ekterya.com

एक ऊंचा बगीचे का निर्माण कैसे करें

अपने फसलों निराशाजनक हैं, तो अपने बगीचे के स्थान के रूप में उत्पादक नहीं है के रूप में आप चाहते हैं या आप बागवानी के लिए केवल एक छोटी सी जगह है, का निर्माण एक उठाया बिस्तर अपने सभी समस्याओं का हल हो सकता है। उठाए गए बेड आपको अधिक कुशलता से, कम जगह और कठिन फर्श पर लगाने की अनुमति देते हैं।

चरणों

विधि 1
त्वरित प्रक्रियाएं

एक उदय चढ़ाया हुआ बागवानी बिस्तर चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक पुरानी लकड़ी की नाव का उपयोग करें एक लकड़ी की नाव का उपयोग करना आपके बगीचे को अद्वितीय बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन यदि आपके पास बहुत कम इमारत या बढ़ईगीरी कौशल हैं तो यह उपयोगी भी हो सकता है क्रेगलिस्ट के रूप में ऑनलाइन लिस्टिंग खोजें या स्थानीय मछली पकड़ने के निपटान या नेविगेशन स्टोर पर एक उपयुक्त नाव ढूंढने के लिए पूछें।
  • एक पुराने रोबोबोट (या समान) ढूंढें ऐसा लगता है कि जो पानी में उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है वह सबसे सस्ता है
  • इसे रंग आप पसंद करते हैं और तल में कुछ छेद ड्रिल।
  • इसे अपने अंतिम स्थान में रखें, ताकि नाव का स्तर हो। एक खाई आवश्यक हो सकता है
  • बागवानी के लिए प्लास्टिक के साथ नीचे की तरफ और तल के बाहर चट्टानों या अन्य भरने वाली सामग्री की मात्रा भी रखें।
  • इसे जो कुछ भी आप चाहते हैं उसमें गंदगी और पौधे भरें।
  • एक उदय चढ़ाये हुए वृक्षारोपण बिस्तर का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक पुराने लकड़ी के बिस्तर आधार का उपयोग करें आप अपने बागवानी बिस्तर को अपरंपरागत और अद्वितीय दिखने के लिए प्राचीन बिस्तर अड्डों खरीद सकते हैं असुरक्षा, यह है कि, यदि आप बहुत बड़े बेड बेस का उपयोग करते हैं, तो आप असुविधाजनक ऊँचाई को संयंत्र के लिए समाप्त कर सकते हैं और केंद्र तक पहुंचना मुश्किल हो सकते हैं। सबसे ज्यादा सिफारिश बच्चे के लिए एक ही बिस्तर है।
  • यदि आप केवल एक हेडबोर्ड और बिस्तर के एक पैर मिल सकते हैं, तो इन्हें नीचे वर्णित अनुसार उचित आकार के बिस्तर पर जोड़ा जा सकता है।
  • अगर बिस्तर का आधार बरकरार है और साइड टेबल हैं, तो आप बिस्तर के अंदर एक बॉक्स बनाने के लिए बस अधिक टेबल जोड़ सकते हैं। बोर्डों को मापें और बिस्तर के अंदर खंभे पर उन्हें नखें। इसे पृथ्वी के साथ भरें और पौधे जो आप चाहते हैं
  • एक उगने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    पुराने शराब दराज का उपयोग करें वाइन, संतरे या किसी भी इसी तरह के दराज के लिए दराज, रोपण के लिए एक उत्कृष्ट बॉक्स बन सकता है। यदि आपके पास न हो तो ड्रिल ड्रैनेज छेदों को ड्रिल करें, उन्हें गंदगी और पौधों के साथ भरें जो आप चाहते हैं। उन्हें अपने बागवानी बेड पर या एक फ्लैट या एंग्लैड टेबल पर रखें ताकि उन्हें प्रदर्शित किया जा सके।
  • विधि 2
    परियोजना की योजना बनाएं

