ekterya.com

कैसे geraniums बढ़ने के लिए

Geraniums कई रंगों का हो सकता है: मजबूत लाल, रोमांटिक गुलाबी, कुंवारी सफेद, शाही बैंगनी ... सूची अनंत है कहने की जरूरत नहीं है, वे किसी भी बगीचे, खिड़की और बोने की मशीन के लिए एकदम सही अतिरिक्त हैं। अपने स्वयं के सपने गेरनिअम की देखभाल और देखभाल करने के तरीके जानने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
गेरनिअमम प्लांट करें

ग्रो गेरनिअमस स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
अपने गेरनिअमों को लगाने के लिए आदर्श जगह चुनें। भले ही आप उन्हें जमीन पर या बर्तन में लगाने के लिए जा रहे हों, गेरियनिअम देखभाल के लिए सबसे आसान पौधे हैं। वे उन जगहों पर लगाए जा सकते हैं जहां वे पूरे दिन सूर्य, एक छोटा सूरज या छाया में मिलते हैं। आम तौर पर, गेरनिअम 5 या 6 घंटे के प्रति दिन सूरज की रोशनी से खुश होते हैं, हालांकि संख्या में थोड़ी बढ़ सकती है या कम हो सकती है बेहतर निस्पंदन के साथ मिट्टी में गेरनिअमों को लगाने के लिए बेहतर है। Geraniums नमी बहुत ज्यादा नहीं की सराहना करते हैं, तो अगर मिट्टी भरी है यह संयंत्र बीमार कर सकते हैं
  • यदि आप अधिकतर वर्ष में बहुत गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो उस क्षेत्र की तलाश करें जो दोपहर के दौरान छाया में है और जो अपेक्षाकृत नम मिट्टी है
  • ग्रो गेरनिअमस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    यदि आप बर्तन में गेरनिअमों को लगाने के लिए जा रहे हैं, तो उपयुक्त चुनें। के रूप में geranium बहुत नम मिट्टी पसंद नहीं करता पॉट तल में एक छेद होना चाहिए। पौधों के लिए पर्याप्त मात्रा में एक बर्तन खरीद लें, जो आपको जीराइनेट की विविधता पर निर्भर करता है। यदि यह एक अपेक्षाकृत छोटे संयंत्र है, यह, 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) के एक बर्तन उपयोग करने के लिए है, जबकि बड़ी प्रजाति एक 25 सेमी (10 इंच) की आवश्यकता होती है, ठीक हो जाएगा।
  • ग्रो गेरनिअमस स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    अपने फूलों को पौधे लगाने के लिए वर्ष का सही समय चुनें यह पिछले बड़े ठंढ के बाद वसंत में गेरनिअमियम लगाए जाने की सिफारिश की जाती है। geranium के प्रकार पर निर्भर करता है, संयंत्र मध्य गर्मियों में खिलते हैं कर सकते हैं, देर से, या शरद ऋतु (हालांकि कभी-कभी फूलों का फैसला खुद को और वसंत ऋतु में खिलने के लिए किसी भी मामले में।, अपने सौंदर्य के लिए तैयार रहना किसी में पैदा होती है सर्दियों में कम पल।)
  • ग्रो गेरनिअमस स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    बगीचे के बिस्तर तैयार करें वृक्षारोपण टिल्ड और ढीली पृथ्वी पर बढ़ता है। एक हल या रेक का उपयोग करें ताकि मिट्टी लगभग 30 या 38 सेमी (12 या 15 इंच) तक ढीली हो। मिट्टी की खेती करने के बाद, अधिकतम पोषक तत्वों को संभव देने के लिए लगभग 5 या 10 सेंटीमीटर (2 या 4 इंच) उर्वरक जोड़ें।
  • ग्रो गेरनिअमस स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    5
    प्रत्येक पौधे को बढ़ने के लिए पर्याप्त स्थान दें। तार के प्रकार के आधार पर, प्रत्येक पौधे को 15 से 60 सेमी (6 इंच से 2 फीट) के बीच अलग किया जाना चाहिए। यदि आप एक विशाल किस्म का चयन करते हैं, तो आपको प्रत्येक पौधे के बीच कम से कम 60 सेमी (2 फीट) अंतरिक्ष छोड़ना होगा ताकि वे बढ़ सकें।
  • ग्रो गेरनिअमस स्टेप 6 नामक छवि का चित्रण
    6

    Video: [Watch This] 5 Of The Easiest Houseplants To Grow From Cuttings - Gardening Tips

    प्रत्येक संयंत्र के लिए एक छेद खोदो प्रत्येक छिद्र में प्लांट युक्त प्लास्टीक प्लांट बर्तन का व्यास दो बार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 15 सेंटीमीटर (6 इंच) बर्तन में एक जीरियम खरीदते हैं, तो आपको 60 सेमी (1 फुट) व्यास छेद खोदना होगा।
  • यदि आप जीरोमियम बीजों को लगाने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें सीधे जमीन पर लगा दें। यदि आप बीजों का उपयोग करना चुनते हैं, तो ध्यान रखें कि पौधों को बढ़ने और खिलने में अधिक समय लगेगा। यदि आप किसी बर्तन में बीज लगाकर जा रहे हैं, तो इसे रूट के रूप में लेते समय इंटीरियर में डालें। जब बीज अंकुरण शुरू होते हैं, तो आप बर्तन बाहर ले जा सकते हैं।
  • ग्रो गेरनिअमस स्टेप 7 नाम वाली छवि
    7

