ekterya.com

खरबूजे को रोपण कैसे करें

जब बढ़ते मौसम आता है, तरबूज बढ़ने और खाने के लिए पसंदीदा फल में से एक है। कई स्वादिष्ट किस्में हैं जो रोपण और उन्हें खेती करने के लिए इसी तरह की स्थिति मांगती हैं, जिसमें तरबूज, हरा तरबूज, कैंटोलौप और मस्केमेलोन शामिल हैं। वे गर्म मौसम में अच्छे से बढ़ते हैं, जिसमें बहुत अधिक धूप और अच्छी तरह से पानी की मिट्टी होती है यदि आपके पास सही बढ़ती परिस्थितियों और बागवानी सामग्री है, तो आप शरद ऋतु की शुरुआत में समस्याओं के बिना उन्हें फसल के लिए गर्मियों में लगा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

बागान क्षेत्र तैयार करें
ग्रो मेलॉन्स स्टेप 1 नामक छवि का शीर्षक
1
एक धूप स्थान चुनें बाहर एक जगह की तलाश करें जहां पौधों को दिन में पूर्ण धूप और बहुत अधिक गर्मी मिलती है। मृदा का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक पौधे से शुरू होने से पहले होना चाहिए या बीज अंकुरित नहीं होंगे।
  • 2
    पृथ्वी को उर्वरक बनाएं पृथ्वी का परीक्षण करें यह सत्यापित करने के लिए कि आपका पीएच 6 और 6.8 के बीच है, जो कि गारंटी देता है कि बगीचे में कैल्शियम का पर्याप्त स्तर है। एक बार पीएच स्तर को सही कर दिया गया है, एक नर्सरी या घर और बगीचे की आपूर्ति की दुकान में उपलब्ध खाद या किसी अन्य प्राकृतिक उर्वरक का उपयोग करके बिस्तरों को निषेचन। यह सुनिश्चित करेगा कि आप पोषक तत्वों में समृद्ध वातावरण में खरबूजे का संयंत्र करें।
  • Video: स्वच्छ और जलपान के लिए सूखी बीज के लिए कैसे

    3
    उस क्षेत्र का कार्य करें जहां आप खरबूजे के पौधे लगाने जा रहे हैं। इसके लिए आपको 1.2 x 1.8 मीटर (4 x 6 फीट) के क्षेत्र की आवश्यकता होगी, इसलिए चारों ओर से चिपक या पत्थरों को निकालने के लिए बेड के लिए पर्याप्त जगह को साफ करना सुनिश्चित करें। एक फावड़ा या एक किसान के साथ इसे तोड़कर बेड की मिट्टी तैयार करें।
  • ग्रो मेलॉन्स स्टेप 4 नामक छवि का शीर्षक
    4
    तरबूज के बीजों के अंदर आने के बारे में सोचें यदि आप जिस क्षेत्र में रहते हैं, वह लंबे समय तक होता है और गर्मियों में कम होता है, तो इंटीरियर में खरबूजे की खेती शुरू करना अधिक सुविधाजनक होता है, जब तक कि इसे बाहर रोपण करने के लिए पर्याप्त गर्म न हो जाए। यदि आप अंदर पौधे लगाने का निर्णय लेते हैं, तो कंपस्ट और पीट के साथ कंटेनरों में बीज डालें प्रत्यारोपण रोपण के बाहर जब एक लगातार गर्म जलवायु होती है
  • भाग 2