    एक उगाने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    कल्पना करें और फिर अपने उठाए हुए बिस्तर के आकार को डिज़ाइन करें सौभाग्य से, एक उठाया हुआ बिस्तर को बहुत काम की आवश्यकता नहीं होती है असल में, आप ऊपरी और निचले हिस्से के साथ एक बॉक्स खोलते हैं, और आप इसे जिस तरीके से आप चाहते हैं, कर सकते हैं। लगता है कि आप एक ढालना तैयार कर रहे हैं जहां पृथ्वी को डालना है (सीमेंट या प्लास्टर को ढालना कैसे ढक सकता है)
  • एक उगने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपने योजनाबद्ध बिस्तर को निकालें, अपने बगीचे में उपलब्ध स्थान को मापें और अपने ड्राइंग में माप जोड़ें। अब आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको बेड बनाने के लिए कितनी सामग्री की आवश्यकता होगी
  • एक उगाने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक चित्र 6
    3
    निर्धारित करें कि किस सामग्री का उपयोग करना है आप लगभग कुछ भी उपयोग कर सकते हैं जो पृथ्वी को पकड़ सकता है लकड़ी, प्लास्टिक, सिंथेटिक लकड़ी, रेल स्लीपर, ईंट, चट्टानें या कई अन्य चीजें संभव सामग्री हैं हालांकि, लकड़ी का उपयोग करना सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है यह लेख लकड़ी या सिंथेटिक लकड़ी का एक बड़ा बिस्तर बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा
  • एक उगाने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    अपने सामान इकट्ठा आप बाद में विभाग की आपूर्ति की पूरी सूची पा सकते हैं "आप की आवश्यकता होगी चीजें"। केवल एक चीज जिसे आप वास्तव में ज़रूरत है, पक्षों को वांछित लम्बाई में कट जाता है और कम से कम 60 सेमी (24 इंच) लंबा यदि आप त्रिकोणीय उठाए गए बिस्तर चाहते हैं, तो आपको तीन पक्षों की आवश्यकता होगी। यदि आप एक वर्ग बिस्तर चाहते हैं, तो आपको समान लंबाई के चार पक्षों की आवश्यकता होगी। एक आयताकार बिस्तर के लिए, आपको चार पक्षों की जरूरत है, दो लंबाई और दूसरे दो में से। आप एक विचार प्राप्त कर सकते हैं
  • विधि 3
    ऊंचा बिस्तर बनाएं

    एक उगने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    पदों को रखें 10 x 10 सेंटीमीटर (4 x 4 इंच) लकड़ी के बोर्डों का इस्तेमाल उठाए गए बिस्तर की ऊंचाई को दोगुना करें। छेद खोदो और 10 x 10 बोर्ड के निचले आधे हिस्से को जमीन पर रखें, पोल को पकड़ कर रखें। इसे कवर करें और सुनिश्चित करें कि पदों के स्तर और सही जगह पर हैं।



  • एक उगाने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक चरण 9
    2
    लंबे पक्ष बोर्डों का पालन करें पदों के बीच सबसे लंबे समय तक की लंबाई से साइड बोर्ड कट करें, जिसमें पोस्ट की चौड़ाई भी शामिल है किसी उपयुक्त लम्बाई के नाखून या शिकंजे का उपयोग करें और पदों के खिलाफ प्रत्येक बोर्ड के अंत में दो नेल करें। अधिक बोर्ड रखें जब तक कि पक्षों को बिस्तर के लिए वांछित ऊंचाई नहीं है। कट टेबल जो पिछले टुकड़े के लिए संकुचित हैं, यदि आवश्यक हो
  • छवि तैयार की गई है जिसमें निर्मित उठाए गए सब्ज़ी गार्डन बक्से चरण 4
    3
    छोटी साइड बोर्डों का पालन करना दो लंबे पक्ष वाले बोर्ड के बाहरी किनारों के बीच की दूरी को कम साइड बोर्डों को मापें और कट। दोबारा, प्रत्येक बोर्ड की छोर पर दो नाखून का उपयोग करें, पदों पर खड़े होकर।
  • एक उगाने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक चित्र 6
    4
    यदि आप चाहें तो सीमा बनाएं ऊपरी किनारे पर एक किनारे जोड़कर आप अधिक आकर्षक उठाए गए बिस्तर बना सकते हैं सबसे पहले, कट करें और वांछित चौड़ाई की मेज से तस्वीरें की एक फ्रेम शैली सीमा को 90 डिग्री के कोण पर शामिल करें। उन लकड़ी के पदों को प्राप्त करें जो किनारे की आधा चौड़ाई हैं और बिस्तर के शीर्ष पर, बाहर का पालन करने के लिए उचित नाखून का उपयोग करें किनारों को 9 0 डिग्री में जोड़कर माउंट करें और इन टुकड़ों को नीचे के अंदर के कोनों के माध्यम से, पोस्ट के नीचे और नीचे दिए गए समर्थन मुस्करों के बीच में डाल दें।
  • एक उगाने वाले बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक चित्र 11
    5
    उठाए गए बिस्तर के पदचिह्न के लिए फिट करने के लिए बागवानी या घास की चटाई के लिए प्लास्टिक का एक टुकड़ा काटें। एक बाधा डालकर, आप घास को काफी कम करते हैं जो आपके बिस्तर में बढ़ेगा। नम अखबार और गत्ता बक्से के उपकरणों के सात या आठ परतों भी रोकने के मातम विकसित करने के लिए (केवल आपके गत्ते से किसी भी टेप अवश्य निकाल दें)।
  • विधि 4
    पौधों के लिए उठाए गए बिस्तर का उपयोग करें

