ekterya.com

फलों के पेड़ को कैसे लगाया जाए

फल के पेड़ आश्चर्यजनक रूप से एक पिछड़े बगीचे में बढ़ने के लिए आसान हैं, और कई वर्षों के लिए वसंत में सुंदर फूल और एक स्वादिष्ट फल का उत्पादन करते हैं। सेब, आड़ू और नाशपाती के पेड़ बहुत अच्छी तरह से जलवायु की एक महान विविधता में बढ़ते हैं। जब एक फलों के पेड़ का चयन करते हैं, तो ग्रीनहाउस में पूछें, यदि आपने एक चुना है जो जलवायु के साथ संगत है और आपके नए घर की स्थितियों में क्या होगा। फलों के पेड़ों को कैसे लगाया जाए ताकि वे कई वर्षों तक फल विकसित कर सकें और जानने के लिए निम्न चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

एक पेड़ और इसे लगाने के लिए जगह चुनें
चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 1
1
एक जड़ फलों के पेड़ खरीदें मीठे सेब, प्लम, नाशपाती और अन्य फलों को पेड़ों से आते हैं जो कि सबसे अधिक फल का उत्पादन करने के लिए तैयार किए गए थे। यद्यपि बीज से फलों के पेड़ लगाए जा सकते हैं, परिणामस्वरूप वृक्षों को खाने के लिए एक अच्छा फल उत्पन्न नहीं होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिस वृक्ष में आप बढ़ते हैं, उस फल का उत्पादन होता है जिसे आप खाने के लिए चाहते हैं, नारंगी जड़ों से फलों के पेड़ को खरीदने के लिए सबसे अच्छा है, जो एक बहुत ही छोटा पेड़ है जिसे पहले से ही बना दिया गया है।
  • सर्दियों के अंतिम महीनों के दौरान आप ग्रीनहाउस में नंगे-जड़ें वाले पेड़ पा सकते हैं।
  • आपका सबसे अच्छा विकल्प आपके इलाके में एक ग्रीनहाउस में जड़ के जड़ों को खरीदने के लिए है, क्योंकि निश्चित रूप से ऐसे पेड़ों की ज़रूरत होगी जहां आप रहते हैं।
  • नंगे पेड़ को उन्हें खरीदने के बाद जितनी जल्दी हो सके रोपण किया जाना चाहिए।
  • प्लांट फॉर््ट पेस स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने बगीचे के एक खुले और सनी क्षेत्र का पता लगाएं। सामान्य तौर पर, फल के पेड़ों को कम से कम 6 घंटे पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है ताकि अच्छे विकास को प्राप्त किया जा सके और स्वस्थ फल का उत्पादन किया जा सके। बगीचे में एक स्थान खोजें जहां न तो आपके घर और न ही अन्य लम्बे वृक्ष प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करते हैं आपको उस क्षेत्र की तलाश भी करनी चाहिए जहां ज्यादा पत्ते नहीं हैं, इसलिए वृक्ष को पौधों और पानी के लिए अन्य पौधों के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करना होगा।
  • आपको इसे एक वयस्क के रूप में कल्पना करके अपने फलों के पेड़ का स्थान भी चुनना चाहिए। इसकी चौड़ाई को ध्यान में रखें और इसकी गणना करें कि इसकी जड़ें इसकी शाखाओं के बराबर लंबाई तक पहुंचने के लिए विस्तारित होगी। इसका मतलब यह है कि यह किसी निर्माण या प्रवेश द्वार तक भी नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 3
    3
    चुने हुए क्षेत्र के जल निकासी की जांच करें। सीधे सूरज की रोशनी के अलावा, फलों के पेड़ों के उचित विकास के लिए मिट्टी की उचित जल निकासी भी एक अनिवार्य शर्त है। मिट्टी को बहुत ज्यादा पानी नहीं रखना चाहिए, या फल के पेड़ की जड़ें सड़ जाएगी। 30 सेंटीमीटर (1 फीट) गहरे छेद करके और पानी भरने से मिट्टी के जल निकासी की जांच करें। यदि यह जल्दी से सूखा है, तो क्षेत्र फल पेड़ लगाने के लिए एकदम सही है, लेकिन अगर यह छेद में रहता है, तो बगीचे का दूसरा क्षेत्र चुनें।
  • यदि आपके बगीचे में मिट्टी में बहुत सी मिट्टी है, जो खराब जल निकासी का कारण बन सकती है, तो आपके पास अन्य विकल्प हैं आप फलों के पेड़ को एक उठाए गए बेड या काम में लगा सकते हैं और मिट्टी को ढंकाकर ढीले कर सकते हैं और बेहतर जल निकासी प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक छेद खोदो और पृथ्वी को तैयार करें
    चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 4
    1
    वसंत में पौधे तैयार करें वर्ष के किसी भी समय फलों के पेड़ लगाए जा सकते हैं, लेकिन बहुत ठंडे सर्दियों वाले क्षेत्रों में, सबसे अच्छा विकल्प वसंत के लिए इंतजार करना है। यह पेड़ को मिट्टी के अनुकूल होने और जड़ें तुरंत विकसित करने की अनुमति देगा। भूमि को स्थानांतरित करने के लिए यह वर्ष का सर्वश्रेष्ठ समय भी है, क्योंकि यह जमी नहीं होगा और छेद खोदना आसान होगा।
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 5
    2
    यदि आवश्यक हो तो मिट्टी में खाद जोड़ें यदि आपके बगीचे में मिट्टी में उच्च मिट्टी की सामग्री होती है या बहुत कॉम्पैक्ट है, तो यह 60 सेमी (2 फीट) तक की गहराई तक अच्छा विचार है और कंपोस्ट जोड़ें यह मिट्टी को ढीला कर देगी, इसे बेहतर जल निकासी देगी और जड़ों को बढ़ने के लिए जगह प्रदान करेगी। मिट्टी को ले जाने और ढीले करने के लिए एक बगीचे के फावड़े या छेनी हल का प्रयोग करें, फिर खाद और मिश्रण जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 6
    3
    एक विस्तृत छेद खोदो एक छेद का उपयोग करके एक छेद को दो बार पेड़ के विस्तारित जड़ों की चौड़ाई में खोदने के लिए उपयोग करें। फलों के पेड़ों की जड़ें बाहर बढ़ने देती हैं और इससे उन्हें पर्याप्त जगह मिल जाएगी। ढीली मिट्टी के साथ जड़ों को चारों ओर ले जाने के लिए सुनिश्चित करें ताकि कॉम्पैक्ट मिट्टी इसके विकास को सीमित नहीं करे।
  • उसी तरह, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक छेद बहुत गहरी खोदते नहीं हैं। चूंकि आप एक कटा हुआ जड़ के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि पेड़ के आधार पर भ्रष्टाचार भूजल के ऊपर रहता है।
  • यदि आप एक से अधिक पेड़ लगाएंगे, तो उन्हें कम से कम आधा मीटर (18 इंच) अलग करें। आप जितना अलगाव के स्थान देते हैं उतना बेहतर होगा।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 7
    4
    फलों के पेड़ के रोपण की प्रक्रिया के दौरान भूमि को सुधारने के लिए निर्देशों का पालन करें। वृक्ष के प्रकार के आधार पर आप अपने बगीचे में पौधे और मिट्टी की गुणवत्ता के आधार पर, आप उस पेड़ को जैविक पोषक तत्वों को जोड़ना चाह सकते हैं जिसे आपने लगाया है। कुछ मामलों में, आप सभी की जरूरत छेद के आधार पर कुछ खाद होगा
  • ग्रीनहाउस में भूमि सुधारने और सुझाव मांगने के लिए संकेत प्राप्त करें। कुछ मामलों में, आपको भूमि को संशोधित करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपके पास पहले से ही पर्याप्त पोषक तत्व हैं
  • खाद और अन्य पोषक तत्वों को न जोड़ें, जब तक कि आपको ऐसा करने की सलाह न दी जाए। एक बार जड़ें बेहतर मिट्टी से आगे बढ़ने के बाद, उन्हें स्वाभाविक रूप से उपलब्ध पोषक तत्वों पर जीवित रहने की आवश्यकता होगी, जिससे उन्हें शुरुआत में बहुत ही समृद्ध मिट्टी दी जाएगी जो दीर्घकालिक में मदद नहीं करेगा।
  • प्लांट फलों के पेड़ स्टेप 8 शीर्षक वाले छवि
    5
    छेद में पेड़ को समायोजित करें छेद के अंदर एक ढीले गंदगी लगाकर एक टाइल बनाओ, एक उंगली की मोटाई के बारे में एक परत पर्याप्त होगी, और टंकी के केंद्र पर अपने फलों के पेड़ की जड़ बॉल की व्यवस्था करें। जड़ों को बढ़ाएं और सुनिश्चित करें कि ट्रंक के आधार पर स्थित भ्रष्टाचार जमीन के स्तर से ऊपर है। इसे समायोजित करने के लिए टंकी से गंदगी जोड़ें या निकालें। सुनिश्चित करें कि आप जड़ें उजागर नहीं छोड़े हैं
  • यदि भ्रष्टाचार की ऊंचाई पर जड़ें हैं, या अधिक, उन्हें काट लें और बहुत अच्छी तरह से जांचें कि भ्रष्टाचार दफन नहीं है यदि जड़ें भ्रष्टाचार से सतह तक पहुंच सकती हैं, तो पेड़ हमेशा आधार पर त्रिविक्राणु कली रहेंगे, जो इसे कमजोर करेगा।
  • चित्र शीर्षक प्लांट फॉर््ट पेस चरण 9



