ekterya.com

एडिनबर्ग पुरस्कार के ड्यूक के अभियान में कैसे बचें

ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग पुरस्कार अभियान आसान नहीं हैं, लेकिन आप उन्हें दूर कर सकते हैं और आनंद ले सकते हैं यदि आपके पास सही दृष्टिकोण है। यह एक सजा नहीं है! यह सचमुच मजेदार है, चाहे वह कांस्य, चांदी या सोना है इस गाइड के साथ (और आशावाद के साथ) आप इसे बताने के लिए जीना होगा!

चरणों

एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
1
एक समूह में शामिल होने का प्रयास करें जहां हर कोई साथ आता है सुनिश्चित करें कि समूह में कम से कम एक व्यक्ति आपको जब चाहें बातचीत करने के लिए उपलब्ध होगा।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    2
    सूची में बताए गए सभी चीजों के साथ आपके साथ ले लो। यदि आपके प्रशिक्षक ने आपको चीजों की सूची नहीं दी है, तो उसे आपको एक देने के लिए कहें इस सूची में कपड़े बदलना, बारिश गियर, 65 लीटर का बैग, एक रोलर चटाई और एक सो रही बैग, प्राथमिक चिकित्सा किट, कुछ सामान, सुरक्षा उपकरण और भोजन शामिल होना चाहिए। जो कुछ भी आपको ज़रूरत नहीं है उसे न लें, जिसमें श्रृंगार और किताबें शामिल हैं एक एमपी 3 प्लेयर में एक ऑडियो बुक लाने की सिफारिश की जाती है (यह आपको आगे बढ़ने की अनुमति देगा और यह आराम कर सकती है, लेकिन अपने अभियान के साथ परामर्श करें, क्योंकि एमपी 3 खिलाड़ियों को निषिद्ध किया जा सकता है)।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    3
    पास्ता और नूडल्स जैसी भोजन लाने के लिए अच्छा है हर भोजन में पास्ता बनाने के लिए तैयार हो जाओ! यह मिठाई लाने के लिए एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, लेकिन वे आपके शर्करा के स्तर को बढ़ाएंगे और फिर थोड़े समय में एक मंदी हो जाएगी, इससे आपको पहले की तुलना में अधिक सुस्त होगा। इसके बजाय, सूखे फल, नट्स, चावल केक और एक या दो केले जैसे नाश्ता लाएं। यदि आप मिठाई चाहते हैं, तो उन्हें रूट पर चेकपॉइंट के लिए बचाएं - उन्हें ऊर्जा देने के बजाय, अपने तम्बू को स्थापित करने के बाद उन्हें इनाम के रूप में उपयोग करें।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    4
    अभियान छोड़ने से पहले, घर पर अपने लंबी पैदल यात्रा के जूते का उपयोग करें या किसी भी मामले में, बूट का उपयोग करें जो आपने पहले ही थोड़ी देर के लिए पहना है। छोड़ने से पहले अपने बैग के वजन के लिए इस्तेमाल हो जाओ यदि आप आकृति में नहीं हैं, तो अभियान से दो दिन पहले, छोड़ने से पहले 6 से 12 हफ्ते का व्यायाम शुरू करने का आदर्श समय है।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    5
    एक फैनी पैक (भी कंगारू या केले के रूप में जाना जाता है) को लेकर बहुत उपयोगी हो सकता है: यह आपको फफोले ("फफोलेदार पलस्तर") और पानी की एक बोतल के लिए पैच लेने की अनुमति देगा, जो उन्हें अपने बैग से बाहर निकालने के लिए रोक नहीं पाएगा।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    6
    कई जेब के साथ पैंट पहनें (जींस के अलावा) जहां आप उपयोगी वस्तुएं जैसे कम्पास, बहुउद्देश्यीय ब्लेड, कैंडी आदि डाल सकते हैं। लंबी पैदल यात्रा पैंट सबसे अच्छा है, क्योंकि वे अनुकूलनीय और सूखी तेज हैं। हालांकि, आप कार्गो पैंट, पसीने वाले पसीना (पसीना) या लेगजी भी पहन सकते हैं। यदि आप लंबे घास वाले स्थानों, बहुत से पेड़ों या निकटवर्ती इलाकों के साथ चलना चाहते हैं, तो शॉर्ट्स पहनना अच्छा नहीं है।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    7
    छोड़ने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देखें, लेकिन जो भी आप कहते हैं, उस पर विश्वास न रखें। फिर भी अनुमान लगाया गया है कि तीन दिन के तूफान आएंगे, सिर्फ मामले में सनस्क्रीन लेंगे।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    8
