ekterya.com

कैसे अंगूर धोने के लिए

अंगूर की सूची में हैं I "गंदा दर्जन", जो खाद्य उत्पादों के प्रकार को संदर्भित करता है जिनमें कीटनाशकों की उच्चतम एकाग्रता होती है। कुछ मामलों में, कीटनाशक उन्हें धोने के बाद भी अंगूर पर रह सकते हैं। इससे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विषाक्त रसायनों के संपर्क में जोखिम बढ़ जाता है। आप अंगूर को पानी के साथ उचित सफाई तकनीकों का उपयोग कर धो सकते हैं या सिरका और पानी में भिगो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पानी से अंगूर को साफ करें

छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 1
1
अंगूर अवांछित स्टोर करें तब तक रुको जब तक आप उन्हें धोने के लिए इस्तेमाल करेंगे। इस तरह, आप अपघटन प्रक्रिया को गति से अधिशेष नमी को रोकेंगे। अपने मूल कंटेनर में अंगूर रखें
  • आवश्यकता के अनुसार अंगूर के अंश निकालें और उन्हें धो लें।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 2

    Video: सब्जियों व फलों के किटनाशक हटाये घरेलू उपाय से | sabjiyo aur falo ke kitnashak hataye gharelu

    2
    उन्हें कुल्ला आप चाहते अंगूर के अंश निकालें। फिर ठंडे पानी का पानी उन तीस सेकंड के लिए गिरा दें। उन्हें सावधानी से रगड़ो, जैसा कि आप उन्हें कुल्ला करते हैं। यह प्रक्रिया लगभग 85% जीवाणुओं को समाप्त कर सकती है। यह भी अंगूर से कीटनाशकों rinses।
  • हाथ से अंगूर को कुल्ला या उन्हें एक कोलंडर में जगह दें।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 3
    3
    उन्हें हटाना उन्हें एक साफ कटोरे में डालें और उन्हें सिंक में रखें। जब तक वे कवर नहीं होते हैं, उन्हें ठंड और साफ पानी छोड़ दें। अंगूर 5 से 10 मिनट के लिए भिगो दें। इस तरह, आप बैक्टीरिया और कीटनाशकों को हटा सकते हैं
  • सिंक में अंगूर भिगोने से बचें। अन्यथा, आप उन में बैक्टीरिया पेश कर सकते हैं और आपको बीमार बना सकते हैं यदि आपके पास एक कटोरा नहीं है, तो उसमें अंगूरों को भिगोने से पहले सिंक साफ और कुल्ला करें।
  • वॉश अंगूर के चरण 4 नाम का चित्र

    Video: गर्मियों मे अगर आपके अंगूर ढीले पड गए हो और खट्टे भी हो तो ऐसे खाये और मौज मनाये

    4
    टूटे और सड़े अंगूर निकालें। जांचें कि क्या सड़े हुए अंगूर हैं या छील खोलें। उन्हें निकालें और उन्हें कचरे में डाल दें यह संभव है कि इन अंगूरों में जीवाणु, कीटनाशक या अन्य अपशिष्ट होते हैं, जो कि उन्हें सफाई करते समय समाप्त नहीं हो सकते।
  • वॉश अंगूर नाम का चित्र चरण 5
    5
    अंगूर सूखी उन्हें एक साफ तौलिया या एक पका रही शीट पर रखें जिसे एक साफ तौलिया के साथ कवर किया गया है। उन्हें लगभग दस मिनट के लिए सूखी हवा दें फिर, खाने से पहले प्रत्येक अंगूर को तौलिया से सावधानी से साफ़ करें या किसी भी शेष बैक्टीरिया, कीटनाशक या मोमी पदार्थ को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 6
    6
    साबुन का उपयोग करने से बचें अंगूर पर किसी भी साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचें। अन्यथा, आप उन पर एक परत छोड़ देंगे जो उपभोग करने के लिए सुरक्षित नहीं है और रोग या अन्य प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है।
  • विधि 2
    सिरका और पानी में अंगूर सूखें

