ekterya.com

घर में मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए

अधिकांश घरों में मक्खियों को लगभग अपरिहार्य उपद्रव होता है, खासकर साल के गर्म महीनों में। हालांकि, कुछ उपाय हैं जो आप अपने घर में मक्खियों की उपस्थिति को अधिकतम करने के लिए ले सकते हैं। उनमें से छुटकारा पाने के लिए, आप प्राकृतिक जाल का उपयोग कर सकते हैं और हत्यारों, कीटनाशकों, बाधा (जैसे आवश्यक तेलों और जड़ी बूटियों) उड़ान भरने और क्षेत्रों में जहां इन कीड़ों को खाने और पुन: पेश साफ करने के लिए कुछ चरणों का पालन करें, और उन्हें दिखाई बचें।

चरणों

विधि 1
मक्खियों को पकड़ो

होम रिज ऑफ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बड़े मक्खियों को पकड़ने के लिए हल्के जाल का प्रयोग करें। अल्ट्रावियोलेट प्रकाश जाल घर में मक्खियों को फँसाने के लिए आदर्श हैं, साथ ही अन्य अपेक्षाकृत बड़ी प्रजातियां और कीट। मक्खियों को प्रकाश से आकर्षित किया जाएगा और एक गोंद बोर्ड में फंस जाएंगे या बिजली के झटके के कारण मर जाएगा।
  • जमीन से 1.2 से 1.8 मी (4 से 6 फीट) दूर प्रकाश जाल रखें।
  • प्रकाश जाल का पता लगाएं ताकि घर में बाहर मक्खियों को आकर्षित करने से रोशनी को रोकने के लिए वे घर के बाहर से दिखाई न दें।
  • इनडोर उपयोग के लिए बनाया गया एक हल्का जाल का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि आउटडोर उच्च-वोल्टेज कीट एक्सटर्मिनेटर एक अस्वस्थ गड़बड़ी पैदा कर सकते हैं।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 20
    2
    फ्लाईटैप चिपकने वाली टेप का उपयोग करें फ्लाट्रैप चिपकने वाली टेप वयस्क मक्खियों की एक बड़ी संख्या को पकड़ने के लिए एक सरल और प्रभावी उपकरण है। एक या अधिक रोल खरीदें और उन क्षेत्रों में लटका दें जहां मक्खियों को आम तौर पर इकट्ठा होता है।
  • रिबन सीधे उन क्षेत्रों पर लटका न दें जहां भोजन तैयार या खाया जाता है। मक्खियों या उनकी लाश गिर सकता है और टेप गिर सकता है।
  • होम रिज ऑफ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    फल मक्खियों को पकड़ने के लिए सिरका या शराब के जाल का उपयोग करें फलों के मक्खियों को फलों के फल उत्पादों जैसे कि रेड वाइन और सेब साइडर सिरका के रूप में आकर्षित किया जाता है। आप वयस्क मक्खियों को आकर्षित करने और मारने के लिए इन सामग्रियों का उपयोग करके कई तरह के सरल जाल बना सकते हैं:
  • एक बोतल या जार में थोड़ा सा सेब साइडर सिरका डालो और एक रबर बैंड के साथ जुड़ी प्लास्टिक की चादर के साथ उद्घाटन को कवर करें। प्लास्टिक की चादर में एक छोटा सा छेद बनाओ ताकि फल मक्खियाँ सिरका गंध कर सकें और प्रवेश कर सकें। एक बार अंदर, वे भागने में सक्षम नहीं होंगे और वे सिरका में डूब जाएंगे।
  • कुछ सिरका को कटोरे में डालें और डिटर्जेंट के कुछ बूंदों को लागू करें। डिटर्जेंट, सिरका की सतह के तनाव को तोड़ देगा, जिससे मक्खियों को एक बार तरल पर बंद करने के लिए मक्खियों का कारण बन जाएगा।
  • खुली लाल वाइन की एक बोतल छोड़ दो, जिसमें अभी भी थोड़ा सा सामग्री है। इस तरह, मक्खियों की समस्या के बिना बोतल में प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन वे फिर से बाहर नहीं जा सकते।
  • आप पहले से ही निर्मित जालों को भी खरीद सकते हैं।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 4 नामक छवि
    4
    मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए एक इलेक्ट्रिक मक्खी स्विटर का उपयोग करें यह डिवाइस विशिष्ट फ्लास्वाटर्स की तुलना में एक अधिक स्वच्छ विकल्प है। आप पहले संपर्क में मक्खियों और अन्य कीड़े को मार सकते हैं, इस प्रकार पारंपरिक फ्लाई स्विटर के साथ उन्हें कुचलने और एक गड़बड़ पैदा करने की आवश्यकता को त्यागते हैं।
  • इलेक्ट्रिक फ्लाईस्क वॉचर्स बहुत सुरक्षित हैं, लेकिन वे अभी भी एक असुविधाजनक छुट्टी प्रेषित कर सकते हैं, इसलिए उन्हें पालतू जानवरों और बच्चों से दूर रखें।
  • विधि 2
    कीटनाशकों का उपयोग करें

    गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 6
    1
    द्वार पर एक पैरेथ्रीन स्प्रे का प्रयोग करें। Pyrethrin अपेक्षाकृत सुरक्षित प्राकृतिक कीटनाशक है जो गुलदाउदी फूलों से प्राप्त होता है। वहाँ भी सिंथेटिक ही रसायन होते हैं जो प्राकृतिक रूप से उत्पादित और pyrethroids रूप में जाना जाता के साथ किए गए रूप हैं। मक्खियों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए दरवाजे स्प्रे करें।
  • Video: इन 2 सामग्री ✔Mix और आपके घर ऑफ फ्लाईज मुक्त होगा - घर में मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए कैसे

    गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 11
    2
    मक्खियों को सीधे पिरेथ्रीन स्प्रे के साथ मार डालो इस पदार्थ के दरवाजे पर छिड़काव के अलावा, आप भी आदेश जल्दी से उन्हें समाप्त करने के लिए तो मक्खियों पर सीधे कर सकते हैं। हालांकि, खाद्य या उन क्षेत्रों में इन उत्पादों का उपयोग करने से बचें जहां वे तैयार हैं। हालांकि यह अपेक्षाकृत सुरक्षित है, यह अभी भी मनुष्य और पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकता है अगर किया जाता या बड़ी मात्रा में साँस। निर्माता की सुरक्षा निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें
  • गेट रिड ऑफ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    कीटनाशक के साथ एक चारा का प्रयोग करें बाजार में, आप वाणिज्यिक फँसाना चाहे की एक विस्तृत विविधता मिल जाएगा मक्खियों उन्हें खाएंगे और वे उन कीटनाशक अवयवों के कारण जहरीले रहेंगे आप बेईफ़्स को प्रीफैब्रिकेटेड जाल, छर्रों या तरल समाधान के रूप में खरीद सकते हैं जो कि इन कीड़े एकत्रित होने वाले क्षेत्रों में लागू किए जा सकते हैं।
  • एक स्टिकर के रूप में अपने स्थानीय फँसाना चाहे खोजें जो आप खिड़कियों पर छड़ी कर सकते हैं। मक्खियों कीटनाशक खाएगा जो डैटल को कवर करती है और खिड़की पर या आसपास के स्थानों पर मर जाएगी।
  • ध्यान रखें कि इन फँसाना चाहे पालतू जानवरों और बच्चों के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए निर्माता के सुरक्षा निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और उन जगहों पर उन का उपयोग करें जहां आपके बच्चे और पालतू जानवर आसानी से नहीं पहुंच सकते
  • विधि 3
    मक्खी repellents और प्राकृतिक exterminators का प्रयोग करें

    गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 8
    1
    यह मक्खियों को मारने और पीछे हटाने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करता है। कई पौधे प्राकृतिक कीटनाशकों और कीट repellants उत्पादन। इसलिए, उनके आवश्यक तेलों को मारने या मक्खियों से छुटकारा पाने का एक उपयोगी और अपेक्षाकृत सुरक्षित तरीका हो सकता है। उदाहरण के लिए, अजवायन के फूल, लौंग, जीरायम, तुलसी, लैवेंडर, नींबू घास और पुदीना के आवश्यक तेलों में कीटनाशक या मक्खीदार गुण हैं।
    • उन क्षेत्रों की देखभाल करने के लिए आवश्यक तेल स्प्रे का उपयोग करें जहां मक्खियों को इकट्ठा करना है।
    • एक आवश्यक तेल स्प्रेडर में मक्खी-विकर्षक तेल की कुछ बूंदें डालें और उस कमरे में मिश्रण को स्प्रे करें जहां मक्खियों की एक बड़ी आबादी है।
  • गेट रिड ऑफ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 9 में शीर्षक वाली छवि
    2



    घर में मक्खी विकर्षक जड़ी बूटी बढ़ो। तुलसी, बे पत्तियों, टकसाल, दौनी और लैवेंडर जड़ी बूटियों कि मक्खियों पीछे हटाना है। रसोई खिड़की पर उन्हें खेती करना मक्खियों को दूर रखने का एक बेहतरीन तरीका है, साथ ही खाना पकाने के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों की एक ताज़ा आपूर्ति भी है।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    मक्खियों को मारने के लिए डायटोमेसियस पृथ्वी का उपयोग करें इस प्रकार की मिट्टी एक गैर विषैले कीटनाशक पाउडर है जो कीड़े के एक्सोस्केलेटनों को डिहाइड्रेट और नुकसान पहुंचाती है। अपने घर के पौधों, कचरे के डिब्बे में, और अन्य सतहों पर जहां कुछ मक्खियों इकट्ठा होते हैं, कुछ डायटोमेसियस पृथ्वी को छिड़कने के लिए कीटनाशक का प्रयोग करें।
  • विधि 4
    मक्खियों को दूर रखें

    गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 11
    1
    तुरंत साफ भोजन और भोजन कचरा मक्खियों को आर्द्र जैविक पदार्थों के लिए आकर्षित किया जाता है, जो भोजन के स्रोत और अंडे लगाने के लिए एक स्थान के रूप में कार्य करता है इसलिए, अपने घर में भोजन, कूड़ेदान या खाद तक पहुंच को रोकना सुनिश्चित करें
    • मनुष्यों और पालतू जानवरों के लिए रेफ्रिजरेटर या वायुरोधी कंटेनरों में भोजन स्टोर करें
    • जैसे ही आप उन्हें का उपयोग करना समाप्त करते हैं, तब तक बर्तन धो लें
    • जैसे ही आप उन्हें नोटिस के रूप में सभी भोजन फैल साफ करें
    • कचरे में भोजन के अवशेषों को छोडकर ढक्कन कर सकते हैं या बहुत तकलीफ में।
  • ग्रिड रिड ऑफ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 12
    2
    कचरा निपटान वाले क्षेत्रों को सील और साफ रखें तंग कंटेनर में अपशिष्ट और खाद को स्टोर करें और कचरा को नियमित रूप से लें। लूड्स और कचरा पेटी के कवर के तहत पिल्ला या कीड़े के लक्षणों की जांच करें गरम, साबुन पानी का उपयोग करके इन कंटेनरों को समय-समय पर धो लें।
  • ग्रिड रिड ऑफ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 13
    3
    इस्तेमाल किए गए डायपर और जानवरों के कचरे को त्यागें यदि आपके पास बिल्लियों हैं, तो अपने रेत को बार-बार बदलें डायपर निपटान के लिए कंटेनरों भी मक्खियों के लिए आकर्षण का एक स्रोत हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके मानव या जानवरों के कचरे वाले कूड़े का निपटान।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 14
    4
    घर के उपकरणों के नीचे और आसपास स्वच्छ। रेफ्रिजरेटर के नीचे और आस-पास साफ करने के लिए गर्म रसोई का उपयोग करें, साथ ही साथ आपकी रसोई में अन्य उपकरणों, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां संघनन जम जाता है। इन क्षेत्रों को सफाई करने के बाद, कुल्ला और सूखी मोप्स, स्पंज या रग्ज जो आपने इस्तेमाल किए हैं, और फिर इन्हें सूखा करने के लिए लटका दें मक्खियों को अपने अंडों को मोजे और गीला और गंदे झोंपड़ी भी लगा सकते हैं।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 15
    5
    नालियों को साफ करें जल निकासी में संचित जैविक पदार्थ मक्खियों की कुछ प्रजातियों को आकर्षित कर सकते हैं। इसलिए, नालियों को साफ करने के लिए एक सवार या विशेष उपकरण का उपयोग करें और सभी कार्बनिक पदार्थों को साफ करें जो जल निकासी या धीमा कर देती हैं। फिर सफाई को जारी रखने के लिए एक कठोर बाल खड़े ब्रश का उपयोग करें।
  • ब्लीच और वाणिज्यिक क्लीनर आमतौर पर नालियों में मक्खी कीटों को नष्ट करने में प्रभावी नहीं होते हैं।
  • यदि स्क्रबिंग पर्याप्त नहीं है, तो एक जीवाणुरोधी क्लीनर का उपयोग करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह आपके सेप्टिक सिस्टम के साथ संगत है। सामान्य तौर पर, इन प्रभावों को बढ़ाने के लिए कुछ हफ्तों के दौरान इन उत्पादों को कई बार पुन: लागू करना आवश्यक होगा।
  • नालियों में नरम कीटनाशक लागू करें जो मक्खी लार्वा के परिपक्वता को रोकता है।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 16 नामक छवि
    6
    दरवाजे और खिड़कियों पर स्क्रीन का उपयोग करें सबसे आम जगहें, जहां मक्खी अपने घर में प्रवेश द्वार और खिड़कियां हैं। इसलिए, यदि आप उन्हें हवा में जाने के लिए खुले रखना चाहते हैं, तो उन स्क्रीनों को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें जो अवांछित कीड़े के प्रवेश को रोकते हैं। जांचें कि कोई छेद नहीं हैं और क्षतिग्रस्त होने वाले उन लोगों को बदलने या उन्हें पैच करें।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 17
    7

    Video: कैसे मक्खियाँ जल्दी अंदर से छुटकारा पा लिया और बाहर हो जाओ करने के लिए !!

    अपने घर में वेंट पर स्क्रीन रखें मक्खियों छत और अटारी में नलिकाओं में प्रवेश कर सकते हैं, साथ ही साथ अन्य छोटे उद्घाटन जो घर के अंदरूनी हिस्से को बाहर से जोड़ते हैं। इसलिए, इन नलिकाओं को स्क्रीन के साथ कवर करने का प्रयास करें ताकि हवा मक्खियों के बिना स्वतंत्र रूप से गुजर सकें।
  • गेट रिड ऑफ़ फ्लिज़ इन द हाउस चरण 18
    8
    पाइप्स के चारों ओर दरारें, फ़िज़र्स और रिक्त स्थान भरें। यदि आपको संदेह है कि मक्खियों को दरारें और दरार के माध्यम से अपने घर में प्रवेश करते हैं, उन्हें पोटीनी, सीलेंट या विशाल फोम के साथ भरें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com