ekterya.com

मिट्टी की रक्षा कैसे करें

आज, मिट्टी का क्षरण एक बढ़ती हुई समस्या है, जैसा कि जलवायु परिवर्तनों की वजह से खतरनाक दर से मिट्टी की कमी और कमी होती है। मिट्टी की ऊपरी परत सभी प्रकार के पौधों (प्राकृतिक और खेती) के विकास को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है और आम तौर पर दो घटनाओं के माध्यम से खो जाता है: वर्षा या अधिक सिंचाई के कारण हवा का क्षरण और अपवाह। अपने घर और उद्यान के आसपास की मिट्टी की रक्षा के लिए नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें और यह सुनिश्चित करें कि यह संयंत्र के जीवन के लिए जारी रहेगा।

चरणों

भाग 1
मिट्टी के क्षरण से बचें

छवि को बचाने में मदद करें पृथ्वी को बचाओ चरण 13
1
शीर्ष घास की रक्षा के लिए संयंत्र घास और पेड़ पौधों के घास और पौधे के पेड़, झाड़ियां और अन्य वनस्पतियां आपके यार्ड या बगीचे के खुला क्षेत्रों में पत्ते अधिक पानी को अवशोषित करेगा और बारिश, तेज हवा और पैदल यात्री यातायात के प्रभाव के खिलाफ मिट्टी की ऊपरी परत की रक्षा करेगा। पौधों की जड़ें भी जड़ को एक बार मिट्टी को ठीक करने में मदद करेगी, जो मिट्टी को अपवाह से नीचे की रक्षा करेगा।
  • जड़ी-बूटियों और पौधों की जड़ें गहरी मिट्टी से सतह तक पोषक तत्वों को आकर्षित करने के लिए भी काम करती हैं, जो ऊपरी तरफ के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं।
  • राईग्रास (या इंग्लिश टर्फ) और क्लोवर बुनियादी सब्जी कवरिंग के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं, क्योंकि उनकी जड़ें गहराई से फैलती हैं और जल्दी से जड़ लेती हैं। अन्य उपयोगी एंकरिंग पौधों में गेहूं, जौ और राई और कंद फसलों जैसे मूली जैसे अनाज शामिल होते हैं।
  • छवि को बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण चरण 37
    2
    खेतों के लिए हवादार पैदा करना। यदि आपके पास अपनी संपत्ति पर एक क्षेत्र या विस्तृत खुली जगह है, तो हवा के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करने के लिए पेड़ों की एक पंक्ति बढ़ने के बारे में सोचें। यह एक विंडब्रेकर कवर के रूप में जाना जाता है और यह हवा के कटाव का सामना करने का एक प्रभावी साधन है जिसे अक्सर पेशेवर माली के द्वारा नियोजित किया जाता है। यह कवर हवा की मात्रा को कम कर देता है जो भूमि के खुले क्षेत्र को दूर करता है, जो मिट्टी की ऊपरी परत को फैलाने और सूखने से रोकता है।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए पेड़ों या झाड़ियों को अपेक्षाकृत करीब एक साथ इकट्ठा करें, ताकि हवा में प्रवेश करने के लिए उनके बीच थोड़ी सी जगह हो।
  • एक घने पत्ते विकसित करने वाले पेड़ की प्रजातियों को चुनें।
  • छवि को बचाने के लिए सहायता पर्यावरण को बचाने के चरण 42

    Video: बच्चे मिट्टी खाते हैं या कुछ भी चाटते हैं ! क्यों??

    3
    मिट्टी को सिकुड़ने से बचें ऐसे क्षेत्रों की तलाश करें जहां पृथ्वी कठिन और खुला है। ज्यादातर समय, यह कॉम्पैक्टेड मिट्टी का एक लक्षण है। इन क्षेत्रों में संयंत्र घास और पानी को सुनिश्चित करें और मिट्टी को बार-बार भिगोएं। यदि सही नहीं हो, तो नीचे की मिट्टी भी घनी हो सकती है क्योंकि शीर्ष स्तर धुंधला हो जाता है, जिससे विकास की स्थिति दुर्गम या कम मेहमाननवाज करती है।
  • जब मिट्टी संकुचित हो जाती है, तो उसके कणों को कसकर पैक किया जाता है ताकि पानी गहराई से अपने सिबलेयर में घुसना न हो सके। इसके कारण मिट्टी की ऊपरी परतों को नष्ट करने के लिए अपवाह निकलती है इसके अलावा, मिट्टी का संघनन मृदा के भीतर वातन समस्याओं को उत्पन्न करता है, जिसका अर्थ है कि पौधों की जगहों में बढ़ने की संभावना कम होती है जहां मिट्टी बहुत सघन होती है।
  • यदि आपके आँगन या बगीचे का फर्श समेट किया गया हो, तो आमतौर पर उसी जगहों से चलने के लिए सावधान रहें, क्योंकि इससे केवल समस्या ही बदतर होगी अपने शरीर के वजन को मृदा अवयवों में योगदान करने से रोकने के लिए बागवानी कार्य करते समय एक फ्लैट और चौड़ी मेज पर चलने या खड़े होने के लिए एक नया मार्ग चुनें।
  • Video: मिट्टी की मूर्ति में पड़ी दरारों को कैसे ठीक करे How to Remove crack in a Eco frndly Clay idol

