ekterya.com

पहली बार स्काइडाइविंग कैसे अभ्यास करें

सही हालत में विमान से बाहर निकलने के बाद प्रति घंटे 200 किलोमीटर की दूरी पर गिरने की तरह कुछ भी नहीं है। हालांकि, कोई सही विमान नहीं हैं स्काइडाइविंग एड्रेनालाईन का एक आनन्ददायक और गहन भार है जिसे वर्णित नहीं किया जा सकता है, आपको इसे करना है! तो आप अपनी पहली छलांग के लिए सही तरीके से तैयार करने के बारे में कुछ युक्तियां देखेंगे ... और हम कई और आशा करते हैं।

चरणों

1
कूद क्षेत्र को बुलाओ, उनके कार्यक्रमों के लिए पूछें और एक पैराशूट जंप करें।
  • 2
    कूदने के लिए भुगतान करने से पहले अपने सभी संदेहों को हल करें पूछने पर डरना मत करें कि दिमाग में क्या आता है क्योंकि शायद आपने पहले ही किसी और से अपना प्रश्न सुना है।
  • 3
    अपनी पहली छलांग के लिए विधि चुनें

  • अधिकांश लोग एक अग्रानुक्रम कूद करने के लिए चुनते हैं। यही है, एक विमान के बाहर कूद, जबकि एक प्रशिक्षक द्वारा दोहन के लिए काफी बड़ा पैराशूट ले जा रहा है। इसके लिए बहुत कम प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और आप बस "बैठकर सवारी का आनंद ले सकते हैं" जबकि प्रशिक्षक कूद के तकनीकी भागों का ख्याल रखता है।
  • सीएएल स्तर 1 कूद (त्वरित फ्रीफॉल) नामक एक अन्य प्रकार की छलांग लगभग सभी कूद क्षेत्रों में की जाती है। इस छलांग के लिए प्रशिक्षण में लगभग 5-6 घंटे का एक ग्राउंड ट्रेनिंग कोर्स शामिल है, इसके बाद अपने खुद के पैराशूट के साथ छलांग लगाई जाती है। इस प्रकार की छलांग में, आपको दो अनुभवी प्रशिक्षकों को विमान और अगले निचले गिरावट से कूदने के दौरान पकड़ लेना होगा, ताकि वे आपको सही शरीर की स्थिति के साथ-साथ पैराशूट खोलने में सहायता कर सकें। आपके पास भूमि पर एक प्रशिक्षक की सहायता भी होगी, जो आपके लैंडिंग पैटर्न और जमीन पर सही संकेत के लिए आपकी सहायता के लिए रेडियो के माध्यम से आपके साथ संचार में होगा।
  • एक अतिरिक्त विकल्प जो आपको मिल सकता है एक "स्थिर रेखा" कूद है इस छलांग में सीएलए स्तर 1 कूद के रूप में एक ही प्रशिक्षण शामिल है, हालांकि विमान छोड़ते समय, आपका पैराशूट स्वचालित रूप से विमान से जुड़ा "लाइन" द्वारा तैनात होता है स्थैतिक रेखा के कूदने ने हाल के वर्षों में अपनी लोकप्रियता कम कर दी है, और अधिकांश रूकीयां एक अग्रसारण कूद या एक स्तर 1 सीएलए कूद कर रही हैं।
  • इस लेख के बाकी हिस्सों को अग्रानुक्रम की छलांग की प्रक्रिया से संबंधित कदमों का वर्णन है, जो कि नौसिखियों के लिए सबसे आम छलांग है
  • 4
    पहले दिन, पृथ्वी पर मौसम के अनुसार पोशाक और टेनिस पहनें। यदि आप चाहते हैं कि कपड़े की एक अतिरिक्त परत लें, लेकिन मज़ा का हिस्सा हवा की वर्तमान महसूस करने के लिए है और यद्यपि यह ऊंचाई के साथ कूलर है, तो शायद एड्रेनालाईन के कारण आपको इसकी सूचना नहीं है
  • 5
    अपनी नियुक्ति के लिए समय पर पहुंचें, लेकिन प्रशिक्षकों को खाली करने के लिए इंतजार करने के लिए तैयार रहें, मौसम के लिए, आदि। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक मिनट के लिए मुफ्त गिरावट में हैं, तो अपने संपूर्ण दिन पर कब्जा करने की योजना बना लें।
  • 6
    ध्यान दें अपने कूदने से पहले, आपके प्रशिक्षक से मिलने के लिए आपके पास एक बैठक होगी - यह आपकी कूद में अधिक आनंद लेने में आपकी मदद करेगी। वे आपको दोहन के लिए समायोजित करेंगे जो आपको प्रशिक्षक और पैराशूट से कनेक्ट करेगा।
  • 7

    Video: Good Form VS. Bad Form (FIX IT NOW!)