    खरबूजे का पौधा
    ग्रो मेलोंस स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    1
    आखिरी ठंढ पारित होने के बाद उन्हें देर से वसंत में लगा दें। अगर मिट्टी का तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) से कम हो तो तरबूज के बीज अंकुरित नहीं होंगे। यही कारण है कि यह निर्धारित करना जरूरी है कि आपके क्षेत्र में वातावरण तरबूज के विकास के लिए अनुकूल होगा और बीज खरीदने से पहले इस समय के लिए सबसे उपयुक्त क्या होगा।
    • ज्यादातर शीतोष्ण स्थानों में, आपको मई के अंत और जून की शुरुआत के बीच रोपण करना शुरू करना चाहिए।
    • तरबूज का प्रयोग न करें यदि ठंढ का खतरा हो। तरबूज के पौधे इस घटना से जीवित नहीं रहते हैं और जब बीज की मात्रा बहुत कम हो जाती है तो बीज अंकुरित होने की संभावना नहीं होती है। तो आपको आखिरी अनुमानित वसंत के ठंढ का इंतजार करना चाहिए ताकि बीज बोने से पहले मिट्टी की सूखी हो।
  • Video: How to Growing And Planting Cantaloupe Melons - Gardening Tips

    2
    बिस्तर में गंदगी के ढेर बनाओ प्रत्येक टीला 30 सेमी (1 फीट) लंबा और 60 से 90 सेंटीमीटर (2 से 3 फुट) चौड़ा होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि तरबूज दाखलताओं में पर्याप्त मात्रा में बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह है, इसके अलावा प्रत्येक मील और प्रत्येक पंक्ति के बीच 30 से 60 सेमी (1 से 2 फीट) अंतरिक्ष छोड़ दें।
  • 3
    मिट्टी के प्रत्येक माले में 5 या 6 बीज बोना। टीले की सतह के नीचे उन्हें 10 से 15 सेंटीमीटर (4 और 6 इंच) के बीच लगा दें। यदि आप उन पौधों को रोपण करने जा रहे हैं जिन्हें आपने आंतरिक रूप से अंकुरण किया है या जो कि आपने एक नर्सरी में खरीदा है, पौंड 2 या 3 पौधों को प्रत्येक टिल के लिए। एक बार जब आप रोपण पूरा कर लेते हैं तो पानी के साथ क्षेत्र को संतृप्त करें



  • ग्रो मेलॉन्स स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक

    Video: तरबूज की उन्‍नत बुवाई तकनीक के लिए इन बातों का रखें ध्‍यान

    4
    गीली घास के साथ बीज को सुरक्षित रखें, भूनिर्माण या पंक्ति कवर के लिए कैनवास। खासकर यदि आपकी जलवायु ठंडा होती है, तो पौधरोपण क्षेत्र को प्लास्टिक गीली घास या भूनिर्माण के लिए काले कपड़े के साथ कवर करना जरूरी है ताकि जमीन में गर्मी हो और रोपाई को गर्म रखें गर्मी के संरक्षण के लिए फ्लोटिंग कवर के साथ पंक्तियों को भी कवर करना संभव है और साथ ही कीटों के खिलाफ पौधों की रक्षा करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप तरबूज के बीज पौधे (या यदि आप अंदर अंकुरित होने के बाद बाहर रोपाई ले जाते हैं), तो आपको इन्सुलेशन के कुछ रूप को रखने की सलाह दी जाती है ताकि आप पौधों को अपने उचित विकास की अनुमति दे सकें।
  • भाग 3

