ekterya.com

शॉटगन और नोजल कारतूस कैसे चुनें

शॉटगोण शिकार और खेल के लिए सबसे बहुमुखी उपकरणों में से एक है, इसकी व्यापक विविधता के उपलब्ध गोला बारूद के कारण। किस्मों, शैली और गोला बारूद के नियमों को सीखने के द्वारा, आप जिस नौकरी करने जा रहे हैं, उसके लिए आदर्श शॉट प्राप्त कर सकते हैं। जारी रखें बन्दूक कारतूस, "मल" (या विस्तार गोलियों) और "chokes" (या नलिका) के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़।

चरणों

भाग 1
मूल बातें जानें

शॉटगन शॉट्स और चोक चुनने वाला इमेज शीर्षक चरण 1
1
एक शॉटगन कारतूस की दो बुनियादी शैलियों के बीच अंतर। आप शॉटगन कारतूस या "स्लग" शूट कर सकते हैं शॉटगन कारतूस छोटे धातु गेंदों से भरी प्लास्टिक की कारतूस होती हैं और इसे हमेशा गैर-रफ़ील्ड शॉटगन बैरल द्वारा निकाल दिया जाना चाहिए। "स्लग" मूलतः अपेक्षाकृत बड़ी व्यक्तिगत धातु की गोलियां हैं, जो एक प्लास्टिक कारतूस में भरी हुई हैं।
  • शॉटगन कारतूस में इस्तेमाल किया जाने वाला शॉट का आकार भिन्न होता है और यह समझना महत्वपूर्ण है कि शॉट की गणना कैसे की जाती है। "पक्षीशॉट्स" में छोटे जानवरों या लक्ष्यों पर उपयोग करने के लिए छोटी गेंदें होती हैं, जबकि "बोकोशॉट्स" में जानवरों या बड़े लक्ष्यों के इस्तेमाल के लिए बड़ी गेंदें होती हैं।
  • चिकना बोर गन में उपयोग के लिए "स्लग" राइफल शॉटगंस की किस्मों में उपलब्ध हैं। साथ ही "सैबोट" किस्मों, धारीदार बोर गन में इस्तेमाल के लिए
  • शोटागन शैल और चुसे चरण 2 चुनें शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रोजेक्टाइल खरीदें जो आपके शॉटगन के आकार से मेल खाते हैं। ये अलग-अलग कैलीबर्स में आते हैं और गोला-बारूद उनके अनुरूप होने चाहिए। बारह गेज के गोला बारूद के लिए आपको एक बारह गेज शॉटगन, बीस-गैज बन्दूक के लिए बीस-कैलिबर गोला बारूद, आदि का उपयोग करना चाहिए।
  • आप एक गोली कैलिबर बीस बारह गेज बंदूक रख दिया और शूट करने के लिए प्रयास करते हैं तो यह आधे रास्ते और जाम रहना होगा। यह बहुत खतरनाक हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आप सही आकार के प्रोजेक्ल खरीद लें, शैली की परवाह किए बिना।
  • शोटागन शैल और चुसे चरण 3 चुनें शीर्षक वाली छवि
    3
    उन प्रोजेक्टाइल की लंबाई निर्धारित करें जिन्हें आप विचार कर रहे हैं। लंबे समय तक अधिक बारूद और अधिक रेंज होते हैं। जबकि गेज सही है आकारों में से किसी अपने बन्दूक में हालांकि फिट होगा, आप अब खरीदने या छोटे प्रोजेक्टाइल से अपनी यात्रा का उद्देश्य पर विचार करना चाहिए। बारह गेज बन्दूक कारतूस सर्वश्रेष्ठ विक्रेता हैं, वे आमतौर पर तीन अलग-अलग लंबाई में उपलब्ध हैं:
