनि, शर्तों, निर्देशों और सुरक्षा के बारे में त्वरित निर्णय करने की आवश्यकता होगी। कई पर्वतारोही के लिए, मानसिक चुनौती आकर्षण का एक बड़ा हिस्सा है, क्योंकि आप अपने वातानुकूलित कार्यालयों और सामान्य जीवन शैली में पूरी तरह से बाहर निकाल लेते हैं, जहां निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण परिणाम होते हैं और आप का परीक्षण किया जा रहा है। कुछ चीजें जो आपको करना चाहिए, वे हैं:
  • क्या आप आसानी से आतंक करते हैं, या क्या आप जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं? इस प्रकार का स्वभाव खतरनाक होता है जब आप पहाड़ पर चढ़ते हैं, क्योंकि आपको शांत और पारदर्शी विचारों के साथ शांत सिर की जरूरत होती है, और सबसे अच्छा समाधान जल्दी से खोजने की योग्यता
  • क्या आप अपने आप को दर्द की बाधाओं से परे धकेलने में सक्षम हैं या क्या आप हारना पसंद करते हैं और कुछ कम करने के लिए थकाऊ लगते हैं?
  • आप प्रकृति से सकारात्मक हैं, लेकिन खुद के साथ यथार्थवादी और ईमानदार हैं? अति आत्मविश्वास की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि यह चढ़ाई के दौरान गंभीर समस्याएं हो सकती है।
  • क्या आप एक अच्छी समस्या सॉल्वर हैं?
  • 568864-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि 568864 3 शीर्षक
    3
    आकार में जाओ पर्वतारोहण के लिए अच्छी शारीरिक स्थिति और सहनशीलता कौशल की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह एक तीव्रता से मांग शारीरिक गतिविधि है। आप एक अपेक्षाकृत आसीन कार्यालय जीवन शैली के बाद एक बड़ी चढ़ाई नहीं कर सकते। ट्रेन आकार में है और अपने आप को एक तरह से मजबूत करें जिससे आपको फायदा होता है। ऐसे प्रशिक्षण के प्रकार जो आपको मदद कर सकते हैं:
  • धीरज दौड़ सहित रनिंग और जॉगिंग
  • पैदल चलना और लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग अधिक तीव्र होने के साथ, शायद चढ़ाई भी शामिल है
  • वेटलिफ्टिंग, या पैदल चलना और एक बैकपैक या आपके हाथों में वजन के साथ चलना जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं
  • पर्वतारोहण प्रथाओं - स्थानीय दीवारों, बर्फ चढ़ाई कक्षाएं और ग्लेशियर उपयोगी प्रशिक्षण हो सकते हैं।
  • स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग (विशेषकर यदि आप उन्हें चढ़ाई के बाद वापसी के साधन के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, जो वास्तव में चरम है, लेकिन कुछ पहाड़ों में संभव है)।
  • जो कुछ भी ताकत और धीरज में सुधार करता है, दो महत्वपूर्ण तत्वों को आपकी शारीरिक स्थिति को अधिकतम करने के लिए जब आप पहाड़ पर चढ़ जाते हैं
  • 568864-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 4
    4