    Video: इस दिशा में घड़ी लगाने से होता है भारी नुकसान The clock in this direction leads to heavy losses

    एक उदय चढ़ाया हुआ रोपण बिस्तर चरण 12 तैयार करें

    Video: सेना के एक और जवान का वीडियो वायरल/VIRAL VIDEO OF ARMY MEN

    1
    एक बार बिस्तर अपनी स्थायी स्थिति में है, यह गंदगी के साथ भरें। खाद के कुछ खाद को बिस्तर के निचले भाग में जोड़ें और फिर मिट्टी को पोषक तत्वों से भरपूर खाद के ऊपर पॉटिंग करना। आप अपनी संपत्ति के अन्य स्थानों से थोड़ी मिट्टी (50% तक) का उपयोग करके लागत को काफी कम कर सकते हैं। उठाए गए बिस्तर के कम से कम एक तिहाई को भरने की योजना बनाएं खाद या खाद के खाद (18 किलो (40 पाउंड) के बैग में नर्सरी या उद्यान केंद्रों में उपलब्ध है)।
    • जैविक उर्वरकों को मिलाएं (जैसे लकड़ी की राख, हड्डी का भोजन और रक्त भोजन) जब बिस्तर का निर्माण करते हैं पैकेजिंग निर्देशों का पालन करें
  • एक उदय चढ़ाया हुआ बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक चित्र 13
    2
    रोपण शुरू करें कुछ लोग अपने उठाए हुए बेड पर फूल बढ़ाना पसंद करते हैं। कुछ सब्जियां बढ़ाना पसंद करते हैं विकल्प लगभग असीमित हैं यदि आप खाना बढ़ाना चाहते हैं, तो उठाए गए बेड हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, प्याज, मूली, बीट और अन्य रूट फसलों के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं।
  • एक उदय चढ़े हुए बागवानी बिस्तर का निर्माण शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    मौसम से उठाए गए बिस्तर की सुरक्षा करता है एक का निर्माण करने के लिए "ग्रीन हाउस" सूक्ष्म कार्बनिक वसंत, गर्मी या कीट नियंत्रण के साथ गिरावट, बिस्तर पर एक चाप में पीवीसी पाइप को झुकने और जोड़ने से उठाए गए बिस्तर पर हुप्स जोड़ता है। एक आर्क हर 1.2 से 1.8 मीटर (4 से 6 फुट) रखें।
  • प्लास्टिक कवर का एक टुकड़ा खरीदने के लिए, यह भी एक बगीचे की दुकान में हैं या ऑनलाइन कपड़े काता फाइबर कहा, मेहराब को यह पकड़ और के साथ मुक्त छल्ले कीड़े एक ग्रीन हाउस है और नमी को संरक्षित करने के लिए आप भोजन विकसित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं मौसम की लंबी
  • जब एक खंड में पौधों इतनी अधिक है कि कवर नहीं रह उपयोगी है हो जाते हैं, आप उस भाग की खोज और पार्टियों है कि अभी भी कवर का उपयोग कर रहे के बीच जमीन पर कवर छोड़ सकते हैं। यह अजीब लग सकता है, लेकिन प्रकाश, गर्मी और नमी पूर्ण सूर्य में पर्याप्त अनुपात में कवर घुसना सकता है, लेकिन कीड़े और घास के बीज हवा द्वारा किए गए नहीं कर सकता। इसलिए, यह कदम सिंचाई, तलना और कीटनाशकों के आवेदन की मांग को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आप सीमा तक सीमित करने के लिए प्लास्टिक के पक्षियों की चड्डी का समर्थन करने के लिए फ़्रेम का उपयोग भी कर सकते हैं, न खत्म होने पर, क्षति हिरण आपके प्रयासों के कारण हो सकता है
  • युक्तियाँ