    विमान को बोर्ड करें और सभी को कवर करें]]। कूद की ऊंचाई तक पहुंचने से पहले (3,000 मीटर और 5000 मीटर के बीच) प्रशिक्षक आपका दोहन अपने साथ सुरक्षित करेगा इस बिंदु पर आप वाकई कूल्हे से जुड़ते हैं।
  • 8



    विमान से बाहर निकलो सुनें कि आपका प्रशिक्षक आपको ऐसा करने के लिए कहता है क्योंकि प्रत्येक विमान और प्रत्येक प्रशिक्षक / छात्र संयोजन अलग है।
  • 9
    आनंद लें! 200 किमी / घ पर गिरने और एक पक्षी के रूप में मुक्त महसूस करने की सनसनी का आनंद लें। इस तरह कोई सनसनी नहीं है, ऐसा लगता है कि आप तैरते हुए हैं, लेकिन वायु के साथ आप याद दिला रहे हैं कि आप गिर रहे हैं।
  • 10
    दृश्य का आनंद लें एक बार प्रशिक्षक पैराशूट को खोलता है, तो आपके पास 1500 मीटर ऊंचाई पर सुंदर भूमि का 360 डिग्री दृश्य है शायद इस समय आपके प्रशिक्षक आपके आराम के लिए दोहन को ढंकता है। चिंता मत करो, वे तुम्हें जाने नहीं देंगे!
  • 11
    भूमि सुरक्षित रूप से एक बार फिर, अपने प्रशिक्षक को जमीन पर कैसे पहुंचाएं। कभी-कभी आप लैंडिंग के लिए रुकेंगे, दूसरी बार आप आसानी से स्लाइड करेंगे यह कई कारकों पर निर्भर करता है
  • 12
    अनुमान। आपने अभी कुछ किया है कि बहुत से लोगों को करने की हिम्मत नहीं है अपनी उपलब्धि का आनंद लें
  • Video: How to Swim: Take Control and Teach Yourself To Swim (FAST!)

    13
    अपने आप को प्रमाणित करें यदि आप अपना पहला छलांग पसंद करते हैं और इसे फिर से करना चाहते हैं, तो अपने आप को प्रमाणित करने के बारे में कूद क्षेत्र में प्रशिक्षक और लोगों से बात करें। इसमें बहुत समय, पैसा और प्रयास होता है लेकिन आप पाएंगे कि पैराट्रूप्टर्स पृथ्वी के चेहरे पर सबसे अधिक खुश हैं।
  • युक्तियाँ

