ekterya.com

कैसे एक वर्ग तरबूज बढ़ने के लिए

तरबूज एक स्वादिष्ट फल होता है, जब गर्मियों में आता है और आप इसे अपने बगीचे में विकसित कर सकते हैं। जापान में, बढ़ते वर्ग सजावटी तरबूज की एक आदत है। आप इसे अपने दम पर भी कर सकते हैं आपको बस कुछ सरल उपकरण और कुछ धीरज की आवश्यकता होती है और आपके पास अपना स्वयं का वर्ग तरबूज़ नहीं होगा।

चरणों

भाग 1
फूलदान तैयार करें

ग्रो अ स्क्वायर तरबूज चरण 1
1
सही जगह चुनें तरबूज़ों को ठीक से विकसित करने के लिए कुछ शर्तों की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, बहुत अधिक स्थान और प्रचुर मात्रा में सूरज तरबूज के पौधे लगाने के लिए एक अच्छा स्थान एक खुले क्षेत्र है जो पूरे दिन सूरज से बहुत सी धूप सूर्य की रोशनी प्राप्त करता है।
  • तरबूज दाखलताओं लंबाई में 6 मीटर (20 फीट) तक पहुंच सकते हैं।
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    पृथ्वी को तैयार करें तरबूज बहुत उपभोग करते हैं, इसलिए कई पौष्टिक पौधों को मिटाने के लिए कुछ हफ्तों पहले उन्हें रोपण करना महत्वपूर्ण है। उन्हें अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की ज़रूरत है बिस्तर पर कुछ परिपक्व खाद, खाद या शैवाल जोड़ें और मिट्टी को हटा दें। खाद का उपयोग करें यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह अच्छी तरह से नालियां निकालता है
  • तरबूज की खेती के लिए आदर्श पीएच 6 से 6.8 है।
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 3 के शीर्षक वाला इमेज
    3
    भूनिर्माण के लिए काले प्लास्टिक या कपड़े के साथ पृथ्वी को गरम करें तरबूज के बीज को विकसित करने के लिए गर्म जमीन की आवश्यकता होती है और यदि आप ठंड या नॉर्डिक जलवायु में रहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह काफी गर्म है, रोपण के दो सप्ताह पहले मिट्टी को गरम करना चाहिए। भूनिर्माण के लिए काले प्लास्टिक या कपड़े वाले बिस्तर को कवर करें और प्लास्टिक से उड़ने से रोकने के लिए परिधि के आसपास कुछ पत्थरों को रखें।
  • आप बगीचे की दुकान में भूनिर्माण के लिए काली प्लास्टिक या कपड़े की बड़ी चादर खरीद सकते हैं या आप कचरे के लिए काली बैग का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप फिर से सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं, भूनिर्माण के कपड़े एक उत्कृष्ट विकल्प है। प्लास्टिक के विपरीत, यह पानी नीचे पृथ्वी में झुकने की अनुमति देता है। कपड़े में कटौती स्लॉट्स करने के लिए पौधों उनके माध्यम से बाहर आने के लिए अनुमति देते हैं।
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    संयंत्र के लिए सही समय चुनें बीज बोने से पहले मिट्टी का तापमान कम से कम 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फ़ारेनहाइट) होना चाहिए। अंतिम ठंढ के बाद कम से कम दो सप्ताह इंतजार करना भी आवश्यक है या बीज अंकुरित नहीं होंगे।
  • यदि आपका मौसम ठंडा है, तो उन्हें अंदर उगना और उन्हें पृथ्वी के बाहर प्रत्यारोपित करने के लिए प्रत्यारोपण करें। आखिरी ठंढ और संयंत्र के आगमन के 2 सप्ताह पहले अंकुरित होने के बाद 2 सप्ताह बीत चुके हैं।
  • भाग 2
    पौधे और टरबूज खेती

    ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    पृथ्वी में ढेर बनाओ टोंफल बेहतर धरती से निकलती है और फ्लैट पृथ्वी से तेज गर्मी है, जो तरबूज के लिए उत्कृष्ट है। एक रेक या एक फावड़ा की मदद से, यह बिस्तर की मिट्टी के साथ घाटियां बनाती है। ये 30 सेमी (1 फुट) लंबा और व्यास में 9 0 सेमी (3 फीट) होनी चाहिए। उन्हें एक-दूसरे से अलग 2 मीटर (6.5 फीट) में अलग करें
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    2
    बीज बोना प्रत्येक टीले में 9 तरबूज के बीज संयंत्र। तीनों के समूह में उन्हें संयंत्र दें टीले के आसपास के समूहों को अलग करें, ताकि वे एक दूसरे से 30 सेमी (1 फीट) अलग हो। बीज बोने के लिए, मिट्टी में गहरी 1 सेमी सेमी (1/2 इंच) तक प्रत्येक को दबाएं। एक बार जब आप उन्हें लगाए, उन्हें भरपूर मात्रा में पानी दें
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज



    3
    गीली घास की एक परत जोड़ें यह सामग्री तरबूज़ के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह गर्म मिट्टी को संरक्षित करती है, नमी को बरकरार रखती है और मातम और कीट दूर रखती है। एक बार बीज लगाए जाने पर, पत्तियों, पुआल, काली प्लास्टिक की गीली घास या भूनिर्माण के लिए काली कपड़ा के साथ घाटियों को कवर करें।
  • यदि आपका मौसम ठंडा है, प्लास्टिक गीली घास या काला भूनिर्माण कपड़े पृथ्वी को गर्म रखेंगे जैसे बीज बढ़ते हैं।
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज पायदान 8 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: केंद्र सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलने वाले मानदेय में अभूतपूर्व बढ़ोतरी की गई है I

