ekterya.com

कैसे अंगूर बढ़ने के लिए

क्या तुमने कभी खुद अंगूर उगाना चाहते थे? लताओं सुंदर और भी उपयोगी होते हैं और कर रहे हैं के बीच सबसे पुराने पौधे उगाये जाते हैं। आमतौर पर अंगूर कलमों या ग्राफ्ट से दृढ़ संकल्प के साथ (यह मुश्किल है के रूप में) reproduced हैं, लेकिन और धैर्य (क्योंकि यह एक लंबा समय लगता), अंगूर बीज से बढ़ सकता है। कैसे जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

भाग 1
अंगूर के बीज चुनें

सीसा चरण 1 से ग्रो अंगूर नाम वाली छवि
1
सही किस्म चुनें दुनिया में, हजारों अंगूर की किस्में पाई जा सकती हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका अंगूर जितना संभव हो सके उतना सफल हो, आपको उस विविधता का चयन करना चाहिए जो आपके लिए सर्वोत्तम हो। अंगूर की किस्मों की खोज करते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:
  • बढ़ते अंगूरों के लिए आपके कारण: आप फल खा सकते हैं, जाम तैयार करें, शराब तैयार करें या वे दाखलताओं के साथ अपने बगीचे को सुशोभित करें आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपके उद्देश्यों के लिए कौन सी अंगूर की विविधता सर्वोत्तम है।
  • स्थानीय जलवायु परिस्थितियों: प्रत्येक विशिष्ट अंगूर की किस्मों में विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों और जलवायु परिस्थितियों के लिए अधिक उपयुक्त होगा। जांचें कि कौन सा अंगूर आपके निवास स्थान पर अच्छी तरह प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं
  • बीज से उगाए गए अंगूरों के बीच प्राकृतिक भिन्नता: एक ही प्रकार के अंगूरों के बीच भी, कुछ आनुवंशिक अंतर हैं जो कि उगने वाले अंगूर अपेक्षा के अनुरूप नहीं होते हैं आपको खुले दिमाग के साथ इस परियोजना को शुरू करना चाहिए और प्रयोग करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • सीड्स स्टेप 2 से ग्रो अंगूर शीर्षक वाली छवि
    2
    अंगूर के बीज प्राप्त करें आप किस अंगूर की किस्म को विकसित करना चाहते हैं, इसके बाद आपको बीज मिलना चाहिए। आप उन्हें अपने बगीचे के जंगली अंगों (जहां आप रहते हैं पर निर्भर करता है) या किसी अन्य माली में, नर्सरी में खरीदा हुआ अंगूरों से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ग्रो अंगूरें टू सीड्स स्टेप 3

    Video: काली किशमिश के फायदे स्वास्थ्य लाभ (हिंदी) काले के स्वास्थ्य लाभ किशमिश-कम कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप

    3
    सुनिश्चित करें कि बीज व्यवहार्य हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करनी चाहिए कि वे स्वस्थ और अच्छी स्थिति में हैं। दो उंगलियों के साथ एक बीज लो और धीरे से इसे दबाएं। अगर यह स्पर्श के लिए दृढ़ है, इसका मतलब है कि बीज स्वस्थ है
  • बीज का रंग देखें यदि यह स्वस्थ है, तो आप बीज कोट के नीचे एक पीला ग्रे या सफेद एन्डोस्पर्म देखने में सक्षम होंगे।
  • बीज में पानी रखें। यदि ये व्यवहार्य और स्वस्थ हैं, तो वे पानी में डूब जाएंगे। आपको फ्लोट से उन लोगों से छुटकारा मिलना चाहिए।
  • भाग 2
    खेती के लिए बीज तैयार करें

