ekterya.com

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कैसे करें

हालांकि माउंट एवरेस्ट हिमालय में सबसे ऊंचे और उच्चतम पर्वत है, यह अपेक्षाकृत आसान है चढ़ाई

, यदि आप सही मार्ग लेते हैं यहां तक ​​कि अगर आप दक्षिण-पूर्व के सबसे आसान मार्ग पर रहते हैं, तो आपको तेज हवाओं और चरम सीमाओं जैसे खतरे का सामना करना पड़ता है। पहाड़ पर चढ़ने से पहले, यह एक अच्छा विचार है अपनी फिटनेस में सुधार और एक है उत्साही रवैया. 1 9 53 में न्यूजीलैंडर्स एडमंड नोर्गे और शेरपा तेनजिंग नोर्गे द्वारा दक्षिण पूर्व मार्ग मिला और इस्तेमाल किया गया।

चरणों

विधि 1
अपने आप को तैयार करें

चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 1 नामक छवि
1
आकार में गंभीरता से जाओ. माउंट एवरेस्ट सबसे योग्यतम लोगों को चुनौती देती है यह न केवल आपकी शारीरिक ताकत को चुनौती देता है, बल्कि आपकी मानसिक शक्ति भी है। व्यायाम करने पर ध्यान केंद्रित करें जो हृदय धीरज और शक्ति को सुधारते हैं। सीढ़ियों से वजन कम करने का अभ्यास करें पहले दूसरे पहाड़ों पर चढ़ने की कोशिश करें जैसा कि आप अपनी फिटनेस में सुधार करते हैं, आपके प्रशिक्षण की अवधि और तीव्रता बढ़ जाती है।
  • 6 महीने पहले: एक व्यायाम दिनचर्या 4 बार एक सप्ताह में करना शुरू करते हैं। अभ्यास सुखद होना चाहिए, जैसा कि दुलकी चाल या साइकिल चलाना. कर रही शुरू पेशी अभ्यास मध्यम तीव्रता की तरह, जैसे छाती पुशअप, दंड और पेट.
  • 5 महीने पहले: अपने प्रशिक्षण की अवधि और तीव्रता में वृद्धि। आप सप्ताह में 6 दिनों के प्रशिक्षण सत्र को बढ़ा सकते हैं। मांसपेशियों के व्यायाम के दोहराव बढ़ाएं प्रारंभ करें चढ़ाई अपने प्रशिक्षण सत्रों में आप कर सकते हैं खड़ी ढलानों पर चढ़ो एक भारी बैग ले जाने के दौरान
  • 4 महीने पहले: अपने एरोबिक प्रतिरोध को बढ़ाएं अब आपको उच्च तीव्रता वाली एरोबिक वर्कआउट्स को 45 मिनट से सप्ताह में 6 दिन अभ्यास करना चाहिए। चढ़ाई अभ्यास जारी रखें और केवल बैग का वजन बढ़ जाता है, तो क्या आप वाकई अन्यथा ready- रहे हैं, आप चोट घुटनों मिल सकता है कर रहे हैं।
  • 3 महीने पहले: इस समय आपको शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए मल्टीविटामिन और छोटी गोले ले लो लोहा की खुराक नियमित रूप से। लौह कोशिकाओं को ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है, लेकिन बहुत स्वस्थ नहीं है एक रखें स्वस्थ आहार और अपने एरोबिक प्रशिक्षण सत्र को 1 घंटे तक बढ़ाएं चढ़ाई अभ्यास अभ्यास करना जारी रखें, लेकिन कठिनाई को बढ़ाएं (उदाहरण के लिए, आप पहाड़ियों पर चढ़ाई कर सकते हैं) शिविर में जाने की कोशिश करें ताकि आप अपने कौशल में सुधार कर सकें।
  • 2 महीने पहले: अपने रूटीन रखें एरोबिक वर्कआउट्स की अवधि बढ़ाएं। अपने प्रतिरोध में सुधार वज़न की मात्रा पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप उठा सकते हैं, वजन कम कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप एक मिनट में कितने पुनरावृत्ति कर सकते हैं प्रकृति के लिए जाएं और अपने उपकरण का परीक्षण करें एक स्वस्थ आहार बनाए रखने और भरपूर पानी पीना याद रखें
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 2 नामक छवि
    2
    तकनीकी कौशल चढ़ाई सीखें. माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लिए, आपको पर्वतारोहण, चढ़ाई और नौकायन कौशल चाहिए। आउटडोर पाठ और नेविगेशन लेना उपयोगी होगा। माउंट एवरेस्ट पर आपकी अभियान की मार्गदर्शिका आपको पहाड़ पर चढ़ने के लिए तैयार करने में भी मदद करेगी। आप जंगल के माध्यम से अपने तरीके से लड़ाई कैसे, रस्सियों, पार नदियों, सुरक्षित और समुद्री मील बांधने, rappelling, नौकायन संभाल, खतरनाक दरारें की पहचान करने और कौशल बचाव चट्टानों है पता है। पेशाब और शौचिंग के सरल कार्य में कम तापमान पर विशेष तकनीक और अत्यधिक सावधानी की आवश्यकता होती है।
  • माउंट एवरेस्ट चरण 3 पर चढ़ाई वाली छवि
    3