    मनी ग्रोइंग सब्जियां चरण 1 बनाने वाली छवि का शीर्षक
    4
    बागवानी तकनीकों का उपयोग करें जो खुदाई की आवश्यकता नहीं है। खुदाई के बिना एक उद्यान का निर्माण मिट्टी की ऊपरी परत पर सामग्री रखने में शामिल है, जिस पर आप पौधे और फसलों को रोका सकते हैं, ताकि मिट्टी को परेशान करने की कोई आवश्यकता नहीं हो। यदि आप इसके बजाय जमीन के ऊपर बढ़ते हैं, तो मिट्टी को अतिरिक्त खुदाई और सिंचाई से नहीं निकाला जा सकता है जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसे नष्ट कर सकते हैं।
  • खुदाई के बिना कई भूखंड तैयार करें जो बढ़ती फसलों के लिए फूलों की बेड या भूमि के रूप में काम करता है, जिनकी आवश्यकता समान मिट्टी की स्थितियों के लिए है।
  • कई अलग-अलग रोपण योजनाएं हैं, लेकिन ये सभी एक ही बुनियादी ढांचे का इस्तेमाल करते हैं: जमीन के ऊपर सीधे कार्बन के रूप में एक कार्बोज़र की सतह पर खाद बनाने की कई परतें रखती हैं। खुदाई के बिना अपने खुद के बगीचे का निर्माण करने के लिए विभिन्न विचारों की जांच करें।
  • मेक फर्टिलाइजर चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    5
    बढ़ते पौधों पर गीली घास फैलाएं। बढ़ते मौसम के दौरान, बढ़ती पौधों के आधार के आसपास गीली घास की एक पतली परत फैली। गीली घास का वजन मिट्टी को हवा और पानी से उजागर होने से रोकता है, जबकि जड़ स्तर पर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और मिट्टी में नमी बनाए रखता है।
  • आप किसी बगीचे के केंद्र में कम लागत वाली घास का घास खरीद सकते हैं या आप लकड़ी के चिप्स, जीवित पत्ते और सड़ने वाले पौधों की सामग्री को एक कोल्हर बनाने के लिए एक यौगिक बनाने के लिए आसानी से अपने खुद के घास का घास बना सकते हैं।
  • Video: मिट्टी से तीव्र वशीकरण करे -52124

    भाग 2
    नियंत्रण अपवाह

    ग्रो कॉर्न फ्रॉम बीज से चरण 7
    1
    वर्षा जल का मार्गदर्शन करने के लिए जल निकासी चैनलों को खोदें। यदि आप एक ढाल पर रहते हैं या एक घाटी में जहां पानी जमा कर सकता है, तो वर्षा का दुरुपयोग करने के लिए अपनी संपत्ति के किनारों के आसपास नहरें बनाएं। जल निकासी चैनल छत के गटर की तरह कार्य करते हैं। जलवाहक को कम करने से पानी का स्तर बढ़ने से रोकता है या अत्यधिक पानी की वजह से पौधों को मारने से।
    • मैन्युअल रूप से एक सरल प्रशस्त सिंचाई नहर खोदता है या नलिका में एक पीवीसी या ड्रेनेज पाइप को एकीकृत करता है जिसे स्थापित किया जाता है "फ्रेंच जल निकासी", जो पानी को अधिक दक्षता के साथ बदल देता है
  • ग्रो कॉर्न फ्रॉम बीज से चरण 1



