ekterya.com

खिड़कियों को कैसे ढकेलना

एक घर होने के कारण ऊर्जा कुशलता से उपयोग करने में मदद मिलती है, सेवा लागतों को बचा सकता है और निरंतर आंतरिक तापमान बनाए रख सकता है। वायु लीक से बचने के लिए पहला कदम और नमी की प्रविष्टि, खिड़कियों को सील करना है। इसलिए, अपनी खिड़कियों को कुल्ला करना सीखना अच्छा है और ऐसा करने से आपके घर को जलवायु के तत्वों के अनुकूल बनाने की पूरी योजना का हिस्सा होना चाहिए।

चरणों

विधि 1
योजना और तैयार करें

1
घर का निरीक्षण करें पता लगाएँ कि आपको कितनी खिड़कियां घुड़सवार चाहिए मूल्यांकन करें कि फ़्रेम ठीक से मुहर लगाने के लिए बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाए। निर्धारित करें कि कितनी खिड़कियों की मरम्मत की आवश्यकता है और प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले प्रत्येक को तैयार करने में कितना समय लगेगा। बाद में आप समझेंगे कि समय की भावना क्यों इतनी महत्वपूर्ण है शुरू करने से पहले, आपको पहले से ही पता होना चाहिए कि यह प्रोजेक्ट आपको कितना लेगा।
  • 2
    दुकान पर जाने से पहले आपको आवश्यक सामग्री की पहचान करें। यदि आपके पास अभी भी एक नहीं है, तो आपको एक सीलेंट applicator (जिसे एक कॉकिंग बंदूक भी कहा जाता है) की आवश्यकता होगी, जो ट्यूब से उत्पाद निकालने की सुविधा देता है। इसके अलावा, आपको खिड़की के फ्रेम की मरम्मत के लिए कुछ सामग्री की आवश्यकता हो सकती है, अगर वे सड़ांध (लकड़ी के फ़्रेम) या क्षतिग्रस्त हैं। हालांकि, आप सामग्री के बारे में सबसे महत्वपूर्ण निर्णय करना चाहिए सीलेंट का प्रकार है एक विस्तृत विविधता है जिसमें आप चुन सकते हैं और प्रत्येक के पास लाभ हैं जो कुछ स्थितियों के लिए इसे अधिक उपयुक्त बनाते हैं।
  • एक ऐक्रेलिक लेटेक्स मुहर तापमान परिवर्तन पर प्रतिक्रिया नहीं करता है - यानी, यह अन्य सामग्रियों पर चिपकाते समय ख़राब या विस्तारित नहीं होगा इसके अलावा, यह आर्द्र वातावरण में टिकाऊ नहीं है। जबकि आप खत्म खत्म पेंट कर सकते हैं, ज्यादातर मामलों में यह एक खिड़की के फ्रेम के लिए एक अच्छा मुहर नहीं है
  • एक सिलिकॉन लाटेकस सीलेंट में एक्रिलिक लेटेक्स की तुलना में बेहतर चिपकने वाला गुण है। नमी के प्रतिरोध के कारण बाथरूम के लिए सीलंट के रूप में सबसे अच्छी गुणवत्ता का इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐक्रेलिक लेटेक्स की तरह, आप इसे सूखने पर पेंट कर सकते हैं
  • सिलिकॉन सीलेंट (सिलिकॉन लाटेकस के अलावा) सबसे टिकाऊ है। यह विभिन्न प्रयोजनों के लिए मुहर के रूप में प्रयोग किया जाता है और विशेष रूप से पानी के प्रतिरोध के लिए जाना जाता है। हालांकि, यह लकड़ी सीलिंग के लिए उतना अच्छा नहीं है और कुछ किस्मों धातुओं में जंग को बढ़ावा दे सकती हैं। साथ ही, अगर इसे लागू करने के बाद समस्याएं आती हैं, तो इसे हटाने के लिए बहुत समस्याएं हैं I अंत में, दूसरों के विपरीत, यह मुहर शीर्ष पर पेंटिंग की अनुमति नहीं देता है
  • एक पॉलीयुरेथेन सीलेंट एक्सटीरीओर्स के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला विकल्प है और विशेष रूप से विभिन्न प्रकार के सील सतहों (जैसे कांच के साथ लकड़ी या लकड़ी के साथ धातु) के लिए अच्छा है। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग करने के लिए एक सरल उत्पाद माना जाता है हालांकि, अगर इसे बाहर किया जाता है, तो इसे पेंट करने के लिए आवश्यक है, क्योंकि पॉलीयूरेथेन की यूवी किरणों के खिलाफ कोई सुरक्षा नहीं है और सूर्य के प्रकाश के साथ विघटन हो सकता है। इसके अलावा, इस प्रकार की सीलेंट सबसे महंगी किस्मों में से एक है, जो आपके लिए एक समस्या हो सकती है अगर आपको कई खिड़कियों के साथ काम करना है।
  • 3
    मौसम पर ध्यान दें यदि आप पहले या दूसरी बार अपने घर की खिड़की के फ्रेम को दबाने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि यह काफी बड़ी परियोजना है जैसे, यह एक अच्छा जलवायु की आवश्यकता है बाहरी सीलंट कम से कम 5 डिग्री सेल्सियस (45 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर और कम आर्द्रता के साथ अधिमानतः लागू किया जाना चाहिए। मान लें कि उत्पाद तापमान या तूफानों में लंबे और कठोर बदलावों को शुष्क करने में 24 घंटे लग सकता है, कड़ी मेहनत के दिन के परिणाम को बर्बाद कर सकता है।
  • विधि 2
    खिड़कियां कवचिंग