    Video: bechandri pal biography | Bechandri pal mountainer |

    माउंट एवरेस्ट चढ़ाई के खतरों और खतरों के लिए तैयार हो जाओ. पहाड़ पर मरने के सबसे सामान्य तरीके थकान, बर्फ पर पड़ते हैं, ऑक्सीजन की कमी, उच्च ऊंचाई, प्रतिकूल मौसम की स्थिति और ठंड हैं। अन्य पर्वतारोहियों द्वारा की गई गलतियों से जानें और ऊंचाई की बीमारियों के लक्षणों से अवगत रहें, और उनकी रोकथाम तकनीक और आपातकालीन उपचार
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    मौत के क्षेत्र से अवगत रहें 8,000 मीटर (26,000 फीट) से अधिक आप अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करेंगे। उजागर शरीर के किसी भी हिस्से में ठंड लगने लगेगा। तापमान इतना कम है कि बर्फ एक पर्ची खतरा पैदा करता है। ऑक्सीजन का स्तर केवल 337 एमबार है, सामान्यतः सांस लेने के लिए आवश्यक एक तिहाई आवश्यकता है। स्थितियां इतनी कठोर है कि ज़्यादातर पर्वतारोही शिखर सम्मेलन के लिए साउथ कोल से 1.72 किलोमीटर (1 मील) की दूरी तय करने में 12 घंटे तक लग रहे हैं। मौत क्षेत्र में रहने के लिए, आप एक अभियान के लिए ऊंचाई में जलवायु-अनुकूलन के बारे में 50 दिन लगेंगे आमतौर पर अन्यथा आप मिनट के भीतर चेतना खो देंगे।
  • क्योंकि हेलीकॉप्टर शिखर तक आसानी से नहीं पहुंच सकता है, अगर आप नहीं चल सकते, तो आप मरेंगे। यह पहाड़ों में लाशों को खोजने के लिए असामान्य नहीं है
  • क्लाइम्ब माउंट एवरेस्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लाभ अनुभव यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप सब कुछ जानते हैं, तो शायद यह ऐसा नहीं है। पर्वतारोहण में आपके पास कम से कम 3 वर्ष का अनुभव होना चाहिए अन्य पहाड़ों पर चढ़ाई करें जो उच्च ऊंचाई और चरम तापमान हैं।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 6 नामक छवि
    6
    एक अभियान कंपनी के संपर्क में जाओ अधिकांश अभियान कंपनियां लगभग 10 लोगों के समूह बनाती हैं जिनमें कई शेरपा और कई ट्रैवल गाइड शामिल हैं। यात्रा कंपनी आपके चढ़ाई परमिट के प्रबंधन और ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए जिम्मेदार होगी। शेरपा नेपाल के हिमालय पर्वत के मूल निवासी हैं और अपने भोजन, कार्गो और उपकरणों को ले जाएगा। वे पहाड़ पर चढ़ने के लिए सहायता और सहायता भी प्रदान कर सकते हैं।
  • किसी आर्थिक यात्रा के लिए भुगतान करना या किसी अभियान कंपनी के संपर्क में न होने से आपका जीवन अधिक जोखिम में डालता है सामान्य तौर पर, जितना अधिक आप भुगतान करते हैं, उतना ही सुरक्षित होगा कि आपकी बढ़ोतरी होगी। सैकड़ों पर्वतारोहियों ने न्यूनतम कीमतों का भुगतान किया
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 7 नामक छवि
    7
    अपनी टीम को व्यवस्थित करें. आपको वाहनों की एक सूची के लिए अभियान कंपनी से पूछना होगा जो आपको करना होगा आपको पर्वतारोहण गियर की आवश्यकता होगी, जैसे कि बर्फ के उठाएं और ढेरों - कपड़े, जैसे दस्ताने और टोपी - और आपूर्ति, जैसे कि भोजन, जल और भोजन पिघलना करने के लिए एक स्टोव, और प्राथमिक चिकित्सा सामग्री।
  • विधि 2
    दक्षिण पूर्व मार्ग चढ़ो

    चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 8 नामक छवि
    1
    नेपाल में काठमांडू के आधार शिविर से खंबू ग्लेशियर पर बेस कैंप तक चलो. चलने को पूरा करने के लिए 6 से 8 दिन रुको। यह लंबी पैदल यात्रा फायदेमंद है, क्योंकि इससे आपको उच्च ऊंचाई पर इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। यह क्षेत्र 5,380 मीटर (17,700 फुट) है। आधार शिविर में कुछ दिन बिताने के लिए आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है कम ऑक्सीजन का स्तर के लिए ऊंचाई बीमारी से बचें. आपके प्रवास के दौरान, शेरपा आपकी यात्रा के अगले हिस्से के लिए रस्सियों और सीढ़ियां तैयार करेंगे।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 9 नामक छवि
    2
    खंबु आइसफ़ॉल को पार करें। बर्फबारी गहरी दरार के साथ गिर बर्फ का एक मोबाइल ग्लेशियर द्रव्यमान है। यह सुबह से पहले शुरू करना सबसे अच्छा है ताकि उप-शून्य तापमान बर्फ में दरारें "वेल्ड" हो। फ़ील्ड I पर जारी रखें, जो 6,065 मीटर (1 9 000 फीट) की ऊंचाई पर है।
  • क्लाइम्ब माउंट एवरेस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    पश्चिमी सीडब्ल्यूएम ग्लेशियर पर चलना सबसे प्रत्यक्ष मार्ग गहरी बर्फ और भारी दरारों से काटा जाता है। पश्चिमी सीएनएन ग्लेशियर एक सपाट और थोड़ा चढ़ते हुए हिमसंहारी घाटी है। तुम्हें पता है, 6.500 मीटर (21 000 फीट) की ऊंचाई पर स्थित (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के बाद, एबीसी) शिविर द्वितीय या उन्नत आधार शिविर में ल्होत्से के दक्षिण चेहरा पहुँचेंगे।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 11 नामक छवि
    4



    लाहोसे का दक्षिण चेहरा कैम्पो III की तरफ बढ़ना. यह चेहरा बर्फीले है - इसलिए, आपको निश्चित स्ट्रिंग्स का उपयोग करना चाहिए जो कि स्थायी रूप से स्थान पर हैं। वे ऐसे तरीके से जुड़ते हैं कि आप लगातार एक स्ट्रिंग से जुड़े होते हैं। 50 डिग्री तक की भारी ढलान और कठोर बर्फ से ढलानों की फिसलने की सुविधा है। फील्ड द्वितीय 7,470 मीटर (24,500 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 12 नामक छवि
    5
    जिनेवा स्पर टू कैंप IV पर जाएं. जिनेवा प्रेयर यलो बैंड के रूप में जाना एक कठिन पीले चट्टान के आगे एक बड़ा ब्लैक रॉक है। यह 1 9 52 के स्विस अभियान द्वारा नामित किया गया था। निश्चित रस्सियां ​​हैं जो आपको मार्गदर्शन करेंगे। फील्ड IV कोलाडो सुर में स्थित है, जिसकी ऊंचाई 7,2 9 0 मीटर (26,000 फीट) है।
  • क्लाइम्ब माउंट एवरेस्ट चरण 13 शीर्षक वाली छवि

