ekterya.com

एक पौधे के पॉट को कैसे बदला जाए

यह एक संयंत्र पॉट बदलने के लिए मुश्किल लग सकता है क्योंकि आप क्षति गलत तरीके से अपने पुराने बर्तन या प्रत्यारोपण वापस लेने यह डर ठीक से और इस तरह मौत का कारण बन नहीं हैं डर लगता है। लेकिन अगर आप जानते हैं कि एक नया बर्तन तैयार करने के लिए, संयंत्र को अपने पुराने बर्तन से हटा दें और इसे नए के लिए तैयार करें, यह कार्य बहुत आसान हो जाएगा।

चरणों

भाग 1
नए फुलपॉट को तैयार करें

ग्रो ए सेंसेसिटिव प्लांट (मीमोसा पोडिका) शीर्षक से चित्र चरण 7
1
थोड़ा बड़ा पॉट चुनें यदि आप अपने संयंत्र को एक नए बर्तन में बदलने जा रहे हैं तो 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) व्यास में से एक को चुनें और वर्तमान पॉट से गहराई से चुनें।
  • यदि आप सिफारिश की तुलना में अधिक आयाम के साथ एक बर्तन के लिए चुनते हैं, पौधों को विकसित करने के लिए शुरू होने से पहले जड़ों को बर्तन में विकसित करना चाहिए। यही है, इससे पहले कि इसे चालू किया जा सके, संयंत्र को नीचे की ओर विकसित करने की जरूरत है।
  • ग्रो ए इंडोर हर्ब गार्डन स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: मधुमेह से मुक्ति के लिए अपनाए यह दो औषधियां These 2 Ingredients Become the Best Cure for Diabetes!

    2
    ड्रेनेज छेद के साथ एक बर्तन चुनें। जब एक नया बर्तन चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसमें जल निकासी के छेद शामिल हैं ताकि अतिरिक्त पानी बच सकें यहां तक ​​कि अगर आप सही आकार के बर्तन के लिए विकल्प चुनते हैं, तो आप पानी को नीचे तक नहीं बैठना चाहते हैं और जड़ों को सड़ने के लिए कारण देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 4
    3
    फुलपॉट साफ और डिग्रिग्ग्रेट करता है पुराने जूतों को पुन: उपयोग करने से पहले यह आवश्यक है कि वे पौधों के विकास को नुकसान पहुंचाने वाले खनिजों या अन्य मलबे जमा कर सकें। उदाहरण के लिए, खनिज लवण इसे निर्जलीकृत कर सकते हैं और इसके फूल को रोक सकते हैं। अन्य अपशिष्ट रोग पैदा करने वाले जीवों को बंदरगाह कर सकते हैं।
  • बर्तन को सूखने के लिए, इसे कम से कम 10 मिनट के लिए पानी के 9 भागों के साथ ब्लीच के एक भाग से बना एक समाधान में विसर्जित करें। इसे पानी के डिस्पोजेबल में डालें और डिटर्जेंट डिशवाशिंग करें और फिर इसे कुल्ला।
  • यदि आप स्टील के बर्तन से खनिज जमा और मलबे को साफ करना चाहते हैं, तो उन्हें स्टील की ऊन या एक तार का ब्रश ब्रश से साफ़ करें। प्लास्टिक के बर्तन को केवल स्पंज करने के लिए स्पंज की आवश्यकता होती है। आप एक चाकू के साथ शेष जमाओं को परिमार्जन कर सकते हैं
  • एक बार पॉट साफ हो जाए, इसे पानी से कुल्ला कर दें और फिर इसे तब तक भिगो दें जब तक इसका प्रयोग करने के लिए तैयार न हो जाए।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 5
    4
    नया बर्तन भिगोएँ यदि आपने प्रत्यारोपण के लिए एक टेराकोटा बर्तन इस्तेमाल करने का फैसला किया है, तो आपको प्रक्रिया शुरू करने से पहले कुछ घंटों के लिए इसे पानी में विसर्जित कर देना चाहिए। टेराकोटा बहुत झरझरा है और इसलिए, पानी आसानी से अवशोषित करता है। आप संयंत्र से पानी की चोरी करने के लिए पॉट नहीं करना चाहते
  • ग्रो ए इंडोर हर्ब गार्डन स्टेप 10 नाम वाली छवि
    5
    इसमें जल निकासी छेद शामिल हैं। बर्तन में ड्रेनेज के छेद महत्वपूर्ण हैं, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे मिट्टी से बचने नहीं दें। उन्हें कुछ ऐसी चीज के साथ कवर करें जो पानी को पारित करने की इजाजत देता है, जैसे पेपर तौलिया या कॉफी फिल्टर।
  • इस तरह के कागज तौलिया या नाली छेद पानी इतना है कि संयंत्र डूब नहीं है पारित करने के लिए अनुमति देते हैं से अधिक कॉफी फिल्टर के रूप में एक झरझरा सामग्री का उपयोग करना, लेकिन यह भी इस प्रक्रिया को इतना है कि मिट्टी पानी को अवशोषित कर सकते धीमा कर देती है और संयंत्र की मदद
  • ग्रो ए इंडोर हर्ब गार्डन स्टेप 4 नाम वाली छवि
    6
    नए बर्तन में कुछ इंच की मिट्टी रखो पौधे को नीचे की मिट्टी का आधार होना चाहिए, ताकि जड़ों में कुछ बढ़े।
  • इसमें नया संयंत्र शुरू करने से पहले बर्तन को भरने से पहले मत करो। जबकि जड़ें बढ़ने की ज़रूरत होती हैं, उन्हें पर्याप्त दूरी पर पॉट में अच्छी तरह से नीचे जाने की आवश्यकता होती है ताकि वे शीर्ष से आगे निकल न जाएं
  • भाग 2
    पौधे तैयार करें