    उपकरण प्राप्त करें पर्वतारोहण उपकरण बहुत विशिष्ट है और बिल्कुल आवश्यक है। आपके पास दो विकल्प हैं - इसे खरीदें या किराए पर लें। आप इसे खरीदने के लिए निर्णय लेते हैं, इसे शुरू में महंगा हो जाएगा, लेकिन यदि आप इसे धीरे-धीरे करते हैं, एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि आप यह सुनिश्चित करें कि सब कुछ आपके शरीर के लिए बिल्कुल सेट किया गया है हो सकता है, और यदि आप एक पहाड़ पर चढ़ाई करने के लिए जाना है, यह एक अच्छा निवेश है । आप उपकरण किराए पर ले रहे हैं, तो आप एक आदर्श फिट गारंटी नहीं दे सकते और स्पष्ट रूप से तत्वों पहने जाते हैं, लेकिन अगर आप एक सम्मानित जगह मिलता है, जांच की गुणवत्ता के उत्पादों प्रदान करने में सक्षम हो जाएगा। शायद यह पहला विचार है कि आप पहाड़ पर चढ़ने का आनंद लें, और फिर अपनी खुद की टीम शुरू करने के लिए या नहीं, यह देखने के लिए पहले अनुभव को किराए पर लेना एक अच्छा विचार है। यहां तक ​​कि किराया के साथ, अभी भी ऐसी चीजें होंगी जो आपको अपने लिए खरीदने की आवश्यकता होगी, जैसे विकटों की परतें दूर हैं, और शायद जूते, चूंकि कपड़ों की ये चीजें ठीक से फिट होंगी
  • सूची की जांच करें "आप की आवश्यकता होगी चीजें" एक अच्छी टीम शुरू सूची के लिए
  • ध्यान रखें कि पहाड़ पर्वतारोही वजन के साथ ग्रस्त हैं, और अच्छे कारण के साथ। आपको पहाड़ पर सभी तरह से अपने साथ सब कुछ लेना होगा अनावश्यक उपकरणों से भरा होने पर, पर्वतारोही और पर्वतारोहियों के लिए एक विकल्प हमेशा सुरक्षा की गुणवत्ता को कम करने के बिना वजन कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। इससे लागत में वृद्धि हो सकती है, टाइटेनियम जैसे हल्के पदार्थ उनके भारी समकक्षों की तुलना में अधिक लागत आएंगे
  • 568864-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 5

    Video: इस पहाड़ पर आकर खुद-ब-खुद चढ़ने लगती हैं गाड़ियां, साइंस के लिए पहेली

    5
    पर्वतारोही नैतिक के बारे में जानें पहाड़ पर चढ़ने का तरीका केवल भौतिक और मानसिक पहलुओं के बारे में नहीं है कई पहाड़ों दुनिया के दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित हैं और आपके चढ़ाई का स्थानीय पर्यावरण पर असर पड़ सकता है। कुंवारी पहाड़ों पर चढ़ने में सक्षम होने के लिए यह एक विशेषाधिकार है और अधिकांश पर्वतारोही पहाड़ को अपने मूल अवस्था में रखने के बारे में चिंतित हैं, साथ ही साथ स्थानीय सुविधाओं पर ध्यान नहीं देते हैं या स्थानीय संस्कृतियों की अनदेखी नहीं करते हैं।
  • एक ट्रेस न छोड़ें के सिद्धांतों के बारे में जानें
  • धीरे से कदम, जंगल के एक वकील हो और सभी आवश्यक परमिट प्राप्त करें।
  • पर्वतारोही कोड पढ़ें। यह कोड सुरक्षा उद्देश्यों के लिए विकसित किया गया था और शुरुआती के लिए आवश्यक पढ़ना है।
  • पर्वत पर चढ़ना मत करो, अकेले कभी नहीं, कम से कम, उन दोस्तों के साथ चढ़ो जो पहले से ही पहाड़ पर चढ़ गए हैं।
  • 568864-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि 568864 6 नामक
    6