  • मानक प्रोजेक्टाइल माप 2 ¾ इंच
  • Magnums उपाय 3 इंच
  • सुपर-मैग्नम प्रोजेक्टाइल्स का आकार 3½ इंच है।
  • शोटागन शैल और चुक्स चरण 4 चुनें शीर्षक वाली छवि
    4
    शॉट संख्या को जानिए यह गोला बारूद बॉक्स पर छपा हुआ है और कारतूस में प्रत्येक शॉट के आकार को संदर्भित करता है। उच्च फायरिंग संख्या छोटे छर्रों का मतलब है।
  • "पक्षीशॉट्स" का व्यास 0.17 इंच के शून्य से फ़ायरिंग नंबर के बराबर है। फिर, फायरिंग नंबर 4 व्यास में 0.13 इंच है। यद्यपि शॉट के सटीक आकार को जानना जरूरी नहीं है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि अगर आप शिकार करने की योजना बना रहे हैं तो आप अधिक या कम शूटिंग कर रहे हैं।
  • "Buckshots" थोड़ा और अधिक जटिल हैं वे शून्य की वृद्धि में उपलब्ध हैं, ये आमतौर पर "चाहिए" के रूप में जाना जाता है "-चाहिए ट्रिपल" 000 से कम यह रूप में जाना जाता है, और इस buckshot व्यास में 0.36 इंच मापी है, जबकि "डबल चाहिए" 0.33 इंच आकलन करता है। इस मामले को जटिल करने के लिए, आकार की संख्या 4 में बोरशॉश भी उपलब्ध है, जो व्यास में 0.24 इंच है। फिर, यह सटीक माप समझने के लिए आवश्यक नहीं है, यह अगर अपने शॉट अधिक से अधिक या कम, अन्य उपलब्ध गोला बारूद के सापेक्ष है पता करने के लिए पर्याप्त है।
  • शोटागन शैल और चुक्स चरण 5 चुनें शीर्षक वाली छवि
    5
    "स्लग" का उपाय जानें "स्लग" की शक्ति को मानक आकार, मैग्नम और सुपर-मैग्नम के साथ "बोकॉशट" के समान ही निर्धारित किया जाता है। मैग्नम और सुपर-मैग्नम आमतौर पर भारी स्लग के साथ भरी हुई हैं।
  • चिकना बोर गन में प्रयुक्त "स्लेग", grooves या "पसलियों" हैं ये स्लॉट हथियार को नुकसान रोकने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं जब यह एक "चोक" के साथ बैरल के माध्यम से निकाल दिया जाता है
  • एक "सबोट" एक आवरण के लिए एक आवरण है जो भीतर के व्यास से छोटा होता है जिसके माध्यम से वह चलता रहता है "सैबोट" गोलियां एक प्लास्टिक में लपेटी जाती हैं जिसे प्रति बैरल छोड़ने के बाद त्याग दिया जाता है और आमतौर पर राइफल किए गोलियों से अधिक प्रभावी होता है, हालांकि उन्हें सही ढंग से शूट करने के लिए एक राइफल बैरल की आवश्यकता होती है
  • भाग 2
    उपयुक्त गोला बारूद का चयन करें

