ekterya.com

कैसे तेल सागौन फर्नीचर के लिए

सागौन एक सबसे टिकाऊ जंगल है जो मौजूद है और इसकी ताकत बनाए रखने के लिए किसी विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आप उनका इलाज नहीं करते हैं, तो सागौन के फर्नीचर एक हल्के भूरे रंग के रंग के लिए फीका पड़ते हैं और चांदी-ग्रे उपस्थिति के साथ खत्म होते हैं। ऑयल टीक नियमित रूप से अपने मूल सुनहरे भूरे रंग के रंगों को बरकरार रखेगी। यह ध्यान रखें कि बाहरी टीक फर्नीचर या फर्नीचर के लिए नम वातावरण में तेल की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि तेल अक्सर मोल्ड विकास को उत्तेजित करता है।

चरणों

विधि 1

तेल इंटीरियर टीक फर्नीचर
छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 1
1
तेल टीक की लागत और लाभों को समझें टीक ऑयल का उपयोग फर्नीचर के चमकदार, भूरे रंग के रूप को बनाए रखता है और खरोंच और अन्य नुकसान कम दिखाई दे सकता है, क्योंकि सतह आंतरिक लकड़ी के समान दिखाई देगी। हालांकि, एक बार तेल से सना हुआ, फर्नीचर उपस्थित होने के लिए तेल (प्रत्येक तीन महीने में कम से कम एक बार) के आवेदन पर निर्भर हो सकता है। अगर फर्नेस को पहले कभी तेल से नहीं मिला दिया गया है, तो यह दशकों तक मजबूत बना सकता है।
  • चेतावनी: सागौन फर्नीचर निर्माताओं दृढ़ता से ढालना विकास के उच्च जोखिम के कारण, नम वातावरण में बाहरी फर्नीचर या फर्नीचर के लिए तेल से बचने की सलाह देते हैं।
  • छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 2
    2
    अपने उपकरण तैयार करें फंसे फैल करने के लिए टीक फर्नीचर के तहत एक चीर या अख़बार रखें। अपने हाथों से संपर्क में आने से तेल को रोकने के लिए दस्ताने पहनें, जिससे त्वचा की जलन हो सकती है। यद्यपि अधिकांश टीक तेल विशेष रूप से विषाक्त नहीं होते हैं, लंबे समय तक का जोखिम आपको स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बना सकता है। इसलिए, अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में काम करना उचित है। टीक तेल को गर्मी स्रोतों से दूर रखें, क्योंकि यह अत्यधिक ज्वलनशील हो सकता है। कई डिस्प्लेज़ेबल क्लीन रग्ज चुनें, जो आप अपने फर्नीचर के तेल में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 3
    3

    Video: लकड़ी के फर्नीचर का ध्यान रखने के लिए बेहतरीन नुस्खे

    फर्नीचर को साफ करें और यदि आवश्यक हो तो इसे सूखा दें। अगर आप इसे नियमित रूप से साफ करते हैं, तो बस इसे धूल से हटा दें अगर यह गंदा लग रहा है, चिपचिपा लगता है या जली हुई जमा हो जाती है, इसे पानी और एक हल्के साबुन से धोएं या एक विशेष "सागौन क्लीनर" का उपयोग करें। अधिक विवरण के लिए देखभाल अनुभाग पढ़ें।
  • चेतावनी: यह साफ करने के बाद फर्नीचर को सूखी और तेल लगाने से पहले पूरी तरह से नमी को दूर करने के लिए 24 से 36 घंटे के लिए छोड़ दें। भले ही सतह की नमी सूख गई हो, सतह के ठीक नीचे नमी तेल से फंस सकती है, जिससे लकड़ी का रंग और दीर्घायु बदल जाएगी।
  • छवि का शीर्षक तेल टीक फर्नीचर चरण 4
    4
    एक "सागौन तेल" या "सागौन मुहर" चुनें इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने वाले "सागौन तेल" उत्पादों को वास्तव में सागौन के पेड़ से नहीं बनाया जाता है और उनकी रचना उनके बीच भिन्न हो सकती है। सबसे आम सामग्री में आप पा सकते हैं, तुंग का तेल flaxseed तेल से अधिक प्रभावी हो सकता है। सागौन तेल कभी-कभी कृत्रिम रंग या एक अतिरिक्त सीलेंट उत्पाद के साथ आता है, इसलिए उत्पाद को चुनने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें। सागौन सीलेंट को आम तौर पर तेल की तुलना में कम लगातार आवेदन की आवश्यकता होती है, लेकिन अन्यथा एक समान तरीके से कार्य करता है।
  • छवि का शीर्षक तेल टीक फर्नीचर चरण 5
    5
    टीक तेल लगाने के लिए एक पेंट ब्रश का उपयोग करें एक व्यापक ब्रश का उपयोग करते हुए भी स्ट्रोक के साथ सागौन को कवर करें जब तक फर्नीचर में मैट नज़र आती है तब तक तेल को लागू करना जारी रखेगा और तेल को अवशोषित नहीं कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 6