    प्रशिक्षण प्राप्त करें यदि आप शुरुआती पाठ्यक्रम में अपना पहला चढ़ाई करने का इरादा रखते हैं, तो पाठ्यक्रम आपके प्रारंभिक प्रशिक्षण के रूप में काम करेगा। दूसरी तरफ, यदि आप किसी साथी के साथ जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो छोड़ने से पहले एक बुनियादी प्रशिक्षण लेना आवश्यक हो सकता है जब तक कि आप "मक्खी पर सीखो" अपने गाइड के साथ एक पर्वत क्लब ऐसे कौशल (जैसे आपको उन सभी को जानने की जरूरत है) में विशेष पाठ्यक्रम की पेशकश कर सकता है:
  • बर्फ कुल्हाड़ी के साथ, बर्फ के कदम को कम करने, बर्फ पर चढ़ना
  • आत्म-निरोध की तकनीक
  • नरम कदम (एक वंश की तकनीक) जहां आप अपनी स्पीड की जांच करने के लिए अपने हिम कुल्हाड़ी के साथ स्लाइड करते हैं
  • दरारें और बचाव दरारें पार करने की तकनीकें, और क्रॉस हिम पुलस।
  • अपने कपड़ों का उपयोग करना, उन्हें पहनना, उनके साथ चलना, और विशिष्ट तकनीकों आदि का प्रयोग करना।
  • ग्लेशियर पर चलना
  • विभिन्न तकनीकों और चढ़ाई कौशल जैसे कि मार्ग खोज, मैप रीडिंग, अजगर का उपयोग, पच्चर और बोल्ट, रस्सी के गुठली, हैंडलिंग और उपयोग। (बीमा, आदि)
  • हिमस्खलन में सुरक्षा प्रशिक्षण। यह आमतौर पर एक अलग कोर्स है और आप दुनिया भर के कई जगहों पर स्कीयर और स्नोबोर्डर के लिए पेश किए गए पाठ्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं, लेकिन पर्वतारोही और बचाव पेशेवरों के लिए भी विशिष्ट हैं। यह कोर्स उपयोगी है, भले ही आप अपना पर्वतारोही चढ़ना जारी न करें, लेकिन आप अभी भी सर्दियों के खेल में भाग लेते हैं।
  • मूल प्राथमिक चिकित्सा तकनीकों और बचाव संकेतों को भी आपके प्रशिक्षण के भाग के रूप में सीखा जाना चाहिए।
  • 568864-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 7
    7
    अपने पहले अपलोड की योजना बनाएं आपका पहला चढ़ाई एक शुरुआत के लिए उपयुक्त और एक अनुभवी मार्गदर्शिका के साथ बेहतर होना चाहिए। पहाड़ की कठिनाई का स्तर इसकी ऊंचाई और उसके इलाके दोनों से प्रभावित होता है। पहाड़ों को आसान से बहुत मुश्किल से वर्गीकृत किया जाता है, जिसमें कई बारीकियों के बीच होता है। एक शुरुआत पर्वतारोही हमेशा एक पहाड़ चढ़ना चाहिए "आसान" शुरू करने के लिए, सभी आवश्यक सावधानी बरतने के कारण, क्योंकि एक पहाड़ अभी भी एक पहाड़ है, बहुत ही "आसान" क्या माना जाता है विभिन्न देश अलग-अलग डिग्री के साथ सिस्टम आवंटित करते हैं, इसलिए आपको पहले थोड़ा शोध करना होगा आपको चट्टानों में चढ़ाई (बहुत मुश्किल से बहुत मुश्किल से, बहुत गंभीर) और बर्फ में चढ़ने को समझने की आवश्यकता है, अगर पर्वत में चढ़ाई करने के लिए इन चक्कर (अल्पाइन और आइसफॉल) एक समस्या है
  • गैर तकनीकी पर्वतों का परीक्षण करें "चलना" शुरू करने के लिए, माउंट एल्बर्ट और माउंट किलिमंजारो की तरह इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि यह उच्च स्तर पर चढ़ने, जलवायु परिवर्तनों के बारे में जानने, और खर्च की जाने वाली ऊर्जा का एक विचार प्राप्त करने के लिए कैसा महसूस करता है।
