ekterya.com

कैसे कंक्रीट की मात्रा की गणना करने के लिए

कंक्रीट प्लेसमेंट काम शुरू करने से पहले, नौकरी के लिए आवश्यक कंक्रीट की सही मात्रा निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। ठोस की एक अपर्याप्त राशि आपको दो अलग-अलग चरणों में कंक्रीट की नियुक्ति करने के लिए मजबूर कर सकती है, जो प्लेसमेंट दोनों के बीच एक संरचनात्मक रूप से कमजोर गति पैदा करती है। दूसरी ओर, बहुत ज्यादा कंक्रीट का उपयोग पैसे का एक बड़ा अपशिष्ट हो सकता है। सौभाग्य से, किसी भी परियोजना के लिए कंक्रीट की जरूरी राशि का पता लगाना सिर्फ अंतरिक्ष की मात्रा की गणना करने की बात है और इसके बाद रूढ़िवादी होने के लिए इस संख्या में 5% या 10% जोड़ना है। मूल ठोस साइटों के लिए जहां ठोस तीन आयामी आयताकार क्षेत्र में डाला जाता है, खंड समीकरण का उपयोग करते हुए पाया जाता है लंबाई × चौड़ाई × ऊंचाई

.

चरणों

विधि 1
मात्रा समीकरणों का उपयोग करना

चित्र कंक्रीट यार्डेज चरण 1
1
अपने आप को कंक्रीट की मात्रा मापने के तरीके से परिचित कराएं कंक्रीट की मात्रा (यह भौतिक जगह की मात्रा है) आमतौर पर क्यूबिक यार्ड (yds) या क्यूबिक मीटर (एम) में मापा जाता है। एक घन यार्ड प्रत्येक आयाम में 3 फीट की लंबाई वाला एक तीन आयामी घन होता है, जबकि एक घन मीटर प्रत्येक आयाम में 1 मीटर की लंबाई के साथ क्यूब है।
  • सामान्य में, मिक्सिंग के लिए ठोस ठोस बैग ठोस की मात्रा निर्दिष्ट करते हैं "गीला" जो प्रत्येक बैग के साथ बनाया जा सकता है जब पानी के साथ ठीक से मिश्रित हो। गीला कंक्रीट के क्यूबिक मीटर बनाने के लिए कितने सूखी कंक्रीट बैग मिश्रण के लिए नीचे दिए गए हैं, यह कुछ मोटे अनुमान हैं:
  • 40 किलो बैग: 1 घन मीटर बनाने के लिए 56 बैग।
  • 32 किलो बैग: 1 क्यूबिक मीटर बनाने के लिए 71 बैग।
  • 26 किलो बैग: 1 क्यूबिक मीटर बनाने के लिए 86 बैग।
  • चित्र कंक्रीट यार्डेज चरण 2
    2
    विभिन्न आयताकार prisms में परियोजना को विभाजित। अन्य त्रि-आयामी आकार की तुलना में, आयताकार प्रिज्म की मात्रा का आकलन करना अपेक्षाकृत आसान है, इसलिए यदि संभव हो तो संपूर्ण प्रोजेक्ट को एक या अधिक आयताकार प्रिज़्म में विभाजित करना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी परियोजना के लिए आपको एक कदम पर एक आयताकार स्लैब डालनी होगी, तो स्लैब केवल प्रिज्म होगा हालांकि, यदि आपको 4 सीधे दीवारों के साथ स्लैब डालना है, तो प्रत्येक दीवार का अपना प्रिज्म होगा, जिसके परिणामस्वरूप कुल 5 प्रिज्म होंगे।
  • एक आयताकार प्रिज्म एक तीन आयामी वस्तु है जिसमें छह चेहरे होते हैं, जिनमें से सभी आयताकार होते हैं - एक आयताकार प्रिज़्म में विपरीत चेहरे एक दूसरे के समानांतर होते हैं। सरल शब्दों में, आप आकृतिगत वस्तु के रूप में एक आयताकार प्रिज्म देख सकते हैं "डिब्बा" और सीधे कोनों
  • चित्र कंक्रीट यार्डेज चरण 3
    3
    प्रत्येक प्रिज्म की मात्रा की गणना करें एक आयताकार प्रिज्म की मात्रा इसकी गुणा करके पाया जा सकता है इसकी चौड़ाई की लंबाई इसकी ऊंचाई से है. उदाहरण के लिए, अगले चरण में, हम सोचें कि हम 3.05 मीटर (10 फुट) लंबे, 3.66 मीटर (6 फुट) चौड़ा और 10.16 सेमी (4 इंच) गहराई से स्लैब डालते हैं।