    Video: बांसवाड़ा : 32 घंटों बाद भी नहीं मिले एसडीएम, बेटा बोला - बिना लिए नहीं लौटेंगे

    • उठाए हुए बेड को संभालते हुए जल संरक्षण में मदद मिलेगी।
    • ऊंचा बेड पर आधार आदर्श 1.2 मीटर (2 से 4 फुट) करने के लिए 60 सेमी 60 सेमी (2 फुट) व्यापक होना चाहिए, अगर आप केवल एक तरफ और 1.2 मीटर (4 फीट) पर उठाया बिस्तर के लिए उपयोग किया यदि आप दोनों पक्षों पर उठाए गए बिस्तर का उपयोग कर सकते हैं यह व्यापक नहीं होना चाहिए, क्योंकि तब आपको उठाए हुए बगीचे (इस तरह जमीन को संपीड़ित करना) पर कदम उठाना होगा या इससे आपकी पीठ पर दबाव बढ़ सकता है
    • उठाया बिस्तर को सजाने या यहां तक ​​कि यह अपने बगीचे में एक मुख्य आकर्षण बनाने के लिए रोशन।
    • वांछित लंबाई में 5 x 30.5 सेमी (2 x 12 इंच) की लकड़ी का टुकड़ा का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप उन्हें अपने पक्ष में बांटते हैं और बिस्तर के प्रत्येक तरफ एक दूसरे के ऊपर एक जगह करते हैं, तो बिस्तर की गहराई लगभग 60 सेंटीमीटर (24 इंच) होगी।
    • जमीन में लगाए गए पंक्तियों की तुलना में उठाए गए बेड आसान हैं। यदि आपको परेशानी हो रही है, तो आप ऊंची उठाए गए बिस्तर का निर्माण कर सकते हैं, यहां तक ​​कि कमर तक। बस सुनिश्चित करें कि आप इसे मजबूत बनाते हैं और तदनुसार उसे पानी दें।
    • आप या तो बगीचे की दुकान में मिट्टी को पॉटिंग खरीद सकते हैं, उसे आस-पास के इलाकों में खोदकर या बड़े स्टोर से ट्रक में खरीद सकते हैं। कीमतों की तुलना करें और तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन है। स्टोर-खरीदा पॉटिंग मिट्टी निष्फल हो गई है और इसमें कोई खरपतली बीज नहीं है, लेकिन बड़ी मात्रा में खरीदना महंगा हो सकता है। यदि आप अपने बगीचे या अपनी जमीन से मिट्टी खोदते हैं, तो यह संभावना है कि अधिक घास के बीज होंगे, लेकिन कीमत ठीक हो जाएगी।
    • को "ब्याह" एक बड़ा बोर्ड बनाने के लिए एंड-टू-एंड टेबल्स, प्रत्येक बोर्ड को 45 डिग्री के कोण पर काटने और बोर्ड को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए विपरीत तरीकों से जुड़ने पर विचार करें।
    • क्यारियों के तल पर धातु स्क्रीन या तार की जाली की एक परत का उपयोग कर बिस्तर और जड़ों और संयंत्र खाया तहत बिल खोदने अवांछित जानवरों को बाहर रखने पर विचार करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अक्सर उठाए गए बिस्तरों को पानी दें। चूंकि यह जमीन के ऊपर है, इसलिए उठाए गए बिस्तर जमीन पर जमीन के साथ-साथ मिट्टी को नहीं बनाए रखेंगे। यह जल स्रोत के पास उठाए गए बिस्तर को लगाने के लिए भी उपयोगी होगा - यह पूरे वर्ष के दौर में पानी की सुविधा प्रदान करेगा।
    • आप जमीन की लागत को छंटनी घास और पुआल (कोई घास, क्योंकि इसमें बीज शामिल हैं) या शरद ऋतु के पत्ते की परतों को फैलाने से लगभग कुछ भी नहीं कम कर सकते हैं प्रत्येक परत पूरी तरह से पानी डालें और अगली परत जोड़ने से पहले दबाएं। जब बिस्तर भरा हुआ है, तो आप प्रत्येक छिद्र में खुदाई में पॉटिंग मिट्टी डालकर इसके अंदर रोका जा सकता है। जब तक पौधों की जड़ें छेद से बाहर तक पहुंचने लगती हैं, तब तक खाद सामग्री विघटित हो जाती। यदि आप बीज लगाने की योजना बनाते हैं, मिट्टी या खाद को पॉटिंग करने की एक पतली परत जोड़ें प्रत्येक मौसम में अतिरिक्त खाद सामग्री को जोड़ने के लिए तैयार रहें, क्योंकि खाद सामग्री मात्रा में घट जाती है क्योंकि यह घटती जाती है।