  • "जहाँ" यह जहां आप रहते हैं और कैसे के लिए अपने बजट फैलाने के लिए लेकिन आप अपनी पहली चढ़ाई के लिए कुछ सोचना चाहिए होगा। इस तरह, आप पैमाने की भावना, कम ऊंचाई परिवर्तन प्राप्त करने के लिए शुरू, और अधिक समय बिताने की बजाय तकनीक पर ध्यान केंद्रित कर प्रदर्शन, ऑक्सीजन की कमी है, और मुकाबला कौशल की कमी के बारे में चिंता कर सकेंगे। याद रखें कि हर जन्म में एक छोटे से उच्च और उच्च हो सकता है, तो यह अति करने के साथ शुरू करने की कोशिश नहीं करते।
  • योजनाबद्ध वृद्धि की जांच करें क्षेत्र पर एक नज़र डालें, जब आप चढ़ना चाहते हैं, ज्ञात खतरे, और पहाड़ पर चढ़ने के हर संभव तरीके से वर्ष के मौसम के पैटर्न शुरुआत करने के लिए, हमेशा एक आसान चढ़ाई के लिए सबसे अधिक अनुशंसित मार्गों को चुनें, और गाइड या स्थानीय लोगों से पूछें कि यह स्पष्ट नहीं है।
  • पता करें कि सेवाओं और अन्य सुविधाओं के लिए किनारे को आधार पर और रास्ते में उपलब्ध है। पता करें कि नियम क्या सुविधाएं और आवश्यक भुगतान के उपयोग के बारे में हैं
  • चढ़ाई के नक्शे को देखो और मार्गों के बारे में सब कुछ सीख सकते हैं। नक्शे हमेशा चढ़ाई में आपके साथ रहना चाहिए, किनारों को काट लें यदि आप अतिरिक्त वजन के बारे में चिंतित हैं।
  • 568864-8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 8



    8
    अपने कौशल में सुधार रखें और कठिन प्रयास करें। इसके बाद, ग्लेशियर चोटियों के साथ पहाड़ों की कोशिश करें जिनकी गति और बुनियादी तकनीकी पहाड़ी कौशल की आवश्यकता होती है। ज्वालामुखी इस प्रकार के महान प्रारंभिक पर्वत बनाने और बुनियादी प्रशिक्षण के साथ होते हैं, आपको इसे आसानी से पूरा करने में सक्षम होना चाहिए उदाहरणों में माउंट ब्लैंक, माउंट रेनर, माउंट बेकर और एक्वाडोर और मैक्सिको के ज्वालामुखियों तथा साथ ही नेपाल में लंबी पैदल यात्रा के पहाड़ शामिल हैं। महान टाटॉन और मोंटे स्टुअर्ट इस समय उठाया जा सकता है अगर आपके पास अच्छा रॉक क्लाइम्बिंग कौशल है।
  • चरम अभियानों पर चलें जो लंबी सैर, अच्छे तकनीकी चढ़ाई कौशल और पूरा पर्वत ज्ञान की आवश्यकता होती है। यहां से, आकाश की सीमा है
  • 568864-9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 9
    9
    एक अच्छा मार्गदर्शन खोजें। आप सबसे अच्छे कामों में से एक आपके पास एक पर्वतारोहण क्लब में शामिल हो सकते हैं। इस क्लब से, आप जल्द ही एक साझा नेटवर्क के माध्यम से अन्य टीमों से जुड़ जाएंगे और आप क्लबों के माध्यम से भरोसेमंद और अच्छी प्रतिष्ठा के अच्छे मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे। क्लबों के बारे में बढ़िया चीज यह है कि वे चढ़ाई करने वाले समूह को व्यवस्थित करने जा रहे हैं, जो अक्सर मध्यवर्ती पर्वतारोहियों के लिए शुरुआत करने के उद्देश्य होते हैं, ताकि आप अन्य समान विचारधारा वाले पर्वतारोहियों के साथ मजा करते हुए कौशल सीख सकते हैं।
  • क्लब बैठकों में अनुभवी पर्वतारोहियों के साथ बात करने का समय व्यतीत करें। वे आपको अधिक पढ़ने से सीख सकते हैं, और वे आपको अपने गुरु की पेशकश भी कर सकते हैं या कम से कम सही लोगों को अपने रास्ते में मदद कर सकते हैं।