    सुनिश्चित करें कि आपकी प्राथमिक चिकित्सा किट में धुंध, एक या दो पट्टियाँ, एंटीसेप्टिक क्रीम और दर्दनिवारक शामिल हैं। इसमें कुछ सुई और एक छोटा धागा शामिल है जो सिवनी उपकरण के रूप में काम करते हैं। जांचें कि कोई भी उत्पाद अपनी समाप्ति तिथि से अधिक नहीं है और आपको पता है कि किट में आपके पास जो कुछ भी है उसका क्या करना है।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    9
    हर दिन कपड़े बदलने के लिए (या कम से कम एक साफ पोलो शर्ट डालना) बदलें इसके अलावा, आपके पास कम से कम एक सेट का अतिरिक्त कपड़े होना चाहिए, यदि आप पहन रहे हैं तो गीला हो
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    10
    अपने आप को एक अच्छा पनरोक जैकेट खरीदें या उधार ले लें आपको पनरोक पैंट और कुछ लेगिंग की एक जोड़ी भी मिलनी चाहिए। उन्हें पहले से आज़माएं या अपने छोटे भाई को नली के साथ हमला करें।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    11
    कचरा बैग और छोटे प्लास्टिक बैग का चयन करें (वे सब कुछ के लिए उपयोगी होते हैं)। यह एक मल्टी-टूल या पॉकेट चाकू ले जाने के लिए भी उपयोगी होगा I
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    12



    सुनिश्चित करें कि आप समूह के उपकरण (यानी, तम्बू, मैचों, रसोई के बर्तन, भोजन, मानचित्र, कम्पास) के कुछ हिस्से को जानते हैं और जांच लें कि शेष समूह ने स्वयं को स्वयं लाया है।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    13
    सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपको अपना अभियान कब शुरू करना चाहिए और जब आपको घर लौट जाना चाहिए था यह भी जांचें कि आपको कहां जाना चाहिए।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    14
    अपने समूह को एक साथ रहने दें। यदि आपका अभियान नेता यह जान लेता है कि आपका समूह किसी भी समय अलग हो गया है, तो आप अपने आप खो देंगे
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    15
    अपने नेताओं या कैंप की जगह के नियमों को मत तोड़ना
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    16
    यदि आप छह लोगों के समूह में हैं, तो दो लोगों को खाना बनाकर समय बचाएं जबकि दूसरे लोग तंबू बनाते हैं।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    17
    अभियान टीम वर्क के बारे में हैं: एक साथ रहें और सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति दूसरों के लिए काम करता है मत करो या शिकायत मत करो, चाहे आप किसी स्थिति से नफरत न करें। अपनी इच्छा शक्ति विकसित करें!
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    18
    यदि यह ठंडा होने जा रहा है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त नींद का वस्त्र है हुडियों की तुलना में कपड़े की कई परतें पहनना बेहतर है - थर्मल कपड़ों में बहुत अच्छा है एक टोपी, दस्ताने, आदि का उपयोग करें सबसे अच्छी बात यह है कि इसके अलावा, एक अच्छी गुणवत्ता वाले सो बैग और कम से कम दो स्टेशन हैं।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    19
    यदि कोई सदस्य पीछे गिर रहा है, सहायक हो और सहायता करें - हो सकता है कि वे दूसरों के बीच अपने बैग के कुछ वजन वितरित कर सकें। यह किसी को नज़रअंदाज़ करने या नाराज़ करने में मदद नहीं करेगा।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    20
    यदि आपको दो लोगों को तलाशने के लिए आगे बढ़ना है, तो सुनिश्चित करें कि उनकी प्राथमिक चिकित्सा किट, मानचित्र, कम्पास, आपके मानचित्र का संदर्भ और एक सेल फोन है। किसी भी आपातकालीन स्थिति के बाद किसी को भी आगे नहीं बढ़ाना।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    21