  • चित्र कंक्रीट यार्डेज स्टेप 3 बुलेट 1
    4
    समरूप इकाई में सभी मापों को परिवर्तित करें स्लैब की लंबाई और चौड़ाई पैरों और मीटर में दी गई है, लेकिन ऊंचाई इंच और सेंटीमीटर में दी गई है मात्रा समीकरण को काम करने के लिए, सभी मापन ही एक ही इकाई में व्यक्त किए जाने चाहिए, इसलिए हमें एक रूपांतरण करना होगा। चूंकि प्रत्येक पैर पर 12 इंच होते हैं, हमें पैरों में मान प्राप्त करने के लिए 12 इंच में मूल्य को विभाजित करना होगा। स्लैब में 4/12 = है 0.33 फीट गहराई से
  • सेंटीमीटर को मीटर में बदलने के लिए, हम मान 100 से सेंटीमीटर में विभाजित करते हैं। 10.16 सेंटीमीटर गहरा स्लैब 10.16 / 100 = 0.10 मीटर गहराई से सेंटीमीटर में वापस कन्वर्ट करने के लिए, 100 से गुणा करें।
  • चित्र कंक्रीट यार्डेज स्टेप 3 बुलेट 2
    5
    सूत्र का उपयोग करके चश्मे की मात्रा का पता लगाएं: मात्रा = लंबाई * चौड़ाई * ऊंचाई प्रिज्म वॉल्यूम प्राप्त करने के लिए 3 आयाम गुणा करें। हमारे उदाहरण में, स्लैब का आकार 10 फुट × 12 फीट × 0.33 फुट = 39.6 घन फीट.
  • मीटर में बराबर मान प्राप्त करने के लिए, हम पैरों में माप के बजाय मीटर में माप का उपयोग करते हैं। 3.05 मीटर × 3.66 मीटर × 0.10 मी = 1.12 क्यूबिक मीटर.
  • चित्र कंक्रीट यार्डेज स्टेप 3 बुलेट 3
    6
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार मात्रा को क्यूबिक गज या क्यूबिक मीटर में परिवर्तित करें। स्लैब की मात्रा को 39.6 घन फीट के रूप में व्यक्त किया गया है, लेकिन, दुर्भाग्य से, कंक्रीट आमतौर पर क्यूबिक गज में मापा जाता है। क्यूबिक यार्ड में 27 घन फीट हैं, इसलिए, क्यूबिक गज की कन्वर्ट करने के लिए, हम 27 से घन फीट में मूल्य को विभाजित कर सकते हैं। स्लैब का वॉल्यूम 39.6 / 27 है = 1.47 क्यूबिक गज की दूरी. एक अन्य विकल्प, क्योंकि एक यार्ड में 3 फीट हैं, प्रत्येक व्यक्तिगत माप को पैरों में विभाजित करना है ताकि गज की 3 मान प्राप्त हो सके और फिर उन्हें एक ही प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकें।
  • कंक्रीट भी अक्सर घन मीटर में मापा जाता है हमारे उदाहरण में, हमने पहले से ही मान पाया है। हालांकि, मामले में आपको क्यूबिक गज और क्यूबिक मीटर के बीच कन्वर्ट करने की आवश्यकता है, आपको यह जानना चाहिए कि:
  • 1 घन यार्ड = 0.764554858 क्यूबिक मीटर
  • 1 घन मीटर = 1.30795062 घन यार्ड
  • चित्र कंक्रीट यार्डेज स्टेप 3 बुलेट 4
    7
    उपरोक्त विधि को लागू करके अतिरिक्त प्राइजम की मात्रा का पता लगाएं। यदि आपके पास कंक्रीट में एक से अधिक प्रिज्म है, तो पिछले विधि का उपयोग करके प्रत्येक व्यक्ति की मात्रा की गणना करें। अंत में, अपनी परियोजना के लिए आवश्यक कंक्रीट की कुल मात्रा प्राप्त करने के लिए सभी मान जोड़ें सावधान रहें कि प्रिज़्म में से कोई भी दो बार कंक्रीट के हिस्से की गिनती नहीं करता या समाप्त हो जाता है, जिससे आप की आवश्यकता से ज्यादा खरीद सकते हैं।
  • चित्र कंक्रीट यार्डेज चरण 4