  • क्लाइम्बिंग क्लब वाणिज्यिक उपकरणों के आपूर्तिकर्ताओं की तुलना में तकनीकी रूप से अधिक कठिन पहाड़ों का सामना करना पड़ता है। आपकी चढ़ाई कौशल में सुधार होने पर, इसे ध्यान में रखें जब आप अपनी क्षमताओं का विस्तार करना चाहते हैं।
  • Video: Qaza नमाज Ko Kaise एडीए करे उसका Tariqa तक अभिभाषक। फैज सैयद

    568864-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 10
    10
    यात्रा के लिए तैयार करें यदि पहाड़ बहुत करीब है, तो वहाँ पाने के लिए लेता है की तुलना में ठीक करने के लिए कम हो जाएगा। यदि आप पहाड़ों के पास नहीं रहते हैं, तो आपको यात्रा करना और बुकिंग करना होगा, और यदि आप इस यात्रा को विदेशों में उड़ाना चाहते हैं, तो आपको सामान सीमाएं और वीजा आवश्यकताओं आदि को भी ध्यान में रखना होगा। दोनों ही मामलों में, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आपके पास उपकरणों की हानि, और चिकित्सा निकासी, चोट और मृत्यु के लिए बीमा है।
  • अपनी चीजों को ध्यान से पैक करें यदि आपकी बर्फ कुल्हाड़ी, क्रैम्पों, जूते और अन्य उपकरण उड़ान भरने की जरूरत है, तो उन्हें बहुत सावधानी से पैक करें इन वस्तुओं में से कुछ आसानी से बैग के माध्यम से अलग हो सकते हैं और अन्य लोगों की चीजों को तोड़ सकते हैं या गिर जाते हैं और खो जाते हैं। ड्राइविंग करते समय, अपने उपकरणों को किसी सुरक्षित जगह पर रखना सुनिश्चित करने के लिए इसे आगे बढ़ने से रोकने के लिए सुनिश्चित करें यदि आपको तेजी से ब्रेक करना है
  • जाँच करें कि आपको अनुमति की आवश्यकता है कई लोकप्रिय पहाड़ों में सुरक्षा, नियंत्रण और पर्यावरणीय कारणों के लिए परमिट की आवश्यकता होती है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको एक परमिट की आवश्यकता न हो, तो आपको हमेशा यह जानना चाहिए कि अपनी यात्रा का विवरण कहाँ छोड़ना है और सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रस्थान के अपेक्षित समय को छोड़ दें और स्थानीय अधिकारियों के साथ वापसी करें जो पहाड़ के क्षेत्र के लिए ज़िम्मेदार हैं, साथ ही साथ आपके परिवार के साथ मित्र।
  • 568864-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 11
    11
    समझें कि पर्वत के आगमन में क्या शामिल है। चढ़ाई से पहले, आधार शिविर आमतौर पर स्थापित होता है। यदि आप एक पाठ्यक्रम के साथ चढ़ाई कर रहे हैं, तो आप आधार शिविर में एक स्थायी केबिन ले सकते हैं, इसलिए पूछें कि आप अपना पाठ्यक्रम बुक करते हैं। आधार शिविर एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में कार्य करता है और कभी-कभी आप पहाड़ की कठिनाई और चढ़ाई के आधार पर समय पर सुधार के लिए इंतजार कर रहे हैं। कम विश्वासघाती पहाड़ों के लिए, आधार शिविर केवल आपके साथी या समूह के साथ चढ़ाई करने से पहले स्टॉप की पहली रात होगी।