    ग्रो ए इंडोर हर्ब गार्डन स्टेप 13 नामक छवि का चित्रण
    1
    यह पानी पौधे बूढ़े पॉट से अधिक आसानी से बाहर आ जाएगा यदि रूट गेंद गीला है। आपको बर्तन से इसे बदलने से पहले कुछ घंटों में पानी चाहिए। इस तरह आप प्रत्यारोपण के दौरान उसे एक या दो जड़ें खो देते हैं, भले ही उसे स्वस्थ रहने में मदद करें।
    • रूट बॉल उस पौधे का हिस्सा है जो वर्तमान पॉट में फैली हुई है। यह जड़ों और पृथ्वी के होते हैं, और आमतौर पर इसे हटाने के बाद बर्तन के आकार को बरकरार रखता है।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 1
    2



    इसे अपने वर्तमान बर्तन से निकालें बर्तन के ऊपर अपना हाथ रखो और संयंत्र के दायरे के चारों ओर अपने अंगूठे और तर्जनी रखें। फिर पॉट बग़ल में डाल दें और धीरे-धीरे संयंत्र को आगे और आगे बढ़ाएं जब तक कि यह बाहर नहीं निकल जाए।
  • यदि संयंत्र कई बार कोशिश करने के बाद बाहर नहीं आ जाता है, तो पृथ्वी के किनारे में कटौती करने और फिर से कोशिश करने के लिए एक चाकू का उपयोग करें।
  • कुछ जड़ों को तोड़ने के मामले में, चिंता मत करो क्योंकि किसी भी मामले में जड़ गेंद को छँटाई करने की आवश्यकता होगी।
  • अपनी खुद की मिनी गार्डन चरण 6 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    3
    जड़ गेंद की छाँटना यह सुनिश्चित करने के लिए कि संयंत्र आपके नए बर्तन के अनुकूल है, आपको नए जड़ की नई मिट्टी तक ताजा जड़ों को उजागर करने के लिए पुराने जड़ बॉल का हिस्सा निकाल देना होगा। जड़ों की जड़ें जो रूट बॉल के नीचे लटकती हैं और जड़ बॉल के नीचे 3 या 4 खांचे को एक तिहाई तक ले जाएं।
  • rootball काला है या एक गंध है, यह है कि संयंत्र, फंगल रोग के कुछ प्रकार से ग्रस्त है यह दर्शाता है कि आप नहीं बचा या संयंत्र पॉट बदल सकते हैं की संभावना है।
  • आप जड़ गेंद के किनारों पर विशेष रूप से मोटी जड़ों को ट्रिम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्लांट होस्टस चरण 5
    4
    अन्य जड़ों को सुलझाना एक बार जब आप जड़ बॉल को छीन लिया और स्वस्थ जड़ों को उजागर कर दिया, तो बाकी के कुछ हिस्सों को उजागर करें। इस तरह, आप जड़ें नए बर्तन की नई धरती से अधिक संपर्क करेंगे। इससे जड़ के ऊपर की तरफ बढ़ने की जगह जड़ की तरफ बढ़ जाती है।
  • भाग 3
    पौधे के पॉट को बदलें