    8
    किसी अनियमित आकार की मात्रा की गणना करें कंक्रीट में सभी काम आसानी से आयताकार prisms में बांटा जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कंक्रीट डिज़ाइन में एक सतत जूता है, तो आप आयताकार प्रिज़्म का उपयोग करके अपने आकार को सटीक रूप से नहीं दिखा सकते। एक अनियमित आकार की मात्रा का पता लगाने के लिए, पहले आकार के एक क्रॉस सेक्शन के क्षेत्र को ढूंढें। फिर, उस क्षेत्र को आकार की लंबाई से गुणा करें। उदाहरण के लिए, यदि चरण 2.74 मी (3 गज) लंबा है और 0.21 वर्ग मीटर (0.25 वर्ग गज की) का क्रॉस सेक्शन है, तो वॉल्यूम 2.74 × 0.21 = 0 है , 58 क्यूबिक मीटर (या 3 × 0.25 = 0.75 घन यार्ड)।
  • इसके अतिरिक्त, कुछ सामान्य गैर-आयताकार रूपों को अपने वॉल्यूम को खोजने के लिए स्वयं के समीकरण होते हैं। नीचे सबसे अधिक उपयोग किया जाता है:
  • सिलिन्डर्स: वॉल्यूम = (पी) आर × एच, जहां "आर" सिलेंडर के दोनों छोर पर सर्कल का त्रिज्या है और "ज" इसकी ऊंचाई है
  • त्रिकोणीय prisms: मात्रा = 1 / 2bh1 × एल, जहां "ख" त्रिकोणीय चेहरे में से एक के आधार की लंबाई है, "ज1" आपकी ऊंचाई और है "एल" चश्मे की लंबाई है
  • क्षेत्रों: मात्रा = (4/3) (पी) आर, जहां "आर" चक्र के त्रिज्या है जो गोल की परिधि का प्रतिनिधित्व करता है। यद्यपि यह संभव नहीं है कि आपको कभी भी एक पूर्ण वर्ग में कंक्रीट डालना पड़ेगा, ध्यान रखें कि कुछ गुंबद के आकार आधे हिस्से में कटौती कर रहे हैं।
  • चित्रा का आकार चित्रा कंक्रीट यार्डेज चरण 5
    9
    क्रय थोड़ा और अधिक ठोस आप की जरूरत है अंगूठे का नियम उत्खनन में फैल, कचरा या अधिक का भुगतान करने के लिए गणना की गई मात्रा में 5% या 10% अधिक जोड़ना है। चूंकि यह उम्मीद करना उचित नहीं है कि कंक्रीट का उपयोग 100% दक्षता के साथ किया जा सकता है, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में जरूरत से ज्यादा कंकरीट मांगें। उदाहरण के लिए, अगर कुल मात्रा 15.3 क्यूबिक मीटर (20 घन यार्ड) है, तो आपको 1.05 × 15.3 = 16.1 घन मीटर (या 1.05 × 20 = 21 घन यार्ड) का आदेश देना होगा।
  • यदि आप स्टील-प्रबलित कंक्रीट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो स्टील सुदृढीकरण कंक्रीट की मात्रा का हिस्सा निकाल देगा। सामान्य तौर पर, आपको इस आशय को अपनी गणना में शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। यह आपके आंकड़े रूढ़िवादी पक्ष पर रखेगा।
  • चित्र कंक्रीट यार्डेज चरण 6

    Video: How to calculate the quantity of Cement sand and gravel in Concrete || Ratnesh Shukla

    10

    Video: How to find volume of PCC प्लेन सीमेंट कंक्रीट का वॉल्यूम कैसे कैलकुलेट करे

    यदि आवश्यक हो, तो आकृति को वजन के आधार पर रूपांतरित करें ट्रकों में मिश्रित कंक्रीट मात्रा में बेचा जाता है, लेकिन हार्डवेयर स्टोरों में बिकने वाले ठोस बैग वजन से बेचे जाते हैं। आम तौर पर, सूखी कंक्रीट में बैग में जानकारी होती है जो कंक्रीट के वजन या मात्रा का संकेत देती है "गीला" प्रत्येक बैग क्या पैदा करता है कंक्रीट का वजन लगभग 4000 पाउंड प्रति घन यार्ड (2400 किलो प्रति घन मीटर) है। इसलिए, यदि आपको कंक्रीट के 1.53 क्यूबिक मीटर (2 घन गज) की आवश्यकता है, तो आपको (1.53 * 2400) 3672 किलो ठोस या (2 * 4000) 8000 पाउंड की आवश्यकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आम तौर पर खरीदने की तुलना में मिक्सिंग के लिए अधिक शुष्क कंक्रीट खरीदना बेहतर है कम, जो मिश्रण आप उपयोग नहीं करते हैं वह भविष्य में संग्रहीत और उपयोग किया जा सकता है।
  • विधि 2
    बुनियादी स्लैब के लिए फास्ट रूपांतरण