  • अपने उपकरणों की दो और तीन बार जांचने के लिए इस समय का लाभ उठाएं जांचें कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है (एक सूची उपयोगी है) और जांचें कि सबकुछ ठीक काम कर रहा है
  • किसी भी अन्य आवश्यक सामान की जांच करें, जैसे भोजन, पानी, कपड़े आदि।
  • सड़क पर अपने गाइड या साथी और क्या खतरों, मौसम, समस्या क्षेत्रों आप है, और किसी भी अन्य मामलों को कवर करने की आवश्यकता है द्वारा की उम्मीद है के साथ बात कर समय बिताते हैं। क्षेत्र के मानचित्र को देखें और मार्ग को जानें और इसे अपने दिमाग में देखें। आप अन्य संभावित मार्गों की तलाश कर सकते हैं जो कुछ गलत हो जाने पर आपातकालीन निकास के रूप में आवश्यक हो सकते हैं
  • खींच, चलना, चलना आदि द्वारा व्यायाम - आप आमतौर पर आकार में रहने के लिए क्या करते हैं।
  • एक अच्छा भोजन खाएं और जल्दी बिस्तर पर चले जाओ
  • 568864-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 12
    12

    Video: चढ़ाई मैं गाडी कैसे लेने करें | ड्राइव कठिन | पहाड़ी पर चढ़ना

    चढ़ाई शुरू होती है यह चरण केवल एक सारांश है, वर्तमान चढ़ाई के लिए आपको कई तकनीकों की आवश्यकता है और यह पहाड़ के लिए प्रासंगिक है। यह वह जगह है जहां आपकी योजना बनाई पहाड़ी चढ़ाई के बारे में विस्तृत पुस्तकें पढ़ना अमूल्य है, जो पर्वतारोहियों से बात करने के अलावा जो पहले ही शीर्ष पर पहुंच चुके हैं अधिकतर वृद्धि शुरू होती है सुबह बहुत जल्दी सुबह यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अंधेरे से पहले वापस आने का समय है, या यदि आप बुश में सो रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप हर रात सोने के लिए उचित स्थान पर पहुंचें। यह जाँचने के बाद कि आपके पास सब कुछ है जो आपको ज़रूरत है (जो आपको पहले रात पैक करना चाहिए था), और आपके पास एक अच्छा नाश्ता था, अनुभवी मार्गदर्शिका या साथी के साथ चढ़ाई शुरू करें। इस पर्वत तक पहुँचने से पहले सभी कौशल को प्रशिक्षित किया है।
  • अपने मार्ग का अनुपालन न करें, जब तक कि बड़ी बाधा न हो जो आपको ऐसा करने से रोकें।
  • आपकी मार्गदर्शिका आपको क्या करने का अनुरोध करें शुरुआत के रूप में, अभी भी अपने निर्णय का उपयोग करते हुए और जिम्मेदार होने के दौरान अनुभव के ज्ञान पर ध्यान दें।
  • ऊर्जा के खाद्य पदार्थों को खाने के लिए नियमित रूप से ब्रेक लें, संक्षेप में आराम करें और अपने दिशा का मूल्यांकन करें हालांकि, बहुत लंबा न रहें, इसलिए आपको बहुत ठंडा नहीं मिलता है।
  • हाइड्रेटेड रहें ठंड में निर्जलित होना आसान है क्योंकि आपके शरीर को प्यास नहीं लगता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से पीने के तरल पदार्थ रखेंगे
  • हर समय अन्य पर्वतारोहियों के साथ रहें।
  • शिखर का आनंद लें तस्वीरें लें और गर्व महसूस करें।
  • 568864-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक 568864 13
    13
    सुरक्षित रूप से वापस आने के लिए बहुत समय से निकल जाएं ध्यान रखें कि वंश कठिन और खतरनाक है हालांकि यह चढ़ना आसान लग सकता है, यह तब होता है जब दुर्घटनाओं की संभावना अधिक होती है, और जब एकाग्रता की अवधि समाप्त हो जाती है।