    सीडों के चरण 4 से बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र
    1
    बीज तैयार करें यह पौधा और अन्य प्रकार के पदार्थ को समाप्त करने के लिए बहुत अच्छी तरह से व्यवहार्य बीज को साफ करता है। आपको 24 घंटों तक थोड़ा आसुत पानी में उन्हें सोखना चाहिए।
  • सीडों के चरण 5 से ग्रो अंगूर नाम वाली छवि
    2
    बीज को मजबूत करें कई मामलों में, बीजों को अंकुरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए ठंड और नम स्थितियों में एक अवधि को पारित करने की आवश्यकता होती है। इसकी जंगली स्थिति में, यह तब होता है जब बीज सर्दी के दौरान जमीन पर रहती हैं इन स्थितियों को पुन: उत्पन्न करने के लिए, आप स्तरीकरण प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं। अंगूर के बीज के मामले में, शुरू करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान होता है।
  • बीज के लिए एक बिस्तर बनाओ मुलायम माध्यम का प्रयोग करते हुए एक वायुरोधी बैग या कुछ अन्य कैप्सूल भरें, जैसे कि गीला तौलिए या रेत, वर्मीकुलिट या पीट का काई सिक्त करना। अंगूर के बीज के मामले में, सबसे अच्छा विकल्प पीट का काई है क्योंकि इसमें एंटिफंगल गुण होते हैं, जिससे बीज को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • बिस्तर में बीज दर्ज करें उन्हें एक संस्कृति माध्यम के लगभग 1 सेमी (0.5 इंच) के साथ कवर करें।
  • रेफ्रिजरेटर में बीज रखें। स्तरीकरण के लिए, आदर्श 1 और 3 डिग्री सेल्सियस (35 से 40 डिग्री फारेनहाइट) के बीच एक निरंतर तापमान है, इसलिए इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए एक अच्छी जगह रेफ्रिजरेटर है ठंड के बिना 2 से 3 महीने के लिए वहां बीज रखें।
  • सीज़न से कदम उठाने के चरण 6
    3
    बीज संयंत्र जल्दी वसंत में रेफ्रिजरेटर से बीज निकालें और अच्छी मिट्टी से भरा बर्तन में उन्हें पौधों में डाल दें। आपको कम से कम 4 सेमी (1.5 इंच) के अलग होने पर छोटे बर्तन में व्यक्तिगत रूप से या बड़े हिस्से में बीज लगाने चाहिए।
  • सावधान रहें कि बीज पर्याप्त गर्म रहते हैं बीज की आवश्यकता होती है कि दिन के दौरान तापमान कम से कम 20 डिग्री सेल्सियस (70 डिग्री फारेनहाइट) का होता है और रात के दौरान तापमान लगभग 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) का होता है ताकि उपयुक्त प्रपत्र का अंकुरण कर सकें। आप उन्हें सही तापमान पर एक ग्रीनहाउस या हीटिंग मैट के माध्यम से रख सकते हैं।
  • मिट्टी नम होनी चाहिए, लेकिन गीली भी नहीं। यदि आप देखते हैं कि यह सूखना शुरू हो रहा है, पानी के साथ सतह को अच्छी तरह स्प्रे करें।
  • यह देखने के लिए जांचें कि क्या वे अंकुरित हैं। यह आमतौर पर बीज अंकुरण के लिए 2 और 8 सप्ताह के बीच लेता है।



  • बढ़ी अंगूरें बीज से कदम 7 चित्र
    4
    Scions प्रत्यारोपण जब ये लगभग 8 सेमी (3 इंच) की ऊंचाई तक पहुंच जाए, तो आपको उन्हें 10 सेमी (4 इंच) के बर्तन में प्रत्यारोपित करना चाहिए। यदि आप चाहते हैं कि आपके पौधों को जितना स्वस्थ हो सके, घर के भीतर या ग्रीनहाउस में 30 सेमी (12 इंच) लंबा और जड़ों का अच्छा नेटवर्क और कम से कम 5 से 6 पत्ते रखें।
  • भाग 3
    बाहर दाख की बारियां चलाना

    सीज़न के चरण 8 से ग्रो अंगूर नाम की छवि

    Video: अंगूर खाने के चमत्कारी फायदे | Health BENEFITS of GRAPES for Asthma & Diabetes in Hindi

    1
    दाखलताओं के लिए एक अच्छा स्थान चुनें। उन्हें अच्छी तरह से सूर्य की रोशनी प्राप्त करने, ठीक से नालियों और अच्छी तरह से विकसित करने में सक्षम होने के लिए कुछ प्रकार का समर्थन प्राप्त करने की आवश्यकता है
    • एक धूप जगह चुनें सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए, यह आवश्यक है कि वेनें पूरे दिन धूप का 7 से 8 घंटे प्राप्त करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त स्थान है विकास के लिए जगह होने के लिए, पौधों को एक दूसरे से 2.5 मीटर (8 फुट) स्थित होना चाहिए।
  • केयर फॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 3

    Video: त्वचा को दाग-धब्बो रहित बनाने के लिए अंगूर फैस स्क्रब, अंगूर के फायदे -Cleanser For Glowing Skin