    2
    काम और अपने बगीचे में contours बनाएँ। अपने बगीचे में नक्काशी और इसे ढंका बारिश के पानी से ढकने के द्वारा मिट्टी को सुरक्षित रखें। टिलगे मिट्टी को हटाकर पोषक तत्वों को समान रूप से फैलाने की इजाजत देता है, जबकि कंटूरिंग (रेखीय, हर पंक्ति के बीच में तने वाले फूलों और फसलों को रोपण करना), यह सुनिश्चित करेगा कि पानी आपकी फसलों में बाढ़ के बजाय प्रवेश करेगा शीर्ष और आपके साथ फर्श का शीर्ष स्तर ले लो मिटटी का काटने से बचने के लिए भी संभव है।
  • आप एक स्वत: या मैनुअल टिलर का उपयोग करके जमीन को जुटा सकते हैं, जो छोटे चोटी में घूमने वाले घूमने वाले पहिया को रोजगार देते हैं, जो मिट्टी को गति देते हैं क्योंकि वे स्पिन हैं। आप इसे हाथ से एक फावड़ा या कांटा का उपयोग करके जमीन पर उथले दबाव बनाने के लिए कर सकते हैं और इसे एक समय में कुछ मीटर कर सकते हैं।
  • गार्डन स्नाल्ल के चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    एक छत बनाएँ इसमें छोटे कदम वाले प्लेटफार्मों की एक श्रृंखला का निर्माण शामिल है जिसमें पौधे उगाए जाते हैं और झुका हुआ मिट्टी में लगाए जाने का एक उपयोगी विकल्प है। बस ढलान से उतरने के बजाय, प्रत्येक प्लेटफार्म के फ्लैट फर्श में पानी पौधों को हाइड्रेट करने और मिट्टी को बहने से रोकेगा।
  • ढलान के तटबंध के समतल एक लैंडस्केप टेरेस बनाता है और लकड़ी के बीम या पत्थरों के साथ ऊर्ध्वाधर दीवारों को मजबूत करता है।
  • एक छत का निर्माण फूलों के पौधों और फसलों को व्यवस्थित करने के लिए भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि आप अलग-अलग विकास के लिए छत के प्रत्येक स्तर का उपयोग कर सकते हैं।
  • गैंड रिड ऑफ़ गार्डन स्नाल पायदान 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक बारिश बैरल या सिंक स्थापित करें यदि आपके इलाके में बाढ़ का कारण वर्षा होती है, तो आप अतिरिक्त पानी इकट्ठा करने के लिए एक बारिश बैरल या सिंक लागू कर सकते हैं। नल का वर्षा जल का जाल है और यह ग्रिड के साथ जल निकासी के साथ मंजिल के नीचे स्थापित है या बैरल में संग्रहीत है और बाद में उपयोग के लिए आरक्षित है। इस तरह के तरीकों से यह संभवतः मिट्टी के कमजोर ऊपरी परत को कम करने के बजाय अतिरिक्त पानी को पुन: उपयोग करने के लिए संभव है।
  • बारिश की बैरल अक्सर गटर या सिंचाई की व्यवस्था के साथ मिलकर काम करती है, ताकि पानी का प्रवाह सीधे बैरल तक पहुंचा जा सके।
  • सिंक अपने आप ही स्थापित करना आसान है ये केवल इकाई को मापने और ढलान के तल पर उन्हें जगह देने के लिए उचित आयामों के छेद को खोने की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    मिट्टी को मिटाने से प्रभावित

    जातिवादी टिप्पणियों का उपयोग करना बंद करो शीर्षक छवि 7 कदम
    1
    मिट्टी में एक विशेषज्ञ से संपर्क करें कई मामलों में, मिट्टी के क्षरण के प्रभावों को सुधारने में दिलचस्पी रखने वाले पेशेवर माली और कुछ गैर-लाभकारी समूह आपकी यात्रा के दौरान आपकी संपत्ति की मिट्टी के नुकसान की गंभीरता का आकलन कर सकते हैं। ये विशेषज्ञ आपके देश की विस्तृत जांच करेंगे और आपको प्राकृतिक स्वास्थ्य को मिट्टी में बहाल करने के लिए समाधान प्रदान करेंगे। जांच करें कि आपके क्षेत्र में किसी भी भूनिर्माण कंपनी ने मिट्टी की बहाली सेवाओं की पेशकश की है या यदि आपके क्षेत्र में पर्यावरण से संबंधित अन्य समूह हैं जो आपके घर के आसपास अत्यधिक मिटती हुई मिट्टी को बचाने के लिए आपके साथ काम कर सकते हैं।
    • पारिस्थितिकीय बहाली समूह कभी-कभी खेतों और विश्वविद्यालयों में काम करते हैं और बहुत से लोग आपसे क्षति या क्षतिपूर्ति करने में मदद करेंगे, या तो स्वेच्छा से या कम लागत पर।
    • यहां तक ​​कि अगर मिट्टी स्वस्थ है, तो आपको संभावित समस्याओं के लिए अपनी संपत्ति का निरीक्षण करने और निवारक समाधानों पर चर्चा करने के लिए वर्ष में एक बार एक पेशेवर माली से परामर्श करना चाहिए।
  • मदद सेव करें पर्यावरण चरण 44
    2
    क्षतिग्रस्त मिट्टी में कीड़े का परिचय जीवित कीड़े खरीदें और उन इलाके में जोड़ें जहां मिट्टी सघन, शुष्क या शुष्क होती है। गंधरोग दुनिया में सबसे बड़े जैविक विघटनकारी हैं, जो कार्बनिक पदार्थों के विघटन को प्रभावित करते हैं और उत्सर्जन के माध्यम से मिट्टी को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को लौटते हैं। मिट्टी में जैविक पोषक तत्वों को पुनरावृत्ति करने और स्वाभाविक रूप से जैविक पोषक तत्वों को पुन: उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीके हैं।
  • मिट्टी में बहुत आवश्यक पोषक तत्वों को पेश करने के अतिरिक्त, गांडुवाहों के भूमिगत आंदोलन एक प्रकार की वातन प्रक्रिया के रूप में भी कार्य करता है जो कि पोषक तत्व मिश्रण, नमी बनाए रखने और परत में नए रूट विकास के लिए स्थान को बढ़ाता है जमीन के ऊपर
  • आप इस प्रयोजन के लिए सबसे अधिक बगीचे की आपूर्ति भंडार या स्थानीय संरक्षण समूहों में गश्ती खरीद सकते हैं।
  • Video: 3 इलायची के साथ करें आज ही इस मंत्र का जाप, मिट्टी भी सोना बन जायेगी || Jeevan Mantra