  • जब आप चढ़ते हैं और नीचे चढ़ते हैं तो अच्छे समर्थन बिंदु खोजने पर ध्यान केंद्रित करें
  • जहां ऐसा करना सुरक्षित है वहां चढ़ो। यह आपकी पीठ पर चढ़ने के लिए तेज और आसान है
  • रिप्लांग करने पर बहुत सावधान रहें - रैपेल उच्च हादसे की दर लेती है क्योंकि लोग थके हुए होते हैं, कुछ ग़लत हो जाते हैं, टूटे हुए टुकड़े होते हैं और आमतौर पर जरूरत के अनुसार सतर्क नहीं होते हैं।
  • जैसा कि आप उतरते हैं, चट्टानों, हिमस्खलन और कमजोर बर्फ और बर्फ के पुलों के पतन को ध्यान में रखें।
  • रस्सी के साथ आश्वस्त रहें। आप महसूस कर सकते हैं कि आप लगभग पिछले ग्लेशियर के पैर में थे, लेकिन यदि आपके पास रस्सी नहीं है और एक दरार के पतन में है, तो यही है।
  • युक्तियाँ

    • समूहों और अनुभवी पर्वतारोहियों के साथ चढ़ो। अकेले कभी भी अपलोड न करें
    • हमेशा बलि से पहले सावधान रहें घर जाने के लिए और फिर से वापस जाने की बजाय फिर से कोशिश करना बेहतर है।
    • हाइड्रेटेड रहें ठंडे मौसम लोगों को यह विश्वास करने में धोखा देती है कि वे प्यास नहीं हैं, लेकिन ठंडा गतिविधि के स्तर को बढ़ाता है, जिसका मतलब है कि हर समय तरल पदार्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • यह एक खेल है "जीवन के लिए"। आप कई वर्षों में चढ़ाई का आनंद ले सकते हैं, जब तक कि आप आकार में बने रहते हैं और आपको सोचने का अधिकार होता है।
    • ऑक्सीजन, थकान और हाइपोथर्मिया की कमी है, जो न केवल आप के लिए, लेकिन यह भी दूसरों के लिए है, क्योंकि आप को पता है अगर कोई प्रशंसा करते नहीं थकते करना शुरू कर दिया की जरूरत है और वास्तविकता यह है कि देना चाहिए के बावजूद जोर दे रहा है के लक्षण पता वापसी और सहायता या चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें
    • जब तक कि वृद्धि पर शौचालय नहीं हैं, सभी व्यक्तिगत कचरे से लोड करें।

    चेतावनी

    • पर्वतारोहण एक चरम और खतरनाक खेल है। अपनी पहली चढ़ाई करने से पहले एक अनुभवी पर्वतारोही के साथ ट्रेन। अकेले अपलोड न करें
    • किसी भी चुनौतीपूर्ण पहाड़ पर चढ़ने की कोशिश मत करो जब तक कि आप कम पहाड़ों और उनकी चुनौतियों के साथ अच्छा ठोस अनुभव न करें। और पूरी तरह से अवगत रहें कि खतरनाक पर्वतारोहण क्या है। सबसे खतरनाक ascents (2008 के लिए आंकड़े) हैं: अन्नपूर्णा (8,0 9 0 मीटर), जहां 130 पर्वतारोही अन्नपूर्णा की चोटी पर पहुंच गई है, जबकि 53 मृत्यु हो गई है। नंगा पर्वत (8,125 मीटर), जहां 216 पर्वतारोही नंगा पर्वत के शिखर तक पहुंच गए हैं और 61 की मृत्यु हो गई है - इसलिए समग्र मृत्यु दर 41 प्रतिशत है। इसलिए समग्र मृत्यु दर 28.24 प्रतिशत और के 2 (8,611 मीटर) है, जहां 198 पर्वतारोही दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे चोटी के शीर्ष पर पहुंच गए हैं और 53 की मृत्यु हो गई है। के 2 की सामान्य मृत्यु दर 26.77% है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गर्म कपड़े (न कपास), नमी, अतिरिक्त मोज़े, दस्ताने, बालाकलावा या चेहरे का मुखौटा, अतिरिक्त मोज़े (आप बहुत अधिक मोजे नहीं हो सकते हैं) को अवशोषित करने वाली परतों का उपयोग करें।