    6
    जड़ों के आसपास पृथ्वी निचोड़। मिट्टी को पोषक तत्वों के साथ मिलाकर पेड़ की जड़ से चारों ओर छेद भरें और इसे पूरी तरह से कवर करने के लिए सुनिश्चित करें। पेड़ से थोड़ा पीछे हटना और जांचें कि यह ऊर्ध्वाधर है। पृथ्वी को धीरे से दबाएं
  • प्लांट फलों के पेड़ शीर्षक से चित्र 10
    7
    जड़ जड़ें मिट्टी को व्यवस्थित करने और पेड़ की जड़ के आसपास के छेद को भरने के लिए क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी दें। अधिक मिट्टी जोड़ें, फिर धीरे से और पानी दबाएं जब तक धरती शेष मिट्टी के स्तर तक नहीं पहुंचती तब तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि आप पेड़ को बहुत ज्यादा पानी नहीं देते हैं - यदि मिट्टी में बहुत अधिक पानी है तो रूट सड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 11
    8
    जरूरी तो फल का पेड़ जमा करें यदि आप मजबूत हवाओं वाले क्षेत्र में हैं, तो इसे एक मजबूत छड़ी में कपड़े या रबर की एक लंबी पट्टी के साथ बांधकर दांव के साथ सुरक्षित रखें यह सुनिश्चित कर लें कि नल काफी ढीली है, ताकि पट्टी बढ़ने पर वृक्ष को प्रतिबंधित या निचोड़ न हो। इसे पकड़े हुए यह सीधे और लंबा बढ़ने में मदद करेगा
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 12
    9
    यह पेड़ के क्षेत्र में जैविक घास की एक परत के साथ कवर करता है यह नमी बनाए रखने और जड़ की रक्षा करने में मदद करेगा। यह घास और जड़ी-बूटियों को पेड़ के पास से बढ़ने से भी रोकेगा जो पोषक तत्वों और पानी के लिए इसके साथ प्रतिस्पर्धा करती है। सुनिश्चित करें कि ग्राफ्ट लाइन को गीली घास द्वारा कवर नहीं किया गया है, यह ग्राउंड लेवल से ऊपर दिखाई देना चाहिए।
  • Video: कैसे फल वाले पेड़ बड़े गमले में लगा कर फल घर में पाये (How to grow Fruits Tree in Large Pot in House)

    छवि का शीर्षक एक बिल्ड हिरण बाड़ 16
    10
    जानवरों से पेड़ को सुरक्षित रखें यदि इस क्षेत्र में हिरण या अन्य जानवर हैं जहां आप युवा पेड़ लगाते हैं, तो यह बाड़ से बेहतर हो सकता है। ऐसा करने के लिए, 1.5 से 2 मीटर (3 से 4 फीट) तार या समान सामग्री का कटौती करें। इसके साथ एक बाड़ फार्म और इसे पेड़ पर रखें, इसे दांव के साथ सुरक्षित रखें। सुनिश्चित करें कि यह बाड़ वृक्ष से अधिक है।
  • भाग 3

    फलों के पेड़ की देखभाल
    प्लांट फलों के पेड़ शीर्षक 13 शीर्षक चित्र

    Video: बेल पत्र के फायदे, बेल के फल के फायदे और बैल के पेड़ के फायदे हिंदी में. health benefits of bael tree

    1
    निर्णय लें कि क्या आप छुटकारा पाने जा रहे हैं या नहीं यदि आप पेड़ को जमीन के पास फलों के साथ शाखाओं का उत्पादन करने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे घुटने की ऊंचाई पर छाँट सकते हैं और पक्षों की शाखाओं को केवल एक या दो गोली मारकर छोड़ सकते हैं। यह वृक्ष की ऊर्जा को कम शाखाओं के उत्पादन और आपके द्वारा किए गए कटौती के लिए निर्देशित करेगा। दूसरी तरफ, यदि आप चाहें तो निचली शाखाओं को हटा सकते हैं कि पेड़ की जमीन के पास शाखाएं नहीं हैं
  • छवि शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 14
    2
    सनबर्न से पेड़ की सुरक्षा करता है कई आर्कबॉरिस्ट पेड़ों के ट्रंक को रंगाने के लिए सफेद लेटेक्स रंग के आधा और पानी के आधे से पतला समाधान का उपयोग करते हैं, जो सनस्क्रीन के रूप में कार्य करेगा। यदि आप दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे बहुत मजबूत सूरज वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो यह विधि पेड़ को सूरज के कारण होने वाले नुकसान से बचाएगा।
  • छवि शीर्षक पेपर फलों के पेड़ चरण 15
    3
    घास को नियंत्रित करें वृक्ष की रक्षा के लिए पेड़ के आसपास के क्षेत्र से घास को दूर करने के लिए जड़ को बचाने और वृक्ष को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। एक herbicide का उपयोग करने के बजाय हाथ से जड़ी बूटी शुरू करो।
  • Video: फलों के पौधों से ज्यादा फल पाने के 5 अचुक उपाय

    चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 16
    4
    इसे ज़्यादा पानी न दें यह जरूरी नहीं है कि मिट्टी लगातार गीली होती है और अधिक पानी से जड़ें सड़ने लग सकती हैं। बारिश का पानी अपने पेड़ को चलो यदि एक सप्ताह बीत चुका है और बारिश नहीं हुई है, तो इसे अच्छी तरह से पानी दें और फिर इसे फिर से पानी देने से पहले मिट्टी को सूखा दें।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com