    • एहसास करें कि "100% सुरक्षित कूद" जैसी कोई चीज नहीं है और जो भी अन्यथा कहते हैं वह गलत है। स्काइडाइविंग में लोग मरते हैं और आपको कूदने से पहले यह तथ्य स्वीकार करना होगा। हालांकि, अग्रानुक्रम जंप में होने वाली मौतों के कई कारणों के लिए काफी दुर्लभ हैं - ज्यादातर लोग एक मिलियन में 250,000 से 500,000 छलांग में 1 के बाधाओं का हवाला देते हैं। औसतन, 2 मिलियन से अधिक छलांग में हर साल लगभग 30 मौतें होती हैं और इनमें से अधिकतर प्रशिक्षक के बिना पैराट्रूओपर्स होते हैं। पैराट्रूप्रर्स के बीच एक बयान यह है कि "जंपिंग एक वाल-मार्ट पार्किंग के माध्यम से चलने से ज्यादा सुरक्षित है।" 
    • लगभग 5-6 मौतों का अनुभव अनुभवी पैराट्रूप्टर्स के साथ होते हैं जो वे आक्रामक कार्यवाही करते हैं जो कि वे जानते हैं कि खतरनाक हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि वे बहुत ही ख़तरे में से बाहर निकल सकते हैं। आपकी पहली छलांग (या तो एक अग्रानुक्रम या सीएलए) पर हर संभव प्रयास किया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि जितना संभव हो उतना सुरक्षित है। स्काइडाइविंग बहुत सुरक्षित है, लेकिन कुछ की तरह, हमेशा सुरक्षा सीमा पार करने वाले लोग हैं 
    • जब आप uspa.org देख रहे हैं, तो जंप क्षेत्र का विमान देखें। वे छोटे सेसेनस से बड़े विमान जैसे "ओटर", "स्काईवन" या "कारवां" के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि स्काइडाइविंग एक ओस्टर के रूप में सेस्ना में सुरक्षित है, लेकिन बड़े विमान अधिक स्थिर होते हैं और ऊंचाई में तेजी से बढ़ते हैं
    • Uspa.org पर एक "स्काइडाइविंग के बारे में जानें" अनुभाग भी है, जो आपके पास कोई भी अतिरिक्त प्रश्न हल कर सकते हैं
    • स्काइडाइविंग मौसम पर बहुत निर्भर है - आपको आमतौर पर नीले और स्पष्ट आसमान की आवश्यकता होती है, बिना वर्षा या बहुत अधिक हवा कोई बात नहीं, जहां आप कूदते हैं, यदि आपका मौसम सूट नहीं करता है, तो आपके पास वैकल्पिक तिथि या दो होनी चाहिए।
    • हमेशा ऐसा करें जो प्रशिक्षक आपको बताता है - वे हमेशा मालिक होते हैं स्काइडाइविंग के लोग मज़ेदार और सिखाने वाले अद्भुत लोग हैं, लेकिन वे सुरक्षा के बारे में बहुत गंभीर हैं। वे आपको बताए गए सभी चीजों को बताएंगे।
    • अपनी पहली छलांग का एक वीडियो प्राप्त करें इसके बारे में 100 डॉलर अधिक खर्च होंगे लेकिन अपने मित्रों और परिवार के लिए यह दिखाने के लायक है। एक से अधिक व्यक्ति को अपनी पहली छलांग के वीडियो के लिए नहीं पूछने के लिए अफसोस है कैमरे के लिए मुद्रा के लिए डरो मत! जब आप चाहें तो आप अपनी पहली छलांग के रोमांच को पुनः प्राप्त कर सकते हैं (और इसे अपने सभी दोस्तों को दिखा सकते हैं!)।
    • मिथकों और आम छात्र प्रश्न:
    • जब आप नि: शुल्क गिरावट में होते हैं, तब भी आप सांस ले सकते हैं - आप अपनी त्वचा के जरिये ऑक्सीजन को अवशोषित नहीं करते हैं, इसके बावजूद अन्य लोग क्या कहते हैं।
    • यदि मुख्य पैराशूट काम नहीं करता है, तो एक आरक्षित है यदि आरक्षण काम नहीं करता तो सिर्फ प्रकाश की तरफ जायें कोई भी फिल्म "पॉइंट ब्रेक" की तरह कम-स्तर परिनियोजन प्रतियोगिता नहीं करता है और इस ग्रह पर कोई भी नहीं है जो 5 लोगों की कूद कर सकता है, जब वह पहली बार विमान से कूद जाता है।
    • इसके अलावा, "पॉइंट ब्रेक" के विपरीत, आप मुफ्त गिरावट में बात नहीं कर सकते हैं, शायद हाथ सिग्नल कर सकते हैं, लेकिन आप सुन नहीं सकते (जब तक कि दूसरे पैराशूटिस्ट आपके कान चिल्ला के आगे न हों), बोलें या चिल्लाएं, आप दूसरे व्यक्ति के कान में चिल्लाते हुए दो लोगों की छलांग में हैं

    चेतावनी

    • "Skyride" या 1-800-SKYRIDE से जुड़े किसी के साथ आरक्षण न करें। इस कम्पनी की कई धोखाधड़ी की शिकायतें और अन्य लोगों के पैसे लेने के लिए अनुचित व्यवसायिक प्रथाओं की जांच की गई है। Uspa.org का उपयोग करें और सीधे जंप क्षेत्र से संपर्क करें - "आरक्षण सेवा" का उपयोग न करें जो आपको बिल्कुल नहीं बताता कि आप अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारी के लिए कहां से कूदने जा रहे हैं।
    • स्काइडाइविंग किया गया है, बेहतर उपकरण और सुरक्षा के कारण, पिछले कुछ सालों में अधिक सुरक्षित है, लेकिन अगर मरने की छोटी सी संभावना का विचार आपको अनुभव से प्राप्त होगा, तो आप ऐसा नहीं करेंगे।
    • अपने दोस्तों या परिवार को आपको कूदने के लिए दबाए जाने न दें। अगर आप हमेशा पैराशूट करना चाहते थे, अच्छा! अन्यथा, लागत और जोखिम इसके लायक नहीं हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चलने के जूते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com