ekterya.com

कैसे मिट्टी के साथ आलू पौधों की उपजी कवर करने के लिए

मिट्टी के साथ आलू के पौधों के उपजी को कवर करना, विकास की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसमें पौधे के चारों ओर मिट्टी का ढेर लगाया जाता है जिससे कि नए कंदों के विकास को रोकने के लिए और हरे और जहरीले बनें। इसके अलावा कई गुना अधिक आलू दबे हुए दांतों से बनते हैं। यह तुषार संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है। यह लेख दिखाता है कि कैसे मिट्टी के साथ आलू के पौधों की उपजी को कवर किया जाए।

चरणों

छवि पर क्लिक करें पृथ्वी ऊपर आलू चरण 1
1
सही समय पर मिट्टी के साथ आलू के पौधों के उपजी हैं इससे पहले कि कंद हरा हो, क्योंकि एक बार वे हरे रंग की बारी करते हैं, वे जहरीले और अदरक बन जाते हैं। पौधे की गोली के बारे में 20 सेंटीमीटर (8 इंच) तक पहुंचने के बाद मिट्टी के साथ उन्हें छिड़ना शुरू करें।
  • Video: आज है माँ सरस्वती की आराधना का दिन

    इमेज का शीर्षक पृथ्वी ऊपर आलू चरण 2
    2
    अपने कुदाल का प्रयोग करें, आलू पौधों के उपजी के चारों ओर मील बनाने के लिए धरती को ले जाएं। पर्याप्त मिट्टी का उपयोग करें ताकि स्टेम के केवल 5 सेमी (2 इंच) टीले के ऊपर दिखाई दे। इससे यह सुनिश्चित होगा कि पर्याप्त पत्ते को छोड़कर पौधों को मजबूती से जारी रखने की अनुमति दी जाती है, लेकिन आप प्रकाश के बिना विकासशील कंद छोड़ देंगे ताकि वे हरे और जहरीले न हों। ऐसा करते समय, पौध रोपण के बाद से छोड़े गए मातम या मलबे को खत्म करने का अवसर उठाएं।



  • छवि ऊपर आलू ऊपर आलू कदम 3
    3
    पहाड़ियों को देखो आने वाले हफ्तों में अपने आलू को देखो, अगर भारी बारिश से जमीन खराब हो गई है। ऐसा होने से रोकने के लिए, घाटियों को बहुत अधिक खड़ी नहीं बनायें जैसे ही पौधे बढ़ता जा रहा है, हर बार जब आप जमीन के ऊपर नए विकास के 10-15 सेंटीमीटर (4-6 इंच) तक पहुंचते हैं तो प्रक्रिया दोहराते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको प्रति सीजन में प्रक्रिया 3 या 4 बार दोहराएं।
  • युक्तियाँ

    Video: Radish Farming : मूली की वैज्ञानिक खेती

    • एक बागवानी कैलेंडर रखें आपको यह याद रखने में सहायता के लिए जब प्रक्रिया दोहरायी जानी चाहिए। यह कैलेंडर सभी आवश्यक बागवानी नौकरियों को याद रख सकता है ताकि इसे याद रखना आसान हो जाए जब नियमित उद्यान रखरखाव किया जाना चाहिए।
    • एक तकनीक ऐसी चीज़ों पर आलू विकसित करना है, जो खड़ी हो सकती है, जैसे खंभे या डंडे पर खड़ी टायर या लकड़ी के फ्रेम्स। जब यह गंदगी के अधिक माले बनाने का समय है, तो एक और परत और मिट्टी या खाद की दूसरी परत को ढेर कर दें।

    Video: Multiplier/ मल्टीप्लायर की जानकारी : डीलरशिप के लिए सम्पर्क करें : 9140721336/ 9456024572

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बगीचे के लिए कुदाल
    • आलू के पौधे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com