    1
    एक व्यावहारिक जगह में शुरू करें एक खिड़की चुनें जिसे आप पहले मंजिल से सुरक्षित रूप से पहुंच सकते हैं और फिर उच्चतम लोगों के साथ जारी रखें, जिसके लिए आपको सीढ़ी की आवश्यकता हो सकती है।
  • 2
    सीलेंट के अवशेषों से छुटकारा पाएं जो खिड़कियों के फ्रेम में हैं सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको सीलेंट का पालन करने के लिए दो साफ सतहों की आवश्यकता होगी एक बार जब आप बड़े हिस्सों को हटा दें, एक रंग ले जाएं और शेष सामग्री से छुटकारा पाएं
  • 3



    खिड़की की सतह तैयार करें सीलेंट को लागू करने से पहले सड़े लकड़ी या फ्रेम या आसन्न क्षेत्र के क्षतिग्रस्त भाग के किसी भी हिस्से की मरम्मत करें। गंदगी, मलबे और पुराने रंग निकालें जो चिपकने वाले के आवेदन को रोक सकते हैं। क्षेत्र को अच्छी तरह धो लें, लेकिन सुनिश्चित करें कि सीलेंट लगाने से पहले यह सूखा है।
  • 4

    Video: The Ex-Urbanites / Speaking of Cinderella: If the Shoe Fits / Jacob's Hands

    नलिका बंदूक में उत्पाद ट्यूब रखें। परिपत्र बीमा निकालें ट्यूब को applicator सिलेंडर के अंदर रखें फिर, कूड़े को फिर से पेंच करें ताकि यह जगह में हो। सिलेंडर के अंदर ट्यूब के पीछे रॉड दबाया जाता है, तब तक संभाल दबाएं।
  • 5
    ट्यूब की टिप कट करें टिप से 45 डिग्री कोण पर लगभग 5 मिमी (1/4 इंच) कटौती करें अंदर की सील को तोड़ने के लिए एक पतली कील का प्रयोग करें।
  • 6
    दृढ़ता से खिड़की के फ्रेम के एक कोने के खिलाफ टिप दबाएं और एकल पास में विपरीत कोने में सीलेंट को लागू करें, जो खाली स्थान को कवर करने वाली एक पंक्ति बना। उत्पाद के प्रवाह को रोकने के लिए डाउनलोड तंत्र को सक्रिय करता है। फिर, शेष पक्षों पर इसे लागू करना जारी रखें
  • 7

    Video: THE GANG IS BACK TOGETHER! | We Are The Davises

    सीलेंट को समतल करने और अतिरिक्त उत्पाद को हटाने के लिए किसी ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। यह "स्टाइल" के रूप में जाना जाता है कुछ लोग एक शांत छड़ी या कपड़े के साथ लिपटे एक उंगली का उपयोग करते हैं (कुछ लोग इसे उंगली के बिना, उंगली का उपयोग करते हैं, लेकिन कुछ प्रकार के सीलेंट के लिए यह अनुशंसित नहीं है)।
  • 8
    सीलेंट को कम से कम 24 घंटों तक सूखने दें। हालांकि एक फिल्म इस अवधि से पहले मुहर की सतह पर बना सकती है, हालांकि यह अभी भी पूरी तरह से सूखा नहीं हो सकता है और इसे खत्म करना सबसे अच्छा है। जब तक यह बिना रुकावट के सूख सकता है, आपकी परियोजना सफल होगी।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप खिड़की के फ्रेम को पेंट करने नहीं जा रहे हैं, तो एक सफेद एक के बजाय एक पारभासी सिलिकॉन सीलेंट चुनें।
    • आप विंडो फ्रेम के विशिष्ट रंगों के सीलंट्स प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि सफेद, सफेद, कांस्य, दूसरों के बीच।
    • यदि खिड़कियां पुरानी और अक्षम हैं, तो घर पर रहने के लिए तूफान खिड़कियां डालकर विचार करें ताकि ऊर्जा का बेहतर इस्तेमाल हो सके

    चेतावनी

    • सिलिकॉन सीलेंट वस्त्र दाग सकता है, इसलिए उचित वस्त्र पहनना सुनिश्चित करें।
    • जलवायु के लिए अपने घर को अनुकूल बनाने का एक अनिवार्य हिस्सा है कि पर्याप्त वेंटिलेशन होना चाहिए। खिड़की को सील करने के लिए सीखना भागने से हवा को रोकने में मदद करता है, लेकिन इसके लिए उपयुक्त आंतरिक और बाहरी वायु प्रवाह होना भी आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com