    किसी भी समय आप मूल्यांकनकर्ताओं के साथ हैं, यह सुनिश्चित करें कि समूह उत्कृष्ट टीम वर्क को दिखाता है, कि वे सेल फोन जैसी वर्जित वस्तुओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं और आपको बाहरी सहायता प्राप्त नहीं हो रही है, जैसे दिशा निर्देश मांगने या खाने आदि। इन कार्यों की अनुमति नहीं है, लेकिन अगर आप उन्हें खोज नहीं करते हैं, तो आप इसे दूर कर सकते हैं। लेकिन सावधान रहें! ज्यादातर समय यह अयोग्य घोषित किए जाने के जोखिम के लायक नहीं है।
  • एडविनबर्ग के सर्वीव ड्यूक नामक छवि` class=
    22
    हर किसी के मनोबल को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है - गायन गाने और मिठाई को चेकपॉइंट पर इनाम के रूप में वितरित करें
  • युक्तियाँ

    • अपने समूह में प्रत्येक व्यक्ति की खाने की आदतों की जांच करें, अगर आप दूसरों को भोजन ला रहे हैं सभी लेबल जांचें - आपको लगता है कि सभी मिठाइयां शाकाहारी हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। सुनिश्चित करें कि हर कोई कार्बोहाइड्रेट और जानवरों की प्रोटीन खाती है, न कि सिर्फ चीनी
    • अपने बैकपैक को इस तरह से पैक करें कि आप अन्य वस्तुओं को हटाने के बिना अपनी अधिकांश चीज़ों तक पहुंच सकते हैं।
    • मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक आप गीला होने के लिए जा रहे हैं यह सुनिश्चित करने का एक आसान तरीका है कि आपके सभी चीजें सूखी रहें, एक कचरा बैग के साथ अपने बैग को रेखांकित करना है। अपने बैग के लिए पनरोक कवर में निवेश करना आपके जीवन को बहुत आसान बनाती है।
    • नाराज दिखने वाले जानवरों के साथ एक क्षेत्र दर्ज न करें
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि इससे पहले कि आप इसे पीने से पहले पानी को शुद्ध करना चाहिए या नहीं सुनिश्चित करें कि आप जल शुद्धिकरण गोलियां लेते हैं और पानी उबालने के लिए तैयार हो जाते हैं। हालांकि, यह पानी बहुत खराब स्वाद ले सकता है, इसलिए पानी के स्वाद को लाने के लिए यह एक अच्छा विचार है
    • यदि आपकी नींद का बैग अच्छी गुणवत्ता का है, तो कपड़े की कई परतें मत डालें, क्योंकि वे आपकी नींद की थैली के प्रभाव को कम कर देंगे।
    • भारी, बेकार या टूटे हुई वस्तुओं के साथ अपना बैकपैक मत भरें
    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपके आइटम के प्रत्येक हिस्से की बैकपैक स्थित है, इसलिए उनके लिए समय तलाशने में समय बर्बाद मत करो। विभिन्न रंगों के प्लास्टिक की थैलों का उपयोग करना और उन्हें अलग-अलग चीजों के लिए उपयोग करना एक अच्छा विचार है, उदाहरण के लिए, स्पेयर कपड़ों के लिए नारंगी बैग, भोजन के लिए नीले बैग आदि। यह आपके चीजों को भी पनरोक करेगा
    • हर दिन चलने शुरू करने से पहले हमेशा एक या दो पूरी बोतलों का पानी लें।
    • यह भी सुनिश्चित करें कि आपके समूह में कोई भी उन्हें हर जगह स्प्रे करने से पहले कीट से बचाने वाली चीजों जैसे एलर्जी हो।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि रसोई के उपकरण और टेंट के साथ क्या करना है यह सुनिश्चित करने के लिए छोड़ने से पहले जांच लें कि वे पूर्ण हैं और काम करते हैं।
    • नाराज किसानों, वन हेरिटेज आयोग और पुलिस के कार्यकर्ताओं के साथ अनावश्यक विवादों को रोकने के लिए क्षेत्र के नियमों या उनके समकक्ष का सम्मान करना।
    • ताजा दूध, मांस या मछली (वे खराब हो जाएंगे) या दही या कंटेनर में तत्काल सूप जो आसानी से तोड़ सकते हैं (अगर ऐसा होता है, वे आपके बैकपैक के अंदर फैल जाएगा) नहीं लाएँ।
    • अगर आपको याद आती है तो अपने अभियानों के नेताओं से संपर्क करने के लिए आपातकालीन नंबरों के साथ एक सूची है। सुनिश्चित करें कि आपके समूह के प्रत्येक सदस्य में एक सूची भी है, ताकि अगर कोई व्यक्ति अलग हो, तो वे अभी भी संपर्क में रह सकते हैं।
    • जब चलते हैं, तो आप थके हुए होंगे और शायद ठंडा होगा। आखिरकार हर कोई बुरा क्रोध पैदा करना शुरू कर देगा। अपने किसी भी सहयोगी के साथ बहस करने की कोशिश न करें, यह मत भूलो कि वे आपके दोस्त भी हैं!