    शोटागन शैल और चुक्स चुनें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    लक्ष्य शूटिंग के लिए नियमित शॉट का उपयोग करें यह बेतुका और अनावश्यक होगा कि यह खेल एक सुपर-मैग्नम में महंगा इस्पात छर्रों के साथ मिट्टी के कबूतरों को शूट करने के लिए तैयार करता है, जब नियमित छरियां पर्याप्त से अधिक होती हैं एक सामान्य नियम के रूप में, काम करने के लिए हमेशा छोटी गोला बारूद का उपयोग करें, चाहे शिकार या खेल शूटिंग गतिविधियों के लिए।



  • शोटागन शैल और चुक्स चरण 7 चुनें शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने लक्ष्य का आकार निर्धारित करें बड़े रेंज शॉट्स अधिक कुशलता से घुसना करते हैं, यही वजह है कि आम तौर पर बड़े जानवरों पर इसका इस्तेमाल होता है। नियमित सीमा के साथ शूटिंग हल्के शिकार के लिए पर्याप्त है।
  • छोटे खेल में, जैसे कि पक्षी और फील्ड कृन्तकों, आप शॉट नंबर आठ पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, कुछ शिकारी बड़ी रेंज के साथ शॉट्स का उपयोग करते हैं, इस तरह से वे एक दूरी पर मार सकते हैं और शॉट्स की संख्या को कम कर सकते हैं जिन्हें आपको अपने भोजन से हटाना होगा।
  • बड़े जानवरों, जैसे कि फेशियंट, टर्की या खरगोश के लिए, आपको छह या चार शूटिंग नंबर पर विचार करना चाहिए।
  • बड़े जानवरों के लिए, "बकौल" सबसे उपयुक्त है। आप संख्याओं की तुलना में छोटे से शॉट के साथ हिरण और कोयोट का शिकार करना चाहिए।
  • "स्लग" आमतौर पर आंतरिक रक्षा, सामरिक उपयोग और बड़े गेम में उपयोग किया जाता है। यदि आप भालू, हाथी या गैंडे शिकार कर रहे हैं, तो ये "स्लग" सबसे अच्छा विकल्प हैं।
  • शोटागन शैल और चुक्स चुनने वाले स्टेप 8 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने उद्देश्यों के लिए कौन सा सबसे अच्छा है यह निर्धारित करने के लिए विभिन्न आकारों का प्रयास करें अपनी प्रोजेक्टाइल में से एक को उस श्रेणी में पेपर के एक टुकड़े पर गोली मारो जो लोड का उपयोग करने की है। इस पत्र को सभी या अधिकतर बकवास के प्रभाव को रिकॉर्ड करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। आप चालीस गज की दूरी पर गोली मार, तो आप एक व्यास के साथ एक मॉडल बीस और चालीस इंच के बीच, कारतूस आकार इस्तेमाल किया बन्दूक के आधार पर मिलता है। br>
  • मॉडल की जांच करें कागज में छेद कितने बड़े हैं? क्या गति में मेरे लक्ष्य तक पहुंचना मुश्किल होगा? छेद का यह सेट कितना घना है? क्या लक्ष्य को तोड़ने या तोड़ने के अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त छर्रों पर्याप्त हैं? मॉडल वर्दी है? क्या छेद के बीच बहुत अधिक स्थान है जो मेरे उद्देश्यों से बचने की अनुमति दे सकता है?
  • "स्लग" के लिए, उचित दूरी पर कागज के एक टुकड़े पर तीन से पांच शूटिंग समूहों के बीच गोली मारो। यह फ्लूट "स्लग" के लिए पचास गज की दूरी पर हो सकता है और "सैबोट" गोलियों वाले उन लोगों के लिए एक सौ गज दोनों प्रकार की "स्लग" अपेक्षाकृत धीमी होती हैं, इसलिए प्रोजेक्टाइलों में इंद्रधनुष-आकार का विक्षेप है जो लंबी दूरी की शूटिंग के लिए उपयोगी नहीं हैं। एक चुनें जो स्वीकार्य मॉडल का उत्पादन करता है और लक्ष्य को नुकसान पहुंचाने की आपकी इच्छा को संतुष्ट करता है।
  • भाग 3
    एक "चोक" का चयन करें