    • चोपर के साथ जूते चढ़ना, ध्यान रखें कि यह जूते खोजने में महीनों और साल भी लग सकता है "आप सबसे अच्छा"। वेब और विदेश में खोजें यदि आपके स्थानीय स्टोर में पर्याप्त आरामदायक जूते नहीं हैं जूते चढ़ने पर अपने शोध करें, क्योंकि ये उपयुक्त होना चाहिए या आप को भुगतना होगा
    • बर्फ कुल्हाड़ी, बर्फ हथौड़ा
    • Casco।
    • Gaiters।
    • दोहन, बाकी आश्वासन
    • हेड मशाल।
    • बैकपैक - एक है जो हल्की लेकिन मजबूत है, जो आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है, लेकिन यह भारी नहीं है और बर्फ कुल्हाड़ी और क्रैम्पों को लटका देने के लिए हुक के साथ।
    • रस्सियां ​​और कार्बाइनर (carabiners) - नहीं खिलौने या सजावटी के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले सस्ते कारबोनर को खरीदना, पर्वतारोहण के लिए मजबूत होना चाहिए, महंगे हैं और आमतौर पर काउंटर के पीछे हैं
    • रैपेल टेप
    • बर्फ शिकंजा, नट्स, स्लिंग, इत्यादि - ध्यान रखें कि ये तत्व चढ़ने के लिए पहाड़ के प्रकार पर निर्भर करते हैं, यह सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से पहले से जानते हैं
    • प्राथमिक चिकित्सा किट (छोटा)
    • सनस्क्रीन और होंठ बाम, धूप का चश्मा, चश्मा
    • तम्बू (यह एक ऐसा होना चाहिए जो उच्च हवा और बर्फ का सामना करने में सक्षम है - इन प्रकार के टेंट अत्यधिक विशेष और अधिक महंगा होते हैं)।
    • स्लीपिंग बैग - माउंटेन क्वालिटी
    • रसोई की आपूर्ति (सुनिश्चित करें कि आप एक खाना पकाने के औजार ले सकें जो ठंडा और हवा की भयानक परिस्थितियों में प्रकाश और हल्का हो) और हल्के बर्तन और एक कप और तश्तरी।
    • खाद्य - उच्च ऊर्जा खाद्य पदार्थ एक चाहिए खाद्य पदार्थों के प्रकार, आमतौर पर वसा (चॉकलेट, नट, कैंडी, कुकीज, घनीभूत दूध, पनीर, नट्स, शर्करा के क्यूब्स, जैतून का तेल, ऊर्जा बार आदि) के प्रकार के बारे में पढ़ें।
    • जल, पुनर्निर्मित फलों का रस (पाउडर)
    • आपके लिए पॉपॉप्स को अतिरिक्त जलयोजन के रास्ते पर चट्टानों या पूल से पानी चूसने के लिए।
    • रेज़र (छोटा)
    • स्टूल और मूत्र और शौचालय पेपर हटाने किट (हाँ, वहाँ एक इंसान होने के अप्रिय लेकिन आवश्यक पहलु हैं)।
    • पर्वतारोही परमिट
    • मानचित्र।
    • कम्पास, जीपीएस शायद
    • कैमरा (वैकल्पिक, लेकिन वर्तमान में अच्छी रोशनी उपलब्ध है) - ध्यान रखें कि ठंड बैटरी काम नहीं करती। आपको गर्म बैटरी को एक जेब में रखना पड़ सकता है और फिर जब आवश्यक हो तो उन्हें कैमरे में डाल देना पड़ सकता है
    • यदि आप सीमाएं पास करते हैं तो पासपोर्ट (उदाहरण के लिए, यूरोप में)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com