ekterya.com

एक पौधे के प्रत्यारोपण कैसे करें

पौधों को रोपाई के लिए उन्हें स्वस्थ रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब एक चांदी अपने मौजूदा कंटेनर के लिए बहुत अधिक बढ़ती है, तो इसकी जड़ें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं या घुटन की जा सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप धीमे वृद्धि और एक अस्वस्थ उपस्थिति होती है। इन नुकसानों से बचने के लिए, आपको पौधों को अपने वर्तमान कंटेनर से बड़ा करने के लिए स्थानांतरित करना होगा हालांकि यह प्रक्रिया महत्वपूर्ण है, यह खतरनाक और पौधों के लिए दर्दनाक भी हो सकती है, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे देखभाल के साथ करते हैं यहां आपको सबसे कम संभावित जोखिम वाले पौधों को स्वस्थ तरीके से प्रत्यारोपण करने के लिए आवश्यक कदम मिलेंगे।

चरणों

प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 1 नामक छवि
1
उन सभी पौधों को पानी दें जिन्हें आप एक उर्वरक के साथ प्रत्यारोपण करना चाहते हैं। जिस दिन आप इसे प्रत्यारोपण करने जा रहे हैं उसके लिए 1 से 2 दिनों के बीच ऐसा करना चाहिए कि उर्वरक को अपना काम करने की अनुमति दें।
  • प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 2 नामक छवि
    2
    खेत के साथ गंतव्य बर्तन भरें आपको पर्याप्त मिट्टी का उपयोग करना चाहिए ताकि इसका स्तर ऊपर के किनारे से नीचे 2 सेमी हो।
  • प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 3 नामक छवि
    3
    एक ही उर्वरक को 1 पानी से बराबर मात्रा में मिलाएं और मिट्टी को संतृप्त करें जिसे आप बर्तन में रख दिया है। सुनिश्चित करें कि बर्तन में गंदगी का कोई भी क्षेत्र शुष्क न हो।
  • प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 4 नामक छवि
    4
    एक छिद्र खोदें जो लगभग बर्तन के समान आयाम है जहां पौधे मूल रूप से था।



  • प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 5 नामक छवि
    5
    संयंत्र अपने मूल बर्तन से निकालें अपने खुले हाथ से संयंत्र का आधार पकड़ो और सुनिश्चित करें कि जितना संभव हो उतना भूमि को कवर कर लें। पॉट फ्लिप करें और धीरे से संयंत्र को गंदगी से बाहर निकालने के लिए खींचें। इसे बहुत तेज़ी से न करें या यदि आप इस प्रक्रिया में जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं।
  • प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 6 नामक छवि
    6
    बड़े बर्तन में पौधे रखें और सावधान रहें कि जड़ों को नुकसान न पहुंचे। छेद को भरने के लिए थोड़ी अधिक मिट्टी का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि जड़ों का कोई भी हिस्सा उजागर नहीं किया गया है। पानी के साथ खाद के मिश्रण के साथ हल्के पानी को पॉट करें जिसे आप चरण 3 में तैयार करते हैं।
  • प्रत्यारोपण एक प्लांट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक बड़े बर्तन को ऐसे जगह पर रखें जहां कुछ दिनों के लिए बहुत कम प्रकाश नहीं पड़ता। संयंत्र को अपने नए वातावरण में इस्तेमाल करने के लिए कुछ दिनों का समय लगेगा और इसके बाद ही आपको इसे उस स्थान पर वापस करनी चाहिए जहां धूप की परत आती है।
  • युक्तियाँ

    Video: एपपल बैर की खेती ।बैर की खेती,बैर का बगीचा। बेर की बाडी। बैर की बागवानी।बनारसी बैर

    Video: मिर्च के पौधों का ऐसे करें देखभाल और पाएं पत्तों से भी ज्यादा मिर्ची

    • यदि आप प्रत्यारोपण प्रक्रिया को सही ढंग से नहीं करते हैं, तो आप पौधे के स्वास्थ्य की गुणवत्ता को कम कर सकते हैं या उसे मार भी सकते हैं, हालांकि, अगर आप इसे सही करते हैं, तो आप एक बीमार पौधे को पूरी तरह से ठीक कर सकते हैं।
    • जब आप किसी नए बर्तन में एक पौधे को प्रत्यारोपण करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बर्तन में पौध के लिए पर्याप्त जगह है जिससे बढ़ती रहती है। यह पौधों को अपने नए वातावरण में इस्तेमाल करने में मदद करेगा और उन्हें आसानी से विकसित और विस्तारित करने की अनुमति देगा।
    • एक पौधे के प्रत्यारोपण के लिए दिन का सबसे अच्छा समय रात के दौरान होता है। इस तरह, पौधों को पूरी रात अपने नए पर्यावरण के लिए उपयोग करने के लिए और अगली सुबह जब तक सूर्य के प्रकाश को सहना नहीं पड़ता।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: मिर्च के पौधे में दे ये और देखे चमत्कार I

    • बड़े फुलपॉट
    • खेत भूमि
    • उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com