    • जब आप खाना पकाने को तैयार करते हैं तो सबकुछ अच्छी तरह से धोने के लिए याद रखें
    • अपने सामान पैक करने के लिए वैक्यूम सील बैग या किसी अन्य विधि का उपयोग करना अच्छा नहीं है, जिसे आप कैम्पिंग में नहीं दोहरा सकते हैं - अन्यथा, आपको अपनी आधा चीजों को फेंक देना होगा क्योंकि वे आपके बैग में फिट नहीं होंगे।
    • यदि आप शराब की रसोई का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्लास्टिक की थैलियों में ईंधन कंटेनर को कस कर लपेटें या इसे अपने बैग के बाहर ले जाएं, जब यह फैल जाएगा जला शराब के स्वाद के साथ भोजन बहुत ही अमीर नहीं है और इसके अलावा, यह जहरीला है
    • यदि आप अच्छी शारीरिक स्थिति में नहीं हैं, तो अगली बार जब तक आप अपने लिए कठिन चीजें करने और अपने समूह की प्रगति में बाधा डालने के बजाय किसी अभियान में जा सकते हैं तब तक इंतजार करना बेहतर होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जूते चलना जो आपके टखनों को कवर करते हैं यह अच्छा है यदि आप अभियान से पहले उनका उपयोग करते हैं।
    • कैम्पिंग में पहनने के लिए फ्लिप-फ्लॉप या सैंडल, इसलिए आपको हर समय अपने बूट पहनने की ज़रूरत नहीं है।
    • मोटा मोजे और प्रत्येक दिन के लिए एक अतिरिक्त जोड़ी
    • कपड़े (कपड़े जो जल्दी से सूखे और चलने के लिए उपयुक्त हैं) और प्रतिस्थापन कपड़े
    • एक अच्छा वाटरप्रूफ जैकेट
    • पनरोक पैंट और लेगिंग
    • दस्ताने, टोपी और स्कार्फ
    • कलाई घड़ी
    • जीवन रक्षा बैग या आइसोथर्मल कंबल
    • एक चार्ज बैटरी वाला सेलफोन और कॉल करने के लिए क्रेडिट के साथ।
    • 65 लीटर बैग या समान
    • एक रोलर चटाई या थर्मारेस्ट (डेरा डाले हुए बेड और इन्फैटेबल गद्दे बहुत भारी हैं)
    • एक सो रही बैग जो आश्रयों - सिंथेटिक्स सबसे अच्छे हैं, क्योंकि वे गीला होने पर भी गर्म रहते हैं। एक नायलॉन बैग में अतिरिक्त कपड़े रखो और आपके पास एक त्वरित तकिया होगी।
    • नई बैटरी और अतिरिक्त बैटरी के साथ एक टॉर्च।
    • आपातकाल के लिए एक सीटी
    • सनस्क्रीन।
    • कीट विकर्षक
    • एक नोटबुक और एक पेंसिल या पेन
    • सफाई उपकरण: कम से कम गीले तौलिए, ब्रश और टूथपेस्ट, दुर्गन्ध और पेट्रोलियम जेली।
    • टॉयलेट पेपर का एक रोल - सभी बाथरूमों में एक नहीं है
    • कचरा बैग वे आपके बैग में कुछ भी लगाने के लिए उपयोगी होते हैं, ताकि अगर बारिश हो, तो आपकी चीजें काफी सूखा रहेंगी। इसके अलावा, आप कचरे को दूर करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • कटलरी और एक कटोरा (एक फ्लैट प्लेट नहीं लेते हैं, क्योंकि आपका भोजन फैल जाएगा - एक कटोरा अधिक उपयोगी है, इसमें अनाज और अन्य चीजें शामिल हो सकती हैं)।
    • डिशवॉशर और हरी फाइबर दस्त पैड या स्टील ऊन कपड़े (ब्रिलोपाड्स)।
    • रसोई कपड़ा (कम वजन करने के लिए आधे में कटौती)
    • मानचित्र और कम्पास सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि उनका उपयोग कैसे करना है।
    • रसोई उपकरण और ईंधन
    • प्राथमिक चिकित्सा किट (अपने बैग के शीर्ष के पास स्थित) चिकित्सा उपयोग (bandaids), जाली, दर्द निवारक, सुई के लिए टेप युक्त (यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं फफोले फट आग निष्फल किया जाना चाहिए), पट्टियाँ, एंटीसेप्टिक क्रीम छोटे कैंची
    • एक चाकू (पहले अपने नेता से परामर्श करें) एक छोटी सी स्विस सेना की चाकू आदर्श है, आपको एक मचेटे की ज़रूरत नहीं है।
    • एक बहु उपकरण बहुत उपयोगी है अगर ठीक से उपयोग किया जाता है। एक बहु-उपकरण का उपयोग करने की सलाह दी जाती है जिसमें चाकू नहीं है
    • पैरेंट्स और दांव के साथ कार्प, जो अभेद्य नहीं है और कीड़ों को बाहर रखें
    • खाद्य। नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने के अधिक refreshments चीजें जो आसानी से एक बर्नर में पकाया जा सकता है लाने के लिए, कई कैलोरी के साथ, भोजन के अलावा कि गति पर खाया जा सकता है
    • लाइटर या मैचों (खाना पकाने के लिए और अन्य गतिविधियों को जो आग की आवश्यकता होती है)
    • आपातकालीन राशन
    • एक हाथ से मुक्त जलयोजन प्रणाली (प्लैटिपस या कैमेलबाक) या पानी की बोतलें।
    • जल शुद्ध गोलियाँ
    • कैमरा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com