    शोटागन शैल और चुक्स चुनें चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    मूल प्रकार के "चोक" को जानें अधिकांश चोक अब विनिमेय हैं, क्योंकि आधुनिक शॉटगनों के बैरल के अंदर एक धागे के आकार के होते हैं, इसलिए आप उन्हें बाहर ले जा सकते हैं और उन्हें अपनी तरफ लगा सकते हैं। सामान्य तौर पर, निम्न सबसे आम हैं:
    • बेलनाकार "गला घोंटना", जिसमें कोई प्रतिबंध नहीं है, एक खुला लेकिन एक समान फट पैदा करता है। यह करीब सीमा पर शूटिंग के लिए उपयोगी है।
    • "स्कीट गला घोंटना" खेल और लक्ष्य शूटिंग के लिए उपयुक्त है
    • "पूर्ण गड़बड़ाहट" में कई प्रतिबंध हैं और गुणवत्ता छर्रों के साथ लोड होने पर बहुत करीब फट मारता है - हालांकि, मुलायम सीसा के साथ लोड होने पर, यह अनियमित रूप से शूट करने के लिए जाता है।
  • शॉटगन शॉट्स और चोक चुनने वाली छवि स्टेप 10
    2
    अपने उद्देश्यों के लिए उचित शूटिंग मॉडल का निर्धारण करें फायरिंग मॉडल उड़ान के दौरान कितना लोड फैलता है इसका संदर्भ देता है। कैन्यन में इस्तेमाल किए गए "चोक" के आधार पर मॉडल बदलता है तंग गला घोंटना, अधिक सीसा शामिल किया जाएगा। जबकि आपके शॉट में अधिक सीसा होता है, नुकसान की अधिक तीव्रता
  • बड़े हिस्से में, यह आपके अभ्यास और शूटिंग शैली पर निर्भर करेगा। यदि आप शिकार महत्वाकांक्षाओं के साथ एक बहुत सटीक शूटर हैं, तो एक संकरा "चोक" लक्ष्य को प्रभावित करने और स्वच्छ मौत सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त होगा। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो गला घोंटना शायद अनावश्यक है।
  • शोटागन शैल और चॉक चुनने वाली तस्वीर का शीर्षक चरण 11
    3
    अपने "चोक" के साथ शॉट का इष्टतम संयोजन निर्धारित करें अपने शॉटगन में अलग-अलग शॉट आकार, लंबाई और विभिन्न "चोक" के संयोजन के साथ अभ्यास करें अपने शॉटगन से उचित दृश्य के साथ, अपने उद्देश्यों के लिए सबसे अच्छा संयोजन निर्धारित करने के लिए अपने शॉट की गति और सटीकता का पालन करें।
  • यदि आपका मॉडल गलत आकार या आपके लक्ष्य को मारने के लिए आवश्यक घनत्व की कमी है, तो एक सख्त या ढीले चोक का उपयोग करें।
  • यदि आपके मॉडल असमान हैं, तो आप शायद बहुत सी छेद में बहुत सी छेद लगाने की कोशिश कर रहे हैं। कभी-कभी कम सीसा और पराजित हो जाने पर आप अधिक दूरी पर शूटिंग करते समय अधिक प्रभावी हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक "गला घोंटना पूर्ण" के माध्यम से स्टील या किसी अन्य भारी फेंकने को शूट न करें यह हथियार को नुकसान पहुंचा सकता है
    • यदि आपको पता नहीं है कि आप अपने गोला बारूद को आग लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सीमा को जानते हैं, तो यह चालीस गज की दूरी पर "बर्डशॉट्स" शूट करने के लिए प्रथागत होता है और पच्चीस गज की दूरी के बीच "बॉकशॉट्स" होता है।
    • गैर-विषैले (अनलेडेड) शॉट्स आमतौर पर जब बतख और अन्य वॉटरफ़ॉल शिकार करते हैं

    चेतावनी

    • यह अनुशंसित नहीं है कि बच्चों या छोटे आकार के लोग "पक्षीशॉट्स" के अलावा अन्य प्रकार के प्रक्षेप्य को गोली मारते हैं। हाई-स्पीड शॉटगन या "बॉकशॉट्स" के पास आपके कंधे को नुकसान पहुंचाने के लिए पर्याप्त पीछे हटने की शक्ति है, अगर आप उन्हें अच्छी तरह से पकड़ नहीं पाते हैं
    • हमेशा की तरह, हर बार जब आप एक ड्राइव करते हैं, तो ठीक से बंदूक बीमा का उपयोग करें

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com