    चेतावनी

    • उठाया बिस्तर बिल्लियों के लिए एक आकर्षक बाथरूम हैं। अगर आपके पड़ोस में झगड़ालू बिल्लियों हैं, तो उन्हें काफी सफ़लता रखने के लिए पर्याप्त कैनिप पर विचार करें।
    • कुछ इलाकों में, जमीन के संपर्क में लकड़ी होने से आसपास के लकड़ी के ढांचे में दीमक पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है, जैसे घरों
    • कुछ पुराने दबाव इलाज किया लकड़ी (अक्सर आउटडोर संरचनाओं के लिए इस्तेमाल किया हरी दाग ​​लकड़ी) आर्सेनिक, जो एक घातक जहर और एक कैंसर एजेंट है शामिल कर सकते हैं। आर्सेनिक अब लकड़ी का इलाज करने के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है - हालांकि, पुरानी लकड़ी में अब भी इस जहर को हो सकता है। आर्सेनिक जब लकड़ी या जलता काटना और लकड़ी नमकीन पानी कर सकते जब मिट्टी अम्लीय या अम्ल वर्षा की उपस्थिति में है जारी किया गया है। ऐसा लगता है कि कई वर्षों तक रहता है क्यारियों के लिए इस लकड़ी का उपयोग करने के आकर्षक होने पर, आप यह हर तीन से पांच वर्ष की जगह करने की योजना विशेष रूप से सब्जियों के लिए बेड के लिए, नियमित रूप से लकड़ी से चिपके करने की जरूरत है, और हो सकता है।
    • नई इलाज की लकड़ी में अब आर्सेनिक नहीं है हालांकि, पुनर्नवीनीकरण की लकड़ी में यह रासायनिक शामिल हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उठाया बिस्तर के लिए प्रपत्र (कोनों के लिए 60 सेमी (24 इंच) और 5 x 30.5 सेमी (2 x 12 इंच) के टुकड़े की ऊंचाई तक पदों 10 x 10 सेमी (4 x 4 इंच) कटौती के उपयोग पर विचार पक्षों)
    • नाखून या शिकंजा
    • हथौड़ा या पेचकश
    • खाद
    • पृथ्वी
    • पौधों के लिए बीज
    • बेलचा
    • किले के फाटक में लगा हुआ ऊपर से नीचे उतरनेवाला दर्वाज़ा
    • घाट पर घास रखने के लिए बैरियर (प्लास्टिक की परत या समान) भाप बाधाओं का उपयोग बिस्तर के किनारों के अंदर लाइन के लिए भी किया जा सकता है। इससे लकड़ी का जीवन बहुत बढ़ जाएगा
    • ग्रीन हाउस के लिए पीवीसी और प्लास्टिक पाइप (वैकल्पिक)
    • खनी खाद (नर्सरी या खेतों में उपलब्ध)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com