    Video: Arunima Sinha एक ऐसी महिला जिसने माउंट एवरेस्ट फतह किया वो भी एक पैर से।best inspirational speech

    6
    शीर्ष पर चढ़ो आपको अच्छे मौसम और हल्के हवाओं के लिए इंतजार करना होगा - अन्यथा, आपको बेस कैंप में कई मीटर नीचे उतरना होगा। शीर्ष पर चढ़ने के आखिरी भाग में रॉक से बने कई कदमों पर चढ़ना और तेज किनारों के साथ एक रिज के साथ चलना शामिल है जब तक कि आप 12-मीटर (40-फुट) की दीवार तक नहीं पहुंच पाते, जिसे हिलेरी चरण कहते हैं बर्फ ढलान ऊपर और आप शिखर सम्मेलन है, जो 8.848 मीटर (29,029 फुट) के लिए पृथ्वी पर उच्चतम बिंदु है की चोटी पर मिलता है।
  • विधि 3
    उत्तरी मार्ग पर जाएं

    चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 14 नामक छवि
    1
    तिब्बत में माउंट एवरेस्ट के उत्तर की ओर से उन्नत बेस शिविर तक चलें. एडवांस्ड बेस कैंप का मार्ग 22 किलोमीटर (12 मील) है, यह बीहड़ है और इसमें कई चट्टान, बर्फ और बर्फ है। यह रोड रोंगबूक ग्लेशियर के लिए जारी है और फिर पूर्वी रोंगबुक ग्लेशियर के साथ जुड़ जाता है। एडवांस्ड बेस कैंप 6,400 मीटर (21 300 फुट) में स्थित है।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 15 नामक छवि
    2
    पूर्व रोंगबूक ग्लेशियर के माध्यम से कोलाडो नॉर्ट की ओर चढ़ो. जब आप पूर्वी रोंगबूक ग्लेशियर में आते हैं, तो आपको पहली बार क्रैम्पों का उपयोग करना होगा। थोड़ी देर के बाद, आप एक निश्चित रस्सी पर पकड़ सकते हैं। इस हिस्से में एक महत्वपूर्ण ऊंचाई होती है और कुछ हिस्से ऊर्ध्वाधर महसूस करते हैं। यह उत्तर कोलाडो (फ़ील्ड I) तक पहुंचने के लिए लगभग 5 घंटे लगेंगे, जो 7,000 मीटर (23,000 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 16 नामक छवि
    3
    कैम्पो द्वितीय से चलें इस खंड को "हाई कैम्प" के नाम से जाना जाता है सड़क मुख्य रूप से कुछ चट्टानों के साथ बर्फ है। इस खंड के द्वारा जाना जाता है तेज हवाएं कि क्षेत्र में प्रबल। शिविर द्वितीय तक पहुंचने में लगभग 4 घंटे लगेंगे, जो 7,500 मीटर (24,750 फीट) की ऊंचाई पर है। कई पर्वतारोही अनुकूलन उद्देश्यों के लिए इस क्षेत्र का उपयोग करते हैं।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 17 नामक छवि
    4
    बर्फ-बहते हुए हवा के साथ कैम्प III पर जारी रखें कई पर्वतारोही इस क्षेत्र को छोड़ देते हैं और सीधे फील्ड IV में जाते हैं। फील्ड III 7,900 मीटर (25,600 फीट) की ऊंचाई पर है। अधिकांश पर्वतारोहियों की आवश्यकता है नींद साथ पूरक ऑक्सीजन. इस क्षेत्र का मार्ग बेहद हवा है, जिसका मतलब है कि इसे पूरा करने में 6 घंटे तक लग सकते हैं - हालांकि, एक बार जब आप मैदान पर जाते हैं तो आप पहाड़ के उत्तरी चेहरा से संरक्षित होंगे। क्षेत्र पहाड़ी के इस हिस्से में कई खुले स्थान नहीं हैं, क्योंकि चट्टान के छोटे से लेवेज पर बनाया गया है।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 18 नामक छवि
    5
    रस्सियों का उपयोग करके फील्ड चौथा के लिए आगे बढ़ें। बर्फ की भरी घाटी के माध्यम से तय रस्सी का पालन करें फिर, पूर्वोत्तर माउंटेन रेंज की दिशा में छोटे रैंप ले जाएं जो मैदान से ठीक नीचे है। आप क्षेत्र में बहुत समय नहीं बिताना चाहते हैं, यह मूल रूप से सिर्फ एक है आराम करना बंद करो. फील्ड IV 8,300 मीटर (27,390 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: एवेरेस्ट की चढ़ाई चढ़ने के लिए आवेदन कैसे करें || Mount Everest climbing video