    मेक फर्टिलाइजर चरण 15 में शीर्षक वाली छवि
    3
    मिट्टी के सुधार पर विचार करें यह सुधार ऐसी प्रक्रिया है जिसमें उचित रासायनिक संतुलन को बहाल करने के लिए मिटाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को सीधे जोड़ना होता है। आप कई विभिन्न प्रकार के प्रजनन का उपयोग कर सकते हैं - बागवानी में सबसे आम खाद, जैविक उर्वरक, नमक और पीट हैं आप अपने स्वस्थ राज्य को मिट्टी वापस करने के लिए वातन, मृदु की शुरूआत और सूक्ष्म सिंचाई के साथ मिट्टी में सुधार लागू कर सकते हैं।
  • अपने मिट्टी के लिए सही वृद्धि चुनने के लिए, आप पहली बार की पहचान करनी चाहिए कि आपके मिट्टी के गुणों का अभाव है। आप विभिन्न कमियों का निदान करने के लिए क्षरण के लक्षणों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह पता लगाना कि आपकी मिट्टी क्या गायब है और उपयुक्त कार्रवाई करने के लिए पेशेवर माली या अन्य मिट्टी के विशेषज्ञ के साथ काम करने के लिए समझदार हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • शारीरिक रूप से विकलांग अपने यार्ड में मिट्टी के स्तर को मापता है या एक साल के समय की एक जोड़ी बगीचे सुनिश्चित करना है कि मिट्टी इष्टतम हैं एसिड और प्राकृतिक पोषक तत्वों और विकास की स्थिति की पर्याप्त मात्रा में होता है।
    • यदि आप फ्रैंच चैनल या ड्रेनेज का इस्तेमाल करते हुए सिंचाई के लिए जा रहे हैं, तो किसी भी जगह पर अपवाह को हटा दें जहां पानी का कोई संचय नहीं है और मिट्टी को अधिक मात्रा में भिगोएँ।
    • बिना किसी खुदाई के बगीचे में अतिरिक्त परतें बनाने के लिए घास फैलाएं। चूंकि घास में नमी टूट जाती है, इसलिए वनस्पति के विकास में योगदान करने के लिए यह प्राकृतिक खाद बन जाएगा।
    • यदि आप थोड़ा बारिश के साथ एक जगह पर रहते हैं, तो एक बारिश बैरल, एक सिंक या अन्य जल संग्रह प्रणाली आपके पौधों के अस्तित्व के लिए जरूरी पानी की दुकान और पुन: उपयोग करने का एक आसान और प्रभावी तरीका प्रदान करेगा।

    चेतावनी

    • इसके अलावा, अधिकतर पौधों को मारने का एक सुरक्षित तरीका है। यदि आपके क्षेत्र में बहुत अधिक बारिश होती है या यदि आपने खेती करने के लिए छत बनाया है, तो ड्रेनेज सिस्टम को लागू करना सुनिश्चित करें या आप सोडेन पार्सल के साथ समाप्त हो सकते हैं और निरंतर वृद्धि को बनाए रखने में असमर्थ हैं।
    • कई प्रकार के घास का घास अक्सर कई प्रकार के पौधों को मार सकते हैं, क्योंकि गीली घास मिट्टी के पीएच स्तर को बदलती है और पौधों की जड़ प्रणाली को पर्याप्त ऑक्सीजन को अवशोषित कर सकती है, जो उन्हें पूरी तरह से डूबते हुए समाप्त हो जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com