    प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 2 नामक छवि
    1
    बर्तन में कुछ गंदगी जोड़ें यह संयंत्र को व्यवस्थित करने का स्थान देने के लिए पहला कदम है। ताकि पानी यह बाढ़ नहीं होगा यकीन है कि rootball के शीर्ष नहीं बर्तन के रिम नीचे कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) है,। आप इसे सत्यापित करने के लिए इसे माप सकते हैं।
  • प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 6 नामक छवि
    2
    नए बर्तन में संयंत्र रखें आप अपने नए बर्तन में प्रवेश करते हैं, ऊपर से देखा और केंद्र इसे अन्य पक्षों से बर्तन के एक तरफ करने के लिए कोई करीब है सुनिश्चित करें। आपको यह भी सत्यापित करना चाहिए कि यह सही है। जब आप एक तरफ पौधे को देखो, बर्तन बारी और यह सुनिश्चित करें कि पौधे एक दिशा में झुका हुआ नहीं है।
  • Video: गमले के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें - आपकी फरमाइश - GAMLE KI MITTI KAISE TAIYAR KAREIN

    ओवरवेंटर उष्णकटिबंधीय पौधों का शीर्षक चित्र 11
    3
    बर्तन भरें एक बार पौधे अपने नए बर्तन में है, तो आपको रूट बॉल के चारों ओर बर्तन में मिट्टी लगाने चाहिए। इसे ज़्यादा मत करो - बर्तन के ऊपर जमीन की रेखा 2.5 सेमी (1 इंच) होनी चाहिए।
  • आप पृथ्वी को दो तरीकों से जोड़ सकते हैं एक बस इसे जड़ बॉल के आसपास और ऊपर डालना है दूसरा इसे डालना है और फिर इसे दबाएं। उत्तरार्द्ध एक अच्छी तरह से स्थापित संयंत्र के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह संयंत्र स्थिर और वर्दी को बनाए रखने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 13
    4
    पानी संयंत्र एक बार यह आपके नए बर्तन में है और आप बर्तन को गंदगी से भरा हुआ है, तो आपको इसे पानी भरना चाहिए। यह जड़ों को मिट्टी से पोषक तत्वों को अवशोषित करने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देगा कि पौधे नए बर्तन के अनुकूल हो।
  • आपको एक बार नए संयंत्र को सिंचाई और भूमि स्थिर होने के बाद, आपको खाली इलाकों को भरने के लिए अधिक जमीन जोड़ने की आवश्यकता है।
  • इसके अलावा, यह पौधों को सूरज से दूर रखने और इसे नस्लें बदलने के बाद अधिक नमी रखने के लिए सबसे अच्छा है। न ही तत्काल खाद डालना
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • अगर आप एक ही बर्तन में संयंत्र को स्थानांतरित करते हैं, तो आपको ऊपर उल्लिखित अन्य चरणों को जारी रखने से पहले बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए गर्म साबुन पानी से साफ करना चाहिए।
    • आपको पता चल जाएगा कि जड़ें मिट्टी के ऊपर से या बर्तन के तल में निचली छेद के माध्यम से बाहर आने के बाद आपके पौधे को पॉट परिवर्तन की आवश्यकता है। यदि आप किसी भी जड़ को नहीं देखते हैं, लेकिन पौधे को बढ़ने से रोकना प्रतीत होता है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि जड़ें knotted हैं। यह एक स्पष्ट संकेत है कि रूट विकास के लिए अधिक स्थान की अनुमति देने के लिए इसे प्रत्यारोपण करने के लिए आवश्यक है।
    • युवा पौधों जो अभी भी बढ़ रहे हैं, वे साल में एक बार बर्तन में बदलाव की ज़रूरत रखते हैं ताकि उनकी वृद्धि और स्वास्थ्य सामान्य बनाए रख सकें। बड़े पौधों के मामले में, आपको हर 2 साल में उन्हें प्रत्यारोपण करना होगा।

    चेतावनी

    • जड़ों स्वस्थ जब तक आप उन्हें आदेश एक ही आकार के संयंत्र रखने या एक लघु करने के लिए परिवर्तित (बोन्साई के साथ के रूप में) करने के लिए छँटाई करने के लिए जा रहे हैं कटौती न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com