    6
    तीन रॉक बैंड पास करें. शीर्ष पर पहुंचने के लिए आपको तीन रॉक बैंड, "3 चरणों" के रूप में जाना जाता है, को पार करना होगा। पहला कदम मशरूम के आकार का रॉक पार करने के लिए निश्चित रस्सियों पर कड़ी खींचने की आवश्यकता है यह ढीली चट्टानों से भरा है जो पारित करने के लिए कठिन हैं। दूसरे चरण में, चीनी सीढ़ी यह अधिक तीव्र है 3,000 मीटर (10,000 फीट) के पतन के साथ एक ऊर्ध्वाधर सीढ़ी पर चढ़ने के लिए आपको बर्फ की एक मोटी स्लैब पर चढ़ने की आवश्यकता होगी। तीसरा चरण एक ऊर्ध्वाधर चट्टान चढ़ाई है - हालांकि, चरम स्थितियों के तहत, यह काफी चुनौतीपूर्ण है।
  • चढ़ाई माउंट एवरेस्ट चरण 20 नामक छवि
    7
    शिखर पर जारी रखें. अंतिम खंड है बहुत ठंडा, खड़ी और हवा पहाड़ की चोटी के रास्ते पर अधिक छोटे चट्टानों को दूर करना मुश्किल होता है। शिखर सम्मेलन बहुत ही उजागर हो रहा है और इसकी ऊंचाई 60 डिग्री तक है यह दोनों पक्षों पर 3,000 मीटर (10,000 फीट) की गिरावट आई है। रिज के अंत में आप पृथ्वी पर 8,848 मीटर (2 9 02 9 फीट) के उच्चतम बिंदु तक पहुंच जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • ऊपर से आप 160 किमी (100 मील) से अधिक देख सकते हैं। आप पृथ्वी की सतह के वक्रता को भी भेद कर सकते हैं।
    • खराब मौसम सबसे बड़ी समस्या है और, सामान्य तौर पर, पर्वतारोहियों को वापस करना होगा। जाने का सबसे अच्छा समय मई में है, सर्दियों और ग्रीष्म मानसून के बीच।

    चेतावनी

    • 8,000 मीटर (26,000 फीट) से अधिक स्थितियों को मौत के क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। अत्यधिक ठंड और ऑक्सीजन की कमी के कारण सैकड़ों लोग मारे गए हैं।
    • माउंट एवरेस्ट पृथ्वी पर सबसे ठंडा स्थान है। यह -60 डिग्री सेल्सियस (-76 डिग्री फारेनहाइट) के रूप में कम तापमान तक पहुंच गया है, जो उत्तरी ध्रुव के मुकाबले भी अधिक ठंडा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • crampons
    • पर्वतारोहण हेलमेट
    • अल्पाइन चढ़ाई दोहन
    • बर्फ का पट्टा के साथ उठाओ
    • carabiners
    • रैपेल या ब्रेक (बीमा उपकरण)
    • चढ़ाई करने वाले डिवाइस
    • लंबी पैदल यात्रा के डंडे के साथ प्रशुविक गाँठ
    • उपयुक्त जूते
    • तकनीकी कपड़े
    • हाथ और सिर के लिए कपड़े
    • प्राथमिक चिकित्सा आपूर्ति
    • दुकान
    • नींद की थैली
    • स्टोव
    • भोजन
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com