ekterya.com

कैसे ओक फर्नीचर को बनाए रखने के लिए

सदियों से, ओक अपनी ताकत, स्थायित्व और सुंदरता के लिए फर्नीचर बनाने के लिए एक लोकप्रिय सामग्री रही है। यह लकड़ी इसकी प्रमुख नसों के लिए जाना जाता है जो छोटे धब्बों और रिंगों द्वारा बनाई गई हैं जो सतह पर फ्यूज हैं। लेकिन ओक झरझरा है, इसलिए यह आसानी से दाग सकता है, खासकर अगर इसमें चमकदार वार्निश की तरह एक आधुनिक खत्म न हो। अगर इसे ठीक से गीला नहीं किया गया है तो इसे भी ठीक किया जा सकता है और टूट सकता है। ओक फ़र्नीचर बनाए रखने के लिए, आपको उन्हें तापमान, आर्द्रता, सूरज और गर्मी में अत्यधिक परिवर्तन से बचा जाना होगा।

चरणों

भाग 1
ओक फर्नीचर की देखभाल करें

छवि बरकरार रखे हुए ओक फर्नीचर चरण 1
1

Video: दुबई जॉब के लिए कैसे और कहा करे अप्लाई | how to apply Dubai Jobs

रखरखाव के निर्देश पढ़ें चूंकि आपके द्वारा खरीदा जाने वाले लकड़ी के फर्नीचर निश्चित रूप से अलग-अलग तरीकों से व्यवहार करेंगे, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप निर्माता के रखरखाव के निर्देशों को पढ़ लें। जब आप अपने ओक फर्नीचर खरीदते हैं, तो देखभाल निर्देशों के साथ ब्रोशर के लिए पूछें
  • यदि फर्नीचर में विशेष निर्देश नहीं हैं और एक स्पष्ट खत्म हो, तो लकड़ी की देखभाल के लिए सामान्य अनुशंसाओं का पालन करें।
  • छवि बरकरार रखें ओक फर्नीचर चरण 2
    2
    नए फर्नीचर को दबाएं यदि आपका नया ओक फ़र्नीचर हाल ही में तेल से उगाया गया था (विशेष रूप से इंटीरियर और रियर सतहों पर), तो इसमें एक मजबूत गंध हो सकता है इसे कम करने के लिए, गंध को नष्ट करने में मदद करने के लिए दराज या दरवाजे को छोड़ दें आप खिड़कियां खुली रख सकते हैं या वायु शोधक को चालू कर सकते हैं।
  • अक्सर पैक किया जा रहा है और भेज दिया जा रहा से पहले फर्नीचर तेल से सना हुआ है।
  • यदि गंध मर्मज्ञ है, तो अपने कैबिनेट के पास बेकिंग सोडा, सफेद सिरका और सक्रिय चारकोल के साथ एक कंटेनर रखने पर विचार करें। यह मिश्रण गंध को अवशोषित करेगा।
  • छवि बरकरार रखे ओक फर्नीचर चरण 3

    Video: रंग बिरंगे लकड़ी के खिलौने बनाते हैं चित्रकूट के सीतापुर क्षेत्र के संजय सिंह...