    2
    रोपण से पहले मिट्टी तैयार करें अंगूर की आवश्यकता है मिट्टी जो अच्छी तरह से बहती है. यदि आपकी मिट्टी मिट्टी या कुछ अन्य प्रकार की मिट्टी है जो अच्छी तरह से नाली नहीं देती है, तो आप इसे जल निकासी में सुधार के लिए विघटित खाद, रेत या अन्य मिट्टी कंडीशनिंग के साथ बढ़ा सकते हैं। एक विकल्प के रूप में, आप एक का उपयोग कर सकते हैं ऊंचा बिस्तर खाद के साथ मिश्रित एक अच्छा रेतीले लोम से भरा
  • अंगूर लगाने से पहले, आपको चाहिए पृथ्वी के पीएच की जांच करें. अंगूर के प्रत्येक प्रकार के लिए सबसे अच्छा मिट्टी पीएच का एक अलग स्तर में (5.5 और 6.0 के बीच देशी अंगूर के लिए, संकर के लिए और 6.5 और 7 के बीच अंगूर, विकसित की है 6.0 और 6.5 के बीच 0 शराब अंगूर के लिए) इसलिए, आप एक क्षेत्र में बीज संयंत्र चाहिए जिसका पीएच स्तर उचित सीमा के भीतर है या पृथ्वी के पीएच को संशोधित करें उन्हें रोपण करने से पहले
  • यदि आप अंगूर को शराब बनाने के लिए विकसित करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि इस शराब का स्वाद विभिन्न प्रकार की मिट्टी से प्रभावित होगा (उदाहरण के लिए, सैंडी, सिल्लि या चूना पत्थर या मिट्टी में समृद्ध)।
  • केयर फ़ॉर ए मिडनाइट ब्लू रोज बुश चरण 11 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    यह उन्हें रोपण के बाद अंगूर निषेचन करता है। रोपण के दो हफ्तों के बाद, छोटे पौधों के आधार के आसपास की मिट्टी तक थोड़ा 10-10-10 खाद जोड़ें। फिर, आपको प्रत्येक वसंत में एक साल में इस प्रक्रिया को दोहरा देना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक ग्रो अंगूर से बीजों के चरण 9
    4
    अंगूर को पर्याप्त सहायता दें यह आवश्यक है कि दाखलताओं के पास एक जाली या चित्ती होती है जो उन्हें पर्याप्त समर्थन प्रदान करती है। दाख की बारी में पहले वर्ष (बीज बोने के दो साल बाद), पौधों अभी भी छोटे होंगे, इसलिए, उन्हें समर्थन और जमीन को छूने से रोकने के लिए, कुछ दांव पर्याप्त होगा। जैसे ही वे बढ़ते हैं, उन्हें आपको उन्हें ट्रेली या पेर्गोला में शामिल होने के लिए मार्गदर्शन करना चाहिए। बाड़ के लिए गोलीबारी की नोक टाई और उन्हें इसके साथ बढ़ने दें।
  • बढ़ी अंगूरें बीज से कदम 10
    5
    पौधों की अच्छी देखभाल करें और इंतजार करें। दाखलताओं के फल के उत्पादन शुरू करने में तीन साल लग सकते हैं और इस समय के दौरान, यह जरूरी है कि आप अपने पौधों को उचित देखभाल और मार्गदर्शन प्रदान करें ताकि वे अच्छे फसल का उत्पादन करें।
  • प्रथम वर्ष: विकास पर ध्यान दें पौधों की तीन सबसे मजबूत गोली मारो और उन्हें बढ़ाना, अन्य सभी को हटा दें। ये तीन शेष कूल्हे मजबूत और अधिक जोरदार होंगी क्योंकि वे बढ़ते हैं।
  • दूसरा वर्ष: एक संतुलित उर्वरक लागू होता है। आप पैदा होने वाले फूलों के समूहों को निकाल देना चाहिए, क्योंकि, अगर बेल इस प्रारंभिक अवस्था में फल पैदा करता है, तो यह आपकी ऊर्जा को निकाल देगा आपको उन सभी क्यूब्स या कलियों को निकाल देना चाहिए जो पिछले तीन साल से तीन मुख्य लोगों के नीचे बढ़ते हैं। पौधों को सही तरीके से छँटाएं और लम्बी तौर पर पेर्गोला या ट्रेली के लिए लम्बी कलियों को टाई।
  • तीसरा वर्ष: कलियों और कम कलियों को निषेचन और निकालना जारी है। इस वर्ष में, आप अंगूरों के एक छोटे से फसल का उत्पादन करने के लिए फूलों के कुछ समूहों को बेल पर छोड़ सकते हैं।
  • चौथा वर्ष और ऊपर: उपजाऊ और छंटाई को रोकना न करें। इस साल की शुरुआत से, आप सभी फूलों को बेल पर बना सकते हैं यदि आप चाहते हैं
  • जब छंटाई हुई है, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि एक वर्ष की लकड़ी में दाख की गई दाखलताओं को फल मिलेगा (जो कि पिछले सत्र में बढ़ी हुई लकड़ी)।
  • युक्तियाँ

    • उम्मीद न करें कि बीज से वे सही प्रकार के अंगूर का उत्पादन करते हैं। परिणाम आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं!
    • आप लंबे समय (यहां तक ​​कि साल) के लिए बीज स्तरीकृत रख सकते हैं, क्योंकि इन परिस्थितियों में, बीज निष्क्रिय रहता है।
    • यदि, जब आप इसे पहली बार प्रयास करते हैं, बीज अंकुरित नहीं होते हैं, तो आपको उन्हें फिर से थोपना चाहिए और निम्नलिखित सीज़न को पुनः प्रयास करना चाहिए।
    • यदि आप नहीं जानते कि वेनिस के मार्गदर्शन या छांटने के लिए, आप एक बागवानी या नर्सरी से परामर्श करने में सहायता के लिए पूछ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com