    वॉश अंगूर चरण 7 नामक छवि



    1
    पानी और सिरका के मिश्रण से एक समाधान करें एक साफ कटोरे में, साफ पानी के तीन भागों डालें फिर, सिरका का एक हिस्सा जोड़ें यह बैक्टीरिया और कीटनाशकों को हटाने के लिए सबसे प्रभावी एकाग्रता है।
    • पानी का उपयोग करें जिसका तापमान अंगूर के समान है।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 8
    2
    समाधान में अंगूर सूखें। पानी और सिरका के समाधान में अंगूर रखें। उन्हें समाधान में 5 से 10 मिनट के लिए व्यवस्थित करें। यह समाधान कीटनाशकों को समाप्त करता है और फलों में लगभग 98% जीवाणुओं को समाप्त होता है
  • यदि आप उन्हें सोखना नहीं चाहते हैं, तो अंगूर को साफ करने के लिए एक बुझाने की बोतल का उपयोग करें।
  • वॉश अंगूर नाम की छवि चरण 9
    3
    उन्हें पानी से कुल्ला। कटोरे से सिरका और पानी का समाधान फेंकें। फिर, तीस सेकंड के लिए ठंडे नल के पानी में अंगूर को कुल्ला। इस तरह, आप किसी भी शेष जीवाणु या मलबे को साफ कर सकते हैं। आप सिरका के अवशिष्ट स्वाद को भी निकाल सकते हैं
  • वॉश अंगूर का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    अंगूर को सूखा दें उन्हें एक साफ डिश तौलिया या कागज तौलिया पर रखें। फिर उन्हें खाने और उन्हें संचयित करने से पहले दस मिनट के लिए हवा में सूखा।
  • विधि 3
    अंगूर साफ़ करें

    छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 11
    1
    बेकिंग सोडा और नमक के साथ अंगूर को साफ करें स्टेम से अंगूर को ध्यान से हटा दें और उन्हें साफ कटोरे में ठंडे नल के पानी से कुल्ला दें। फिर, नमक के 1 और 2 चम्मच और बेकिंग सोडा के बीच छिड़के। 30 सेकंड के लिए एक मिनट के लिए तरफ से कटोरे सलग से हिलाएं। फिर, कीटनाशकों, बैक्टीरिया और मलबे, साथ ही नमक और बेकिंग सोडा को हटाने के लिए अंगूर को फिर से कुल्ला।
    • अपने हाथ को हल्के ढंग से अंगूरों पर रगड़ें, जबकि बेकिंग सोडा और नमक के सभी अवशेषों को निकालने के लिए उन्हें दूसरी बार धोता है।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 12

    Video: How To Make Your Old Towels Feel Like New Again

    2
    भोजन के लिए ब्रश के साथ उन्हें छानकर रखें विशेष रूप से भोजन धोने के लिए बनाया गया एक ब्रश प्राप्त करें जबकि अंगूर को पानी या पानी और सिरका के समाधान से धोया जाता है, तो उनमें से हर एक ब्रश के साथ सावधानी से रगड़ें। इस तरह, आप कीटनाशकों और अन्य अवशेषों को अंगूर से निकाल देंगे। आप बैक्टीरिया के 85% को समाप्त भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक वाश अंगूर चरण 13
    3
    सावधान रहें अगर आप उन्हें साफ़ करें अंगूर का एक बहुत ही नाजुक खोल है जो आसानी से टूट सकता है यदि आप एक ब्रश या बेकिंग सोडा और नमक का मिश्रण से साफ़ करना चाहते हैं, तो हल्के दबाव का प्रयोग करें। इस तरह, आप बैक्टीरिया, कीटनाशकों और अन्य कचरे को समाप्त करेंगे। आप यह भी सुनिश्चित करेंगे कि आप अंगूर की त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com