    अपने विकास के दौरान हर सप्ताह जल पौधों। उन्हें विकास के शुरुआती चरणों में बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है। उन्हें हफ्ते में 2.5 से 5 सेंटीमीटर (1 से 2 इंच) पानी दें, जबकि बीज अंकुरण हो जाते हैं और पौधे बड़े होते हैं, फूलते हैं और फल उत्पन्न करते हैं।
  • फल बनने के बाद, आप पौधों को पानी पीने की आवृत्ति कम कर सकते हैं। केवल बारिश होने पर सूखा की अवधि के दौरान उन्हें पानी ही दें
  • सुनिश्चित करें कि उन्हें सप्ताह में एक बार पानी मिलता है, या तो बारिश या पानी के माध्यम से।
  • भाग 3
    तरबूज को चौकोर आकार दें

    ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    तरबूज के अंदर बढ़ने के लिए एक बॉक्स चुनें स्क्वायर तरबूज पैदा करना इतना सरल है कि आपको केवल एक वर्ग के बॉक्स में एक युवा फल रखना होगा। जबकि तरबूज बढ़ता है, यह बॉक्स में विकसित होगा और एक घन का आकार ले जाएगा। बॉक्स को सूर्य के प्रकाश और हवा के पारित होने की अनुमति होगी। इसके आकार का निर्धारण करने के लिए, आप बीज के पैकेट की जांच कर सकते हैं जिसके फल का फल परिपक्वता का आकार बढ़ रहा है और फिर थोड़ा छोटा बॉक्स चुनें।
    • जांचें कि ऊपरी भाग में एक खुलने वाला है, जिससे स्टेम बाहर निकल जाए और एक दरवाज़ा जो खुल जाता है, बंद हो जाता है और सुरक्षित होता है।
    • ग्लास और ऐक्रेलिक बक्से सही हैं क्योंकि वे सूर्य के प्रकाश की प्रविष्टि की अनुमति देते हैं। तरबूज इंटरनेट पर बढ़ने के लिए आप विशेष मोल्ड खरीद सकते हैं।
    • एक और विकल्प है छेद से भरा लकड़ी या धातु बॉक्स का उपयोग करना।
    • आप लकड़ी, धातु या किसी भी अन्य सामग्री का अपना स्वयं का साँचा बना सकते हैं।
    • यदि आप ढालना नहीं मिल सकते हैं, तो ठोस या कंक्रीट के ब्लॉक को एक ढालना के रूप में उपयोग करना संभव है, लेकिन यह आपको एक आदर्श वर्ग आकार नहीं देगा।
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज पायदान 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    बेल से एक स्वस्थ तरबूज चुनें जब तरबूज़ अभी भी जवान हैं और एक सॉफ्टबॉल का आकार है, तो यह स्क्वायर बढ़ने के लिए स्वस्थ चुनिए। चोटों, धब्बे, छेद या कीड़े के कारण होने वाले नुकसान के बिना फल खोजें। यह दौर भी होना चाहिए, क्योंकि इस तरह से इसे और अधिक समान रूप से बढ़ने का बेहतर मौका मिलेगा।
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: How to Grow a Square Watermelon - Gardening Tips

    मोल्ड में तरबूज डाल दीजिए इसे खोलें और अंदर स्वस्थ फल रखें। इसे स्टेम से अलग न करें ताकि यह बढ़ता जा सके। मोल्ड दरवाज़े को आंशिक रूप से बंद करें उद्घाटन में स्टेम डालें इसे बंद करें ताकि फल मोल्ड के अंदर हो लेकिन एक ही समय में स्टेम द्वारा संयंत्र से जुड़ा हो। दरवाजे को सुरक्षित रखें ताकि बढ़ते फल मोल्ड को न छोड़ें।
  • स्टेम के ऊपर जमीन के साथ मोल्ड लगाइए।
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 12 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने विकास के दौरान तरबूज का ख्याल रखना। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन पर्याप्त धूप लेते हैं और पौधों को पानी पीते हैं जब सूखे की अवधि होती है तरबूज का एक लंबा विकास चक्र है और फलों के विकास और उचित परिपक्वता को बढ़ावा देने के लिए तापमान 21 और 27 डिग्री सेल्सियस (70 और 80 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच बनाए रखा जाना चाहिए।
  • जैसे तरबूज बढ़ता है, यह बड़ा हो जाएगा और अंततः मोल्ड के आकार को अपनाना होगा।
  • तरबूज की वृद्धि पर नजर रखता है यदि नोट्स मोल्ड के लिए बहुत बड़ी हैं, तो इसे बाहर ले जाएं और इसे बाहर निकालना समाप्त करें।
  • ग्रो ए स्क्वायर तरबूज चरण 13
    5
    जब यह पका हुआ हो तो वर्ग तरबूज का फसल करें। सभी तरबूज एक ही समय में अधिक या कम परिपक्व हो जाएंगे, ताकि आप वेयर्स में रहने वाले अन्य लोगों के अनुसार स्क्वायर तरबूज की परिपक्वता की गणना कर सकें। इसे फसल लगाने के लिए, ढालना के दरवाज़े को खोलें और इसे ध्यान से हटा दें।
  • टरबूज़ फसल के लिए तैयार हो जाएगा जब स्टेम सूखे के आसपास के प्रवृत्तियों, एक हल्के पीले रंग का स्पॉट फल के तल पर विकसित होता है और यह टेप किए जाने पर एक सुस्त, खोखले ध्वनि पैदा करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com