    Video: एक एकड मे सागवान कि खेती,बनिये करोडपती।

    6
    15 मिनट की प्रतीक्षा करें, फिर इसे एक कपड़े से मिटा दें तेल को लकड़ी में घुसना दें आप देख सकते हैं कि सतह पर तेल चिपचिपा सुसंगतता मानती है क्योंकि यह नीचे की लकड़ी द्वारा अवशोषित हो जाती है एक बार ऐसा होता है या 15 मिनट के बाद, कैबिनेट को साफ कपड़े से साफ़ करें, अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए ख्याल रखना। सतह शुष्क करने के बाद आप एक दूसरे को साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऑल टीक फ़र्नीचर चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    स्वच्छ फैल और खनिज तेल के साथ भरी। अतिरिक्त तेल और सूखे को हटाने के लिए खनिज तेल के साथ एक साफ कपड़े को मिलाएं। टीक तेल अन्य फर्नीचर या फर्श दाग सकता है अगर आप इसे तुरंत हटा नहीं सकते हैं
  • छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 8



    8
    नियमित रूप से पुन: लागू करें यदि आप तेल फिर से लागू नहीं करते हैं तो आपका फर्नीचर उसका रंग खो देगा हर दो या तीन सप्ताह या महीनों में एक बार फिर से दोबारा शुरू करें, हर बार रंग और चमक मंद आप रंग को तेज करने के लिए एक अतिरिक्त परत लागू कर सकते हैं, लेकिन आपके फर्नीचर की सतह को स्पर्श करने के लिए पूरी तरह सूखने के बाद केवल एक नई परत लागू करें।
  • विधि 2