    छवि शीर्षक 1368298 11
    1
    सुनिश्चित करें कि ठोस फैल एक आयताकार प्रिज्म है दिए गए फैल में कितना कंक्रीट की आवश्यकता है यह निर्धारित करने के लिए ठेकेदारों ने एक आसान और त्वरित प्रणाली विकसित की है इस पद्धति को आपको किसी भी मात्रा समीकरण का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि, इसके उपयोग के लिए दो शर्तें हैं। सबसे पहले, यह केवल आयताकार prisms के साथ काम करता है (बुनियादी अवशोषण के साथ "बॉक्स फॉर्म")। यह विधि है अपेक्षाकृत उथले vertimientos के लिए सबसे आसान है, लेकिन यह सभी आयताकार prisms के लिए इसका इस्तेमाल करना संभव है। दूसरा, यह आवश्यक है कि क्षेत्र के लम्बाई और चौड़ाई मापने के लिए पैरों में व्यक्त किया जाए और गहराई इंच में व्यक्त की जाए। पैरों से किसी भी माप को बदलने के लिए, नीचे वर्णित रूपांतरण कारकों का उपयोग करें:
    • 1 यार्ड = 3 फीट
    • 12 इंच = 1 फुट
    • 1 मीटर = 3.28 फीट
    • 30.48 सेंटीमीटर = 1 फुट
  • छवि शीर्षक 1368298 12
    2
    उस क्षेत्र के वर्ग फुट में माप लें जिसे आप डालना चाहते हैं। वर्ग फुट (लिखित "sq.ft" या पैरों) एक दो आयामी क्षेत्र का एक उपाय है जो आमतौर पर फर्श के स्थान का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है। अपने काम के वर्ग फुट में माप का निर्धारण करने के लिए, बस उस क्षेत्र की चौड़ाई तक गुणा करें जिससे आप गहराई को ध्यान में रखते बिना डालना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हम एक आयताकार चश्मे डालना चाहते हैं जो 10 फीट चौड़ा, 5 फीट लंबा और 6 इंच (0.5 फुट) गहरी है। वर्ग फुट में इसका माप 10 × 5 = 50 वर्ग फुट होगा। हम अभी तक गहराई का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं।
  • याद रखें, यह विधि केवल आयताकार प्रिज़्म पर लागू होती है। दूसरे शब्दों में, शेडिंग क्षेत्र में सीधे ऊर्ध्वाधर किनारों होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 1368298 13
    3
    एक संख्यात्मक गुणांक द्वारा वर्ग फुट में माप को विभाजित करें अब जब आपके पास स्क्वायर फीट में मापन है, आपको कंक्रीट की मात्रा का उपयोग करने की आवश्यकता है जिसे आपको उपयोग करना चाहिए, एक निश्चित संख्या से माप में वर्ग फुट में विभाजित करना है, अधिक पतली परियोजना, छोटी संख्या- अधिक बड़ी परियोजना, बड़ी संख्या नीचे कुछ सामान्य मोटाई माप के लिए गुणांक हैं यदि आपकी परियोजना की मोटाई सूचीबद्ध नहीं है, तो चिंता न करें, आप सीखेंगे कि अगले चरण में आसानी से गुणांक कैसे खोजना।
  • यदि आपकी परियोजना 4 इंच मोटी है, तो माप की मात्रा को मापने के लिए 81 द्वारा वर्ग फुट में विभाजित करके आवश्यक कंक्रीट की मात्रा निर्धारित करें
  • यदि आपकी परियोजना 6 इंच मोटी है, तो माप की आवश्यकता को ठोस निर्धारित करने के लिए माप की चौड़ाई 54 द्वारा चौड़ाई में विभाजित करें
  • यदि आपकी परियोजना 8 इंच मोटी होती है, तो माप की मात्रा को 40 से 40 फुट में विभाजित करके आवश्यक कंक्रीट की मात्रा निर्धारित करें
  • यदि आपकी परियोजना 12 इंच (1 फीट) मोटी है, तो माप की आवश्यकता के लिए ठोस की मात्रा निर्धारित करने के लिए माप 27 को वर्ग फुट में विभाजित करें
  • छवि शीर्षक 1368298 14
    4
    मैन्युअल रूप से अजीब गुणांक निर्धारित करें अगर कंक्रीट डालना की मोटाई पिछले किसी भी उदाहरण के बराबर नहीं है, तो आप इसे 324 तक बढ़ा सकते हैं और परियोजना की मोटाई (इंच) में। फिर, माप की मात्रा को वर्ग फुट में विभाजित करें, जिसकी आवश्यकता आपको मिलती है कंक्रीट की मात्रा।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक 50-वर्ग फुट ठोस फैल 7 इंच गहरा है हम निम्नलिखित तरीकों से आवश्यक कंक्रीट की मात्रा खोजते हैं:
  • 324/7 = 46.28
  • 50 / 46,28 = 1.08 क्यूबिक गज की दूरी
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • कागज़
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com