    3
    रेत और स्याही की लकड़ी यदि आप अनुपचारित देवदार फर्नीचर के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको सतह पर हल्के रेत की आवश्यकता होगी। यह सतह को पॉलिश करेगा और सुनिश्चित करेगा कि स्याही समान रूप से अवशोषित हो जाती है। फर्नीचर भुनने से पहले सभी धूल को वैक्यूम या साफ़ करें उस पर ब्रश या गीले कपड़े के साथ फर्नीचर स्याही लागू करें एक और परत लगाने से पहले स्याही आराम दो, अगर आप एक गहरा भनक चाहते हैं कई प्रकार के स्याही हैं जो आप ओक के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • तेल आधारित: इन स्याही गहरा घुसना और स्थायी हैं।
  • जल आधारित: इन स्याही पर्यावरण के लिए कम आक्रामक हैं और साफ करने में आसान है।
  • स्याही और एक चरण में परिष्करण: यह स्याही और खत्म का एक संयोजन है।
  • छवि बरकरार रखें ओक फर्नीचर चरण 4
    4
    लकड़ी की सफाई की संभावना पर विचार करें यदि एक ओक फर्नीचर बहुत दाग है या आप बस उपस्थिति बदलना चाहते हैं, तो आप लकड़ी को साफ करना चाह सकते हैं आपको यह निर्धारित करना होगा कि उन्हें निकालने से पहले आपके पास कौन-से सुरक्षात्मक पूर्णता है। उदाहरण के लिए, यदि फर्नीचर वार्निश है, तो आपको निर्माता के निर्देशों के अनुसार वार्निश पेंट का उपयोग करना होगा। फिर आप फिर से वार्निश कर सकते हैं या फर्नीचर में प्रवेश कर सकते हैं।
  • पूरे फर्नीचर के लिए इसे लागू करने से पहले एक अपूरणीय क्षेत्र में वार्निश खाल उधेड़नेवाला का परीक्षण करें।
  • अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने पहनें जब आप फर्नीचर के एक टुकड़े के लिए एक नई खत्म देने जा रहे हैं तो आप पुराने कपड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • छवि बरकरार रखे हुए ओक फर्नीचर चरण 5
    5
    सील ओक फर्नीचर ओक धूल को अवशोषित करने के लिए जाता है जब इसकी सतह को सील नहीं किया जाता है। एक बार जब आप स्याही को लागू करते हैं, तो एक पूरा आवेदन करने की संभावना पर विचार करें। आप एक मजबूत पॉलीयुरेथेन (जो पानी के आधार के साथ भी उपलब्ध है) या एक मर्मज्ञ तेल खत्म का उपयोग कर सकते हैं जो कि लकड़ी को सुंदर दिखने देगा। पॉलीयुरेथेन का उपयोग करने के लिए, इसे कई पतली परतों में लागू करें, परतों के बीच रेत कीट एक गहरी पैठ तेल खत्म का उपयोग करने के लिए, इसे लागू करें और इसे एक मुलायम कपड़े से साफ करने से पहले इसे घुसना दें।
  • टेंग, डेनिश और एंटीक जैसे कई तरह के तेल खत्म हो रहे हैं। आपको उन्हें समय-समय पर पुन: लागू करना होगा, जब भी आपको लगता है कि लकड़ी शुष्क या सुस्त है।
  • छवि बरकरार रखें ओक फर्नीचर चरण 6
    6
    ओक को साफ करें यदि लकड़ी को सील कर दिया गया और समाप्त हो गया, तो आप इसे साफ, नम कपड़े से साफ कर सकते हैं। एक नरम सूखा कपड़े लो और सभी नमी हटा दें। यदि लकड़ी को सील नहीं किया जाता है, तो इसे हल्के लकड़ी के तेल से साफ कर दें और फिर चमकाने वाले न्यूरूराइज़र को लागू करें। लकड़ी की रक्षा के लिए, हमेशा सूती कपड़े का उपयोग करें और उन्हें लागू करते समय दस्ताने के इस्तेमाल पर विचार करें।
  • आम घरेलू क्लीनर के साथ सफाई से बचें, भले ही वे लकड़ी के लिए भी काम करें ध्यान रखें कि कई घरेलू क्लीनर शेष अवयवों की एक परत को छोड़ सकते हैं जो जमा करेंगे। इसके अलावा, ध्यान रखें कि समय के साथ क्लीनर लकड़ी को बर्बाद कर सकते हैं
  • छवि बरकरार रखे ओक फर्नीचर चरण 7
    7



    अपने फर्नीचर को मॉइस्चराइज़ करें अपने फर्नीचर की चमक बनाए रखने के लिए और पानी के पीछे हटने के लिए, उन्हें तेल, मोम या लकड़ी के पालिशगर के साथ इलाज करें। सप्ताह में एक बार, उदाहरण के लिए, अगर यह फर्नीचर का एक टुकड़ा होता है जो हर दिन उपयोग किया जाता है, तो खुराक को रोकने के लिए महीने में एक बार कम से कम एक बार नमी की लकड़ी का नमी लें। आप एक नए या इस्तेमाल किए गए ओक कैबिनेट को तेल के रूप में प्रकट करना चाहते हैं जो सूखी प्रतीत होता है।
  • कुछ महीनों के बाद, लकड़ी की सूखापन का स्तर इसके परिवेश के सूखापन के बराबर होगा। लकड़ी की आवश्यकता नहीं होगी या हो सकता है "पुनर्निर्मित" बहुत सारे तेल के साथ, हालांकि यह सतह को और अधिक सुंदर लग सकता है तापमान और आर्द्रता में तीव्र बदलाव हमेशा लकड़ी के खुर के जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं और अधूरा सतहों पर तेल के संचय में उन्हें असामान्य रूप से ज्वलनशील बना सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने ओक फर्नीचर को नुकसान से बचें