    Video: How to use beard oil to grow beard | Best beard oil in India urbangabru




    छेद में संयंत्र रखें किसी भी जड़ को तोड़ने के बिना, धीरे से जीर्णियम निकालिये। छेद में संयंत्र रखें ताकि जड़ गेंद (जड़ है कि प्लास्टिक के कंटेनर में फंस रहे हैं के ढेर) पृथ्वी की सतह से भरा है। मिट्टी और संयंत्र के चारों ओर aplánala साथ छेद के बाकी भरें ताकि geranium खुद के लिए खड़े हो जाओ कर सकते हैं। संयंत्र को तुरंत पानी दें
  • स्टेम पर मिट्टी डालने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि एक दफन किया हुआ दाग संयंत्र को सड़ सकता है।
  • Video: Pintar Hibiscus, Painting Hibiscus

    भाग 2
    गेरनिअमियम की देखभाल

    ग्रो गेरनिअमस स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    1
    आवश्यक रूप से पौधों को पानी दें Geraniums सूखा काफी अच्छी तरह से विरोध, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें पानी कभी नहीं करना चाहिए। मिट्टी की जांच करें कि क्या पौधों को पानी की जरूरत है नेल के साथ पृथ्वी की सतह के नीचे खरोंच, अगर यह सूखा या लगभग सूखा है, तो आपको पानी चाहिए।
    • कमरों वाले गेरनिअम को पर्याप्त पानी मिलना चाहिए। पौधों को पानी दें जब तक कि पानी नीचे तक नहीं चलता (यही कारण है कि आपको पॉट के नीचे छेद चाहिए)।
  • ग्रो गेरैनिअम स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    सदस्यता को मत भूलना। हर वसंत में आपको गेरियनिअम के आसपास उर्वरक की एक नई परत जोड़नी होगी। निषेचित मिट्टी की परत पर 5 सेमी (2 इंच) ऊष्मीकरण वाला कवर जोड़ें। आर्मीडिफ़र कवर मिट्टी को नम बनाए रखने में मदद करेगा और अपने गेरनिअम के चारों ओर बढ़ने की हिम्मत करने वाली बुवाई की संख्या को कम कर देगा।
  • ग्रो गेरनिअमस स्टेप 10 नाम वाली छवि
    3
    मृत पौधों को निकालकर अपने पौधों के स्वास्थ्य को बनाए रखें। वे खिलते हैं, फूलों और पौधों के कुछ हिस्सों को हटा दें, जो मर गए हैं ताकि वे स्वस्थ और मजबूत हो सकें। मृत पत्तियों को निकालें और उपजी (वे भूरे हो जाएंगे) ताकि कवक दिखाई न दें (वे पौधों के मृत क्षेत्रों में उगते हैं)।
  • ग्रो गेरनिअम्स स्टेप 11 नाम वाली छवि
    4
    पौधों को हर तीन या चार साल अलग करें जब वे एक अच्छे आकार (पर्याप्त विस्तार) करने के लिए विकसित हो गए हैं, तो आपको पौधों को अलग करना होगा पौधों को देर से वसंत में विभाजित करें ऐसा करने के लिए, देश के पौधों (और जड़ों) उठा, समूहों के ऊपर हो गए हैं उपजा है और उन्हें फिर से संयंत्र के आसपास से उन्हें अलग।
  • ग्रो गेरैनिअम स्टेप 12 नाम वाली छवि
    5
    20-20-20 या 15-30-15 के एक तरल उर्वरक के साथ मिट्टी को उर्वरक बनाएं। यह कब और कैसे करें यह जानने के लिए उर्वरक निर्देशों का पालन करें। सुनिश्चित करें कि उर्वरक पत्तियों पर नहीं पड़ता है
  • युक्तियाँ

    • बर्तन में अकेले गेरनिअमों को प्लांट करें या उन्हें विभिन्न प्रकार के बर्तन बनाने के लिए अन्य पौधों के साथ मिश्रण करें। कई अन्य पौधों के साथ गेरेटियम फूल अच्छी तरह से मिलाते हैं।
    • Geranium पौधों फिर से संयंत्र के लिए काटा जा सकता है एक स्टेम कट कर नीचे के पत्तों को हटा दें। इसे एक उपयुक्त इलाके में रखें ताकि इसे रूट के रूप में ले जाया जा सके जैसा कि आप अन्य कटिगों के साथ करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गेरेटियम पौधे
    • Geranium बीज
    • उर्वरक
    • गमले
    • पानी
    • रोपण के लिए भूमि
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com