    तरबूज पौधों को रखें

    Video: अनार के पौधों के रोपण पर देंगे जानकारी

    1
    गर्मियों में हर 2 या 3 दिन तरबूज पौधों को पानी दें। उन्हें प्रति सप्ताह 2.5 से 5 सेमी (1 से 2 इंच) पानी की न्यूनतम आवश्यकता होती है। इसलिए उन्हें अधिक बार पानी के लिए सुनिश्चित करें यदि मौसम सूखी और बहुत गर्म है
    • सावधानी बरतें उन्हें पानी से अधिक या अन्यथा नहीं, खरबूजे सड़ सकता है यदि पानी जमीन के ऊपर स्थिर है, तो पौधों के आस-पास कुछ गिल्ट को जोड़कर इसे अवशोषित करने में मदद करें।
    • खरबूजे के परिपक्व होने पर सिंचाई की आवृत्ति कम करें, क्योंकि इससे उन्हें अधिक स्वाद और मिठास विकसित करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • 2
    निषेचन हर 3 से 4 सप्ताह के पौधे एक अच्छी तरह से संतुलित उर्वरक का उपयोग करें जिसे आप नर्सरी या घर और बगीचे की आपूर्ति भंडार में खरीद सकते हैं। एक अन्य विकल्प अपने खुद के बनाने के लिए है खाद चाय. उर्वरक या खाद को एक बाल्टी में डालें और हाथ से 1 पौंड (15 मिलीलीटर) के प्रत्येक छिद्र के आस-पास के मिट्टी पर उत्पाद का छिड़क दें।
  • 3
    देखें कि क्या पौधे एक कीट या बीमारी के लक्षण दिखाते हैं यदि आप देखते हैं कि कीड़े आपके पौधों को परेशान कर रहे हैं, तो उन्हें रखने के लिए पंक्ति के कवर का उपयोग करें। किसी भी सफेद और धूल भरी जगह पर ध्यान दें या पत्तियों पर दाग और उपजी, क्योंकि यह पाउडर फफूंदी की उपस्थिति को इंगित करता है। यदि पौधों को इस बीमारी से संक्रमित किया जाता है, तो सभी प्रभावित हिस्सों को हटा दें और स्प्रे में पतला फंगसिया या तांबा के साथ बगीचे के बाकी हिस्सों को स्प्रे करें।
  • एफिड्स से छुटकारा पाने के लिए, सुबह की शुरुआत में पौधों में पतले एक कीटनाशक स्प्रे करें। आवश्यक रूप से ऑपरेशन दोहराएं
  • यदि आप ककड़ी बीटल देखते हैं, तो उन पर कीट के जाल डालते हैं या जमीन में प्येरथ्रिन का मिश्रण लगाते हैं। एक विकल्प के रूप में, पौधों की रक्षा करने और कीटनाशक को दूर रखने के लिए गीली घास के बजाय काली प्लास्टिक का उपयोग करें।
  • ग्रो मेलॉन्स स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    4
    खरबूजे काटा ये परिपक्व और देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट में खपत के लिए तैयार हैं। आपको पता चल जाएगा कि वे फसल के लिए तैयार हैं जब खरबूज की गंध छील के माध्यम से ध्यान देने योग्य है।
  • एक बार जब आप उन्हें इकट्ठा कर लेते हैं, तो खरबूजे नरम हो जाते हैं, लेकिन मीठा नहीं
  • यदि आप उन्हें कटाई के तुरंत बाद नहीं खा लेते हैं, तो आप उन्हें 12 से 15 दिनों के रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • खरबूजे बढ़ने के लिए एक वैकल्पिक विधि का प्रयास करें, उदाहरण के लिए, उन्हें एक लंबा, मजबूत ट्रेलीस के बगल में लगा दें। एक बार पौधों ने दाखलता बनाने के लिए शुरू किया, ट्रेली के आसपास उन्हें लपेटें जब खरबूजे इस तरह बढ़ते हैं, तो वे मिट्टी के संपर्क में नहीं हैं।
    • पौधों को स्वस्थ रखने के लिए, बाद में समस्याओं से बचने के लिए उन्हें रोपण के समय से बढ़ते खरबूजे की सलाह का पालन करें। सामान्य तौर पर, स्वस्थ पौध रोगों और कीटों के लिए कमजोर नहीं होते हैं।
    • यदि आप पहले कभी खरबूजे नहीं उगते हैं, तरबूज के बीज की एक किस्म खरीद और पौधे लगाते हैं। आप तय कर सकते हैं कि आप किस चीज को सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं और आप अगले बढ़ते मौसम के लिए पैदा हुए खरबूजे के कई बीज बचा सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक धूप उद्यान क्षेत्र
    • तरबूज के बीज या रोपाई
    • प्लास्टिक गीली घास
    • भूनिर्माण के लिए प्लास्टिक या काले कपड़े
    • पंक्तियों के लिए फ़्लोटिंग कवर
    • एक उर्वरक
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com