    छवि बरकरार रखें ओक फर्नीचर चरण 8
    1
    प्रत्यक्ष सूर्य और गर्मी से बचें ओक फर्नीचर को गर्मी स्रोत के पास या सीधे धूप में न रखें। ध्यान रखें कि ऐसा करने से अत्यधिक सूखापन हो सकता है, फर्नीचर घटकों और मलिनकिरण में दरारें तय करना मुश्किल हो सकता है। यदि आपको वेंट के ठीक अगले फर्नीचर को समायोजित करना है, तो हवा के प्रवाह को कम करने के लिए ग्रिल को बंद करें, लेकिन इसके एक छोटे से अंश से अधिक बंद न करें, क्योंकि यदि आप इसे बंद करते हैं तो सभी को नुकसान हो सकता है केंद्रीय जलवायु प्रणाली (एचवीएसी)
    • अपने घर के भीतर अपने ओक फर्नीचर रखें। जब तक वे विशेष रूप से बाहरी उपयोग के लिए डिज़ाइन नहीं किए जाते हैं, जैसे कि बगीचे की कुर्सियां ​​जिन्हें साफ और नियमित रूप से तेल लगाया जाता है, लकड़ी के फर्नीचर को केवल घर के भीतर ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए
  • छवि बरकरार रखें ओक फर्नीचर चरण 9
    2
    सूख साफ करो हमेशा ओक फर्नीचर की सतहों से drippings और पानी को साफ करें चूंकि ओक झरझरा है, यह आसानी से पानी को अवशोषित कर लेगा। इससे समाप्त और दाग का कारण बन सकता है। एक साफ, सूखे कपड़े या एक कागज तौलिया के साथ सभी भरी साफ करें।
  • लंबे समय तक आप तकलीफ साफ करने के लिए इंतजार करते हैं, गहराई से यह लकड़ी के अंदर घुस जाएगा। यही कारण है कि जैसे ही आप उन्हें पता लगाते हैं, उतने ही सूखों को सूखना महत्वपूर्ण होता है।
  • छवि बरकरार रखें ओक फर्नीचर चरण 10
    3
    देखभाल के साथ फर्नीचर ले जाएँ कोई फर्क नहीं पड़ता कि ओक फर्नीचर कितना मजबूत और प्रतिरोधी दिखता है, हमेशा उन्हें सावधानी से ले जाएं ऐसा करने के लिए, उन्हें उठाएं या उन्हें स्लाइडर्स और रोलर्स के साथ धीरे से धक्का दें। जोड़ों की अखंडता को बनाए रखने के लिए ध्यान से उन्हें समायोजित करें। यदि एक संयुक्त आता है, तो आप इसे आमतौर पर गोंद और क्लैंप से ठीक कर सकते हैं।
  • कभी भी फर्नीचर को अपने पैरों पर खींचें या उसे एक कमरे में खींच दें
  • छवि बरकरार रखें ओक फर्नीचर चरण 11
    4
    खत्म की सुरक्षा करता है ओक को साफ सफाई एजेंटों, कॉफी, वाइन, पानी या अन्य तरल पदार्थों के सामने न देखें। आधुनिक खत्म आमतौर पर एक नम कपड़े (नहीं लथपथ), हल्के साबुन से साफ किया जा सकता है पुराने खत्म अधिक नाजुक हो सकता है, इसलिए एक अगोचर क्षेत्र की कोशिश करें और आगे बढ़ने से पहले क्या होता है यह देखने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • गर्म वस्तुओं को डालना, जैसे कि व्यंजन और बर्तन, सीधे लकड़ी पर। इसके बजाय, टेबल-क्लॉथ या प्लेसमेट्स का उपयोग करें
  • छवि बरकरार रखें ओक फर्नीचर चरण 12
    5
    दरारें और अंक की मरम्मत शायद आप ओक फर्नीचर के लिए मामूली क्षति की मरम्मत कर सकते हैं आप छोटे चिप्स को ठीक करने के लिए मार्करों और पुटियां (विभिन्न रंगों में उपलब्ध) के लिए उपयोग कर सकते हैं। एक अधूरा फर्नीचर में एक चिह्न या इंडैन्टेशन की मरम्मत के लिए, फिर से सामग्री को आगे बढ़ाएं। क्षेत्र के ऊपर एक गीले सूती कपड़े रखो और कपड़े पर गर्म लोहे की नोक रखो ताकि लकड़ी सूख जाए। एक बार क्षेत्र सूखा है, यह एक अच्छा अनाज sandpaper के साथ बुनाई, तो इसे लागू
  • ध्यान रखें कि फर्नीचर के तेल सामान्य रूप से कठिन परिस्थितियों में मामूली दरारें गहरा कर देती हैं। पीले तेल का उपयोग करें "प्राकृतिक" एक मध्यम भूरा रंग प्राप्त करने के लिए यदि आपको लगभग काले रंग की आवश्यकता है, तो अंधेरे फर्नीचर के लिए तेल का उपयोग करें। एक चमकदार मोम खत्म पर बहुत सारे तेल डाल मत करो, क्योंकि यह दाग सकता है।
  • जबकि कुछ पुसी कठोर होते हैं, दूसरों को नरम रहना पड़ता है और हटाया जा सकता है। गहरी व्यवस्था के लिए, हल्का रंगों से शुरू करें
  • युक्तियाँ

    • अंतिम मरम्मत करना जोखिम भरा हो सकता है आम तौर पर सबसे अच्छा है कि ओक के मजबूत प्राकृतिक अनाज को नुकसान छुपाने दें। ध्यान रखें कि छोटे क्षति को छिपाने की कोशिश करते समय आप अधिक ध्यान देने योग्य समस्या का कारण बन सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आप तेल की सतहों जो कपड़े बैठने या समर्थन करने के लिए उपयोग किया जाता है, उन्हें लंबे समय तक सूखा दें ताकि वे कपड़े को नुकसान न करें।
    • ओले हुए कपड़ों को सहज रूप से प्रज्वलित कर सकते हैं एक धातु के कंटेनर में, उनमें से ज्वलनशील चीजों से दूर निकलना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com