    टीक फर्नीचर के लिए देखभाल

    Video: How to Make a Contemporary Dining Table | DIY Furniture

    छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 9
    1
    धीरे-धीरे धूल को थोड़ी देर में हटा दें यदि आप अपने प्राकृतिक रंग का आनंद लें। यह फर्नीचर को चोट नहीं पहुँचाता है जिससे कि उन्हें हल्के भूरे रंग का सामना करना पड़ता है और वृद्ध चांदी के ऊपर खत्म हो जाता है। यदि आप इस पहलू को पसंद करते हैं या उन्हें थोड़ा रखरखाव देते हैं, तो धूल को नियमित रूप से हटा दें और उन्हें समय-समय पर धो लें जब गंदगी या काई जमा हो जाए।
    • मौसम के पहले एक्सपोजर के दौरान, आपके टीक फ़र्नीचर में एक अनियमित रंग हो सकता है या थोडा टूट सकता है। यह समय के साथ मेल खाना चाहिए
  • ऑयल टीक फ़र्नीचर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप अपना रंग बहाल करना चाहते हैं तो अपने टीक फर्नीचर को साफ करें। आप उन्हें नरम ब्रश ब्रश और गर्म साबुन का पानी के साथ थोड़े हल्के रंग को पुनर्स्थापित करने के लिए रगड़ सकते हैं। कठोर बाल खड़े ब्रश या उच्च दबाव के होसेस से बचें, क्योंकि वे सागौन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 11
    3
    गहरा सफाई के लिए एक सागौन क्लीनर का उपयोग करें आप एक विशेष सफाई उत्पाद का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसे एक सागौन क्लीनर कहा जाता है, अगर पानी और साबुन गंदगी को दूर करने या अपने फर्नीचर के रंग को हल्का करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। बाजार में उपलब्ध ऐसे क्लीनर के दो मुख्य प्रकार हैं:
  • एक हिस्सा क्लीनर सुरक्षित और लागू करने में आसान है। लगभग 15 मिनट के लिए, नरम ब्रश के साथ इसे छीलो। लकड़ी के छिद्र को खोलने और क्लीनर को हटाने के लिए एक अपघर्षक स्पंज या कांस्य ऊन का उपयोग करके, साफ पानी से सावधानी से कुल्ला। इस्पात ऊन से बचें, क्योंकि यह सागौन को फीका कर सकता है।
  • दो-भाग क्लीनर आपके सागौन के जीवन और बनावट के साथ अधिक गंभीर हैं, लेकिन वे तेजी से कार्य करते हैं और लगातार झींगा भंग कर सकते हैं। पहले भाग (एसिड) को लागू करें और पैकेज निर्देशों के अनुसार प्रतीक्षा करें। द्वितीय भाग (जो एसिड को निष्क्रिय करता है) को लागू करें, सुनिश्चित करें कि फर्नीचर पूरी तरह से कवर करें।
  • छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 12
    4
    नुकसान को रोकने के लिए एक पारदर्शी सुरक्षात्मक परत लागू करें। यदि आपके टीक फर्नीचर का भारी इस्तेमाल होता है या आप इसे एक व्यस्त इलाके में रखते हैं, तो आप इसे जल्दी से दाग से बचा सकते हैं। सागौन की सतह पर एक कठिन परत बनाने के लिए आप हर बार एक सफ़ल सुरक्षात्मक सीलेंट लागू कर सकते हैं। आवेदन करने के नाम और तरीके ने कहा कि प्रत्येक ब्रांड के बीच उत्पाद भिन्न होता है। सागौन के लिए "सागौन गार्ड" या "स्पष्ट कोट" की खोज करें और पैकेज निर्देशों का पालन करें।
  • एक ही समय में सीलेंट और तेल का उपयोग विवादास्पद है, क्योंकि कुछ का मानना ​​है कि दोनों के संयोजन के लकड़ी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि, सफाई के कुछ निर्माता उत्पादों की सिफारिश दोनों का उपयोग करते हैं।
  • छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 13
    5
    अपने टीक फर्नीचर को कवर करने पर विचार करें जब आप उनका उपयोग नहीं करते हैं। सागौन के फायदों में से एक इसकी चरम स्थायित्व है, जो आमतौर पर संरक्षित होने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, एक टैरप की तरह एक झरझरा कवर सफाई की सुविधा कर सकता है। फर्नीचर में इन जाल नमी के रूप में कभी भी प्लास्टिक या विनाइल कवर का उपयोग न करें।
  • छवि का शीर्षक तेल सागौन फर्नीचर चरण 14
    6
    स्पॉट हल्के से रेत। रेड वाइन या कॉफ़ी जैसे कुछ दाग, फर्नीचर को धोने से निकालना मुश्किल हो सकता है मध्यम अनाज सैंडपेपर के साथ लकड़ी के ऊपर की परत को हटा दें, फिर दाग गायब हो जाने के बाद एक सुगंधित सादे पेपर के साथ एक चिकनी सतह बनाएं। ऐसा लगता है कि यह आपके फर्नीचर के लिए एक उज्ज्वल स्वरूप देगा, क्योंकि लकड़ी के अंदर अभी भी प्राकृतिक तेल शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • साग तेल अपने यार्ड, अपने कपड़े, आदि दाग सकता है अपनी चीजों की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतें, उदाहरण के लिए, अपने फर्नीचर के नीचे गेटबोर्ड को तेल लगाने से पहले रखें और अपने आप को बचाने के लिए एक एप्रन और दस्ताने का उपयोग करें
    • सागौन तेल अत्यधिक ज्वलनशील है कचरे में सागौन के तेल के संपर्क में आने वाले रग्जों का निपटान गर्मी स्रोतों से दूर हो सकता है।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com